लैवेंडर प्लांट को कैसे विभाजित किया जाए

लैवेंडर की कई प्रजातियां बारहमासी हैं, अर्थात्, वे दो वर्ष या उससे अधिक समय तक रह सकते हैं। इन प्रकार के पौधों के रूप में बढ़ते रहना जारी रहता है क्योंकि मौसम पास हो जाता है और अंततः आपके बगीचे के लिए बहुत बड़ा हो सकता है। हालांकि, लैवेंडर एक विशेष रूप से नाजुक पौधे है जब इसे विभाजित किया जाता है, इसलिए अनुभवी माली लगभग हमेशा नए पौधे बनाने के बजाय काटने का उपयोग करना पसंद करते हैं। दुर्भाग्य से, यदि आपका संयंत्र बहुत बड़ा है, अगर यह मरने के खतरे में है या इसके साल में सालाना खराब फूल है, तो यह विभाजन प्रक्रिया का सहारा लेने के लिए उपयुक्त हो सकता है।

कदम

विधि 1

लैवेंडर को पुन: उत्पन्न करने का निर्णय लें
लैवेंडर प्लांट चरण 1 पर डिवाइड शीर्षक वाली छवि
1
नए बीज बनाने के लिए संयंत्र को विभाजित करने के बजाय काटने का उपयोग करें। यदि आपका लक्ष्य नए पौधों को बनाना है, तो पौधे को विभाजित करने के बजाय काटने का चयन करें। विभाजन का संयंत्र की उच्च मृत्यु दर है और केवल अगर संयंत्र के अस्तित्व के लिए जरूरी है, तो इसका इस्तेमाल केवल नीचे वर्णित मापदंडों का उपयोग करने के लिए किया जाना चाहिए।
  • से संबंधित विधि पर जाएं "कटिबंध्स एर्बोज़" एक तेज प्रकार का काटने जो वसंत या गर्मियों में किया जाना चाहिए
  • की विधि पर जाएं "शाखा" यदि आपके पास पर्याप्त स्थान और समय है तो शाखा की जड़ों को संयंत्र से निकालने से पहले विकसित करना है। यह प्रक्रिया किसी भी समय किया जा सकता है, लेकिन शाखा को अलग होने से पहले इसमें कम से कम तीन महीने की वृद्धि हो सकती है।
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 2 नामक छवि
    2
    यदि आपका लैवेंडर अधिक हो गया है, तो इसे छाँटने की कोशिश करें विभाजन के बाद पौधे की मृत्यु की उच्च संभावना की वजह से, ज्यादा से ज्यादा लैवेंडर पौधों को भी विभाजित नहीं किया जाना चाहिए। इसके बजाय, एक मजबूत छाँटना बनाने के लिए, हर तीन साल में एक बार पौधे का 1/3 काटा। वसंत में छंटाई करें और युवाओं को हटाकर लैवेंडर की वृद्धि को नियंत्रित करें, संयंत्र के केंद्र में पुराने और अधिक प्रतिरोधी नहीं।
  • अगर पुराने और अधिक प्रतिरोधी डंठल पहले से ही आपके बगीचे के लिए बड़े हो गए हैं, तो अलग-अलग कटिगें बनाने और पुराने संयंत्र को पूरी तरह से हटाने पर विचार करें जब नए लोग एक वर्ष के लिए जड़ें हो गए हों। विभाजन एक तेज समाधान है लेकिन सफलता की कम संभावना के साथ।
  • लैवेंडर प्लांट चरण 3 में डिवाइड नाम वाली छवि
    3
    पौधे के विभाजन के साथ आगे बढ़ने से पहले, एक वर्ष से दूसरे तक एक महत्वपूर्ण रूप से कम फूल के लक्षणों के लिए दिशानिर्देश देखें। नोट करें कि आपका लैवेंडर पौधे कितने फूल पैदा करता है और पिछले वर्ष के साथ तुलना करता है। जलवायु अंतरों के कारण थोड़ा या अस्थायी कमी हो सकती है हालांकि, अगर दो साल या इससे अधिक के लिए लगातार कमी और विशिष्ट हो, तो पौधे को विभाजित करना आवश्यक हो सकता है। एक बुद्धिमान चाल, कटिगनों द्वारा नए पौधे पैदा करने और पुराने पौधे की प्रगति का निरीक्षण करने के लिए हो सकता है।
