कैसे एक विदेशी गार्डन डिजाइन करने के लिए

एक विदेशी उद्यान गैर-स्थानीय या उष्णकटिबंधीय पौधों से बना है। विदेशी पौधे इसे रंगीन और रसीला बनाते हैं, और एक दृश्य प्रभाव दे सकते हैं जिससे आपको आश्चर्य होता है। यह देखते हुए कि इस तरह के पौधे उस जगह की विशिष्ट नहीं हैं जहां उद्यान होगा, वहां उन स्थानीय लोगों की तुलना में अधिक प्रतिबिंब और देखभाल की ज़रूरत होगी जो आप स्थानीय पौधों के लिए आरक्षित करेंगे, अधिक स्थानीय जलवायु के लिए इस्तेमाल होंगे। किसी भी मामले में, यदि आप वास्तव में कुछ समय निवेश करना चाहते हैं और अपने विदेशी उद्यान के लिए खुद को प्रतिबद्ध करना चाहते हैं, तो अंतिम परिणाम इसके लायक होगा।

कदम

भाग 1

रंग, ऊँचाई और प्रकटन का खाता रखें
डिज़ाइन अ एक्साटिक गार्डन स्टेप 1 नामक छवि
1
कुछ लंबा पौधों का उपयोग करें जो बाहर खड़े हैं और दूसरों को चिपकाते हैं। विदेशी उद्यान एक बगीचे के लिए उत्कृष्ट स्थापत्य तत्व हैं। परियोजना में, गनेररा, डिक्सनिया अंटार्कटिका (जो कि ऊंचाई में 3 मीटर तक पहुंच जाती है) या कॉर्डलाइन जैसे बहुत लंबे पौधों के उपयोग पर विचार करें, जो उद्यान को सुस्ती और सुसंगतता देते हैं।
  • डिज़ाइन अ एक्साटिक गार्डन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके पास कई रंग और उपस्थिति हैं इन दो कारकों का मिश्रण अक्सर एक विदेशी बगीचे में विशेष रूप से सफल होता है। उदाहरण के लिए, नमक, चांदी या नीले जड़ी बूटियों के साथ एगवे जैसे हरे और कताई पौधों को मिश्रण करने का प्रयास करें, और ब्रोमेलियाद या इबिसस के अद्भुत लाल फूल
  • डिज़ाईन ऐ एक्सबाक गार्डन स्टेप 3 नामक छवि
    3
    मध्यम ऊंचाई और धीमी वृद्धि के कुछ पौधों को जोड़ें। उदाहरण के लिए, जैसे कि कोलोकैसिया और स्ट्रेलित्ज़िया (या बर्ड ऑफ पैराडाइज़) जैसी प्रजातियों, लेकिन आकार में भी छोटी और छोटी मुसब्बर के रूप में धीमी गति से बढ़ रही है। कुछ पर्वतारोही जैसे कि पासिफ्लोरा, कीवी या आइवी हमेशा बगीचे की उपस्थिति को नरम करते हैं।
  • डिज़ाइन अ एक्साटिक गार्डन स्टेप 4 नामक छवि
    4
    कुछ रोचक स्थानीय पौधों को शामिल करने की संभावना पर विचार करें। विदेशी पौधों को दूसरों के साथ एकीकृत किया जा सकता है जो सख्ती से उष्णकटिबंधीय नहीं हैं, लेकिन उनके जैसा दिखते हैं: उदाहरण के लिए, जापानी फ़र्न "चित्रित" मीठे आलू के चढ़ाई वाले पौधे
  • डिज़ाईन ऐ एक्सबाक गार्डन चरण 5
    5
    वर्ष भर में बगीचे को रोचक बनाने के लिए कुछ सदाबहार पौधों को शामिल करना याद रखें। अन्यथा यह सर्दियों के महीनों के दौरान बहुत ही नंगे दिखाई देगा। फैटिया जपानिका (या अरियाला) या बांस हर मौसम में रंगीन और दिलचस्प बनाते हैं।
  • भाग 2

