मैरीगोल्ड कैसे बढ़ें

मैरीगोल्ड बढ़ने में आसान होते हैं और विभिन्न रंगों में उपलब्ध हैं, जिसमें सफेद, पीले, नारंगी, लाल और विचित्र होते हैं। फूल गर्मी के मध्य से ठंढ की उपस्थिति तक खिलते हैं। वे आंतरिक के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन वे एक विशेष गंध को छोड़ देते हैं जो कभी-कभी घर पर बहुत मजबूत होता है मैरीगोल्ड छोटे आकार से विशालकाय विविध प्रकार के हो सकते हैं, जो ऊंचाई में 120 सेंटीमीटर तक बढ़ सकते हैं! आप अपने खिलने के बगीचे के लिए उपयुक्त रंग और आकार चुन सकते हैं। और पॉट मैरीगॉल्ड्स की उपेक्षा न करें, क्योंकि छोटे किस्मों को कंटेनरों में अच्छी तरह से बढ़ना पड़ता है।

सामग्री

कदम

1
जब आप मैरीगोल्ड लगाते हैं तो मिट्टी को समृद्ध करें, क्योंकि उन्हें एक अमीर और अच्छी तरह से सूखा मिट्टी पसंद है, भले ही वे गरीबों को भी बर्दाश्त कर दें। अपनी मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करके, आप अमीर फूल और पौधों का उत्पादन करेंगे, ताकि आप खाद जोड़ने के लिए बेहतर कर सकें। एक महीने में एक बार एक उपयुक्त उर्वरक जोड़ें।
  • 2
    आवश्यक होने पर जल कैलेंडर: पौधों को अच्छी तरह से बढ़ना चाहिए, भले ही उन्हें छोड़ दिया जाए। मिट्टी नम होनी चाहिए, लेकिन गीली नहीं। सूखे समय में एक या दो बार सप्ताह में पानी।
  • 3



    पौधों के आस-पास गीली घास को जोड़ने के लिए उनकी उपस्थिति में सुधार करें और मातम दूर रखें।
  • 4
    मध्य गर्मी के आसपास, पौधे फूल बनाने शुरू कर देंगे और पहले ठंढ तक ऐसा करना जारी रखेंगे। उपस्थिति को छोड़कर, सूखे खिलता को हटाने के लिए आवश्यक नहीं है
  • 5
    ठंढ से सुरक्षित रखें Marigolds वार्षिक और ठंढ के प्रति संवेदनशील हैं वे केवल कुछ मामूली क्षति की रिपोर्ट करने वाली पहली रोशनी के हिम से बच सकते हैं। वे ठंढ या ठंढ से बच नहीं पाएंगे
  • टिप्स

    • जब फूल फीका और सूखा, पत्तियों के पहले सेट के ऊपर उन्हें अलग करें फूलों को तोड़ें, उन्हें छिड़क दें जहां आप चाहते हैं कि उन्हें बढ़ने दें और उन्हें पानी दें: अन्य मैरीगॉल्ड्स का जन्म होगा।
    • क्या आपको पता है कि मैरीगॉल्ड्स को मैत्रीपूर्ण पौधे माना जाता है? बहुत से माली अपने बागवानी फसलों के बीच में खेती करते हैं, क्योंकि वे दूर के कीड़े रहते हैं, जो अपनी तीखी गंध पसंद नहीं करते। इन पौधों से आप एक कीट विकर्षक स्प्रे बना सकते हैं। घोंघे, दूसरी तरफ, अपने स्टेम पर क्रॉल करते हैं और अपने पत्ते चबाते हैं। वे कैलेंडर के पूरे क्षेत्र को नष्ट कर सकते हैं आप उन्हें रात के दौरान पौधों पर देख सकते हैं, नम हवाओं में और सुबह में।
    • मौसम की शुरुआत में मैरीगोल्ड बोनाएं और उन्हें पृथ्वी के साथ हल्के से कवर करें जल केवल एक बार बहुत सावधानी से: वे आसानी से अंकुरित होते हैं और तेजी से बढ़ते हैं, गर्मी के बीच में फूल शुरू करते हैं।
    • कैलेंडुला के विभिन्न प्रकार के पत्तों में मामूली अंतर है।
    • आखिरी हिमपात के बाद बगीचे में कैलेंडुला प्रत्यारोपण करें। विभिन्न किस्मों को विभिन्न प्रकार के अनुसार फैलाना: छोटे लोगों को 10 से 15 सेंटीमीटर की आवश्यकता होती है और विशाल किस्मों में 30 से 60 सेंटीमीटर की आवश्यकता होती है।
    • मैरीगोल्ड बीज से बढ़ते हैं वे पूर्ण से आंशिक रूप से सूरज की तरह कैलेंडुला बीजों को सीधे बगीचे या घर पर बोया जा सकता है और फिर प्रत्यारोपित किया जा सकता है। यह बर्तन और कंटेनरों में घर पर पौधों को मारने के लिए सलाह दी जाती है, और फिर उन्हें बाहर की जगह प्रत्यारोपण करते हैं। यह रोपाई के बाहर पतले होने की आवश्यकता के बिना सही रिक्ति की अनुमति देता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com