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 4 नामक छवि
    4
    लैवेंडर संयंत्र के केंद्र की जांच करें। बड़े पौधे केंद्र में मरने शुरू कर सकते हैं और केवल बाहर फूल का उत्पादन कर सकते हैं। यह कुछ ऐसी स्थितियों में से एक है जिसमें विभाजन आवश्यक हो जाता है हालांकि, विभाजन के बाद किसी भी लैवेंडर संयंत्र के लिए मृत्यु का उच्च जोखिम है।
  • एक छोटे से एक की तुलना में पुराने संयंत्र के विभाजन के बाद मृत्यु दर पर मतभेद भिन्न होते हैं।
  • विधि 2

    लैवेंडर प्लांट (वुडी कटिंगिंग्स और वुडी कटिंगिंग्स) से पीछे हटने वाली कटौती
    डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    वसंत या गर्मियों में शुरू करें यह गर्म बढ़ते मौसम के दौरान कटिंग करता है, अन्यथा जड़ें फार्म करने में सक्षम नहीं होंगे। कटिगों को जड़ लेने की संभावना अधिक होती है यदि वे वसंत में जल्दी ही कट जाती हैं, लेकिन यदि आप अधिक फूल चाहते हैं, तो आपको गर्मी तक इंतजार करना होगा, फिर पौधे खुलने के बाद कटाई ले लें। यह मध्य गर्मी तक इंतजार नहीं करना उचित है, जब तक कि आप उस क्षेत्र में न रहें जहां तापमान शून्य से नीचे (या केवल बहुत ही उन्नत सत्र में) ही नहीं गिरता है: पौधों को जड़ों को पहले रखने के लिए कम से कम छह सप्ताह की आवश्यकता है फ्रॉस्ट का
  • लैवेंडर प्लांट चरण 6 पर डिवाइड नाम वाली छवि
    2
    एक शाखा का चयन करें जिसमें कम से कम दो पत्तियां हों। नोड्स उन शाखाओं के उन बिंदु हैं जिनसे पत्तियों प्रकट होते हैं। कम से कम दो नोड्स के साथ, पौधे के नीचे स्थित एक युवा शाखा का चयन करें। एक शाखा का चयन करने के दो अलग-अलग तरीके हैं:
  • घास काटने की मशीन वे केवल नए, नवजात वर्ष की पैदावार के विषय में चिंता करते हैं, जो अभी तक भूरा और वुडी नहीं बन गए हैं। ये कटिमें अधिक तेजी से विकसित होते हैं लेकिन केवल तभी प्रभावी होते हैं जब स्टेम कम से कम 12 सेमी लंबा होता है और इसमें कम से कम दो पत्ती नोड भी शामिल होते हैं।
  • वुडी कटाई वे भूरे और जंगली उपजी के बारे में हैं, लेकिन उनके पास कम से कम 2.5-5 सेमी नरम भाग होना चाहिए और सिर्फ शीर्ष पर पैदा हुआ होगा। इन कटाईओं को रूट विकास को बढ़ावा देने के लिए बागवानी दुकानों से उपलब्ध हार्मोन की आवश्यकता होती है।
  • लैवेंडर प्लांट चरण 7 पर डिवाइड नाम वाली छवि
    3
    कुछ रूटिंग हार्मोन खरीदें (कभी-कभी वैकल्पिक) घास की कटाई के लिए वैकल्पिक रूप से वन्य कटाई बढ़ने के लिए हार्मोन की आवश्यकता होती है, चूंकि युवा तने जड़ें स्वायत्तता से जुटाने में सक्षम होते हैं। घास की कटाई के लिए हार्मोन का उपयोग करना उपयोगी हो सकता है यदि उन्हें मूल पौधे से देर से हटा दिया गया है, यानी योजनाबद्ध frosts शुरू होने से पहले छह सप्ताह से कम।
