लैवेंडर को छाँटने के लिए कैसे करें

लैवेंडर एक पौधा है जो टकसाल परिवार का हिस्सा है, छोटे बैंगनी फूलों और एक गहन सुगंधित पत्ते का उत्पादन करता है- यह चट्टानी मिट्टी के साथ धूप क्षेत्रों में बेहतर होता है और हर साल वृक्ष का रूप लेता है। प्रत्येक गुजरने वाले मौसम के साथ, यह अधिक से अधिक मोटी होती है और इसकी उपजी मोटी, वृक्षों और भारी हो सकती है। यदि यह ठीक से काट दिया गया है, तो लैवेंडर बुश प्रत्येक सीजन के लिए कई सुगंधित फूल और कई बार पैदा करता है। लैवेंडर फूल की कलियों को कटौती और सर्दियों के लिए तैयार करने के लिए झाड़ी के आधार को छाँटने के तरीके सीखने के लिए पढ़ें।

कदम

विधि 1

ग्रोथ सीजन के दौरान छंटनी
ट्रिम लैवेंडर चरण 1 नामक छवि
1
एक लैवेंडर बुश छँटाई शुरू करने से पहले दूसरे वर्ष की प्रतीक्षा करें। इस संयंत्र को पूरी तरह से स्थिर करने में कुछ साल लगते हैं। पहले वर्ष के दौरान जब आप इसे लगाते हैं, तो यह केवल कुछ फूलों के डंठल का उत्पादन कर सकता है। निम्नलिखित में, यह एक तेजी से मोटी फूल झाड़ी का उत्पादन होगा। पहली बार जब आप विकास के अपने दूसरे वर्ष के दौरान कर सकते हैं, तो आप केवल एक मुट्ठी भर उपजी मिल सकते हैं। लैवेंडर के तीसरे या चौथे वर्ष में, आपको 5-8 डेक प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए, जिसे आप विभिन्न उपयोगों के लिए सूख सकते हैं या सजावटी तत्व के रूप में प्रदर्शित किया जा सकता है।
  • ट्रिम लैवेंडर चरण 2 नामक छवि
    2
    जैसे ही फूल खोलें, लैवेन्डर काट लें। लैवेंडर अपने सबसे सुगंधित चरण में है जब फूल की कलियां खुली होती हैं। यह देर से वसंत या गर्मियों की शुरुआत में होना चाहिए दोपहर में झाड़ी काट लें, जब आवश्यक तेल मजबूत होते हैं
  • यदि आप चाहें तो आप कुछ हफ्तों तक इंतजार कर सकते हैं जब उद्यान में उनकी नज़र और उनकी खुशबू का आनंद लेने के लिए कलियों के ऊपर उछला होता है, लेकिन अगर आप इस समय के लिए इंतजार करते हैं, तो पता है कि तेल इतना तीव्र नहीं होगा। यदि आप एक आवश्यक तेल तैयार करने के लिए लैवेंडर का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो इसे जल्द से जल्द काटने के लिए सबसे अच्छा है
  • ट्रिम लैवेंडर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    बहुत साफ कैंची का उपयोग करें कैंची या कैंची का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो पृथ्वी के अवशेषों से साफ हो गए हैं और ब्लीच समाधान में सावधानीपूर्वक कीटाणुरहित हैं। यह सावधानी यह सुनिश्चित करता है कि संयंत्र में बैक्टीरिया रोग का विकास नहीं होता है। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि कतरें बहुत तेज हैं, इसलिए एक साफ कट करें जो जल्दी से ठीक कर सकता है
  • लैवेंडर को छिलके के लिए शिल्प गतिविधियों के लिए विशिष्ट कैंची का उपयोग करने से बचें, क्योंकि आप साफ कट नहीं पा सकेंगे
  • ट्रिम लैवेंडर चरण 4 नामक छवि
    4
    बड़े गुच्छों में डंठल पकड़ो और झाड़ू को अपनी लंबाई का एक तिहाई तक काटा। एक हाथ से पर्याप्त डंठल उठाओ जो एक मुट्ठी में फिट हो सकते हैं, फिर कार्स के साथ उपजी काट लें। ट्रिम कर दीजिए ताकि उनकी लंबाई का 1/3 वृक्ष झुकाव पर रहे।
  • यदि आपका लैवेंडर "पुराना" है, तो संभवतः आपको कुछ डंठल से अधिक काटा जाना होगा।
  • झाड़ी के वुडी भाग को काट न दें पूरे कठोर और मोटे इलाके को बरकरार रखना सुनिश्चित करें, क्योंकि इस बिंदु पर काटने से पौधे को नुकसान हो सकता है।
  • ट्रिम लैवेंडर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    दूसरा खिलने में दूसरी बार काटें। गर्मियों के दौरान, बढ़ते मौसम के उन्नत चरण में, झाड़ी फूलों की एक और श्रृंखला का उत्पादन करती है। आप इन्हें भी उसी तरह से काट सकते हैं जैसे कि आप पहली कली काट कर रहे हैं: मुट्ठी भर में उन्हें हथियाने वाले कटाई काट लें।
  • विधि 2