    विदेशी पौधों की देखभाल करना
    डिज़ाइन अ एक्साटिक गार्डन स्टेप 6 नामक छवि
    1
    अच्छी मिट्टी की जल निकासी के साथ एक धूप, आश्रय स्थान चुनें। विदेशी पौधों को आमतौर पर इन स्थितियों में बेहतर रूप से अनुकूल होता है। किसी भी मामले में, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके बगीचे को कितना आश्रय है या सूरज से उजागर किया जाता है: याद रखना महत्वपूर्ण बात यह है कि सर्दियों के महीनों में कई किस्म के उष्णकटिबंधीय पौधों की रक्षा की जानी चाहिए।
  • डिज़ाईन ऐ एक्सबाक गार्डन चरण 7 नामक छवि
    2
    इस बारे में सोचें कि आप सर्दियों के दौरान अपने पौधों की मरम्मत का क्या इरादा रखते हैं बगीचे को डिजाइन करते समय, यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि पौधे कब सर्दियों में संग्रहीत किए जाएंगे, या फिर उन्हें मरम्मत न करने की संभावना के बारे में सोचें।
  • यदि आप बेगोनिअंस बढ़ रहे हैं, तो उनको वार्षिक पौधों के रूप में मानें (यानी, वे केवल एक वर्ष तक जीवित रहते हैं) या अन्यथा उन्हें सर्दियों में आने के लिए तैयार करते हैं।
  • इब्बिसस या बोगनविले जैसे पौधों को सर्दियों के महीनों में एक ग्रीनहाउस या सर्दी के बगीचे में खर्च करना पड़ता है।
  • अगर आपके पास घर पर बहुत कम जगह है, तो हर साल इन पौधों को बदलने के लिए तैयार रहें या कम बढ़ें।
  • डिज़ाइन अ एक्साटिक गार्डन स्टेप 8 नामक छवि



    3
    सर्दियों के दौरान तौलिये के साथ वयस्क केले पौधे और अन्य विशेष प्रजातियां ये पौधे, साथ ही कुछ खजूर के पेड़, ठंड के महीनों में बाहर रह सकते हैं यदि आश्रित स्थिति में रखा गया हो और फंस या विशेष तिरपाल के साथ लिपटे।
  • अपने बगीचे को डिज़ाइन करें ताकि आप आसानी से इन पौधों का उपयोग कर सकें, ताकि आप जब आवश्यक हो तो तौलिये के साथ उन्हें लपेटें। इसका मतलब यह है कि आपको पौधों को उनके आसपास की जमीन पर रखने से बचना चाहिए, ताकि अन्य पौधों तक पहुंचने के लिए उन पर कदम न उठाएं।
  • आपको संयंत्र के सभी पक्षों तक पहुंच की भी आवश्यकता होगी, इसलिए इसे एक कोने में नहीं रखें।
  • एक बार कवर होने पर, पौधों को बहुत सुंदर नहीं लगेगा। तौलिया के अंदर रिबन रोशनी (जैसे क्रिसमस की सजावट की तरह) डालें, ताकि ठंडे रातों के दौरान तापमान बढ़े और पौधों को और अधिक सुंदर लग जाए।
  • डिज़ाइन अ एक्साटिक गार्डन स्टेप 9 नाम की छवि
    4
    सर्दियों के दौरान छोटे केले पौधों को ले जाएं। ठंड के महीनों के दौरान युवा हथेली और केला के नमूनों को ग्रीनहाउस में रखा जाना चाहिए। यदि वे बड़े और भारी हैं, तो उनको खींचने के लिए उन्हें बड़े बर्तनों में पहिये के साथ रखें: यह उन्हें स्थानांतरित करने के लिए आसान बना देगा।
  • डिज़ाईन ऐ एक्सबाक गार्डन स्टेप 10 नामक छवि
    5
    सर्दियों में भी बगीचे को आकर्षक बनाने के लिए अधिक प्रतिरोधी विदेशी पौधों का चयन करें। बोगनविले या पासिफ्लोरा जैसे कुछ विदेशी पौधों को हल्के सर्दी के दौरान 8 दिनों के बाद के मौसम क्षेत्रों (इटली के लिए यूएसडीए वर्गीकरण के अनुसार) से बाहर जीवित रहेगा। इन पौधों को अपने बगीचे के निरंतर प्रमुख प्रतिरोधक बनाओ।
  • ये उपाय सर्दियों के लिए उद्यान को तैयार करने के लिए शरद ऋतु में आपको काम की मात्रा को कम कर देंगे, और आप ठंडा महीनों में पूरी तरह से उजाड़ होने वाले बगीचे से बचने में मदद करेंगे।
  • जलवायु क्षेत्र इटली के लिए यूएसडीए वर्गीकरण का उल्लेख करते हैं, जो प्रायद्वीप को अपने औसत शीतकालीन न्यूनतम तापमान के आधार पर 11 क्षेत्रों में विभाजित करते हैं। पता लगाएं कि आप किस क्षेत्र में रहते हैं, यह आपके बगीचे का सबसे अच्छा कब्जा करने में सक्षम है।
  • डिज़ाइन अ एक्साटिक गार्डन स्टेप 11 नामक छवि
    6
    सर्दियों के दौरान, जमीन से नाजुक कंद या बल्ब निकालें और उन्हें दूर ले जाओ। कैलेंडियो या कैन्ना जैसे पौधे, जो कंद या बल्ब से पैदा होते हैं, एक सुरक्षित वातावरण में होने से लाभान्वित होंगे। बल्ब और कंद वसंत में बाहर फिर से लगाए जा सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप इन पौधों तक सही पहुंच प्राप्त करने के लिए आसानी से पहुंच सकते हैं, या उन्हें कंटेनरों में लगा सकते हैं ताकि आप जल्दी से उन्हें चुन सकें और सर्दियों के शुरू होने से पहले उन्हें अंदर ले जा सकें।
  • भाग 3