  • खरीदारी से पहले हार्मोन के लेबल और सामग्री की जांच करें। एक उत्पाद चुनें जिसमें उर्वरक और विटामिन बी 1 के अलावा जड़ों के लिए हार्मोन भी शामिल है।
  • लैवेंडर प्लांट चरण 8 में डिवाइड नाम वाला छवि
    4
    विशेष मिट्टी के लिए कुछ जार या बीज के बर्तन तैयार करें। सीडर्स या जार तैयार करें जिसमें उन्हें कट करने के पहले कुछ हफ्तों के लिए कटिगें लगाए जाएंगे। जड़ों के बिना पौधों दोनों सूखा है कि अत्यधिक नमी, कार्बनिक यौगिक का 50% और 50% perlite के साथ एक विशेष मिश्रण का उपयोग करें, ताकि उचित स्तर पर पानी बनाए रखने के लिए के प्रति संवेदनशील हैं के रूप में। वैकल्पिक रूप से, आप इसी तरह के मिश्रणों का उपयोग कर सकते हैं जिन्हें बागबानी दुकानों में खरीदा जा सकता है, जैसे कि स्फेग्नम और पेर्लाइट का मिश्रण।
  • टेराकोट्टा बर्तन प्लास्टिक के लोगों के लिए अपने स्वयं के आधार पर बेहतर हैं "breathability", खासकर यदि आप अगले चरण पर जाने से पहले रात भर उन्हें सोखें।
  • लैवेंडर प्लांट चरण 9 में डिवाइड नाम वाली छवि
    5
    एक तेज और साफ चाकू के साथ sprig कट। संक्रमण फैलाने की थोड़ी संभावना के साथ साफ कट करने के लिए तैयार करने के लिए, यदि आवश्यक हो, तो चाकू को साफ और साफ करें। कम से कम 13 सेंटीमीटर लम्बाई काटने के लिए, पत्ती नोड के ठीक नीचे की पट्टी को काटें, जिसमें कम से कम दो पत्ती नोड्स शामिल हैं। अब काटने और अधिक पत्ती नोड्स इसमें शामिल हैं, प्रजनन की संभावना अधिक प्रभावी है।
  • यह कैंची का उपयोग करने के लिए उचित नहीं है, क्योंकि वे स्टेम को कुचलने और जड़ें प्रकट करने के लिए अधिक कठिन बना सकते हैं।
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    स्टेम के शीर्ष पर ग्रुपिंग को छोड़कर सभी पत्तियों को हटा दें स्टेम के शीर्ष पर केवल पत्तियों को छोड़ दें, क्योंकि वे नए संयंत्र को ऊर्जा प्रदान करेंगे। संयंत्र के अन्य पत्तियों को काटने के लिए चाकू का प्रयोग करें, ताकि उत्तरार्ध अत्यधिक पौधों के बजाय जड़ों के गठन की दिशा में अपनी ऊर्जा को निर्देशित कर सके।
  • पत्तियों को हटाने के दौरान छाल को नुकसान पहुंचाने के लिए सावधान रहें
  • लैवेंडर प्लांट चरण 11 में डिवाइड नाम वाली छवि
    7
    रीटिंग हार्मोन में कटौती का आधार विसर्जित करें (कभी-कभी वैकल्पिक)। उत्पाद लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें ताकि इसे ठीक से ढकेल रहे हों, अगर यह केंद्रित या पाउडर रूप में हो। विशेष रूप से तैयार हार्मोन के साथ समाधान में, आधार से शुरू करने, कटिंग का 2 सेमी डुबकी।
  • यह कदम वुडी काटने के लिए आवश्यक है, लेकिन गहरे रंग के कलमों के लिए वैकल्पिक है, जैसा कि ऊपर दिखाया गया है
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 12 नाम की छवि
    8
    पहले से तैयार बर्तन और पानी में पौधे के कलपुर्जे बहुतायत से। अपने तैयार बर्तनों में कलमों को व्यवस्थित करें, उनके लिए पर्याप्त खड़े रहें। फूलदान के आकार के आधार पर, बहुतायत से जल।
