लैवेंडर कैसे लगाएंगे

लैवेंडर एक आसान करने के लिए बढ़ने भूमध्य संयंत्र है, यदि आप इसे पूर्ण सूर्य और अच्छा जल निकासी प्रदान करते हैं। यदि मिट्टी पर्याप्त रेतली नहीं है, तो आप उसे बीज की चोटी के बजाय एक बर्तन में विकसित कर सकते हैं। इसकी सुगंधित बैंगनी फूलों को बढ़ाने के किसी भी बगीचे और लैवेंडर फसल की सुंदरता इत्र और बेक किया हुआ माल के उत्पादन में, शिल्प में इस्तेमाल किया जा सकता है।

कदम

भाग 1

लैवेंडर लगाने के लिए तैयारी
छवि शीर्षक वाला प्लांट लैवेंडर चरण 1
1
एक अच्छा संयंत्र चुनें एक स्थानीय नर्सरी से बेचे जाने वाले एक को चुनना एक अच्छा विचार है, क्योंकि यह उन किस्मों को प्रदान करेगा जो आपके क्षेत्र में जलवायु के लिए अच्छे हैं। लैवेंडर की कई प्रजातियां हैं, जिनमें से प्रत्येक को थोड़ा अलग ज़रूरत है, इसलिए यदि आप एक ऑनलाइन संयंत्र का आदेश देते हैं तो आप उस क्षेत्र को खरीदने का जोखिम लेते हैं जो आपके क्षेत्र में फिट नहीं है।
  • यदि स्थानीय नर्सरी लैवेंडर नहीं बेचती है, तो अपने क्षेत्र में कौन से किस्मों की अच्छी तरह बढ़ती है यह जानने के लिए थोड़ा शोध करें। सबसे महत्वपूर्ण कारक जलवायु होगा यदि आप एक ठंड या बहुत नमी वाले स्थान पर रहते हैं, तो आपको लैवेन्डर एंगुस्तफोलिया (जिसे अंग्रेजी लावेन्डर भी कहा जाता है) या एचआईडीकोट जैसे अधिक प्रतिरोधी प्रजातियों को चुनना होगा। यदि आप बहुत हल्के सर्दियों और गर्म और शुष्क ग्रीष्मकाल वाले जगह पर रहते हैं, तो आपके पास अपने निपटान में अधिक विकल्प होंगे।
  • प्लांट लैवेंडर चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने बगीचे का एक धूप क्षेत्र चुनें लैवेंडर भूमध्य देशों के मूल निवासी है बगीचे में इसे विकसित करने में मदद करने के लिए, तटीय एक जैसा गर्म और सूखा वातावरण बनाने के लिए आवश्यक है। लैवेंडर के लिए अपने बगीचे के सबसे ऊंचे स्थान का चयन करें, क्योंकि इसे स्वस्थ होने के लिए कम से कम आठ घंटे की धूप की आवश्यकता होती है।
  • आश्रय के लिए देखो, लेकिन छायांकित जगह नहीं है लैवेंडर तेज हवाओं में बंद उड़ सकता है, तो यह एक अच्छा विचार है एक दीवार या अन्य पौधों कि बाहर बहुत अधिक खड़े नहीं है के पास यह संयंत्र, लेकिन वे इतना बड़ा हवा ब्लॉक करने के लिए कर रहे हैं।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट लैवेंडर चरण 3
    3
    जमीन के जल निकासी की जांच करें लैवेंडर नम या लथपथ मिट्टी पर अच्छी तरह से नहीं बढ़ेगा। इसे सूखी और रेतीली मिट्टी की जरूरत है, जो बहुत तेज़ी से नालियों में है, ताकि जड़ें सड़ने न दें। छेद खुदाई करके और पानी भरने से जमीन की निकासी की जांच करें। अगर पानी जल्दी से नालियों में आ जाता है, तो मिट्टी ठीक होनी चाहिए। अगर यह छेद से उभरता है और धीरे-धीरे बहती है, तो आपको इलाका बदलने या दूसरी जगह ढूंढने की आवश्यकता है।
  • आप मिट्टी के लगभग 15 सेंटीमीटर की गहराई तक पहुंचकर और थोड़ा सा निर्माण रेत को मिलाकर मिट्टी के जल निकासी में सुधार कर सकते हैं। यह प्राकृतिक रेतीले स्थितियों की नकल करने में मदद करता है जिसमें लैवेंडर पौधों को कामयाब होना है।
  • तुम भी एक बर्तन में या एक उठाया फूल बिस्तर है, जो आप मिट्टी के गुणों पर अधिक नियंत्रण के लिए व्यायाम और संयंत्र की जरूरतों के लिए अनुकूल करने की अनुमति देता में लैवेंडर विकसित करने के लिए तय कर सकते हैं।
  • प्लांट लैवेंडर चरण 4 नामक छवि
    4
    मिट्टी के पीएच स्तर की जांच करें नर्सरी या बागवानी की दुकान पर एक मिट्टी पीएच परीक्षक खरीदें यह देखने के लिए कि क्या लैवेंडर के लिए मिट्टी की मात्रा क्षारीय पर्याप्त है। इस संयंत्र के लिए आदर्श पीएच 6.5 और 7.5 के बीच है। क्षारीयता को बढ़ाने के लिए मिट्टी में चूने को जोड़ना आवश्यक हो सकता है
  • यह सिर्फ थोड़ा सा लगता है केवल 1.5 या 2 ग्राम प्रति घन मीटर मिट्टी जोड़ें।
  • यदि आप मिट्टी का उपयोग कर रहे हैं, तो लेबल की जांच करें और सही पीएच के साथ एक खरीदें।
  • भाग 2

