कैसे समझें जब ड्रैगन का फल परिपक्व है

ड्रैगन फल, या पीताया, कैक्टस की विभिन्न प्रजातियों का फल है।

सामग्री

मिठाई पीताया तीन प्रकार के हैं:

हीलोसेरस undatus (सफेद पीताया या पीताया सफेद लुगदी के साथ) में एक लाल त्वचा और सफेद लुगदी के साथ फल होता है। यह है "अजगर फल" अधिक व्यापक

हीलोसेरियस कोरेरिसेंसिस (लाल पीताया या पीताया, लाल पल्प के साथ, जिसे हाइलोसेरस पोलीरहाइज़स भी कहा जाता है) लाल पल्प से फल को लाल लुगदी के साथ प्रस्तुत करता है।

हीलोसेरियस मेगालाथुस (येलो पीताया, जिसे सेलेनेइसरेस मेगालिथुस के नाम से भी जाना जाता है) में पीला त्वचा और सफेद लुगदी के साथ फल होता है।

नीचे दिए गए निर्देशों से आपको परिपक्व अजगर के फल को पहचानने में मदद मिलेगी।

कदम

1
कच्चा अजगर फल के बाहरी छील में एक उज्ज्वल हरा रंग होता है। जब फल पकता है, तो यह किस्म के आधार पर बाहर लाल या पीले हो जाता है और लुगदी कम कठोर हो जाती है।
  • 2
    एक उज्ज्वल और रंगीन छील के लिए देखो यदि फल के कई स्थानों पर, यह बहुत परिपक्व हो सकता है, जबकि कुछ लक्षण सामान्य हैं। एक और तत्व है जो आपको समझता है कि फल बहुत परिपक्व है भूरे रंग के स्टेम, नाजुक और बहुत शुष्क।
  • 3



    अपने हाथ की हथेली में फल रखें और अपने अंगूठे या उंगलियों के साथ छील दबाएं। यह नरम होना चाहिए, लेकिन नरम नहीं होना चाहिए। यदि यह बहुत मुश्किल है तो इसे कुछ दिनों के लिए फिर से परिपक्व होना चाहिए।
  • 4
    ड्रैगन फलों का आमतौर पर पूरी तरह से परिपक्व होने पर काटा जाता है क्योंकि वे कटाई के बाद परिपक्व नहीं होते हैं आम तौर पर इस्तेमाल होने वाली परिपक्वता सूचकांक फूलों के बाद (कम से कम 27-33 दिन, खेती और उत्पादन के क्षेत्र के आधार पर) और लाल या पीले रंग के रंग की तीव्रता का उपयोग करते हैं।
  • 5
    संग्रह के लिए सही समय रंग परिवर्तन के चार दिन बाद है। यदि वे निर्यात के लिए नियत हैं, तो फलों को रंग परिवर्तन के बाद दिन में उठाया जाना चाहिए।
  • टिप्स

    • ड्रैगन फलों को तैयार करने के लिए, आप इसे काटकर लुगदी को उजागर करना होगा। फल की संरचना कभी कभी कीवी की तुलना में उसके काले और कुरकुरे बीज के लिए होती है लुगदी, जिसे खाया जाता है, कैलोरी में थोड़ी मिठाई और कम है। बीज फलों के साथ खाया जाता है, एक अखरोट का स्वाद होता है और लिपिड में समृद्ध होता है, लेकिन यदि आप उन्हें चबाना नहीं करते तो वे पचने योग्य नहीं होते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com