कैसे एक Xeriscape गार्डन के लिए पौधे चुनें

ज़ेरिस्कपिंग बाग की डिजाइन करने की एक विधि है जो पानी की आवश्यकता को कम कर देता है या समाप्त कर सकता है, जो सूखा-प्रवण क्षेत्रों में बहुत उपयोगी है। एक्सरस्कैपिंग में उपयोग किए जा सकने वाले पौधों का प्रकार मुख्य रूप से स्थानीय जलवायु और मिट्टी की स्थिति पर निर्भर करता है। यह आलेख आपको अपने प्रकार के बगीचे के लिए सही पौधे चुनने में मदद करेगा, ताकि आप परीक्षण या त्रुटि के तनाव के बिना एक सुंदर एक्सरेस्केप उद्यान बना सकें। शुरू करने के लिए नीचे चरण 1 पर जाएं

सामग्री

कदम

भाग 1

उद्यान के प्रकार के अनुसार पौधे चुनें
1
बड़े क्षेत्रों को कवर करने के लिए उपयोग किए जा सकने वाले पौधों को चुनें। यदि आप केवल एक पौधे के साथ मिट्टी के एक बड़े हिस्से को कवर करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको आसानी से वितरित किए जाने वाले पौधों को चुनने की ज़रूरत होगी और यह मोटा होना बेहतर होगा। इनमें से कुछ हैं:
  • हेरॉयन मुहली: एक लंबा पौधा जो आपकी सांस दूर ले जाता है। 1.20 मीटर लंबा तक पौधों के साथ यह पौधे किसी भी फूल के बिस्तर का तारा होगा जहां पर आप इसे डालते हैं। पेड़ों के नीचे या एक पहाड़ी पर रंगों की एक लहर लाने के लिए संयंत्र। हर कोई जानना चाहता है कि आपको यह कहां मिलेगा!
एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि स्टेप 1 बुलेट 1
  • झूठी इंडिगो: बिग लगभग 1,20 मीटर, यह संयंत्र एक बड़े क्षेत्र को कवर करने के लिए एकदम सही है। ग्रीष्मकालीन में असाधारण फूलों का तलना। पूरे सूरज से प्यार करें और सूखे को सहन करें, यह पौधे अधिकांश भूमि और निवासों में विरोध करता है।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 1 बुलेट 2
  • वॉल कोटोनस्टर: यदि आप असीमित अंतरिक्ष के साथ एक सुंदर प्रभाव चाहते हैं, तो यह संयंत्र ऊंचाई, आकार और रंग पैदा करेगा। वसंत और शरद ऋतु में लाल जामुन और गुलाबी फूल दीवार कोटोनस्टर एक धीरे धीरे बढ़ते पौधे है जो बड़े क्षेत्रों को अच्छी तरह से भरता है।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 1 बुलेट 3
  • 2
    उथले मिट्टी में अच्छी तरह से विकसित पौधों को चुनें यदि आपको पता चलता है कि आपके बगीचे में मिट्टी बहुत गहरी नहीं है, तो आपको उथले मिट्टी में अच्छी तरह से विकसित पौधों को चुनना होगा।
  • सरस: वे बगीचे की मुख्य संरचना बन जाते हैं, लेकिन वे पत्ते भी प्रदान करते हैं। रसीला फूल असाधारण पौधे हैं जो गुलाबी, नीले, सफेद और पीले तरंगों के साथ खिलते हैं। यदि आप उन्हें पानी नहीं देते तो ये पौधे आपको पसंद करेंगे। बिलकुल सही! वे एक सूखा निवास पसंद करते हैं और अगर उन्हें बहुत अधिक पानी मिलता है तो वह सूख जाएगा।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 2 बुलेट 1
  • एलियंटमो मैगीर: एक सफेद रंग के साथ एक सुंदर पौधे जो गर्मियों में खिलता है, खाली क्षेत्र के लिए बिल्कुल सही है यह तेजी से फैलता है और बर्तनों में सहज होता है, यह पौधे बगीचे के क्षेत्रों को जल्दी से भरता है
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाला छवि शीर्षक चरण 2 बुलेट 2
  • लैवेंडर: सुगंधित फूल बगीचे को भरेंगे यदि आप खाली फूलों में लैवेंडर का उपयोग करते हैं। यह एक निश्चित आकार तक बढ़ता है, लैवेंडर उथले जड़ों और अच्छी तरह से सूखा मिट्टी के साथ अच्छी तरह से बढ़ता है।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 2 बुलेट 3
  • 3
    पौधों के लिए ऑप्ट, जो गहरी और उपजाऊ मिट्टी में बेहतर हो। यदि आप बहुत ही भाग्यशाली हैं जो गहरी और उपजाऊ मिट्टी वाले बगीचे के मालिक हैं, तो आप अधिक मांग वाले पौधे चुनकर इसका लाभ ले सकते हैं जैसे कि:
  • सब्जियां: अपने बगीचे की अच्छी मिट्टी का लाभ उठाकर सब्जियां लगाकर उन्हें मेज पर ले जाएं। फूलों के पौधे के रूप में, ब्रोकोली, गोभी, वर्बेना, चिवेज़ और शतावरी हैं।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 3 बुलेट 1
  • एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 3 बुलेट 2
    4