    लैवेंडर लगाने
    छवि शीर्षक वाला प्लांट लैवेंडर चरण 5
    1
    जड़ों के लिए काफी बड़ा छेद खोदो यह संयंत्र थोड़ा संलग्न स्थान की सराहना करता है, फिर जड़ों को रखने के लिए उपयुक्त आकार का एक छेद खोदता है, लेकिन बड़ा नहीं। यदि आप एक फूलदान में लैवेंडर लगा रहे हैं, तो जड़ों की तुलना में अधिक बड़ा नहीं उपयोग करें। यदि आप एक से अधिक पौधे लगा रहे हैं, तो 30-60 सेंटीमीटर तक छेद को एक दूसरे से लगा दें, चूंकि झाड़ें बड़ी संख्या में बढ़ती हैं
  • प्लांट लैवेंडर चरण 6 शीर्षक वाला छवि
    2
    छेद में कुछ उर्वरक डालें लैवेंडर के निषेचन के लिए छिद्र में लगभग आधा कप कंपोस्टेड खाद या हड्डी भोजन छिड़कें। यह आपको अच्छी तरह से बढ़ने शुरू करने में मदद करेगा छेद के नीचे जमीन के साथ हलचल, फिर पृथ्वी की एक हल्की परत के साथ कवर।
  • यदि आप जल निकालने के बारे में चिंतित हैं, तो आप एक मुट्ठी भर कंकड़ के मिश्रण भी कर सकते हैं, ताकि पानी अधिक आसानी से नालियों में जा सके।



  • प्लांट लैवेंडर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    लैवेंडर संयंत्र तैयार करें किसी भी मृत या कमजोर पड़ने वाले हिस्सों को पॉटो, अच्छा वायु परिसंचरण प्राप्त करने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि पौधे की ऊर्जा नए स्वस्थ विकास को निर्देशित की जाती है। जड़ों से धरती से अधिक काटा और किसी फाड़ा या क्षतिग्रस्त लोगों को हटा दें।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट लैवेंडर चरण 8
    4
    छेद में पौधे रखो लैवेंडर को छेद में रखें ताकि जड़ों को नीचे और पक्षों के संपर्क में रखा हो। उन्हें कंपोस्टेड सामग्री के साथ सीधे संपर्क में नहीं होना चाहिए - बजाय, सुनिश्चित करें कि लैवेंडर डालने से पहले खाद के शीर्ष पर मिट्टी की एक परत होती है। छिद्र को मिट्टी के साथ भरें और जड़ों के चारों ओर हल्के ढंग से रखें।
  • भाग 3

