आईरिस कैसे बढ़ें

शुरुआती माली के लिए और अधिक अनुभवी "हरी अंगूठे" के लिए दोनों परितारिका बढ़ने के लिए एक आदर्श संयंत्र है! इस मजबूत फूल को जलवायु की एक विस्तृत श्रृंखला को संभालने और adapts मुश्किल नहीं है, सूखा के काफी प्रतिरोधी और थोड़ा देखभाल की आवश्यकता होती है। जब यह खिलता है, तो इसमें सुंदर फूल हैं, बैंगनी की छायादार छाया से सफेद और पीले रंग की काल्पनिक आईरिस बढ़ने और बनाए रखने के लिए सबसे आसान बारहमासी पौधों में से एक है, इसलिए लंबे समय तक चलने वाले खिलने पाने के लिए आज से इसे रोपण करना शुरू करें।

कदम

भाग 1

एक नई आईरिस संयंत्र
1
आपके विशिष्ट वातावरण के लिए उपयुक्त विभिन्न प्रकार के आईरिस चुनें। हालांकि लगभग सभी irises काफी मजबूत हैं और थोड़ा उपचार की आवश्यकता है, कुछ दूसरों की तुलना में कुछ जलवायु परिस्थितियों के लिए बेहतर अनुकूल हैं। जलवायु और शर्तों पर निर्भर करता है जिसमें आप अपने आईरिस संयंत्र चाहते हैं, एक निश्चित किस्म दूसरों की तुलना में बेहतर हो सकता है नीचे सबसे आम लोगों के बारे में कुछ जानकारी है
  • आईरिस साइबेरिया: इसके नाम के बावजूद, यह मध्य और पूर्वी यूरोप और तुर्की का मूल है यह आईरिस की सबसे अनुकूलनीय किस्मों में से एक है: यह बढ़ने और बनाए रखने के लिए बहुत आसान है। यह समशीतोष्ण जलवायु पसंद करती है।
  • लुइसियाना आईरिस: दक्षिण-पूर्व संयुक्त राज्य के गर्म और नम जलवायु के मूल। इसके बावजूद, यह परिस्थितियों की एक विस्तृत विविधता में पनपती है हालांकि, अगर यह अधिकतम वृद्धि के गर्म महीनों के दौरान 2.5 सेमी से कम पानी प्राप्त करता है, तो यह अच्छी तरह से खिलता नहीं है।
  • आईरिस ट्यूबरोसा: केंद्रीय और दक्षिणी यूरोप के लिए देशी। यह वातावरण में अच्छी तरह से बढ़ता है, कम से कम आधे दिन का पूरा सूरज यह निरंतर सूर्य से भी जीवित रह सकता है, लेकिन इस स्थिति से बचने के लिए बेहतर है।
  • 2
    ग्रीष्म के अंत में आईरिस संयंत्र करें यह इन पौधों के सबसे अधिक पौधे लगाने का आदर्श समय है (प्रारंभिक शरद ऋतु में अधिकतर)। ऐसा करने से जड़ों को स्थिर कर सकते हैं, जबकि यह विकसित करने में मदद करने के लिए पर्याप्त धूप है, ताकि यह सर्दियों के समय से अधिक हो सके। अधिकांश किस्मों के लिए, बुवाई के लिए जुलाई और अगस्त का सबसे अच्छा महीना है।
  • ध्यान रखें, हालांकि, कि लंबे समय तक गर्मी और हल्के सर्दियों के साथ क्षेत्रों में भी बाद में संयंत्र, सितंबर या में संभव है अक्टूबर-यहां तक ​​कि इन मामलों में, आम तौर पर, वहाँ अभी भी है पर्याप्त सूरज की रोशनी से पहले जड़ों को विकसित करने के लिए संयंत्र में मदद करने के सर्दियों।
  • 3
    एक जगह चुनें जहां हर दिन लगभग 6-8 घंटे पूरे सूरज हो। लगभग सभी किस्मों को अच्छी तरह से कामयाब हो सकता है अगर उन्हें बहुत अधिक धूप मिल सकती है। पौधों को पूर्ण और निरंतर सूर्य में होना जरूरी नहीं है (भले ही इन स्थितियों में भी अच्छी तरह से फिट हो), लेकिन यह समान फूलों वाले पौधों की तुलना में अधिक प्रतिरोधी है। आप कर सकते हैं, तो आप एक फूल बिस्तर है कि दिन के अंत में एक पेड़ की छाया प्राप्त करता है, या घर दोपहर, जहां वह प्रकाश की एक अच्छी रकम मिल सकती है के दौरान सूर्य से प्रबुद्ध के एक तरफ में आईरिस संयंत्र।