    सर्दी की तैयारी में छड़ें
    ट्रिम लैवेंडर चरण 6 नामक छवि
    1
    वुडसी तरफ से 2.5 सेमी पर संयंत्र रखें। शरद ऋतु में, दूसरे फूलों के बाद उगने और सूखने पर, कटौती से ऊपर 2.5 सेमी ट्रंक ऊपर उपजी है। यदि आप उन्हें बहुत लंबा छोड़ देते हैं, तो बर्फ उन पर जमा कर सकता है जब तक यह वजन कम नहीं हो जाता है और पौधे को तोड़ता है या हवा में कड़ा हो सकता है और कमजोर शाखाओं को तोड़ सकता है। मौसम की कठोर मौसम के दौरान सर्दियों के हिसाब से उचित छंटाई संयंत्र के अस्तित्व को आसान बना देगी।
    • इसके अलावा, यह आपरेशन पौधे को बहुत लम्बी बनने से रोकेगा - वास्तव में झाड़ी के कुछ हिस्सों जो मोटी और मोटी हो जाते हैं, नए उपजी नहीं उत्पन्न करते हैं - ये झोंपड़ों से हर साल उभरने वाली नई शूटिंग से पैदा होता है। इसके अलावा, एक बड़ी लकड़ी के आधार को तोड़ने या सड़ने की संभावना अधिक होती है, इसलिए इन विशेषताओं को लेने से बचने के लिए आदर्श है।
  • ट्रिम लैवेंडर चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    2
    लकड़ी को स्वयं हटा दें न ही यहां तक ​​कि अगर आप बेस को बहुत वुडयुक्त बनने के लिए नहीं चाहते हैं, तो आपको वृक्ष की पुरानी लकड़ी को काटने की ज़रूरत नहीं है। कुछ प्रकार के झाड़ पौधों को मज़बूत बनाने और बढ़ने से बेहतर होता है जब वुडी भाग काटा जाता है, लेकिन यह लैवेंडर के साथ नहीं होता है कटौती करने वाले हिस्सों को फिर से बढ़ना नहीं है - इसलिए सुनिश्चित करें कि झाड़ी के हिस्से को समाप्त न करें जो कि वुडी बन गया है।
  • ट्रिम लैवेंडर चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    वसंत में छंटाई मृत या क्षतिग्रस्त भागों में यदि आप भारी हिमपात वाले क्षेत्र में रहते हैं और कठोर वातावरण में रहते हैं, तो लैवेंडर झाड़ी सर्दियों के दौरान कुछ शाखाएं खो सकती है। वसंत में पौधे की जांच करें, इससे पहले कि वह नई शूटिंग शुरू कर दें। नये विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए किसी भी टूटी हुई या सड़ी हुई शाखा को निकालें।
  • विधि 3

