कैसे Peonies संयंत्र करने के लिए

pausa.Pianta peonies के बिना एक सदी से भी अधिक वास्तव में इन पौधों दशकों के लिए हर साल पनपने करने में सक्षम हैं, या यहाँ तक के लिए: Peonies को बनाए रखने और शानदार फूल, जो उन लोगों के उद्यान प्रत्येक वसंत फिर से बनाए नहीं पसंद करते हैं के लिए एकदम सही करने के लिए आसान कर रहे हैं एक अच्छी तरह से सूखा मिट्टी में गहराई से कार्बनिक पदार्थ में समृद्ध है, और आप कम से कम देखभाल के साथ इन फूलों का आनंद ले सकते हैं।

कदम

भाग 1

चुनें कि कहां पौधे लगायें
प्लांट पायोनिस स्टेप 1 नामक छवि
1
गिरावट में संयंत्र Peonies, और अधिक समृद्ध हो जाना अगर वे गिरावट में लगाया जाता है से पहले पहले फ्रीज कर सकते हैं भी वसंत में लगाया जाना है, लेकिन इस मामले में और अधिक धीरे धीरे विकसित करने के लिए करते हैं, और एक या दो साल के लिए खिलते नहीं हो सकता है।
  • प्लान्ट पायोनिस स्टेप 2 नामक छवि शीर्षक
    2
    एक ऐसा स्थान चुनें, जो हर दिन छह से आठ घंटे की धूप में मिलता है। यदि यह उपलब्ध नहीं है, तो चोंचियां कम धूप वाले क्षेत्रों में भी बढ़ सकती हैं, लेकिन उनकी वृद्धि और फूल कम हो जाएगा।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में peonies USDA (अमेरिका के कृषि विभाग) में सबसे अच्छा बढ़ता है 3 और 8 के बीच के सहिष्णुता क्षेत्रों, न्यूनतम सर्दियों के तापमान के लिए -40 से -9.4 डिग्री सेल्सियस (-40 से +15) ºF)। यदि आप 8 या उससे अधिक क्षेत्र में हैं, तो सुबह में पूर्ण सूर्य के प्रकाश का आनंद लेने के बाद, दोपहर की छाया से पेयनी का लाभ हो सकता है।
  • प्लांट पायोनिस स्टेप 3 नामक छवि
    3
    एक दूसरे से 90 सेंटीमीटर की दूरी पर पेओनी लगाओ। एक दूसरे से अलग प्रत्येक रूट समूह 90 सेमी को रखने की योजना बनाएं इन पौधों का अक्सर फूलों में उपयोग किया जाता है, लेकिन पेड़ों और झाड़ियों से दूर रखा जाना चाहिए, चूंकि उत्तरार्द्ध की प्रतिरोधी जड़ें मिट्टी में कार्बनिक पदार्थों के साथियों के लिए संघर्ष कर सकती हैं।
  • कवक संक्रमणों से बचने के लिए यह एक दूसरे से अलग-अलग चट्टानों को दूर रखने और मातम को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • अगर आप 1.2 मीटर की दूरी पर रहें तो पेओनी बेहतर बढ़ेगी। यदि आप नहीं जानते कि आपके पास किस प्रकार की पीली है, तो नीचे peonies रोपण पर सत्र से परामर्श करें
  • प्लांट पियोनीस चरण 4 नामक छवि
    4
    ऐसे इलाकों से बचें जहां दूसरे पेओनी पहले ही लगाए गए हैं: इस terreno.Seguendo में पोषक तत्व कमी रोपण पर अनुभाग में सलाह की वजह से इस आशय के लिए क्षतिपूर्ति कर सकता है समस्या पैदा कर सकता है, लेकिन जो अभी भी अवशिष्ट कवक संक्रमण के साथ जुड़े जोखिम हो सकता है, तो अपने जोखिम संयंत्र।
  • प्लांट पियोनीस चरण 5 नामक छवि
    5
    तेज हवाओं से चट्टानों को आश्रय के बारे में चिंतित: यह मुख्य रूप से वृक्ष peonies, जो छोटे झाड़ियों कि हवा के साथ तोड़ सकते हैं में बढ़ती चिंताओं के लिए। किसी भी स्थिति में, यदि आप विशेष रूप से तेज हवाओं वाले क्षेत्र में हैं, तो एक दीवार या बाड़ के आश्रय में सभी प्रकार के पेनी डाल दें। यहां तक ​​कि एक बड़े पेड़ की रक्षा कर सकते हैं, लेकिन इसे कम से कम 3 मीटर की दूरी पर रखा जाना चाहिए, ताकि जड़ें पोषक तत्वों के लिए पीली से प्रतिस्पर्धा न करें।
  • भाग 2