  • 4
    अच्छा जल निकासी के साथ थोड़ा अम्ल मिट्टी चुनें। तटस्थ या थोड़ा अम्लीय मिट्टी में आईरिस बेहतर विकसित होती है - आदर्श लगभग 6.8-7.0 पीएच है। इसके अलावा, यह अच्छी तरह से हवादार मिट्टी को अच्छे जल निकासी के साथ पसंद करती है। रूट सड़ांध को रोकने के लिए यह महत्वपूर्ण है, जिससे परितारिका काफी संवेदी होती है, खासकर अगर यह अधिक मात्रा में पानी पिलाया जाता है
  • यदि मिट्टी भारी और खराब मिट्टी से खराब जल निकासी है, तो इसकी पारगम्यता में सुधार करने के लिए बुझन या कार्बनिक पदार्थ जोड़ने का प्रयास करें।
  • यदि आप किसी ढलान पर फूल लगाते हैं या एक ऊंचे फूल में आप जल निकासी की सुविधा कर सकते हैं - इस तरह से पानी स्वाभाविक रूप से आईरिस से दूर चलता है।
  • 5
    पौधों का पौधा लगाइए ताकि शीर्ष को उजागर किया जा सके। शुरुआती की एक आम गलती आईरिस को बहुत गहराई से रोपण करना है। कई अन्य पौधों के विपरीत, यह बेहतर विकसित होता है जब आलू की तरह आधार पर भूरा जड़ संरचना, थोड़ा हवा में उजागर हो जाती है। जड़ों की व्यवस्था की जानी चाहिए ताकि वे रेजोमो के नीचे, नीचे फैले हों।
  • बहुत गर्म मौसम में यह निर्जलीकरण से संयंत्र की रक्षा के लिए मिट्टी की एक पतली परत (2-3 से अधिक सेमी) के साथ rhizomes को कवर करने के लिए सलाह दी जाती है।
  • 6
    Rhizomes संयंत्र इतना है कि वे एक दूसरे से अलग हैं अन्य फूलों से अधिक, इरिजिस एक ही दर से बढ़ते हैं जब वे करीब एक साथ लगाए जाते हैं। जब ऐसा होता है, वे मिट्टी से एक ही पानी और पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं, एक-दूसरे को निरोधक बना सकते हैं इस से बचने के लिए, एक दूसरे से लगभग 60 सेमी की दूरी पर rhizomes संयंत्र की कोशिश करो
  • यहां तक ​​कि इस निवारक उपाय के साथ, कुछ वर्षों के बाद भी irises एक साथ बढ़ सकता है। यदि ऐसा होता है, तो चिंता न करें, आप कुछ रईज़ोम को निकालने और उन्हें आगे बढ़ने के लिए समस्या को हल कर सकते हैं "पतला" फूलों
  • 7
    यदि विकास की स्थिति प्रतिकूल है, तो बर्तन में परितारिका को संयंत्र दें जिस वातावरण में आप रहते हैं और वर्ष के समय के आधार पर, बाहरी स्थितियां हमेशा नए पौधों के बढ़ने के लिए उपयुक्त नहीं हैं इस मामले में, बगीचे में irises रोपण के बजाय जब आप जानते हैं कि जलवायु उपयुक्त नहीं है, उन्हें एक बर्तन में उगाना इससे आपको उस समय की निगरानी करने की सुविधा मिलती है जब पौधों को तत्वों के संपर्क में आने तक मौसम में सुधार होता है और आप उन्हें बगीचे में वापस स्थानांतरित कर सकते हैं। यदि खराब स्थिति के मामले में खराब स्थिति हो, तो आप पौधे लगातार घर के अंदर रखने का फैसला कर सकते हैं।
  • लगभग इन सभी फूलों के लिए, 30 सेमी व्यास फूलदान ठीक है। असाधारण रूप से, एक विशेष रूप से छोटी किस्म के मामले में, आप एक 15-20 सेमी बर्तन ले सकते हैं।
  • भले ही आप उपयोग किए जा रहे बर्तन के आकार के बावजूद, सुनिश्चित करें कि इसमें अच्छी तरह से जल निकासी है, और कम से कम एक बड़े छेद (या अन्य छोटे) में है ताकि पानी आसानी से हो सके।
  • भाग 2

