कैसे Carnares Carnare करने के लिए

कार्निन्स कट फूलों की तरह फूलदान में बहुत प्रभाव डालते हैं, और वे बगीचे के लिए शानदार दिखते हैं। सभी किस्मों को अच्छी तरह से सूखा मिट्टी और अच्छे वायु परिसंचरण के साथ पूर्ण सूर्य में स्थिति पसंद करते हैं, और अमीर, तटस्थ या क्षारीय मिट्टी में बेहतर कामयाब होते हैं। अपने बारहमासी कार्निमेशन को ट्रिम करना, जो आपकी उंगलियों से उपजी है, के अंत में फाड़, पौधों को यथासंभव सर्वोत्तम बनाने में मदद करेगा और अधिक खिलने का सहारा लेगा।

कदम

भाग 1

कार्निशन ट्रिम करें
1
फूलों को बढ़ने में मदद करने के लिए अपने कार्नेशन्स को ऊपर रखें। कार्नेशन्स काटते हुए जैसे-जैसे वे बढ़ते हैं, पार्श्व की उपजी के विकास को बढ़ावा देता है, और इसका मतलब है कि अधिक फूल बढ़ेंगे। टॉपिंग विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप कट फूल बढ़ाना चाहते हैं
  • टोपिंग भी एक लंबा स्टैम के बजाय संयंत्र की तुलना में मोटा बढ़ता है, कुछ माली को पसंद करते हैं।
  • जिस ऊंचाई पर पौधे का स्टेम सबसे ऊपर है वह है जिसमें बुश का निर्माण शुरू होना चाहिए। यह आपको अपने संयंत्र की ऊंचाई तय करने की अनुमति देता है।
  • 2
    पत्तियों के पहले आधा दर्जन नोडों का गठन होने के बाद carnations ट्रिम करने के लिए शुरू होता है। पत्तियों के नोड्स स्टेम के बुलगे होते हैं जिससे पत्तियां बढ़ेंगी। पत्तियों के नोड्स आमतौर पर दिखाई देते हैं जब पौधे लगभग 15 सेंटीमीटर उच्च होता है
  • चार हफ्ते बाद टॉपिंग के दूसरे दौर को ले लें, जब एक बार दांतेदार दांत बन जाए। एक बार फिर, आप लंबाई के बारे में 15 सेमी की लंबाई तक पहुँचने के बाद, पार्श्व उपजी ट्रिम चाहिए।
  • नर्सरी के पौधों के पास पहले से सबसे पहले टोपियां होनी चाहिए, यदि आप उन पौधों को खरीदते हैं जो कम से कम 15 सेमी ऊंची हैं हालांकि, 15 सेमी की लंबाई तक पहुंचने के बाद, पार्श्व नसों को ट्रिम करने की सिफारिश की जाती है, अगर यह नर्सरी में नहीं किया गया है।
  • यदि आप बीज से कार्नेशन्स खेती करते हैं, तो यह आवश्यक है कि आप उन्हें सिलाई करने के लिए प्रदान करें।
  • 3
    अपनी उंगलियों के साथ अपने कार्नेशन को ऊपर रखें एक बार जब संयंत्र 13-15 सेमी तक पहुँच गया है और तने पर साक्ष्य के रूप में पत्तियों के 5-6 समुद्री मील है, या छठे पत्ती नोड ऊपर स्टेम की नोक के शीर्ष को हटा दें। स्टेम उंगलियों के सुझावों के साथ करने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त नरम होना चाहिए।
  • इस सबसे पहले टोपिंग के बाद, पार्श्व की गोली मारनी चाहिए। टॉपिंग की प्रक्रिया को दोहराएं, एक बार इन पक्ष की गोली लंबाई में 13-15 सेमी तक पहुंच जाती है।
  • अपने संयंत्र का काटा लेने के बाद, संरक्षकों के साथ उसे समर्थन देने का यह एक अच्छा समय है स्ट्रिंग या बगीचे स्ट्रिंग का उपयोग करके एक मजबूत बगीचे नली की तरह समर्थन के लिए इसे लॉक किए बिना बांधें।
  • 4
    पत्तियों को शुरू होने पर काटना बंद करो टॉपिंग में बढ़ने से फूलों को विलंब हो सकता है, इसलिए पत्ते शुरू होने के बाद सींगिंग रोक दें। यदि आप लंबे फूलों के मौसम को सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो पक्ष का केवल आधा शीर्ष पर होता है इस तरह आपको दो फूल चक्र मिलेगा।
  • भाग 2