    सूखा और लैवेंडर का उपयोग करें
    ट्रिम लैवेंडर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    लैवेंडर सूखा दो. सावधानी से छाँटने के बाद, आप इसे जार में डाल सकते हैं या इसे आगे उपयोग के लिए सूख सकते हैं। लैवेंडर को निर्जलीकरण करने के लिए, आपके पास दो विकल्प हैं: आप इसे गुच्छों में बाँध सकते हैं और इसे नीचे उल्टा रख सकते हैं या इसे सूर्य में बेनकाब कर सकते हैं और इसे कुछ दिनों में पूरी तरह सूख सकते हैं।
    • लैवेंडर लटकाए और इसे सूखने के लिए, एक रबर बैंड का उपयोग करने के लिए उपजी में शामिल हो। एक ठंडी, सूखी जगह में झुका हुआ झुकाव रखें और इसे एक सप्ताह या उससे अधिक समय तक सूखा दें। यह विधि आपको रंग और लैवेंडर की गंध को संरक्षित करने की अनुमति देता है।
    • इसे सूरज में निर्जलीकरण करने के लिए, इसे एक पैनल पर रखें जिसे आप एक सनी जगह में डाल देंगे। लैवेंडर लगभग 5 दिनों में सूख जाएगा यह ध्यान रखें कि यह विधि फीका और हल्का रंग बन जाती है।
  • ट्रिम लैवेंडर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    DIY काम करने के लिए लैवेंडर का उपयोग करें इस जड़ी-बूटियों के आराम और उत्तेजक खुशबू ने लोशन, साबुन और हर तरह के दुर्गंधों में एक बहुत ही आम घटक बना दिया है। उपजी से सूखे जवाहरात निकालें और उन्हें एक आवश्यक तेल बनाने के लिए उपयोग करें, उन्हें एक घर का बना साबुन में जोड़ें या उन्हें गुलाब की पंखुड़ियों और अन्य सूखे फूलों के साथ मिश्रण करें शुष्क अतर.
  • ट्रिम लैवेंडर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    लैवेंडर के साथ कुक और पकाना। यह एक खाद्य संयंत्र है जो कई मीठे और स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए स्वादिष्ट स्वाद देता है। स्वाद एक पाई जमीन लैवेंडर के एक चम्मच के साथ या भुना हुआ बीफ की तैयारी करते समय प्लेट पर स्प्राउट्स जोड़ते हैं इसके अलावा, लैवेंडर भी उत्कृष्ट बनाता है पुष्टिकर जोशांदा.
  • टिप्स

    • यदि आपका लैवेंडर झाड़ी बहुत बड़ी है और काफी अबाधित है, तो आप इसे सिर्फ एक तिहाई के बजाय आधे आकार के मूल आकार में छाँट सकते हैं यद्यपि पहले लैवेंडर में विरल और बेर लग सकता है, यह निम्नलिखित सीज़न के दौरान मोटी और जंगली होना चाहिए।
    • वसंत में इसे काटने के लिए सबसे अच्छा है, खिलने से पहले, यहां तक ​​कि अगर आप गिरने का विकल्प चुन सकते हैं, एक बार फूलों को धोया गया है। जब भी आप लैवेंडर में कटौती करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको इसे वर्ष में केवल एक बार करना चाहिए, अन्यथा आप फूलों का उत्पादन करने की अपनी क्षमता से समझौता करेंगे।
    • वार्षिक छंटाई और दूसरे के बीच, यदि आप चाहें, तो फूलों की प्रक्रिया के अंत में, आप एक बार फिर फूलों को काट सकते हैं, ताकि पौधे को अधिकतम लाभ मिल सके। इससे आगे और बाद के खिलने होंगे।
    • लैवेंडर को छाँटने से पहले, फर्शों से अपने हाथों की रक्षा के लिए बाग़ाने के दस्ताने की एक जोड़ी खरीदें जो कि कतरों का उपयोग करके बनाई जा सकती है।
    • लैवेंडर के टुकड़ों को सूखा रचनाओं में उपयोग करने के लिए या उन्हें बैग में डाल दिया। सुगंध एक लंबे समय के लिए पिछले जाएगा।

    चेतावनी

    • लैवेंडर झाड़ी काट न दें जब यह अभी भी युवा है। आपको कम से कम दो साल इंतजार करना पड़ता है, ताकि आप इसे छंटाई शुरू करने से पहले जमीन में अच्छी तरह से स्थिर रहें।
    • कटौती मत आधार के करीब भी उपजी उपजी। थोड़ा हरा क्षेत्र छोड़ो, अन्यथा यह ठीक से बढ़ने से पहले एक लंबा समय लगेगा - इसके अलावा बुश की एक अनियमित उपस्थिति होगी - इस तथ्य का जिक्र नहीं कि अगर आप कम फूलों का कारण बन सकते हैं।
    • कभी-कभी ब्लिस्टर कैंची के साथ लैवेंडर काट मत करो, क्योंकि आपको टिप पर अनियमित कटौती मिलेगी और बुश विकृत और बदसूरत दिखेंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लैवेंडर झाड़ियों
    • कैंची
    • शराब या ब्लीच
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com