फ्लॉवर गार्डन कैसे बनाएं

एक फूल बाग आपके आसपास वातावरण को बेहतर बना देता है। यह आपको सुंदर फूल दे सकता है और मधुमक्खियों, तितलियों और हूंगबर्ड्स जैसे परागणशील कीड़ों को आकर्षित कर सकता है।

कदम

1
छोटे से शुरू करें बागवानी के लिए उत्साह बहुत बड़ा हो सकता है, लेकिन जितना तेज़ी से काम बढ़ता है उतना ही जल्दी से चला सकता है। आप एक छोटे से फूल के साथ छोड़ देते हैं, 23 वर्ग मीटर का कहना है, जो 20 और 30 पौधों के बीच समायोजित कर सकते हैं, जिनमें से तीन सालाना होंगे और एक दो बारहमासी होगा। जब आपके अनुभव को समेकित किया जाता है, तो आप अपने माप को बढ़ा सकते हैं
  • अगर 25 वर्ग मीटर बहुत अधिक दिखते हैं, तो सीमा बनाएं, या vases से शुरू करें। एक सुंदर कंटेनर में दो या तीन पौधों एक सुंदर दृश्य प्रभाव बना सकते हैं और आपको क्या होगा इसका एक उदाहरण दे सकते हैं।
  • 2
    एक विस्तृत परियोजना बनाएं और योजना के अनुसार फूलों का बिस्तर बनाएं। यदि आप इसके बजाय पेपर पर योजना बनाने में अच्छे नहीं हैं या आपको यह नहीं पता है कि आप क्षेत्र को कहाँ और कैसे विस्तृत करना चाहते हैं, तो सीधे जमीन पर फूलों की व्यवस्था करें
  • उदाहरण के लिए, एक बगीचे की नली का उपयोग, एक वक्रता को सीमांकित या अंकन करने का एक तरीका है। यदि आपके पास फूल बिस्तर जिसे आप योजना बना रहे हैं के बगल में एक लॉन है, याद रखें लॉन मावर के लिए कुछ जगह छोड़ दें
  • 3
    जगह चुनें विचार करने वाली पहली बात यह है कि इस क्षेत्र को कितना सूरज प्राप्त होता है अधिकतर पौधों के लिए छह घंटे का दिन ठीक होगा। उस भूमि से बचें, जिसके तहत घरेलू उपयोगकर्ताओं के पाइप पास होते हैं और फाटक और बाड़ से कम से कम 90 सेमी रह जाते हैं।
  • गर्म जलवायु के क्षेत्रों में, उन क्षेत्रों के बारे में सोचना बेहतर है जहां कुछ छाया है, पौधों को दोपहर धूप से राहत देने के लिए - इसलिए घर या फाटक के फूल वाले पूर्व में सबसे अच्छा विकल्प होता है। इस तरह, यह सूखने वाली गर्म हवा से कुछ सुरक्षा प्राप्त होगी, और आमतौर पर पश्चिम से आता है
  • आप रोजाना 12 घंटे धूप में भले ही एक बगीचा विकसित कर सकते हैं, लेकिन आपको फूलों के विभिन्न प्रकारों पर अधिक ध्यान देना होगा। उन लोगों का चयन करें जो पूर्ण रूप से प्यार करते हैं। उद्यान अक्सर पानी पिलाया जाएगा
  • 4
    यदि संभव हो तो अच्छे इलाके के साथ एक साइट चुनें। वे सभी में सुधार किया जा सकता है, लेकिन उन क्षेत्रों से चट्टानी और उथले मिट्टी से बचें, जहां पानी एकत्र किया गया है या ढलान कर रहा है। एक निश्चित मात्रा के पेड़ों और झाड़ियों से कम से कम 6 मीटर रहें। पेड़ अपने बगीचे को पानी और पोषण के संबंध में अंतिम स्पर्श देगा।
  • 5
    एक फील्ड टेस्ट लें यह एक आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि आपको पोषक स्तर पर क्या आवश्यकता है, और यह बताएगा कि किस उर्वरक की आवश्यकता है, साथ ही साथ पीएच निर्धारित करें। आपकी नगर पालिका का भूमि कार्यालय आपकी मदद कर सकता है।
  • 6



