कवियों के कार्नेशन कैसे बढ़ाएं

कारण संयंत्र क्यों दीनथस बारबेटस

इसे आम तौर पर कवियों के कालीन को भुलाया जाता है, लेकिन इसका नाम सुखद सुगंध और इसके संभव रंगों की विस्तृत श्रृंखला के लिए अनुकूल है। विभिन्न पौधों के आधार पर परिपक्व पौधों 30 सेमी या अधिक तक पहुंच जाती हैं। कवियों की कार्नना बढ़ने और बनाए रखने में आसान है, लेकिन एक या दो साल बाद इसे फिर से बदलने के लिए आवश्यक हो सकता है, क्योंकि यह शायद ही कभी लंबे समय तक जीवित रहता है। सौभाग्य से, आप पहले पौधों से बीज एकत्र कर सकते हैं या उन्हें बीज से नए रोपाई विकसित कर सकते हैं, इस प्रकार कई वर्षों तक एक ही प्रारंभिक संयंत्र का आनंद लेने में सक्षम हैं।

कदम

भाग 1

कवियों का कार्नेशन संयंत्र
1
पता है जब पौधे खिल जाएगा कवियों के कार्नेशन की कई किस्में और इसे विकसित करने के लिए अलग-अलग तरीकों के कारण, आप जब यह खिलते हैं और फूलों की अवधि कितनी देर के बारे में विवादित जानकारी महसूस कर सकते हैं। दो साल की विविधता केवल दूसरे वर्ष में खिलती है और फिर मर जाती है। बारहमासी किस्मों में, फूल हर साल वापस आते हैं, लेकिन आमतौर पर पहली बार खिलने में दो साल लगते हैं और अक्सर दूसरी बार फूलने से पहले मर जाते हैं।
  • बारहमासी पौधों की उचित देखभाल फिर से बीज बोने की संभावना बढ़ जाती है, जैसा कि कवियों के कार्नेशन की देखभाल से संबंधित अनुभाग में बताया जाएगा।
  • 2
    अगर आप एक वर्ष के भीतर फूल देखना चाहते हैं तो पहले से ही एक पौधे प्राप्त करें। यदि आप इसे एक वर्ष के भीतर सुरक्षित रूप से फूल के लिए चाहते हैं, तो गिरावट या वसंत में पौधों या परिपक्व पौधों को ले लो। पिछले मालिक से आश्वस्त रहें कि यह संयंत्र इसे घर लाने से पहले वर्ष में खिलता है, क्योंकि कुछ किस्मों का जीवन के दूसरे वर्ष तक खिल नहीं होता है।
  • सालाना बीज (जो एक वर्ष के भीतर फूल और मर जाते हैं) हमेशा फूलों तक नहीं रहते हैं, जो कि विविधता के आधार पर और स्थानीय जलवायु से कैसे प्रतिक्रिया करते हैं।
  • 3
    पौधे लगाने की स्थापना करें कवियों के कार्नेशन के बीज सबसे सर्दियों से बचने के लिए काफी मजबूत हैं और शरद ऋतु या देर से वसंत में लगाए जा सकते हैं और 12-18 महीनों के बाद फूल सकते हैं। यदि पौधे पहले से ही बढ़ने लग गए हैं, या आपको लगता है कि एक कठोर सर्दी हो सकती है, तो आप उन्हें इनडोर बर्तन में रख सकते हैं और उन्हें वसंत में बाहर प्रत्यारोपित कर सकते हैं। जब रोपाई छह से आठ हफ्ते होती है, तो उन्हें आसानी से ट्रांसप्लांट किया जाता है, जिसके कारण क्षति कम हो जाती है।
  • 4
    अच्छा धूप के साथ एक उपयुक्त क्षेत्र खोजें, लेकिन एक शांत तापमान। दीनथस बारबेटस यह पूर्ण सूर्य में तेजी से बढ़ता है, लेकिन ठंडे मौसम के लिए अधिक उपयुक्त है। आदर्श रूप में, इसे एक दिन में 4-5 घंटे प्रत्यक्ष सूर्य प्राप्त करना चाहिए, लेकिन अगर आप गर्म जलवायु में रहते हैं तो इसे आंशिक छाया के साथ किसी क्षेत्र में लगाया जाना अधिक उपयुक्त होगा।
  • 5
    इलाके की जांच करें कवियों के कालीन एक ढीले, समृद्ध और अच्छी तरह से जल निकासी मिट्टी को पसंद करता है। पानी को जमीन के माध्यम से जल्दी से प्रवाह करना चाहिए और कभी भी कठोर और कॉम्पैक्ट मिट्टी की सतह पर स्थिर नहीं होना चाहिए। अंततः आप मौजूदा मिट्टी को स्थानांतरित कर सकते हैं और मिट्टी को अधिक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए इसे एकीकृत कर सकते हैं। यद्यपि यह मिट्टी के पीएच को सफलतापूर्वक इस पौधे को विकसित करने के लिए आवश्यक नहीं है, फिर भी अगर आप पहले से ही बगीचे के पीएच को मापने के लिए एक किट कर सकते हैं, तो आप इसे थोड़ा क्षारीय बनाने के लिए समायोजित कर सकते हैं।
  • मिट्टी पीएच माप किट बागवानी या ऑनलाइन स्टोर में उपलब्ध है। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, यह कवियों के कार्नेशन की खेती के लिए एक अपरिहार्य उपकरण नहीं है, क्योंकि यह एक पौधा है जो बहुत अच्छी तरह से अनुकूल है, चाहे मिट्टी की अम्लता के बावजूद।
  • 6
    बीज संयंत्र सबसे अच्छा समय वसंत या गर्मी है उन्हें जमीन की सतह पर रख दें और उन्हें लगभग 5 मिमी पृथ्वी के साथ थोड़ा ढंकाएं, या इस गहराई पर एक पंक्ति खोदें और बीज बोले जाने के बाद इसे पृथ्वी से भर दें। आदर्श बीजों को कम से कम 15 सेमी तक बीजों से दूर करने के लिए जोखिम को कम करना है ताकि वे बीमारियों को सड़ सकें या संचारित कर सकें। यदि आपके पास पर्याप्त स्थान नहीं है, तो उन्हें एक साथ मिलकर लाओ, लेकिन इस मामले में सावधानी बरतें ज़्यादा पानी से नहीं।
  • यदि आपको पौधों को प्रत्यारोपण करने की आवश्यकता है, तो जड़ के चारों ओर सभी मिट्टी को छेद में दो बार छेद में स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त है, और फिर पृथ्वी के साथ छेद भरें। स्टेम के किसी भी हिस्से को दफनाने के लिए सावधान रहें - पहले ही समान स्तर पर रहना चाहिए।
  • 7
    उन्हें रोपण के बाद पानी। दोनों बीज और रोपाई को तुरंत ट्रांसप्लांट करने के बाद पानी की आवश्यकता होती है, लेकिन सावधान रहें कि इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए और यह सुनिश्चित कर लें कि मिट्टी अच्छी तरह से नालियां निकाली जाए कुछ दिनों के लिए मिट्टी नम (लेकिन लथपथ नहीं) रहनी चाहिए। एक बार वे स्थिर हो जाएं और किसी भी प्रकार की विल्ट से बरामद किया जा सकता है, अगले खंड में बताए अनुसार, पौधों का ख्याल रखना।
  • भाग 2

