होस्टा को विभाजित कैसे करें

माला की खेती के लिए मेजबान बहुत फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि वे मजबूत हैं, छाया में कामयाब होते हैं और थोड़ी सावधानी की आवश्यकता होती है। जब इन बारहमासी पौधों को काफी बड़ा हो जाते हैं, तो वे बगीचे में अंतरिक्ष को अधिक बोझ देते हैं। सौभाग्य से, Hosta भी साझा करने के लिए बहुत आसान हैं, वे दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ साझा करने के लिए भी सही हैं या यहां तक ​​कि संयंत्र के बाजारों में बेचा जा रहा है!

कदम

डिवाइड ए होस्टा चरण 1 नामक छवि
1
वर्ष का सही समय चुनें हालांकि कई माली वसंत को स्थानांतरित करने और पौधों को विभाजित करने के लिए चुनते हैं, हालांकि पौधों पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, विशेषकर गर्म मौसम में। यह गर्मियों के देर से और शुरुआती शरद ऋतु में पहले ठंढ से लगभग 4 सप्ताह पहले विभाजित करने के लिए बेहतर है। हालांकि Hosta काफी प्रतिरोधी पौधों हैं, और वनस्पति अवधि के दौरान किसी भी समय विभाजित किया जा सकता है अगर देखभाल, पानी पिलाया और गीली घास के साथ बदल दिया गया हो। जड़ द्रव्यमान के आसपास की मिट्टी को जोड़ना जिससे कि पौधे को आसानी से कम नहीं किया जा सकता है, इससे बेहतर सफलता सुनिश्चित होगी।
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 2 नामक छवि
    2
    इलाके के लिए सही उपकरण प्राप्त करें अक्सर, यदि टफट्स बड़े होते हैं (अर्थात आधार के साथ लगभग 25 सेमी), तो फ्लैट प्रांगलों के साथ एक कांटा का उपयोग करना आसान होता है और एक कुदाल या फावड़ा। यदि मिट्टी बहुत हल्का और कार्बनिक पदार्थों में समृद्ध होती है, और पौधों छोटे होते हैं, तो एक लंबे ब्लेड चाकू, अधिमानतः दाँतेदार, अच्छी तरह से काम करेंगे। एक हैक्स बहुत उपयोगी है अगर गुच्छा बहुत बड़ी है कुछ लोग बगीचे नली का काम करते हैं, या साफ पानी की एक बड़ी बाल्टी पसंद करते हैं।
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 3 नामक छवि
    3
    छोटे पौधों के आधार पर 10 सेमी के लिए मेजबान प्लांट के चारों ओर काट या खुदा, एक बहुत बड़े गुच्छ के लिए 35 सेमी तक। एक बार जब आप गुच्छ के चारों ओर एक सर्कल खोदा है, तो गुच्छा के नीचे कीचड़ डालें और इसे जमीन से हटा दें, या एक कांटा के साथ इसे दबाएं।
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 4 नामक छवि
    4
    यदि आपके पास होस्टा या अन्य बारहमासी पौधों को विभाजित करने का अनुभव नहीं है, तो गुच्छ से जमीन को नष्ट करने के लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है ताकि व्यक्तिगत पौधों और उनके rhizomes (जहां से जड़ें बढ़ती हैं) को देख सकें। पौधे को भी धो लें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि व्यक्तिगत पौधे कैसे बढ़ रहे हैं और आधे में कटौती नहीं करना चाहते हैं (खासकर अगर होस्टा धीमी गति से बढ़ रही महंगी प्रजाति है)। जड़ों की जड़ों को नुकसान पहुंचाने के बारे में चिंता न करें, क्योंकि होस्टा की जड़ें मजबूत होती हैं।
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 5 नामक छवि
    5
    यदि संभव हो तो, खासकर अगर होस्टा के पास बड़े गुच्छे नहीं होते हैं, हाथ से अलग-अलग पौधों को अलग करते हैं, पौधे के उपजी के बीच के अंगूठे को धीरे से धकेलते हैं, और उन्हें अलग कर देते हैं। ताज से एक स्टेम को निकालने के लिए, पीछे और पीछे नहीं खींचें (एक हाथ में पौधे की कोर पकड़ो और दूसरे के साथ स्टेम को पकड़ो, और आगे और पीछे के स्टेम समर्थन को घुमाएं) आगे पीछे जब तक कि rhizome loosens या ताज से आता है रेज़ोम सही जगह पर आ जाएगा यहां तक ​​कि अगर आप कुछ पौधे खो देते हैं, तो आपके पास अभी भी एक नया और स्वस्थ गुच्छ पैदा करने के लिए पर्याप्त rhizomes होगा।
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 6 नामक छवि
    6
    यदि गुच्छा बहुत बड़ा है, तो गुच्छे काटने के लिए दाँतेदार चाकू का इस्तेमाल करना आसान हो सकता है। आप विभिन्न आकारों में गुच्छे काट सकते हैं, जैसे कि आधे रास्ते, तिहाई या क्वार्टर।
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 7 नामक छवि
    7
    जड़ों को फैलाना शुरू करें, ताकि आप निर्धारित कर सकें कि आप कटौती करना पसंद करते हैं ताज के माध्यम से कटौती करके संभव के रूप में कई जड़ों और पत्तियों को संरक्षित करने की कोशिश करें, लेकिन जड़ों में नहीं। अगर आप वास्तव में सावधान रहें तो आधे में मुकुट काटने शुरू करें, आप उपजी के बीच में अपने आप को उन्मुख कर सकते हैं। यदि गुच्छे बहुत बड़ी होती है, तो कभी-कभी इसे कुछ हिस्सों में कटौती करने की चिंता किए बिना उसे आधे में काटना आसान होता है, क्योंकि गुच्छे अभी भी बड़ी है
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 8 नामक छवि
    8
    यदि संभव हो तो ताज के बारे में आधे रास्ते काट लें और फिर जांच लें कि क्या आप अपने हाथों से अलग कर सकते हैं - आगे और पीछे खींचने के लिए उसी आंदोलन का उपयोग करें इस मामले में, प्रत्येक हाथ में एक हाथ पकड़ो और दो हिस्सों को विपरीत दिशा में फिर से घुमाएं, फिर हर बार थोडा अधिक दबाव डालने और दो हिस्सों को अलग करने के लिए दबाव डालने पर दबाव डालें। यदि आप अलग करने के लिए इतना अधिक खींच नहीं सकते हैं, तो गहरा कटौती करें
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 9 नाम की छवि
    9
    रेत और छोटे पत्थरों को निकालने के लिए कटौती करने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि पौधे के पौधे कैसे उगते हैं और किन कटौती या अलग करना है।