    पेओनी प्लांट लगाओ
    प्लांट पियोनीस चरण 6 नामक छवि
    1
    दो मौजूदा लोगों के बीच अपने प्रकार के peonies पहचानें: जड़ी-बूटियों और वृक्षारोपण घास Peony सामान्य रूप से सूखे बल्ब में बेच दिया और हरे रंग उपजा पर erbacei- पेड़ peonies आमतौर पर वुडी की विशेषता है जड़ों, जो एक तरह से झाड़ियों के समान में विकसित करने के लिए जुड़ा उपजी फूल विकसित कर रहे हैं। उत्तरार्द्ध प्रकार भी छाल है कि एक अलग पहलू देता है, अगर पेड़ peonies के दो विभिन्न किस्मों दोनों का सबसे अच्छा गुण गठबंधन करने के लिए एक दूसरे पर grafted थे, जड़ों पर एक उभार उपस्थित हो सकता है। आप दोनों प्रकारों के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं, लेकिन उन्हें विभिन्न गहराई पर लगाए जाने के लिए तैयार रहें।
    • जब अंकुर 5 सेमी की गहराई पर लगाया जाता है, तब जड़ी-बूटियों की चोंचियां बढ़ती हैं
    • पेड़ की चोंचियां बेहतर होती हैं जब वे 10-15 सेंटीमीटर की गहराई पर खड़ी हो जाती हैं, साथ ही जमीन से मुख्य स्टेम के कम से कम एक टिप के साथ।
  • प्लांट पियोनीस चरण 7 नामक छवि
    2
    यदि आपकी मिट्टी को पोषक तत्वों से समृद्ध करने की जरूरत है, तो 30-45 सेंटीमीटर गहरी और चौड़ी छेद खोदें। Peonies ऐसी गहराई पर लगाया जाना की जरूरत नहीं है, लेकिन जब तक अपने बिस्तर पहले से ही अमीर पोषक तत्वों में इस गहराई में, एक छेद इतनी गहरी यह peonies कि बड़ा हो जाएगा की जड़ों के लिए एक उपजाऊ मिट्टी तैयार करने के लिए सिफारिश की है है बुवाई के बाद गहरी इस कारण के लिए कम से कम 45 सेमी के व्यास वाले छेद की सिफारिश की गई है।
  • यदि आपकी भूमि यह है पोषक तत्वों में समृद्ध, अच्छी तरह से सूखा और कम से कम 45 सेमी गहरी, मार्ग से सीधे जाने के लिए रूट स्टॉक संयंत्र नीचे।
  • प्लांट पायोनिस स्टेप 8 नामक छवि
    3
    छेद के नीचे कुछ अच्छी तरह सूखा और पोषक मिट्टी जोड़ें। छिद्र के नीचे 5-10 सेंटीमीटर डार्क कंपोस्ट, अनुभवी उर्वरक या पाइन माला डाल दें यदि आपकी मिट्टी अच्छी तरह से सूखा या पोषक तत्वों में खराब न हो, तो इस कार्बनिक पदार्थ का 50:50 मिश्रण और अपने बगीचे की मिट्टी का, और बाद में छेद को भरने के लिए इसे अलग रखें।
  • मिट्टी के अवशोषण की मात्रा का परीक्षण करने के लिए, एक 30 सेमी छेद खोदकर पानी से भरें। जब तक यह अवशोषित नहीं हो जाता तब तक प्रतीक्षा करें, फिर छेद को दूसरी बार भरें प्रति घंटा जल निकासी की डिग्री प्राप्त करने के लिए पानी की मात्रा को एक घंटे के बाद अवशोषित किया गया है, या पंद्रह मिनट के बाद उपाय और चार गुणा कीजिए। एक अच्छी तरह से सूखा मिट्टी peonies के लिए उपयुक्त प्रति घंटे 2.5 से 15 सेमी पानी को अवशोषित करना चाहिए।
  • प्लांट पियोनीस स्टेप 9 नामक छवि शीर्षक
    4
    उर्वरक और अन्य पोषक तत्वों को मिट्टी में जोड़ें (वैकल्पिक)। पीनी विकास की गति बढ़ाने के लिए, आप गड्ढे के नीचे 60ml संतुलित उर्वरक जोड़ सकते हैं। कुछ माली भी अतिरिक्त पोषक तत्वों के रूप में 120 मिलीलीटर की हड्डी भोजन या केंद्रित फॉस्फेट का मिश्रण करते हैं।
  • अगर का परीक्षण मिट्टी के पीएच पता चलता है कि आपकी मिट्टी एसिड है (6.0 पीएच से कम), रिबैलेंस के लिए चूने के दो मुट्ठी जोड़ें
  • प्लांट पायोनिस स्टेप 10 नामक छवि
    5
    पोषक तत्वों की उच्च एकाग्रता के साथ मिट्टी के अधिकांश छेद भरें. अब जब पेओनी की भविष्य की जड़ों के लिए प्रजनन मैदान तैयार किया गया है, तो जैविक, अच्छी तरह से सूखा मिट्टी के साथ अधिकतर छेद को भरें, ऊपर की तरफ कुछ इंच स्थान छोड़कर। खाद या किसी भी अन्य सामग्री को छेद के आधार को भरने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, उसी तरह की साधारण पृथ्वी के साथ आपके बगीचे में मिश्रित किया जा सकता है, और फिर छेद को भरने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। भरने, कठोर दबाव डालने के दौरान पृथ्वी को एक फावड़ा के साथ कॉम्पैक्ट करें
  • प्लांट पायोनिस स्टेप 11 नामक छवि
    6
    जड़ी बूटी के peonies संयंत्र इतना है कि कलियों सतह से 5 सेमी रहना। छेद में पेनी बल्बों को रखो, छोटे कलियों के साथ या आंखें ऊपर का सामना करना पड़ रहा है, और लंबी जड़ें नीचे। कलियों की सतह से 5 सेमी से अधिक नहीं होनी चाहिए, या पौधे उभरने में सक्षम नहीं हो सकता है। जब तक जमीन समतल नहीं हो जाती, तब तक पेनी के चारों ओर मिट्टी को जोड़ने के लिए जारी रखें और पौधों को सूखने वाली किसी भी एयर जेकेट को हटाने के लिए नीचे दबाएं।
  • विशेषकर गर्म जलवायु वाले इलाकों में शीघ्र ही खिलने वाले पेयोनियों की किस्मों में बढ़ोतरी हो सकती है यदि केवल 2.5 सेंटीमीटर गहरी लगाई जाती है, तो वे बढ़ते मौसम के दौरान उभर सकते हैं।



