जापानी मेपल का उपयोग कैसे करें

जापानी मेपल में कई छोटी शाखाएं हैं, जो बड़ी केंद्रीय शाखाओं पर विकसित होती हैं। आम तौर पर पेड़ों को एक सामंजस्यपूर्ण तरीके से स्वायत्तता से विकसित किया जाता है, लेकिन अक्सर अत्यधिक या असंतुलित वनस्पति विकास से बचने के लिए यह उचित रखरखाव भी आवश्यक है। जापानी समरूप संरचना को बनाए रखने के लिए जापानी मेपल को हल्की रोशनी की आवश्यकता है।

कदम

छवि का शीर्षक प्रिून जापानी मेपल ट्रेस चरण 1
1
वयस्क पौधे को आकार देने के लिए एक छंटाई करें पौधों को स्वस्थ रखने के लिए कभी-कभी छंटाई की जाती है, लेकिन अक्सर यह सौंदर्य के कारणों के लिए ही किया जाता है। आप सूखे, मरने या बीमार शाखाओं को उम्र के बावजूद हटा सकते हैं पौधों की 2-3 वर्ष की आयु तक स्वस्थ लेकिन अवांछित शाखाओं को हटाने के लिए रुको।
  • छवि का शीर्षक प्रिून जापानी मेपल ट्रेस चरण 2
    2
    पोटा गर्मियों या सर्दियों में तकनीकी तौर पर, वर्ष में केवल एक बार जब हमें झुकाव नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह अवधि उस समय होती है जिसमें सैप विकसित होता है। सबसे अच्छा समय देर से गर्मियों में सर्दी है
  • सर्दियों में आप स्पष्ट रूप से शाखाओं को देख सकते हैं और आप उन लोगों को अधिक आसानी से पहचान सकते हैं जो संयंत्र की संरचना में हस्तक्षेप करते हैं।
  • गर्मियों में आपको कुछ शाखाओं के बिना संयंत्र की उपस्थिति का बेहतर विचार होगा। इसके अलावा, गर्मियों में छंटाई से पौधे नई शाखाएं विकसित करने के लिए कम उत्तेजित हो जाएगा, और अधिक आदेश दिए जाएंगे।
  • छवि का शीर्षक प्रिून जापानी मेपल ट्रीप्स चरण 3
    3
    शाखाओं की इष्टतम व्यवस्था जानें जापानी मैपल के दो मुख्य प्रकार हैं: खड़ा और जंगली वाले
  • ऊपरी मेपल में मुख्य शाखाएं ऊपर की तरफ होती हैं, जैसे कि ज्यादातर पेड़। शाखाएं खुली प्रशंसकों की तरह दिखेंगी
  • जंगली मेपल या रोपाई मेपल, शाखाओं और नीचे की तरफ बढ़ती शाखाएं हैं बाहरी पत्तियां एक घूंघट बना देती हैं जो पेड़ के इंटीरियर को छुपाती हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रिुन जापानी मेपल ट्रेस चरण 4
    4
    सूखे शाखाओं को काटें। जब आप मेपल काटते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सूखी या रोगग्रस्त शाखाओं में कटौती करना। सूखी शाखाएं पेड़ में अधिक आसानी से मिलती हैं, नीचे की ओर का सामना करना पड़ रही हैं। प्रकाश की कमी के कारण सूखी यदि कोई शाखा बीमार है, तो बीमारी अन्य पौधों में फैल सकती है यदि यह हस्तक्षेप नहीं करती है।
  • छवि का शीर्षक प्रिून जापानी मेपल ट्रीप्स चरण 5
    5
    शाखाओं काट या पार करना शाखाएं जो एक-दूसरे को ओवरलैप करते हैं वे आम तौर पर पेड़ के आकार को बर्बाद कर देते हैं। और अगर समस्या बहुत दिखाई नहीं दे रही है, तो भी वे एक दूसरे को विकास में बाधित कर सकते हैं संभवतः संभव के रूप में ट्रंक के करीब, आधार पर उन्हें सवार करके, एक या दोनों निकालें। केवल उस बिंदु पर कटौती न करें जहां वे ओवरलैप करना शुरू करते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रिून जापानी मेपल ट्रीप्स चरण 6
    6
    शाखाओं काट कर जो मुख्य शाखाओं में हस्तक्षेप कर सकते हैं। शाखाओं जो नीचे झुकाती हैं, उन लोगों के साथ हस्तक्षेप करने का अंत नीचे है यदि वे बहुत करीब हैं, तो पत्ते असमान दिखेंगे। इसका लक्ष्य पूरे संयंत्र को उसी तरह हल्का करने की कोशिश करना है। दो शाखाओं के बीच आप कमजोर को समाप्त कर सकते हैं, या संयंत्र के आकार के लिए कम महत्वपूर्ण हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रिून जापानी मेपल ट्रीप्स चरण 7
    7
    शाखाएं जो गलत दिशा में बढ़ती हैं कट करें एक ईमानदार मेपल में, उदाहरण के लिए, आपको नीचे की ओर बढ़ने वाली शाखाओं में कटौती करना होगा अन्य किस्मों के लिए, यह suckers समाप्त, कि कम और पतली शाखाओं है कि खड़ी विस्तार ट्रंक के रूप में संभव के रूप में चुना शाखाओं काट।
  • ध्यान रखें कि कई "रो" मैपलल ने घुमावदार और अनियमित शाखाएं यह सामान्य है अगर वे अन्य शाखाओं में हस्तक्षेप नहीं करते हैं तो उन्हें कटौती नहीं करते हैं