    विकास चरण में आईरिस की देखभाल करना
    1
    नए वृक्षारोपण के फूलों को बहुतायत से पानी दें एक बार आईरिस दफन हो गया है, एक उदार राशि प्रदान करने के लिए सुनिश्चित करें। यदि मौसम सूखा है, तो पानी हर 7-10 दिनों में और, यदि आवश्यक हो, सुबह या शाम में। यदि आपने इसे देर से गर्मियों या शुरुआती गिरावट में लगाया है, तो जैसे ही तापमान गिरता है और बारिश शुरू होती है, आप पानी को रोक सकते हैं।
    • बचने के लिए एक आम गलती बहुत अधिक पानी है प्रकंद या जड़ों पानी के निकास के लिए अनुमति के बिना नमी के साथ संपर्क में रहने के हैं, तो यह radicale- सड़ांध फलस्वरूप फार्म, घातक कवक का विकास, तथ्य यह है कि आसानी से पड़ोसी पौधों को फैला हुआ है के अलावा कर सकते हैं ताकि रोकथाम है आवश्यक।



  • 2
    आईरिस स्थिर होने पर पानी की मात्रा कम करें। जैसे ही विकसित होता है, संयंत्र को कम और कम पानी की आवश्यकता होती है। जब मौसम बदलना शुरू होता है और शरद ऋतु के दिन कूल हो जाते हैं, तो आप नए बढ़ते मौसम तक, सिंचाई के बाद की गर्मियों में, रोक सकते हैं। सामान्य तौर पर, आईरिस को प्रत्येक लगातार मौसम में कम और कम पानी की आवश्यकता होती है - हल्के गर्मियों के मौसम में, यह और भी सच है।
  • अपवाद बहुत गर्म और शुष्क ग्रीष्मकाल वाले क्षेत्रों में है। इन मामलों में, निर्जलीकरण से बचने के लिए गर्मियों के दौरान पानी के लिए आवश्यक है। हालांकि यह एक काफी लचीला संयंत्र है, यह बिना किसी सहायता के चरम स्थितियों में जीवित रह सकता है।
  • 3
    जड़ों और जड़ों को अच्छी तरह से उजागर रखें। फूल विकास चरण के दौरान, आपको समय-समय पर जांच करनी चाहिए कि भूजल पृथ्वी, गंदगी, जैविक सामग्री या अन्य मलबे से भर नहीं है। इस मामले में, सतह को धीरे-धीरे ब्रश के बिना या अपनी जड़ों को परेशान किए बिना ब्रश करें। इसके अलावा, जांच लें कि मिट्टी अच्छी वेंटिलेशन और इष्टतम जल निकासी का रखरखाव करती है - यदि नहीं, तो यदि आवश्यक हो तो बुंबों या कार्बनिक पदार्थ जोड़ें।
  • 4
    पत्तियों काट और उपजी है जो भूरे या मरते दिखाई देते हैं। बगीचों के पौधों के विपरीत, जो बहुत सावधानी की आवश्यकता होती है, परितारिका के पत्तों को छींटे या कटाई की ज़रूरत नहीं है ताकि अच्छी वृद्धि सुनिश्चित हो सके। वास्तव में, पत्तियों को छोड़ने से भी कम नहीं हो जाता है, बढ़ते मौसम के बाद भी पौधों को प्रकाश संश्लेषण से अधिक पोषक तत्व प्राप्त करने की अनुमति मिलती है और उसके बाद अगले वर्ष के विकास का समर्थन करता है। सामान्य तौर पर, एकमात्र तरह का कटौती आपको करना चाहिए पत्तियों और भूरे रंग के हिस्सों को निकालने के लिए जो पहले से ही मर चुके हैं और पौधों को कोई लाभ नहीं लाते हैं।
  • पता है कि, सर्दियों से पहले, यह आधार पर फूल के स्टेम में कटौती करने के लिए आवश्यक हो सकता है। यदि सर्दियों के दौरान फूल मर जाता है और पौधे के आधार पर गिरता है, तो यह सड़ांध फैल सकता है जिससे वह मर जाए।
  • भाग 3