  • प्लांट पियोनीस स्टेप 12 नामक छवि शीर्षक
    7
    सतह के नीचे पेड़ के पेनियों को 10-15 सेमी तक ग्राफ्ट करें. पेड़ के पेओनी, जड़ के टर्फ्स से जुड़ी लकड़ी की शाखाओं के साथ, उत्तरार्द्ध पर एक कलम के साथ बेची जाती है। उस बिंदु पर जहां चेतना और जड़ें एकजुट हो गए हैं, और चोंचियों को पौधों के पौधों को रोका जा सकता है, ताकि इस फलाव जमीन की सतह से 10-15 सेमी नीचे रहता है।
  • प्लांट पायोनिस स्टेप 13 नामक छवि
    8
    बहुतायत से पानी नयी लगाए गए कंद को एक खूबसूरत पानी दे ताकि आसपास की मिट्टी को स्थिर कर सकें। पहले ठंढ तक, या जब तक कि आप वसंत में पौधे लगाने से पौधे उभर रहे हों, मिट्टी को नम रखें, लेकिन लथपथ नहीं।
  • प्लांट पियोनीस स्टेप 14 नामक छवि
    9
    सर्दियों के दौरान केवल गीली घास की एक परत के साथ कवर करें 5-10 सेमी की घास, या प्लास्टिक की सुरक्षात्मक परत की एक परत सर्दियों के ठंढों से चोटी की रक्षा कर सकती है। किसी भी स्थिति में, इस सुरक्षात्मक परत को अंतिम ठंढ के बाद वसंत से हटाया जाना चाहिए, या चोटी इस अतिरिक्त बाधा को पार करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
  • सर्दियों के दौरान पौधों को निष्क्रिय होने पर पानी की कोई ज़रूरत नहीं है।
  • भाग 3