  • लैवेंडर प्लांट चरण 13 पर डिवाइड शीर्षक वाली छवि
    9
    बर्तन नम और छाया में रखें, लेकिन धीरे धीरे सूरज को अधिक कलमों का पर्दाफाश करना शुरू करें और उन्हें कम पानी दें। लैवेंडर कटाई की बात आती है तो पानी के साथ अधिक आम गलती होती है। पानी में पहली विसर्जन के बाद, पानी केवल जब मिट्टी शुष्क होती है, तब नहीं जब यह अभी भी गीली होती है। छाया पहले कुछ दिनों के लिए प्रत्यारोपण के तनाव से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करता है, इसके बाद पौधों को धीरे-धीरे उज्जवल वातावरण में ले जाया जा सकता है।
  • लैवेंडर कलमों के लिए ग्रीनहाउस भी आर्द्र वातावरण हो सकते हैं। हालांकि, यदि वे दो दिनों के बाद ढीले या सूखे दिखाई देते हैं, उन्हें ग्रीनहाउस में ले जाया करते हैं या नायलॉन कपड़े के तहत जड़ विकसित होने तक नमी बनाए रखने में मदद मिल सकती है।
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 14 नामक छवि
    10
    एक बड़े बर्तन में या मिट्टी में प्रत्यारोपण काटने के रूप में जल्द ही जड़ें बनाई जाती हैं। कम से कम तीन हफ्तों के बाद, आम तौर पर छः सप्ताह या उससे अधिक के बाद, जड़ों में या घाटियों में मजबूत जड़ों का गठन होता। जब जड़ें पॉट मिट्टी में चिपक जाती हैं तो आप सब कुछ एक बड़े बर्तन या मिट्टी में ले जा सकते हैं। एक अमीर और जल निकासी मिट्टी में कटौती संयंत्र और यह देखभाल के रूप में आप किसी भी लैवेंडर संयंत्र के लिए होगा।
  • विधि 3

    प्रस्तावना के
    डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 15 नाम की छवि



    1
    संयंत्र के आधार के पास एक युवा और छोटे तरंग चुनें। प्रत्येक पौधे के लिए आप पुन: उत्पन्न करना चाहते हैं, लैवेंडर के बाहरी आधार से जुड़ी एक स्प्रिग चुनें। एक युवा और लचीली शाखा की जरूरत है, या जो जमीन की सतह के ऊपर क्षैतिज रूप से बढ़ता है
    • प्रचार के कई तरीके हैं। इस गाइड में दिखाया गया एक सरल और कम जोखिम है, लेकिन यदि आप कई पौधों को पुन: उत्पन्न करने का इरादा रखते हैं तो यह मुश्किल हो सकता है। के अनुभाग को देखें "टिप्स" अगर आप विभिन्न पौधों के दर्जनों में अपने लैवेंडर संयंत्र को पुन: उत्पन्न करने जा रहे हैं।
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 16 नाम की छवि
    2
    उथले छेद में स्प्रिग के मध्य भाग को रखें। मिट्टी में 10-15 सेंटीमीटर छेद खोदें, माँ पौधे से थोड़ी दूरी। स्कैवलो एक ऐसी स्थिति में जहां आप छेद के अंदर टहनी के मध्य भाग को जोड़ सकते हैं, पत्तियों और फूलों के साथ जो दूसरी तरफ जमीन से ऊपर रहते हैं।
  • लैवेंडर प्लांट चरण 17 में डिवाइड नाम वाला छवि
    3
    शाखा को छेद में सेट करें यह सुनिश्चित कर लें कि स्प्रिग छेद से पत्थरों या हिस्सेदारी से पकड़कर भाग नहीं लेता है छिद्र में स्प्रिग के मध्य भाग को रखें और फूलों के बाहर भाग छोड़ दें।
  • लैवेंडर प्लांट चरण 18 में डिवाइड नाम वाली छवि