  • डिवाइड ए होस्टा चरण 10 नामक छवि
    10
    आप हुक को काटकर एक तरफ बदल सकते हैं, लेकिन यह सावधान रहें कि देखा जाता है कि ताला नहीं है, इसलिए भागों को पकड़कर आप दूसरे हाथ में मदद कर सकते हैं, या किसी अन्य उपकरण के संभाल के साथ भी यह हो रहा है। बगीचे से, यदि गुच्छा बहुत बड़ा है और देखा तो गहराई में गुच्छे में डूब गया है।
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 11 नाम की छवि
    11
    पुराने और बड़े पत्तियों में से कुछ को खत्म करना या बंटवारे के समय पत्ते को काटने से पानी का नुकसान कम हो जाएगा और सदमे की सीमा को कम करने में मदद मिलेगी।
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 12 नाम की छवि
    12
    विभाजित पौधे संयंत्र। ऐसा मत सोचो कि एक छोटा टुकड़ा नहीं बढ़ सकता है। यह आश्चर्यजनक है कि ये पौधे कितने कठिन हैं और आप बड़े पौधे के आगे छोटे टुकड़े भी लगा सकते हैं।
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 13 नाम की छवि
    13
    जड़ों को बहुत अधिक सूखने की अनुमति न दें यदि आप उन्हें तुरंत रोका नहीं ले सकते हैं, तो कुछ नम पृथ्वी या पीट का काई जड़ों पर रख सकते हैं और सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर रह सकते हैं, गर्म छत में गहरी छाया अच्छी है
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 14 नाम की छवि
    14
    अगर पौधों की जड़ें सूखने से पहले उन्हें सूखने का मौका मिलती है, तो दो से बारह घंटे के लिए पानी की बाल्टी में पौधों को विसर्जित कर दें। एक दिन से अधिक समय तक पानी में पौधों को न छोड़ें, जड़ें सड़ने लगती हैं।
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 15 नाम की छवि
    15
    पौधों के विभाजन के परिणामस्वरूप उपजा है और इन्हें मूल स्तर पर संतुलित संतुलित वितरण के रूप में विभाजित किया जाता है, इस तरह से तनों के सफेद बेसल भागों को जमीन के नीचे रखा जाना चाहिए और उन्हें नहीं देखा जाना चाहिए। यदि आपने जड़ों या जड़ों को धोया है तो ज्यादा जमीन नहीं है, एक अच्छा आकार के छेद को बनाओ और एक प्रशंसक की तरह फैलाओ। पृथ्वी से भरें, संयंत्र के चारों ओर अपने हाथ की हथेली के साथ दृढ़ता से दबाएं, और पानी अच्छी तरह से भरें ताकि जमीन से सबसे बड़ी वायु जेब खत्म हो सके।
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 16 नाम की छवि
    16
    यदि आपको छत या कटौती का उपयोग करने के लिए गुच्छे काटने के लिए किया था, तो इन छोटे ट्यूफट्स को उसी गहराई में विभाजित करें जैसे कि वे पहले थे, या थोड़ी गहरी और अच्छी तरह से पानी।
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 17 नामक छवि
    17
    नए होस्टा डिविजन को गीला रखें - यह पौधों को पहले दो हफ्तों में सुखाने से रोकता है।
  • टिप्स