    तक शुरू करें. एक बार जब आप साइट की पहचान करें और अपनी सीमाओं को पाइप के साथ चिह्नित करें, तो टर्फ और मातम जो कि पुनर्जन्म हो सके हटा दें। पिचफोर्क या कुदाल का उपयोग करके, मिट्टी को कम से कम 20 सेमी गहराई से पूरी तरह से हटा दें, 50 बेहतर है पत्थरों और अन्य मलबे निकालें
  • 7
    स्तर और एक रेक के साथ कॉम्पैक्ट मिट्टी को तोड़ना खाद या खाद के कुछ सेंटीमीटर जोड़ें, अधिक अगर पोषक तत्वों में मिट्टी कम हो। यदि यह सैंडी है, तो इसके पानी के प्रतिरोध को बेहतर बनाने के लिए स्फ्लेनम का काई या घास कतरन जोड़ें। यदि यह बहुत अम्लीय है तो बजाय गाल जोड़ें ज्यादातर पौधों को थोड़ा अम्ल मिट्टी के लिए तटस्थ पसंद है।
  • कंपोस्ट जैसे संग्रह बैग में या क्विंटल में भी खरीदा जा सकता है। इसे 10-20-10 के अनुपात के साथ सामान्य उर्वरक के साथ मिट्टी में जोड़ें।
  • 8
    प्रत्येक के निर्देशों के आधार पर, पौधों या बीज खरीदें और उन्हें पौधे बनाएं छोटे पौधे मोर्चे पर जाते हैं। उनमें से अधिकांश को उसी गहराई में दफन किया जाना चाहिए जिसमें यह बढ़ी है। कॉलर के चारों ओर जमीन को ठीक करें याद रखें, जब आप पौधे लगाते हैं, वे बड़े होते हैं और थोड़ा और स्थान पर विचार करते हैं और एक-दूसरे के लेबल को ध्यान से पढ़कर समझते हैं कि उन्हें क्या जरूरत है।
  • फूलों की अधिक किस्मों को खरीदें क्योंकि वे अलग-अलग अवधियों में खिलते हैं और इस तरह आप हमेशा एक फूल उद्यान प्राप्त करेंगे।
  • यदि आपके पास बहुत से फूल नहीं होते हैं जो शुरुआती वसंत या देर से सर्दियों में खिलते हैं, तो अपने शहर के बगीचों में चले जाओ, यह देखने के लिए कि किस प्रकार की किस्में खिल रही हैं बाहर जाओ और इन किस्मों में से कुछ खरीदें कुछ समय बाद आप एक फूल तैयार करेंगे, जो सभी वर्ष पूरे हो जाएंगे।
  • 9
    सही ढंग से पानी बस एक अच्छा वेटर की तरह, एक अच्छा माली जांचता है कि पानी जोड़ने से पहले इसकी आवश्यकता होती है। यह कितना लेता है, आपके पौधों, जलवायु और जोखिम की जरूरतों पर निर्भर करता है और बगीचे में कितना बारिश होती है।
  • 10
    मध्याह्न फूलों को समय-समय पर हटा दें कई पौधे फिर से खिलते हैं, लेकिन केवल पुराने कलियों काटा जाना चाहिए। यदि आवश्यक हो तो यह संरक्षक और पाइन खरीदता है
  • टिप्स

    • यदि आपके पास बीमार पौधे हैं, तो इसे ठीक करने की कोशिश करने की तुलना में इसे जला देना बेहतर है क्योंकि आप फूलों के बिस्तर में दूसरों को भी संक्रमित कर सकते हैं। आप इसे एक प्लास्टिक बैग में डाल सकते हैं और फिर बिन में
    • यह आम तौर पर विभिन्न प्रकार के बारहमासी पौधे लगाने के लिए एक अच्छा विकल्प है जो वर्ष के विभिन्न समय में फूलते हैं (न सिर्फ एक प्रकार का फूल या आप इसे थोड़े समय तक कर सकते हैं)। जगह भरने के लिए पेरेन्नील में प्लांट वार्षिक। वार्षिकियां बगीचे में बहुत कुछ जोड़ती हैं क्योंकि वे बारहमासी से अधिक रंगीन होती हैं। वे वर्ष के अलग-अलग समय पर भी खिलते हैं, इसलिए अलग-अलग करने के लिए चुनते हैं
    • खुश और स्वस्थ पौधों को रोग विकसित करने और जानवरों का विरोध करने के लिए नहीं होते हैं। तो भी इस मामले में, रोकथाम इलाज से बेहतर है पौधों को अच्छी मिट्टी और अच्छी नमी देने और जलवायु और जोखिम के लिए उपयुक्त पौधों को चुनने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।
    • सालाना भी ऐसा ही होता है क्योंकि यह उन सभी वर्ष दौर में लगाया जा सकता है। उन्हें अक्सर कम लागत होती है और बहुत से रंगीन फूल होते हैं जो शुरुआती पुरस्कार देते हैं। निम्नलिखित सीजन में आप बीज से शुरू कर सकते हैं। कुछ सालाना `नकली बारहमासी` इस मायने में हैं कि वे अपने मूल वातावरण में अच्छी तरह से विरोध करते हैं, लेकिन सर्दियों में अगर वे ठंड के मौसम में बड़े होते हैं तो मर जाते हैं।
    • जो भी आप पौधे लगाने का निर्णय लेते हैं, नामों को जानने के लिए पहले जानें यदि कोई उपचार निर्देश नहीं हैं, तो ऑनलाइन खोज करें। यदि आपको पता नहीं है कि जानकारी कैसे खोजनी है, तो आप हमेशा कोशिश कर सकते हैं, लेकिन बागवानी में हड्डियों को पाने के लिए यह महंगा विकल्प है।
    • बारहमासी पौधों एक वर्ष से अगले के लिए अगले उन्हें वार्षिक रखरखाव की आवश्यकता होती है लेकिन कोई आंदोलन नहीं। सर्दियों में विभाजित, समर्थित और सामान्य से अधिक इलाज किया जाता है, पुरानी शाखाओं और कलियों के संबंध में कटौती और व्यवस्था की जाती है।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में इस शौक पर समय बिताना और काम करना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com