    पूरे वर्ष के दौरान आईरिस को रखें
    1
    सर्दियों के आगमन के लिए संयंत्र को सुरक्षित रखें जब गर्मियों में गर्मी और शुरुआती गिरावट में जड़ें स्थिर होती हैं, तो आपको मौसम के बारे में सोचना शुरू करना पड़ता है जब मौसम ठंडा हो जाता है, खासकर यदि आप विशेष क्षेत्र में कठोर सर्दियों के साथ रहते हैं बर्फ प्राकृतिक रूप से मिट्टी को खुर और ठंड से सुरक्षित कर सकता है, जो तब हो सकता है जब तापमान बहुत कम हो और जलवायु बहुत कठोर हो और rhizomes के अव्यवस्था का कारण हो।
    • यदि आपका क्षेत्र हिमपात के खतरे में है, तो आपको ठंड से पौधों की रक्षा के लिए जमीन पर गीली घास की एक हल्की परत को लागू करना चाहिए। बहुत अधिक लागू न करें, क्योंकि यह मिट्टी को आवश्यक हवा प्राप्त करने और सड़ांध को रोकने से रोक सकता है।
    • पौधों को फेंक दें यदि यह मजबूत फ्रॉस्ट से उजागर हो गया है - यदि आप इसे सड़ते हैं, तो यह infesting lepidoptera के अंडे के लिए आदर्श आश्रय बन सकता है।
  • 2
    वसंत में, बुवाई और कीटों से आईरिस की रक्षा करें। जब मौसम हल्का हो जाता है, तो आप बर्फ को पिघल कर सकते हैं स्वाभाविक रूप से और / या किसी सुरक्षात्मक गीली घास को हटा दें। जब नया पौधा अंकुरित होने लगता है, फूलों के पास उगने वाले सभी मादाओं पर ध्यान दें और जितनी जल्दी हो सके इसे हटा दें। फूलों के आधार से घास और मातम को खत्म करने के लिए जड़ी-बूटियों या पारिस्थितिकीय जड़ी बूटियों का उपयोग करें।
  • किसी भी घुसपैठ परजीवी, विशेष रूप से घोंघे पर ध्यान देना व्यावसायिक उत्पादों से घर पर सुधार के समाधान के लिए उन्हें पकड़ने के लिए वास्तव में कई तरीके हैं ऐसा करने का एक बहुत ही आसान तरीका है एक बीयर जाल बनाने के लिए: बियर और दफन के साथ एक चौड़े उद्घाटन के साथ जमीन के शीर्ष किनारे तक आधे से एक को भरें। घोंघे बीयर की ओर आकर्षित होते हैं, इसलिए वे कंटेनर में गिर जाएंगे और डूबेंगे।
  • 3
    वसंत में पौधों की जांच और पोषण में वृद्धि रखें। आप कभी-कभी बढ़ती सीज़न की शुरुआत में हल्की उर्वरक लगाने से आईरिस के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। नाइट्रोजन में एक उच्च मत डालें, क्योंकि यह पत्ते (और यहां तक ​​कि जड़ें) के अत्यधिक विकास का कारण हो सकता है। यह रोकने के लिए उर्वरक लगाने के बाद पानी "जलाना" पौधे यहां कुछ उर्वरक हैं जो आप समस्याओं के बिना उपयोग कर सकते हैं:
  • सामान्य उर्वरक "5-10-10"।
  • सामान्य उर्वरक "5-10-5"।
  • अस्थि आटा
  • अधिभास्वीय।
  • 4
    यदि आवश्यक हो, नियंत्रण और पर्यवेक्षण प्रक्रिया को दोहराएं! जब आईरिस बढ़ती है और अधिक परिपक्व हो जाती है, तो इलाज के लिए समर्पित समय नाटकीय रूप से कम होना चाहिए। फिर भी, जब भी पौधों को कई सालों तक स्थिर किया गया है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई भी समस्या नहीं पैदा होती है, हर 2-3 सप्ताह में सामान्य जांच करने का एक अच्छा विचार है। जब तक यह बढ़ते मौसम के दौरान सूरज की अच्छी मात्रा प्राप्त करता है, तब तक कभी-कभी बारिश का पानी और मिट्टी से पोषक तत्वों को पर्याप्त से अधिक होना चाहिए यह एक बारहमासी पौधे है और जड़ें धीरे-धीरे विकास के प्रत्येक नए सत्र में मिट्टी में फैलती रहेंगी।
  • हर 3-5 वर्षों में, आप उन पौधों को बाहर पतला करना चाहिए जो भीड़ वाले फूलों के बेड में हैं और उन्हें पानी और पोषक तत्वों के लिए एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करने से रोकने के लिए उन्हें दूर करने के लिए प्रतिलिपि बनाना चाहिए।
  • टिप्स

    • आईरिस विशेषकर हिरण को आकर्षित नहीं करती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com