  • छवि का शीर्षक प्रिून जापानी मेपल ट्रेस चरण 8
    8
    कलियों पर चयनात्मक छंटाई करना इन पेड़ों के विपरीत कली या शाखाएं हैं, जिसका मतलब है कि छोटे शाखाएं जोड़े में बड़े से बढ़ती हैं, बीच में एक अतिरिक्त शाखा के साथ वाई बनाते हैं। इस केंद्रीय शाखा को अपने Y. कट को यथासंभव चौराहे के करीब बनाने के लिए निकालें।
  • छवि का शीर्षक प्रिून जापानी मेपल ट्रीप्स चरण 9
    9
    यदि आप चाहते हैं कि आप निचले शाखाओं को निकाल सकते हैं। खड़ी हुई किस्मों के लिए, निचली पार्श्व की शाखाएं पेड़ के नीचे से गुजरना मुश्किल हो सकती हैं या नजदीकी पौधों के लिए समस्या पैदा कर सकती हैं। "रो" किस्मों में यह शाखाओं के नीचे लटकने के लिए सामान्य है: यदि आप जमीन को छूते हैं तो आप उन्हें कटौती कर सकते हैं, लेकिन यह केवल एक सौंदर्य प्रश्न है
  • छवि का शीर्षक प्रिून जापानी मेपल ट्रीप्स चरण 10
    10
    शाखाओं के विकास को निर्देशित करने के लिए रत्न चुनें जब आप देखते हैं कि कलियों का गठन होता है, तो आप पौधों के विकास को निर्देशित करने के लिए उनका प्रबंधन कर सकते हैं। आम तौर पर रत्न वृक्ष के विकास की ओर दिखे, और उनमें से कई महत्वपूर्ण शाखाएं बन जाएंगे। लेकिन अगर किसी मणि को गलत स्थिति में रखा गया हो, तो आप इसे शाखाओं को विकसित करने से रोकने के लिए अपनी उंगलियों से हटा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रिून जापानी मेपल ट्रेस चरण 11
    11
    शेष रोशनी छंटाई के माध्यम से रखें। आप शाखाओं के अत्यधिक या असंतुलित पुनर्विकास को सीमित कर देंगे।
  • पौधों के संतुलन को बनाए रखने के लिए यह शाखाओं के व्यास में बहुत बड़ा अंतर से बचने के लिए भी महत्वपूर्ण है। यदि आप एक बड़ी शाखा को बढ़ा सकते हैं, तो यह बाकी के पौधों की तुलना में अधिक से अधिक आकार का अनुमान लगाएगा।
  • छवि का शीर्षक प्रिुन जापानी मेपल ट्रेस स्टेप 12
    12
    मुख्य शाखाएं स्पर्श न करें किसी शाखा को आधा ट्रंक से अधिक व्यास के साथ कभी नहीं निकालें पुराने पौधों में, एक चौथाई से अधिक या ट्रंक का एक तिहाई से अधिक शाखाएं नहीं हटाते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रिून जापानी मेपल ट्रीप्स चरण 13
    13
    कभी पेड़ के शीर्ष 20% से अधिक नहीं निकालें। कई शाखाओं काटना बहुत अधिक विकास को प्रोत्साहित करेगा और संयंत्र को अनावश्यक तनाव पैदा करेगा। यह सभी शाखाओं पर एक चौथाई से अधिक पत्तियों को निकालने से बचा जाता है। अन्यथा शाखाएं पर्याप्त पोषक तत्वों को अवशोषित करने में सक्षम नहीं होती हैं।
  • टिप्स

    • अपने जापानी मैपल को विभिन्न कोणों से देखने के लिए कुछ समय ले लो। इसे आधार से ऊपर और इसके विपरीत पर जांचें। कट करने के लिए निर्णय लेने से पहले अपने आकार को कई बिंदुओं से देखें
    • संयंत्र की वृद्धि को इसे छंटाई से रोकने की कोशिश मत करो। यदि उस जगह के लिए एक पेड़ बहुत बड़ा है जिसमें इसे डाला जाता है, तो आपको इसे हटाकर उसे एक उपयुक्त स्थान पर प्रतिस्थापित करना चाहिए, इसे एक छोटे पौधे के स्थान पर लेना चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • छंटाई कैंची
    • आरा
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com