    कवियों के कार्नेशन की देखभाल
    1
    पानी हल्के से। थोड़ा नम अंकुर के आसपास मिट्टी रखें। जब यह परिपक्वता पर पहुंच गया है और अब बढ़ने की आवश्यकता नहीं है, तो अधिकांश किस्मों को गर्म मौसम के दौरान सिंचाई की आवश्यकता नहीं होती है जैसा कि किसी भी अन्य संयंत्र के साथ, पानी अधिक बार अगर आप इसे देखते हैं या जमीन में दरारें नोटिस करते हैं
    • बहुत अधिक नमी से अवगत होने पर कवियों के कार्न सड़ सकते हैं, इसलिए सावधान रहें कि इसे बहुत ज्यादा नहीं सोखें मिट्टी कभी भी गीली नहीं होनी चाहिए या पानी की पूँछ नहीं होनी चाहिए।
  • 2



    पौधों को उर्वरक (वैकल्पिक)। अगर आप तेजी से विकास और फूलों को प्रोत्साहित करना चाहते हैं, तो बढ़ते मौसम (वसंत और गर्मी, जब विकास और फूल स्पष्ट होते हैं) के दौरान प्रत्येक 2-4 सप्ताह में मिट्टी में एक सामान्य उर्वरक लागू करें। पौधों को जलाने या हानि से बचने के लिए विशेष उर्वरक निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।
  • 3
    कीटनाशकों के साथ युवा पौधों का इलाज करें रोगों को हतोत्साहित करने के लिए बढ़ती रोपाई पर एक सामान्य कीटनाशक छिड़कें। कवियों के कार्ननेमेटोड्स के अधीन है। यदि आप इन परजीवीओं की उपस्थिति को देखते हैं, जो कि छोटे गोल कीड़े की तरह लगते हैं, तो निर्माता के निर्देशों के बाद पौधों पर एक बुरशीनाशक डालते हैं।
  • ध्यान दें: अगर आप इस पौधे के फूल खाने के लिए जा रहे हैं, या आप उन्हें पालतू जानवरों में खिलाना चाहते हैं, तो किसी भी प्रकार के कीटनाशक का उपयोग न करें।
  • 4
    मरने वाले फूल निकालें यह पौधे आमतौर पर देर से वसंत या गर्मियों के दौरान खिलता है, फिर गर्मियों की गर्मी के कारण फूल खो देता है जब फूल सूख जाए, धीरे से उन्हें हटा दें और उन्हें फेंक दें - यह नए फूलों के विकास को प्रोत्साहित करेगा और पौधे को बेतरतीब ढंग से छोड़ने से रोक देगा। ऐसा करने से आप अपने बगीचे में पौधों के विकास और व्यवस्था को ध्यान से व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • भाग 3