    4
    ग्राउंड स्प्रिग नम रखें दफन भाग को समय-समय पर पानी दें, इसे नम रखना, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं। सावधान रहना गर्म ग्रीष्म के महीनों के दौरान जमीन सूखने नहीं देनी चाहिए।
  • यह सर्दियों के दौरान पौधे को निष्क्रिय नहीं होने तक पानी में पानी लगाने की सिफारिश नहीं की जाती है।
  • गीली घास मिट्टी को पानी बनाए रखने में मदद कर सकती है, लेकिन यह गर्मी के महीनों के दौरान भी अधिक हो सकता है।
  • लैवेंडर प्लांट चरण 1 9 पर डिवाइड नाम वाली छवि
    5
    स्पिग को भंग करें और कम से कम तीन महीनों के बढ़ते मौसम के बाद काट लें। यहां तक ​​कि अगर आप किसी भी समय यह प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं, तो शाखा एक मजबूत स्टेम और अच्छी जड़ प्रणाली विकसित नहीं करेगी जब तक कि वसंत और गर्मी के विकास के मौसम में नहीं। तीन या चार महीने की वृद्धि के बाद, अधिमानतः जब शरद ऋतु शुरू होती है, धीरे से दफन शाखा के चारों ओर खुदाई करने के लिए देखें कि क्या जड़ें बन चुकी हैं। अगर वहाँ हैं और मिट्टी को एक साथ रखो, तो शाखा काट लें ताकि जड़ें फूलों की खिंचाव के एक ही हिस्से पर हों।
  • लैवेंडर प्लांट चरण 20 में डिवाइड नाम वाला छवि
    6
    एक नया संयंत्र की तरह शाखा कटौती प्रत्यारोपण कट शाखा को अपने आस-पास की मिट्टी के साथ सीधे अपने नए स्थान पर ले जाएं ताकि जड़ों को नुकसान पहुँचा सके। पौधे को हवा से सुरक्षित रखें, जब तक यह मजबूत जड़ों को विकसित न करे और इसे किसी लैवेंडर संयंत्र की तरह ख्याल रखे।
  • विधि 4

    लैवेंडर प्लांट को विभाजित करें
    डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 21 नामक छवि
    1
    इस पद्धति का केवल अंतिम उपाय के रूप में उपयोग करें कई बारहमासी पौधों के विपरीत, लैवेंडर विभाजन को अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करता। अनुभाग पढ़ें "लैवेंडर को पुन: उत्पन्न करने का निर्णय लें" आगे की सलाह के लिए, या काटने और प्रसार के बारे में संबंधित वर्गों का उल्लेख करें यदि आपका लक्ष्य नए लैवेंडर पौधों का उत्पादन करना है
  • लैवेंडर प्लांट चरण 22 में डिवाइड नाम वाला छवि
    2
    वसंत की शुरुआत में विभाजन करें लैवेंडर पौधों सर्दियों के दौरान निष्क्रिय हैं, हालांकि वे अपने ठेठ रंग बरकरार रखती हैं। पौधे को विभाजित करने से पहले वसंत तक इंतजार करें, लेकिन बढ़ते मौसम की शुरुआत तक नहीं।
  • लैवेंडर प्लांट चरण 23 में डिवाइड नाम वाली छवि
    3
    जिस बिंदु पर विभाजित करने के लिए खोजें। यदि संयंत्र का केंद्र मर गया है, तो आपको उसी रूट से जुड़े मृत क्षेत्र के आसपास के समूहों का पता लगाने में सक्षम होना चाहिए। पौधे को विभाजित करने पर विचार करें ताकि प्रत्येक नए हिस्से में कम से कम तीन से पांच उपजा हो और लगभग जड़ों का एक ही हिस्सा हो।
  • पौधों के एक ही हिस्से में एक से अधिक समूह के उपजी को शामिल करना आवश्यक हो सकता है।