    • अगले कुछ वर्षों में इन Hosta को फिर से विभाजित करने की उम्मीद मत करो।
    • नव लगाए गए मेजबान को एक सप्ताह में 2-3 इंच पानी की आवश्यकता होती है।
    • जल प्रत्यारोपण सदमे के जोखिम को कम करता है और नई जड़ें के विकास को प्रोत्साहित करता है।
    • अगर गर्मियों में विभाजन हो गया तो अच्छी तरह से पानी को सुनिश्चित करें
    • Hosta के तेजी से विकास के बारे में, तीन या चार साल के पौधे सबसे अच्छा और सबसे बड़ा विभाजन का उत्पादन
    • प्रत्येक डिवीजन को दूसरे से फैलाने के बारे में 60 से.मी. - छोटे पत्ते वाले लोगों के लिए और अधिक सटीक रूप से 40-60 सेंटीमीटर और बड़े पत्तियों वाले 60-80 सेंटीमीटर और 9 0 सेंटीमीटर तक के पत्तों पर गौर करें।
    • गिरावट में संयंत्र को बांटना यह अगला है या पहले से ही निष्क्रियता के चरण में है, लेकिन यह अभी भी जड़ के विकास के चरण में है, जिसके लिए इस अवधि में विभाजन कम से कम क्षति पैदा करता है।
    • प्रत्येक पौधे के आसपास गीली घास की 5 सेमी परत जोड़ें।
    • होस्टा rhizomes संयंत्र बाजारों में बेचा जा सकता है, और यहां तक ​​कि सड़क के किनारे पर। कोई भी कीमत पर, आप खुद को या दूसरों के लिए पैसा जुटाने के लिए कर सकते हैं
    • एक नियम के रूप में, बड़े और घनीभूत गुच्छे, कम डिवीजन बन सकते हैं।

    चेतावनी

    • धीमी वृद्धि या आठ या अधिक के वयस्क पौधों वाले पौधे सबसे अधिक घने ट्यूफ्ट्स का उत्पादन करते हैं और विभाजित करना सबसे मुश्किल है। इन बड़े ट्यूफ्टों को कुदाल की आवश्यकता होती है और परिणामस्वरूप मुकुट और जड़ों का अधिक से अधिक विनाश होता है, साथ ही प्रत्यारोपण सदमे से ठीक होने के लिए लंबी अवधि भी होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com