    कवियों के कार्नेशन को फैलाना
    1
    फूलों के पौधों को अपने दम पर बीज फैलाने दें। अगर तुम्हारा दीनथस बारबेटस वे ठीक से इलाज कर रहे हैं और विविधता जलवायु के लिए उपयुक्त है, एक अच्छा मौका है कि वे मरने से पहले एक नई पीढ़ी के साथ अपने बगीचे बोएंगे। यदि आप अपनी संपत्ति में इस पौधे का एक बड़ा प्रसार चाहते हैं, तो बस फूलों को पका दें, मर दें और स्वतंत्र रूप से बीज जारी करें।
    • ध्यान रखें कि कुछ किस्म के फूल अलग-अलग पौधों के संकर हैं और पौधों में बढ़ने वाले बीज का उत्पादन कर सकते हैं जो कि माँ पौधे की तुलना में अलग दिखते हैं।
  • 2
    पौधों से नए बीज ले लीजिए मध्य से देर तक गर्मियों तक, जब फूल मर जाते हैं, तो पौधे एक भूरे और सूखे रंग के साथ बीज की फली बनाती हैं। जब वे खुले हैं तो उन्हें दूर ले जाएं और वे बीज छोड़ने जा रहे हैं उन्हें एक कंटेनर में हिलाएं ताकि उन्हें डिस्क-आकार के काले बीज छोड़ दें ताकि उन्हें शरद ऋतु या वसंत में लगाया जा सके।
  • 3
    सूखा डंठल काट जब बीज गिर गया है। एक बार बीज अलग हो जाते हैं, या उन्हें कटाई के बाद, स्टेम से फली काट कर। आम तौर पर, पौधे बीज का उत्पादन करने के लिए बहुत सी ऊर्जा खर्च करते हैं और एक और वर्ष बढ़ते रहते हैं, लेकिन फली को हटाकर, वे संभावनाएं बढ़ती हैं कि वे फिर से खिल सकते हैं।
  • 4
    परिपक्व पौधों से कटाई प्राप्त करें यदि आप कवियों के कार्नेशन के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं, जो एक वर्ष या दो से ज्यादा जीवित रहते हैं, तो यह बहुत बड़ा हो सकता है गिरावट या शुरुआती वसंत में, अधिकांश विकास शुरू होने से पहले, एक चाकू या कतरनी के साथ आधार के मुख्य भाग में से एक काटा जाता है। इन कटिगों को नए रोपाई बनाने के लिए लगाया जा सकता है, यद्यपि उन्हें समर्थन देने के लिए उन्हें सीधे समर्थन देने के लिए आवश्यक हो सकता है
  • हाल ही में लगाए गए कलमों को जड़ें बनाने के लिए समय लगता है। उन्हें गर्म, आर्द्र वातावरण में रखें और सीधे सूरज की रोशनी से दूर रखें ताकि उन्हें सूखने से बचा जाए। आप उन्हें कुछ दिनों के लिए एक पारदर्शी प्लास्टिक बैग या एक कंटेनर के नीचे डाल सकते हैं ताकि आदर्श नमी की स्थिति पैदा हो सके।
  • टिप्स

    • इस पौधे के फूल खाद्य होते हैं, हालांकि निगल जाने पर अन्य भाग खतरनाक होते हैं। कीटनाशकों से बढ़े फूल न खाएं, जो सड़कों के पास या जनता के लिए पहुंच वाले क्षेत्रों में स्थित हैं।
    • खाद या गीली घास आम तौर पर जरूरी नहीं है, क्योंकि यह जमीन में बहुत अधिक नमी जा सकता है यदि आप बहुत ज्यादा पानी निकालते हैं।

    चेतावनी

    • कविताओं के पत्तों की पत्तियां विषाक्त हो सकती हैं, खासकर बच्चों या पालतू जानवरों के लिए। यदि आपको डर है कि किसी पारिवारिक सदस्य ने उन्हें खा लिया है, तो ज़हर केंद्र या डॉक्टर से संपर्क करें।
    • दीनथस बारबेटस यह कट्टरपंथी सड़ांध के अधीन है जब तक आप भूरे रंग के धब्बे को नहीं देखते हैं, यह थोड़ा अधिक पानी देने से बेहतर होता है, यह संकेत है कि यह सूख जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com