    लैवेंडर की देखभाल करें
    छवि शीर्षक वाला प्लांट लैवेंडर चरण 9
    1
    बहुतायत से जल लैवेंडर, लेकिन शायद ही कभी। जब तक पानी पिलाए जाने से पहले मिट्टी शुष्क होती है तब तक रुको। जब आप ऐसा करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ मिनटों तक आगे बढ़ें कि जड़ पूरी तरह गीली हो। यदि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जहां अक्सर गर्मी के दौरान बारिश होती है, तो मिट्टी गीली होने पर पानी से बचें।
  • प्लांट लैवेंडर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    वसंत में लैवेंडर को उर्वरक बनाएं इस संयंत्र को वर्ष में एक से अधिक बार निषेचित किए जाने की जरूरत नहीं है। वसंत की शुरुआत में, लैवेंडर के चारों ओर मिट्टी की सतह पर खाद के साथ कुछ हड्डियों को मिलाकर रखें, फिर पानी को अच्छी तरह से दबाएं। लैवेंडर को अधिक मात्रा में रखने से पौधे खराब होने के कारण, आप जितना प्रभाव चाहते हैं, उतने ही बढ़ेगा।
  • छवि शीर्षक प्लांट लैवेंडर चरण 11
    3
    लैवेंडर डालो वर्ष के दौरान, जांच लें कि पौधे मर चुका है या मरने वाले स्प्राउट्स और निष्फल कैंची की एक जोड़ी के साथ तुरंत हटा दें। वसंत की शुरुआत में पूरे पौधे की शुरुआत, इससे पहले कि नए विकास शुरू हो, उसके आकार को समायोजित करने के लिए।
  • छंटाई नए स्वस्थ विकास के उदय को बढ़ावा देता है लैवेंडर बुश समय के साथ बड़े और मोटा बढ़ेगा, प्रत्येक मौसम में अधिक फूलों का उत्पादन करेगा। पहला सीजन एक गुच्छा या दो से ज्यादा नहीं पैदा कर सकता है तीन साल के भीतर, आपके पास प्रति सीजन में कई डेक होने चाहिए।
  • प्लांट लैवेंडर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    फूल ले लीजिए जब लैवेंडर फूल सिर्फ बच्चे निकलते करने के लिए, आम तौर पर गर्मियों की शुरुआत में शुरुआत कर रहे हैं, एक डेक (डंठल के एक मुट्ठी भर) में लैवेंडर इकट्ठा करने और उपजा काटता है। बढ़ते मौसम के अंत से पहले संयंत्र एक और फूल देगा।
  • जब फूल उठाते हैं, तो वुडी भाग में कटौती से बचें, जहां से अंकुरित दिखाई देते हैं। यह संयंत्र को नुकसान पहुंचाता है
  • तनों को ताजे पानी से भरा जार में रखा जा सकता है। वे अपने रंग को अच्छी तरह से रखते हैं, जब वे सूखा होते हैं लैवेंडर को सूखने के लिए, एक रबर बैंड के साथ एक गुच्छा बांधें और लगभग एक हफ्ते के लिए एक अंधेरे और सूखी जगह में उल्टा रख दिया।
  • लैवेंडर का फूल शिल्प या आवश्यक तेल बनाने के लिए डेसर्ट और दिलकश व्यंजनों की तैयारी में इस्तेमाल किया जा सकता है
  • और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com