    जामुन: ब्लैकबेरी, रास्पबेरी और अन्य लंबा सरपटोज पौधों एक गहरी और उपजाऊ मिट्टी में अच्छी तरह बढ़ेगी। यदि ठीक से लगाया जाता है, तो इन पौधों को थोड़ा पानी की आवश्यकता होती है और वसंत में बहुत से बेरीज उपलब्ध होती है।
  • प्रीमियम फूल: यदि आप केवल पौधों को विकसित करना पसंद करते हैं, तो अपनी मिट्टी के लिए बुके फूलों का चयन करें हाइड्रेंजस, गुलाब और इसी तरह के पौधों की इस तरह की मिट्टी में अच्छी तरह से बढ़ेगी।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि स्टेप 3 बुलेट 3
  • 5
    पौधों को चुनें जो सूर्य में अच्छे हैं अगर आपका बगीचा पूरे वर्ष में बहुत ही धूप में है, तो पौधों को चुनना सबसे अच्छा है जो गर्मी से प्यार करते हैं। ये हैं:
  • अपाचे प्लम: एक असाधारण देशी अमेरिकी संयंत्र, यह गर्मियों में सफेद रंग में खिलता है और फिर असाधारण पंखों के साथ गुलाबी बन जाता है। बगीचे के बीच में डाल करने के लिए बिल्कुल सही, यह पौधा शुष्क जलवायु को प्यार करता है और शायद ही कभी छंटाई की आवश्यकता होती है।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि, चरण 4 बुलेट 1
  • पायरेकांथा रोजर्सियाना: सफेद और नारंगी फूलों और लाल फल के साथ एक बड़ी सूखा प्रतिरोधी बचाव पिराकांथा एक बहुत प्रतिरोधी संयंत्र है जो अच्छी मिट्टी के साथ किसी भी स्थिति में पनपती है।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि, चरण 4 बुलेट 2
  • लोनीकेरा पेलेटाः वसंत में क्रीम के रंग के फूल वाले एक पत्तेदार और सुगंधित पौधे। यह शुरुआती गर्मियों में बैंगनी जामुन पैदा करता है लोनीकेरा पिलेता का उपचार करना आसान है, मिट्टी की अधिकतर स्थितियां और पानी की अनुपस्थिति में इसका विरोध करता है।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि, चरण 4 बुलेट 3
  • 6
    पौधों को बढ़ाना जो आंशिक धूप की आवश्यकता होती है। यदि आपके बगीचे को वर्ष के दौरान आंशिक सूर्य के प्रकाश से अवगत कराया जाता है, तो आपको इन स्थितियों के लिए उपयुक्त पौधों को पसंद करना चाहिए, जैसे:
  • कैम्पानुला ग्रैंडफ्लोरा: यह देर से गर्मियों में खिलता है, यह एक नीले फूल के साथ बारहमासी बगीचे और बर्तन अच्छी तरह भर जाएगा ट्रिम करने के लिए बिल्कुल सही और शुष्क जलवायु के लिए उपयुक्त, आप अपने रॉक गार्डन में बर्तन या बॉर्डर्स के साथ इस पौधे को उच्च रख सकते हैं।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 5 बुलेट 1
  • ड्यूटज़िया हाइब्रिडा मोंट रोज़: बॉर्डर फ़ॉरेस्ट के रूप में लगाया जाता है, एक छोटी हेज या बर्तन के रूप में, मोंट रोज़ सूखा के लिए सहिष्णु है और बगीचे में स्वस्थ रहने के लिए बहुत कम देखभाल की आवश्यकता होती है। पूरी तरह से प्रतिरोधी, मोंट रोज प्रकृति के तत्वों से कम से कम सुरक्षा वाले कठोर सर्दियों में भी जीवित रहेगा।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 5 बुलेट 2
  • ड्यूटज़िया लॉन्फ़ोलीया विचिये: मध्यम ऊंचाई का एक बढ़ता हुआ बचाव, फूलों के बेड और फूलों की सीमाओं के साथ आदर्श। Deutzia अकेले या एक साथ दूसरे फूलों के साथ गुलाबी और सफेद पत्ते के साथ खड़े हो सकते हैं। हाइड्रेंजिया का एक आम चचेरा भाई, ड्यूटज़िया सूखा का अधिक प्रतिरोधी है और बड़े फूल हैं
  • 7
    पौधों का चयन करें जो आंशिक छाया पसंद करते हैं। कुछ पौधे थोड़ा कूलर की स्थिति पसंद करते हैं, इसलिए यदि आपके बगीचे को आंशिक (लेकिन पूर्ण नहीं) छाया प्राप्त होता है, तो ये पौधे आपके लिए उपयुक्त हैं:
  • लोनीकेरा नीतीदा बागजेन के सोना: एक दुर्लभ किस्म की लोनिसियर, यह खोजना मुश्किल है, यह पौधे रॉक गार्डन के पास पनपती है। सूखा के लिए अत्यंत प्रतिरोधी, अकेला नीितिडा भी सबसे जलवायु स्थितियों और रोगों के लिए प्रतिरोधी है। जामुन कुछ फूल और सदाबहार पत्तियों के साथ पीले बैंगनी हैं।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि शीर्षक चरण 6 बुलेट 1
  • Mahonia aquifolium अपोलो: शांत और अंधेरे क्षेत्रों को पसंद करते हैं, इस सदाबहार बचाव पूरे मौसम में सर्दियों में अच्छी तरह से रहता है। फूल जो लंबे समय तक नहीं रहते, वसंत ऋतु में हल्के पीले होते हैं, गर्मियों में छोटे फल होते हैं। फल खाने योग्य होते हैं, अगर चीनी के साथ बहुत अच्छा खट्टा मिलाकर अच्छा जाम बनाते हैं।