    दोहराए गए खिलता को प्रोत्साहित करें
    1
    सूखा मौसम के दौरान नियमित रूप से अपने पौधों को पानी भरना सुनिश्चित करें। सूखा मौसम के दौरान उन्हें जलाने के बाद बारहमासी कार्नेशन को फिर फूलों को प्रोत्साहित किया जा सकता है।
    • इसका मतलब है कि गर्मियों में लगभग हर 5-7 दिनों में पानी भरना, या फिर हर 3 दिन बहुत शुष्क और गर्म मौसम के साथ।
    • इसके अलावा नियमित रूप से अपने कार्नेशन्स में उर्वरक दें, उपजी शीर्ष और सूखे फूलों के सिर को हटा दें।
  • 2
    ठंढ से पौधों की रक्षा करें यह ठंढ से एक बारहमासी खिलने के साथ carnations की रक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। आप उन्हें कांच या एक पॉलीटनेल में विकसित कर सकते हैं, लेकिन उन्हें 7 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रखने के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको ग्रीनहाउस में भी गर्मी के स्रोत की आवश्यकता हो सकती है। बेशक, आप उन्हें घर पर पौधों के रूप में भी विकसित कर सकते हैं।
  • 3



    नाइट्रोजन के साथ उर्वरक या उर्वरकों का उपयोग न करें। कार्नेशन्स के लिए बहुत से नाइट्रोजन वाले खाद या उर्वरकों के उपयोग से बचें, क्योंकि वे खिल नहीं लेंगे। इसके अलावा, ध्यान रखें कि आप कभी भी लौंग को कुल्ला नहीं करना चाहिए
  • आउटडोर आँसू हैं, तो आप क्षारीयता में सुधार लाने और एक उर्वरक कि नाइट्रोजन में बहुत अधिक ऐसे पोटेशियम क्लोराइड (पोटेशियम) और फास्फोरस के रूप में अन्य घटकों की तुलना में नहीं है का उपयोग करने के भूमि पर कैल्शियम ऑक्साइड जोड़ना चाहिए।
  • 4
    पानी के घुलनशील उर्वरकों के साथ हर दो सप्ताह में कार्नेशन्स फ़ीड। बढ़ते मौसम के दौरान, carnations के लिए नियमित रूप से उर्वरक की आवश्यकता होगी - हर दो सप्ताह में एक बार - पानी घुलनशील उर्वरक के हल्के समाधान के साथ। धीमी गति से रिलीज उर्वरक या उन "लेबल" से बचें जो "दानेदार" हैं ये रिलीज पोषक तत्व धीरे-धीरे बढ़ते मौसम के दौरान उपयोगी साबित होते हैं।
  • भाग 3