  • लैवेंडर प्लांट चरण 24 में डिवाइड नाम वाला छवि
    4
    जिन पौधों को आप विभाजित किया है, उनके लिए खोदना खोदें सामान्य तौर पर, प्रत्येक छेद रूट एग्लॉमरेट की दो बार चौड़ाई और लगभग 30 सेंटीमीटर गहरी होनी चाहिए। ध्यान रखें कि विभाजन के बाद रूट सिस्टम छोटा हो जाएगा।
  • लैवेंडर प्लांट चरण 25 में डिवाइड नाम वाली छवि
    5
    छेद के नीचे कुछ समृद्ध मृदा जोड़ें। आप कार्बनिक सामग्री, जैसे खाद या पाइन छाल को अपनी बगीचे की मिट्टी में मिला सकते हैं, या आप प्रत्येक छेद के तल पर इस सामग्री के लगभग 7.5 सेमी की एक परत रख सकते हैं।
  • छेद के आधार पर आप फॉस्फोरस और पोटेशियम में समृद्ध थोड़ा उर्वरक भी जोड़ सकते हैं।
  • लैवेंडर प्लांट चरण 26 पर डिवाइड नाम वाली छवि
    6
    मिट्टी से लैवेंडर पौधे निकालें, आंशिक रूप से या पूरी तरह से अगर पौधे बहुत अधिक नहीं है, तो केंद्र मृत नहीं है या आपके द्वारा किए गए विभाजन आसानी से दिखाई नहीं दे रहे हैं, जब पौधे जमीन में है, संयंत्र को पूरी तरह से विभाजित करने से पहले हटा दें। यदि नहीं, तो संयंत्र के चारों ओर कुछ मिट्टी को बेहतर तरीके से देखने के लिए निकाल दें और जड़ सिस्टम को अधिक सुलभ बनाएं।
  • ब्लेड हैंडल पर लीवर संयंत्र के चारों ओर मिट्टी को स्थानांतरित करने के लिए जब तक आप इसे जमीन से निकाल नहीं सकते।
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 27 नामक छवि
    7
    जड़ों के ढेर को विभाजित करने के लिए एक फावड़ा का उपयोग करें। अधिकांश लैवेंडर पौधों को आसानी से विभाजित नहीं किया जा सकता है, लेकिन यदि आपकी किस्म के बड़े समूहों के उपजी हैं, तो आप इसे पिचफोर्क की एक जोड़ी के साथ विभाजित करने का प्रयास कर सकते हैं। पौधे को काटने के लिए आपको शायद एक फावल का उपयोग करना होगा, फिर जड़ें विभाजित करने के लिए पिचफोर्क का उपयोग करें।
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 28 नामक छवि
    8
    प्रत्येक छिद्र को संबंधित छेद में रखें पहले से उसी प्रकार की गहराई में बीज लगायें, छेद छानने के दौरान धीरे-धीरे मिट्टी को दबाकर रखें। जड़ों की वृद्धि और सूक्ष्मता को बढ़ावा देने के लिए उन्हें लगाए जाने के बाद भारी मात्रा में पानी लेना। सामान्य लैवेंडर के रूप में पौधों की देखभाल करना जारी रखें।
  • टिप्स

    • स्वस्थ लैवेंडर से कुछ कटौती करने से माँ पौधे को कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।
    • आप दर्जनों नए कलम बनाने के लिए अपने लैवेंडर प्लांट को बलिदान कर सकते हैं, लेकिन केवल अगर पौधे तीन से पांच वर्ष पुराना है वसंत के दौरान, गीली मिट्टी के एक टाइल के नीचे उपजी के अंतिम 30 सेमी काट कर, किसी हवा के बुलबुले को हटाने के लिए मिट्टी को मिलाकर और दबाकर। मध्य शरद ऋतु में, ठंढ की शुरुआत से कई हफ्ते पहले, यह टोंस उठाता है और कटौती करता है, जहां उन्होंने वृक्ष शाखाओं का गठन किया है
    और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com