Phlox कैसे बढ़ें

फ्लोक्स या फ्लोक्स एक सुगंधित गर्मियों में मिललफोरियरी है जो किसी भी बगीचे को पूरा करता है। कुछ किस्मों, जैसे जीव, जंगल और काई, जमीन से कम हो जाते हैं और अक्सर जमीन के ढांचे के रूप में उपयोग होते हैं। अन्य, जैसे कि उद्यान और लॉन की किस्में, लम्बे पौधों का उत्पादन करती हैं जो आमतौर पर उद्यानों, सीमाओं और सीमाओं में होती हैं। विभिन्न प्रकार चुनें, जो आपके बगीचे के क्षेत्र में फिट बैठते हैं और सभी गर्मियों में अपने सुंदर सितारों के फूलों का आनंद लेते हैं। Phlox कैसे विकसित करें यह जानने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

फ्लोक्स संयंत्र
1
तय करें कि आप किस प्रकार के फ़्लाक्स विकसित करना चाहते हैं सभी फ्लोक्स प्रजातियों में सफेद, गुलाबी, लाल, लैवेंडर और नीले रंग सहित विविध रंगों में फूल होते हैं। विभिन्न किस्मों में बगीचों में विशिष्ट आवश्यकताओं का उत्तर दिया गया है। निर्णय लेने के लिए आपको कुछ शोध करना है जो आपके विकास क्षेत्र के लिए उपयुक्त है। बढ़ते मौसम के दौरान आप किसी भी समय प्रत्यारोपित होने के लिए उद्यान केन्द्रों या कृषि बाजारों में स्थानीय रूप से बेचे गए पेटेड फ्लोक्स संयंत्र खरीद सकते हैं। स्थानीय नर्सरी आपको सलाह दे सकती है कि किस प्रकार आपके क्षेत्र में सबसे अच्छा बढ़िया है।
  • गार्डन और लॉन फ़्लाक्स सीमाओं के लिए बिल्कुल सही हैं, क्योंकि वे बहुत दूर और विस्तृत होते हैं
  • छायादार क्षेत्रों में पौधों की चटाई के रूप में उपयोग करने के लिए कम-बढ़ती फ्लोक्स की किस्में सही हैं, खासकर क्योंकि कई मोल्ड को प्रतिरोधी हैं।
  • आप मेल द्वारा बेचने वाली कंपनियों से बेड़े रूट पौधे भी खरीद सकते हैं, लेकिन वसंत में लगाए जाने के लिए सबसे अच्छा है।
  • 2
    Phlox बढ़ने के लिए एक जगह चुनें। वे प्रतिरोधी फूल हैं जो कम रखरखाव की आवश्यकता होती है और जो कई स्थानों में अच्छी तरह बढ़ते हैं। अधिकांश फ्लोक्स किस्मों को पूर्ण सूर्य पसंद करते हैं, लेकिन कुछ आंशिक या फ़िल्टर्ड छाया को सहन करते हैं उस स्थान का पता लगाएं जो आपके द्वारा चुनी गई विविधता को फिट करता है
  • छाया-उगने वाले फ़्लाक्स अक्सर कम फूल उत्पन्न करते हैं। वे किसी बीमारी के संक्रमित होने का अधिक से अधिक जोखिम में हैं, इसलिए यदि आप छाया में फ़्लाक्स को रोपण करना चुनते हैं, तो उस विविधता की तलाश करें जो ढालना प्रतिरोधी हो।
  • 3
    नम लेकिन अच्छी तरह से सूखा मिट्टी की तलाश करें Phlox को अच्छी तरह से विकसित करने के लिए बहुत अधिक नमी की आवश्यकता है, लेकिन इसे पानी से गर्भवती नहीं होना चाहिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी धरती अच्छी तरह से नालियां आती है, भारी बारिश के बाद इसे जांचें। यदि आप स्थिर पानी और पुडल्स देखते हैं, तो मिट्टी में कोई अच्छा जल निकासी नहीं है। यदि क्षेत्र गीला है, लेकिन गीला नहीं है, तो यह फल की खेती के लिए अच्छा होना चाहिए।
  • 4
    मिट्टी को भंग करें और कुछ खाद जोड़ें। फ्लोक्स अमीर मिट्टी को प्यार करता है, इसलिए आपको कुछ खाद के साथ काम करने की ज़रूरत है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वह स्वस्थ और मजबूत हो। मिट्टी को 30 सेमी की गहराई में विकसित करना और इसे कार्बनिक खाद या पीट मॉस के साथ संशोधित करना।
  • 5
    ठंढ के सभी लक्षण पारित होने के बाद बाहर phlox संयंत्र। पौधे की प्रजातियों के आधार पर 15 से 60 सेंटीमीटर दूरी पर छेद खोदें। सबसे छोटा स्थान 15-30 सेमी है सबसे बड़ा 30-60 सेमी है छेद पौधों की जड़ से युक्त दांत की चौड़ाई से दोगुनी होनी चाहिए। गड्ढे में फ़्लाक्स पौधों को रखो और उनके कुर्सियों के आसपास मिट्टी को हल्के से कॉम्पैक्ट करें। पानी पिलाया।
  • भाग 2