    कार्वनेशन को विभाजित और प्रसारित करें
    1
    संयंत्र के निरंतर स्वास्थ्य के लिए अपने कार्नेशन्स को विभाजित करें। कुछ वर्षों के बाद, यहां तक ​​कि बारहमासी carnations ठीक नहीं होगा। आप नए पौधों को प्राप्त करने के लिए रूट पर विभाजित करके लौंग को फिर से जीवंत कर सकते हैं। एक कार्नेशन को बांटने के लिए:
    • अपने हाथों का उपयोग करके मूल द्रव्य को खोदकर धीरे से अलग करें विभाजित वर्गों और पानी की जगह अच्छी तरह से बदल दिया। जमीन नीचे सतह के नीचे सूखी है एक बार निम्नलिखित महीनों में पानी के लिए जारी रखें।
  • 2
    लौंग से काटने लगे कुछ वर्षों के बाद अपने कार्नेशन पौधों को पुन: उत्पन्न करने के लिए कलटिंग भी लेना एक उत्कृष्ट समाधान है। सुनिश्चित करें कि आपका संयंत्र स्वस्थ है, कटिंगन लेने से पहले।
  • सुबह जल्दी शुरू करो, एक स्टेम के खंड से 10 सेंटीमीटर लंबा ताजा अंकुर का एक टुकड़ा काटें जो कि खिलने में नहीं है। पत्तियों की एक गाँठ के नीचे कट सुनिश्चित करें कि उपकरण तेज और साफ हैं नीचे बढ़ती पत्तियों को हटा दें
  • रेत के लिए एक पाउडर में स्टेम डाइप करें और कुछ रेत के साथ आधा लंबाई को कवर करें। कलमों पानी का एक सा `दे दो, एक स्पष्ट प्लास्टिक बैग के साथ कवर किया और अच्छी तरह से प्रकाशित क्षेत्र में डाल दिया है - लेकिन प्रत्यक्ष सूर्य के नीचे नहीं: एक खिड़की है कि सूर्य के संपर्क में नहीं है आदर्श है। जड़ें बनने तक कटिएंटरों को पानी तक पहुंचने के लिए सुनिश्चित करें।
  • 3
    स्तरीकरण तकनीक का उपयोग करके कार्नेशन पौधों का प्रचार करें। एक असामान्य विधि, जिसे "स्तरीकरण" कहा जाता है, का उपयोग नए कार्नेशन पौधों के उत्पादन के लिए भी किया जा सकता है। उस पौधे के पास के क्षेत्र में रेत और खाद मिलाएं जिसे आप प्रचारित करना चाहते हैं, फिर मिट्टी के इस मिश्रण को पानी दें। यह सलाह दी जाती है कि स्वस्थ पक्ष शूट करें और नीचे से पत्तियों को हटा दें।
  • शूट के बीच में, एक शिल्प चाकू की तरह एक पतली ब्लेड का उपयोग करके एक ऊर्ध्वाधर भट्ठा बनाएं। यह आपको शंकु को झुकाता है और मृदा मिश्रण में कटौती क्षेत्र को लगाने देता है। आपको वजन के साथ सुरक्षित करने या तार के एक टुकड़े के साथ रखने की आवश्यकता हो सकती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि मुड़ा हुआ दांत जमीन पर रहता है जहां यह अंततः जड़ें बनायेगा
  • पानी के मृदा को 2 महीने तक रखें, जब इसे पौधों के पौधों से अलग किया जाना चाहिए और कहीं और लगाया जाना चाहिए।
  • टिप्स

    • कार्नेशन को सूखे अवधि के दौरान पानी से भरा होना चाहिए, लेकिन उन्हें बहुत ज्यादा पानी की ज़रूरत नहीं है, या उनके पास जमीन है जिस पर वे हर समय भिगोकर आराम करते हैं। यह सबसे अच्छा है अगर मिट्टी नम है लेकिन गीली नहीं है: अच्छा जल निकासी महत्वपूर्ण है पानी की अधिक मात्रा में पत्तियों को पीला हो सकता है। यह भी महत्वपूर्ण है कि जब आप पानी भर रहे हों, तब पौधे पर पानी को छिड़कने की ज़रूरत नहीं, क्योंकि कार्नेशन पत्तियों को गीली होने के लिए पसंद नहीं करते हैं।
    • कार्नेशन्स वार्षिक और बारहमासी किस्मों के रूप में उपलब्ध हैं - हम बगीचों या सीमाओं (वार्षिक) में कार्नेशन्स और शाश्वत फूलों के साथ कार्नेशन (बारहमासी पौधों) के बारे में भी बात करते हैं। सालाना केवल एक साल तक रहते हैं - दो साल या उससे अधिक के लिए बारहमासी। सालाना छोटे आकार के फूल होते हैं लेकिन बेहतर खुशबू होती है। तीन साल बाद बारहमासी कार्नेशन किस्मों की जगह की जानी चाहिए।

    चेतावनी

    • कार्नेशनों का काट, कार्निशन के "गिरफ्तारी" भी कहा जाता है, कुछ बागवानी पुस्तकों में।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com