    पता करें कि क्या बचें
    डिज़ाईन ऐ एक्सबाक गार्डन चरण 12
    1
    विदेशी जहरीली प्रजातियों को रोपण करते समय सावधानी बरतें। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कई उष्णकटिबंधीय पौधे जहरीले होते हैं और कुछ, जैसे कैलाडिओ, त्वचा को परेशान कर सकते हैं
    • यदि आप बच्चों या जानवरों को छूने या पौधों को खाने के बारे में चिंतित हैं, तो उनसे प्रवेश करने से रोकने के लिए बाड़ लगाने या उन प्रजातियों को चुनने के बारे में सोचें जो आप जानते हैं गैर विषैले हैं
  • डिज़ाइन अ एक्जिक गार्डन चरण 13
    2
    बेंच या पथ के पास कांटेदार या कांटेदार प्रजातियों के रोपण से बचें। वास्तव में, ये अपने कपड़े में पकड़े जा सकते हैं और उन्हें फाड़ सकते हैं।
  • इसके अलावा, बच्चों को तेज या मढ़े हुए पत्थरों से चिपक कर कटौती या स्टिंग कर सकते हैं।
  • डिज़ाइन अ एक्सीकटिक गार्डन स्टेप 14 नामक छवि
    3
    पथ या पैदल चलने वालों के पास पर्णपाती पौधों को न रखें। पत्ते, फूल या फलों को छोड़ने वाले पौधे ट्रांजिट पॉइंट में लगाए जाने पर परेशान हो सकते हैं, क्योंकि वे सतहों को फिसलन कर सकते हैं और नियमित सफाई की आवश्यकता होती है।
  • टिप्स

    • यह हमेशा बेहतर होता है कि आंख पूरी तरह से बगीचे को पूरी तरह समझ नहीं पाती। उन क्षेत्रों को बनाने की कोशिश करें जो दृश्य से छिपे रहते हैं और जिनके लिए आपको यह पता करने के लिए बगीचे का पता लगाने की आवश्यकता होती है। यह समाधान सीमित स्थान पर भी काम करता है, क्योंकि यह बगीचे में दृश्य ब्याज को बढ़ाता है। उदाहरण के लिए, आप एक ऐसी जगह को छुपाने के लिए लंबा बांस का उपयोग कर सकते हैं जहां आपने एक बेंच रखा है या मिरर: यह आपकी विदेशी बगीचे में रुचि का एक छिपा बिंदु दिखाता है
    • फव्वारे या मूर्तियां जैसे तत्वों को जोड़ने की संभावना पर भी विचार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com