    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 6 बुलेट 2
  • चोटीदार माइनर:: पर्विंगल एक आम पौधे और छाया के लिए उपयुक्त है। इसकी एक खूबसूरत पत्ते, रंग और अनुकूलनशीलता सभी वर्ष दौर है - विभिन्न प्रकार की मिट्टी, फूलों के बिस्तर और सूरज की अनुकूलनशीलता में, बाग़ में मुश्किल स्थानों के लिए किण्वन अच्छा है। प्रतिवेंकिल बहुत आक्रामक है और गैर-उपजाऊ जमीन को छोड़कर हर जगह बढ़ता है- यह सीमाओं का उपयोग करता है ताकि इसे अपनी सीमाओं से परे फैलाना पड़े।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि, चरण 6 बुलेट 3
  • 8
    पौधों का चयन करें जो पूर्ण रूप से सहज होते हैं। यदि बगीचे छाया में लगातार हो, तो आपको सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता के बिना पौधों को चुनना होगा। ये हैं:
  • अमेरिकी कॉलिकापा: पक्षियों को इस घने छाया-प्यार वाले पौधे के साथ अपने बगीचे की यात्रा करने के लिए आएंगे जो पानी या आगे के उपचार के बिना पनपता है। यदि आपके बगीचे के छायांकित क्षेत्रों के लिए अन्य विकल्प नहीं हैं, तो इस संयंत्र की कोशिश करें, अक्सर देश की सड़कों में और वृक्षों के नीचे जंगली पाए जाते हैं।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि शीर्षक 7 बुलेट 1
  • पुर्तगाल की लॉरेल: एक असाधारण और खूबसूरत सदाबहार, गहरा लाल जेट्स और शुरुआती गर्मियों में छोटे सफेद फूलों के साथ, शरद ऋतु में बैंगनी फल। यह ट्रिमिंग और छंटाई प्रशिक्षण के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है, चढ़ाई और फैल सकता है, कई बागानों के लिए बहुमुखी है
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाला छवि शीर्षक चरण 7 बुलेट 2
  • जापानी लॉरेल: पुर्तगाल के विपरीत, जापानी लॉरेल एक कॉम्पैक्ट पौधे है जो हर जगह फूलता है, सिवाय कभी-गीली मिट्टी में। बर्तन और शुष्क क्षेत्रों के लिए इंटीरियर के लिए बिल्कुल सही, जापानी लॉरेल छाया प्यार करता है और सीधे सूर्य के प्रकाश के असहिष्णु है। इसकी विस्तृत पत्थियां चमड़े की तरह दिखती हैं और सभी मौसमों में एक हरे / पीले रंग का रंग है।
  • भाग 2