    Peonies की देखभाल करना
    प्लांट पियोनीस चरण 15 नामक छवि
    1
    मात्रा में पानी। Peonies प्रतिरोधी पौधों कि सूखा को सहन कर रहे हैं, और गर्मियों के दौरान केवल प्रति सप्ताह 2.5 सेमी पानी की जरूरत है। यह केवल पानी बढ़ाता है अगर चोटी सूखी और सूखे दिखाई देते हैं।
  • प्लांट पियोनीस स्टेप 16 नामक छवि शीर्षक
    2
    संयम में उर्वरक उर्वरक वैकल्पिक है, लेकिन आप कम हाइड्रोजन उर्वरक, जैसे कि 5-10-10 मिश्रण या जैविक खाद को लागू कर सकते हैं, हर कुछ वर्षों में एक बार से अधिक नहीं। पेओनी के चारों ओर एक सर्कल बनाकर इसे लागू करें, लेकिन सीधे संयंत्र के आधार पर नहीं।
  • Peonies के विकास पर विभिन्न गाइड उनके निषेचन पर बहुत अलग जानकारी देते हैं। यहां उपलब्ध कराये गए दृष्टिकोण को रूढ़िवादी है: peonies उर्वरक के बिना अच्छी तरह से बढ़ेगा और कमजोर उपजा और कम फूल विकसित हो सकता है अगर उर्वरक अधिक उपयोग किया जाता है यदि फूलों का समर्थन करने के लिए कमजोर भी पैदा हो जाता है, तो माले की अंगूठी के साथ एक माली ट्राइपॉड खरीदने पर विचार करें।
  • प्लांट पियोनीस चरण 17 नामक छवि
    3
    चोटी पर चींटियों को छोड़ दें: वे आसानी से फूलों से अमृत खाने पाए जाते हैं, लेकिन पौधों को बहुत कम दर्द होता है Peonies तथ्य सबसे कीटों के लिए प्रतिरोधी में हैं, लेकिन यदि आप अन्य कीड़ों या कवक है कि विकसित कर रहे हैं की वजह से एक संक्रमण नोटिस, एक स्थानीय माली या एक वनस्पति विज्ञानी जो आपके क्षेत्र में कीट जानता है से सलाह प्राप्त करने के लिए प्रयास करें।
  • प्लांट पायोनिस स्टेप 18 नामक छवि
    4
    सूखे फूल निकालें जैसे ही वे फीका हो जाते हैं, जैसे ही फीड वाले फूलों को काट लें - यदि आप उन्हें संयंत्र पर छोड़ देते हैं तो वे बीज उगेंगे जो पौधे से कई पोषक तत्व चोरी करेंगे। मृत फूलों का तत्काल कटौती मजबूत वृद्धि की अनुमति देगा
  • प्लांट पियोनीस चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    शरद ऋतु में वृक्ष peonies से पत्तियों को निकालें यदि आपकी छालियां जंगली शाखाओं के साथ झाड़ी में बदल गई हैं, तो वे वृक्षीय चट्टानों हैं शरद ऋतु में पत्तियों को निकालें, जब ठंड और ठंढ शुरू हो जाए, और अपनी जगह पर वृक्षों और नंगे शाखाएं छोड़ दें: अगले साल नए फूल बढ़ेंगे।
  • यदि उपजी के छेद हैं, तो यह परजीवी की उपस्थिति का संकेत हो सकता है: एक स्थानीय माली या वनस्पतिशास्त्री से संपर्क करें, जो कि स्थानीय डिस्फेनेशन कैसे काम करता है
  • प्लान्ट पियोनीस स्टेप 20 नामक छवि शीर्षक
    6
    घास के पेनेज़ों को गिरने में जमीन के स्तर पर काट लें Peonies लंबे समय से स्थायी perennials हैं, तो जड़ कई वर्षों के लिए जीवित रहेगा, लेकिन फूल बढ़ने, फूल और हर वसंत मर जाएगा। जब जड़ी-बूटी के peonies के हरे पत्ते भूरे रंग के हो जाते हैं और वसंत के अंत में मर जाते हैं, तो जमीनी स्तर पर पौधे काटा। आप इस ऑपरेशन के लिए पहले मजबूत ठंढ तक प्रतीक्षा कर सकते हैं।
  • चेतावनी: मृत खादों को खाद ढेर में मत डालें, क्योंकि वे फंगल संक्रमण ले सकते हैं और इस तरह उन्हें अन्य पौधों में फैलाया जा सकता है। बल्कि, उसे जला या फेंक दो।
  • टिप्स

    • शुरुआत में, बीच में या वसंत के अंत में खिलने वाले विभिन्न प्रकार के चपरासी हैं। यदि आप चाहते हैं कि पेओनियों को पूरे वसंत में खिलाना है, तो अलग-अलग फूलों के समय के साथ तीन अलग-अलग किस्मों के पौधे लगाएं।
    • वृक्ष के peonies कटौती और छह या दस मुख्य उपजी को कम किया जा सकता है, लेकिन आमतौर पर यह केवल हर कुछ वर्षों में एक बार आवश्यक है। दस साल से कम विकास के बाद, आप क्षीणियों की जड़ें खो सकते हैं, उन्हें अर्ध या तीसरे में एक निष्प्रभावित चाकू से काट सकते हैं और उन्हें अलग-अलग पौधों के रूप में फिर से पौधे बना सकते हैं, प्रत्येक अनुभाग में कम से कम तीन से पांच कली होने चाहिए। यह ऑपरेशन शरद ऋतु में किया जाना चाहिए, पहले दिए गए निर्देशों के बाद।

    चेतावनी

    • अपने फूलों को छोड़ दें, यदि वे उम्मीद से कम सुंदर हैं: अक्सर चोटी के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए कुछ साल लगते हैं, और फूल साल-दर-साल में सुधार आएंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • खाद
    • खुदाई करने के लिए कुदाल या फावड़ा
    • peonies
    • पानी
    • गीली घास या फोरेज
    और पढ़ें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com