कैसे बढ़ो और Peonies के देखभाल लो

Peonies प्राचीन आकर्षण है कि कई वर्षों के लिए उद्यान सुंदर और सुगंधित बनाने के साथ सुंदर वार्षिक पौधों हैं। यदि आप फूलों के पौधों की तलाश कर रहे हैं जो जंगली जानवरों द्वारा नहीं खाए जाते हैं, तो peonies एक अच्छा विकल्प हैं।

लगभग सभी भौगोलिक क्षेत्रों में इन पौधों को विकसित करना संभव है, लेकिन निद्रा की अवधि की आवश्यकता होती है - हालांकि, अधिकांश किस्मों में न्यूनतम तापमान तक पहुंचने वाले क्षेत्रों में नहीं रहती -4 डिग्री सेल्सियस

कदम

1
देर से गर्मी या शुरुआती शरद ऋतु में मूसलधार बारिश, कम से कम छह हफ्ते पहले मिट्टी को फ्रीज करना शुरू हो जाता है। सावधानी से चुनें कि उन्हें कहाँ रखना चाहिए - एक बार स्थिर होने पर, इन पौधों को अब परेशान नहीं होना चाहिए। एक जगह ढूंढें जहां वे बढ़ते मौसम के दौरान कम से कम 6-8 घंटों की पूर्ण सूर्य की रोशनी प्राप्त कर सकते हैं - ध्यान रखें कि वे नम या मिट्टी की मिट्टी में अच्छी तरह से विकसित नहीं करते हैं, लेकिन एक बढ़े हुए फूल का बिस्तर इस समस्या से बच सकता है।
  • 2



    यह जड़ प्रणाली को समायोजित करने के लिए लगभग 40 सेमी गहरा और चौड़ा छेद खोदता है। बहुत ज्यादा सावधान रहें कि पेओनी को बहुत ज्यादा दफनाने न करें - अच्छे परिणाम के लिए, बस उस हिस्से का आधार लें जो पहले से बर्तन में जमीन से नीचे है। यह peonies के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण विवरण है, क्योंकि यदि आप अत्यधिक हस्तक्षेप करते हैं, वे खिल नहीं करते - हालांकि, आप उन्हें जमीन से निकाल सकते हैं और अगले प्रयास में छेद की गहराई को कम करके फिर से कोशिश कर सकते हैं। भूरे रंग की सतह के ऊपर लाल और मढ़ा हुआ क्यूब्स का ऊपरी हिस्सा 2.5 से 5 सेंटीमीटर ऊपर होना चाहिए - इसके अलावा, पौधों को एक-दूसरे से लगभग 90 सेमी की दूरी पर होना चाहिए।
  • 3
    खिलने के समय की प्रतीक्षा करें विभिन्न प्रकारों पर निर्भर करते हुए पेओनी आमतौर पर लगाए जाने के बाद एक से तीन वर्ष के फूलों से शुरू होती है। भारी फूल गिर जाते हैं, खासकर बारिश के बाद, और इसलिए आपको कुछ समर्थन देना चाहिए। समर्थन बनाने का एक आसान तरीका संयंत्र के चारों ओर जमीन में चार ध्रुवों को सम्मिलित करना है और एक ढेर से दूसरे ढेर से ताकतवर तारों को टाई करना है, जिस पर दाग बढ़ सकता है। यदि आप चाहें, तो आप बगीचे केंद्रों या नर्सरी में मेटल का समर्थन भी खरीद सकते हैं।
  • 4
    सूक्ष्म जीवों के लिए कभी भी बड़ी कली का उत्पादन करने के लिए, प्रत्येक स्टेम पर केवल एक बड़ी गोली मारता है, इससे पहले कि वे विकसित होने लगते हैं, छोटे लोगों को दूर कर देते हैं। सबसे पुराना फूलों को काट लें, क्योंकि वे उपज करना शुरू करते हैं, लेकिन जब तक गहरे ठंढ नहीं होते तब तक पत्ते को दूर नहीं करते। इस बिंदु पर, आप व्यापक रूप से छँटाई कर सकते हैं, केवल कुछ सेंटीमीटर छोड़कर - एक अच्छा कट से पेयनी का लाभ होता है कवक रोगों के प्रसार से बचने के लिए, आपको पौध सामग्री को खाद में नहीं फेंकना चाहिए।
  • यह पौधों के बारे में चींटियों के लिए सामान्य है - यह एक अस्थायी और प्राकृतिक घटना है यह माना जाता है कि peonies एक छोटी मात्रा में अमृत और अन्य पदार्थों का उत्पादन करते हैं जो इन कीड़ों को आकर्षित करते हैं, जो बदले में दो श्रृंखलाओं की पंखुड़ियों से बना घने कलियों को खोलने में मदद करती हैं, जो कि कई किस्मों के विशिष्ट हैं। आप देख सकते हैं कि चींटियों की चपेटियों की कुछ प्रजातियों पर हैं और वे दूसरों से दूर रहते हैं - ये भी सामान्य व्यवहार है। जब कलियों का फूल होता है, तो कीड़े भी गायब हो जाते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com