    फ्लाक्स की देखभाल करना
    1
    Phlox अच्छी तरह से धो लें आप इसे पूरे मौसम में अच्छी तरह से पानी पिलाए रखना चाहिए - अगर मिट्टी सूखी है, तो फ़्लाक्स प्रभावित होगा। पौधे के आधार पर जल, बजाय ऊपर से। छोड़ने से बचें छोड़ने के लिए संभावना है कि molds और कवक पौधों पर फार्म जाएगा कम करने के लिए गीली।
  • 2



    इसे दफनाने के बाद संयंत्र को उर्वरक बनाना एक पूर्ण उर्वरक का उपयोग करें, जैसे 10/10/10, जिसमें 10% नाइट्रोजन, 10% फॉस्फेट और 10% पोटाश होता है। उर्वरक के एक दूसरे आवेदन को दोहराएं जब पौधे खिलते हैं। निम्नलिखित वर्षों में, हर वसंत के पौधों के आसपास कुछ खाद जोड़ें।
  • 3
    गर्मियों की शुरुआत में पौधों के आस-पास के क्षेत्र से कुछ घास निकालें। ऐसा करो जब दिन गरम होने लगें। मुलायम मिट्टी को नम और शांत रखने और मातम को नियंत्रित करने में मदद करता है। वर्ष में कम से कम एक बार अपने फ्लोक्स को ताज़ा गीली घास जोड़ें।
  • 4
    अपने फ़्लाक्स को दबाएं उच्च किस्म की खेती के लिए, प्रत्येक संयंत्र पर 5-7 को छोड़कर सभी उपजी काटा। यह उपजी के बीच हवा के संचलन को बढ़ावा देता है, जिससे फूल बढ़ता है और बीमारी की संभावना कम हो जाती है। विस्तार की धीमी गति के लिए शेष पौधों की बढ़ती युक्तियों को अलग करें और पौधों को मजबूत बनाने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • यह शुरू होता है जब उपजी लगभग 15 सेमी हो जाती है, अगर यह झुकाव की एक उच्च प्रजाति है निचले वाले, जो जमीन को कवर करने के लिए नहीं बढ़ते, उन्हें 10-15 सेंटीमीटर ऊँचाई में कटौती भी कर सकते हैं।
  • 5
    जब फूल खत्म हो जाता है, तो फूलों के गुच्छे से निकालें। यदि आप पौधों से मृत फूल निकालते हैं, तो कुछ किस्मों की झींगा दूसरी बार खिल जाएगी।
  • 6
    पौधों को हर 3-5 साल तक फैलाने के लिए उन्हें फैलाना और भीड़ को रोकना। जमीन से पूरे पौधे खोदें, ताकि आप इसकी जड़ संरचना देख सकें। पौधों के समूहों के कुछ हिस्सों को काटें जो बाहरी किनारे से निकलते हैं और जो पौधों और कलियों के विकास को दर्शाते हैं। यदि समूह का आंतरिक खंड वुडी बन गया है, तो यह सबसे मुश्किल भागों में कटौती और समाप्त कर देता है मूल छेद में मां के हिस्से का एक टुकड़ा बदलना दूसरे टुकड़ों को नए बुवाई क्षेत्रों में ले जाएं।
  • टिप्स

    • कलमों के माध्यम से फ़्लाक्स का प्रसार करना भी संभव है। खिलने में क्यूब्स के बिना 7-10 सेंटीमीटर काटा। पत्तियों को नीचे से 2 तक निकालें - 5 सेमी उपजी और फिर उन्हें पानी में डाल दें। उन्हें एक धूप क्षेत्र में छोड़ दें, जब तक कि जड़ें विकसित न करें, फिर उन्हें जमीन में लगा दें।

    चेतावनी

    • झुमके के मृत फूलों से गिरने वाले बीज सबसे अधिक बाँझ होते हैं। गिरते हुए बीज से बढ़ने वाले झुकाव मूल पौधों के समान एक ही रंग के फूल का उत्पादन नहीं करेंगे। अधिकांश फ़्लाक्स के पौधों में पीला मैजंटा फूल होता है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com