    आपका गार्डन डिजाइन करें
    1
    पौधों को ढूंढने के लिए कुछ शोध करें। अब जब आपको पता है कि आपके संयंत्र में कहां पौधे हैं और कौन से पौधों अच्छे हैं, तो आपको उपयुक्त पौधों की सूची को कम करने की आवश्यकता होगी जिन्हें आप पसंद करते हैं। अपनी खोज को आसान बनाने के लिए ऑनलाइन या पुस्तकें खोजें
    • इस बिंदु पर आपको पहले से ही पता होना चाहिए कि आपके क्षेत्र में कौन से पौधों जलवायु, ऊंचाई, जोखिम और नमी के लिए अच्छे हैं। अब आपको रंग, गंध और उपस्थिति के आधार पर अपनी प्राथमिकताओं को कम करना होगा।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि स्टेप 8 बुललेट 1
  • यद्यपि यह उबाऊ लगता है, जब आपको एक्सरेस्केप उद्यान डिजाइन करना पड़ता है, तो शोध बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि अंत में यह आपको समय और धन की बचत करेगा।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि स्टेप 8 बुलेट 2
  • निम्न साइटों आपको अलग-अलग पैरामीटरों का उपयोग करके परिपूर्ण पौधों की खोज करने की अनुमति देते हैं: plants.usda.gov, garden.org, rhs.org.uk
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि शीर्षक चरण 8 बुललेट 3
  • 2
    अपने बगीचे की माप लें मूल उपाय हैं: ऊंचाई, लंबाई, चौड़ाई और गहराई
  • ऊंचाई: जमीन से उस क्षेत्र की ऊंचाई तक उपाय करें जहां आप पौधे लगाने की इच्छा रखते हैं
    एक Xeriscape गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाला छवि शीर्षक 9 बुलेट 1
  • चौड़ाई और लंबाई: बगीचे की चौड़ाई और लंबाई को मापने से आप यह सोच सकते हैं कि आपको कितना स्थान पर काम करना है। आप एक स्केल ड्राइंग कर सकते हैं और इसे वापस ला सकते हैं।
    एक Xeriscape गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाला छवि शीर्षक 9 बुलेट 2
  • गहराई: कई लोग पौधों को खरीदने से पहले उनकी मिट्टी की गहराई के बारे में नहीं सोचते, लेकिन गहराई आपके बगीचे के लिए उपयुक्त पौधों के प्रकार को निर्धारित करती है। खोदो और इलाके की गहराई को समझने की कोशिश करो।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि स्टेप 9 बुलेट 3
  • 3
    जोखिम के प्रकार की खोज करें उद्यान प्राप्त होने वाली धूप की मात्रा का विश्लेषण करने के लिए कुछ समय लें। यह पौधों के प्रकार को बहुत प्रभावित करेगा।
  • पूर्ण सूर्य: प्रश्न में क्षेत्र को धूप के 8-10 घंटे प्राप्त होता है और स्वाभाविक रूप से शुष्क होता है।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि, चरण 10 बुलेट 1
  • आंशिक सूर्य: क्षेत्र प्रति दिन प्रत्यक्ष सूर्य के 6-10 घंटे प्राप्त करता है।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि शीर्षक चरण 10 बुलेट 2
  • आंशिक छाया: इस क्षेत्र में केवल 2-6 घंटे की धूप होती है
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि, चरण 10 बुलेट 3
  • पूर्ण छाया: यह क्षेत्र प्रति दिन 2 घंटे से कम धूप में प्राप्त करता है।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि शीर्षक चरण 10 बुलेट 4
  • 4
    पानी के स्तर को मापें अगला कदम पानी के स्तर को मापने के लिए है यह समझने के लिए कि मिट्टी कितनी नम या सूखी है आप इसे कुछ सेंटीमीटर खोलकर और ऊपर परत के नीचे जमीन महसूस कर सकते हैं।
  • यदि मिट्टी अभी भी सूखी है, तो बांझपन की स्थिति है (यह क्षय की मिट्टी या पेड़ की जड़ों की वजह से हो सकती है)। अगर मिट्टी की ऊपरी परत के नीचे नमी होती है, तो पौधों उस क्षेत्र में अच्छी तरह बढ़ेगी यदि उन्हें गहरी जड़ें होंगी और सूखे का प्रतिरोधक होगा।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 11 बुलेट 1
  • अपने क्षेत्र में बारिश की मात्रा को जानने के लिए बारिश गेज का उपयोग करें, ताकि आप ऐसे पौधों को चुन सकें जो उन स्थितियों के साथ अच्छी तरह फिट होते हैं। गटर और अन्य जल स्रोतों पर ध्यान देने की कोशिश करें जो झूठे पढ़ने दे सकते हैं।
    एक Xeriscape गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाला छवि शीर्षक चरण 11 बुलेट 2
  • एक Xeriscape गार्डन के लिए चुनिंदा प्लानर शीर्षक वाली छवि चरण 12
    5
    सलाह लेने के लिए स्थानीय विशेषज्ञों से पूछिए अपनी खोजों में मिली जानकारी के साथ, अपने बगीचे के बारे में सवाल पूछने के लिए अपने क्षेत्र में नर्सरी पर जाएं। वे आपके द्वारा किए गए काम की सराहना करेंगे और आप उनकी सलाह की सराहना करेंगे।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com