कैसे अपने पौधों का प्रसार करने के लिए

खेती पौधों का एक आर्थिक और संतोषजनक शौक है। प्रचार में विद्यमान पौधों को विभाजित, ग्राफ्टिंग या काटने से नए पौधों का उत्पादन होता है। यदि आपने अपने पड़ोसी के बगीचे में और अपने क्षेत्र में एक सुंदर पौधे देखा है, तो इन विधियों के साथ आप इसे अपने बगीचे में जोड़ सकते हैं। बीजों के विपरीत, कटिगें और डिवीज़ंस आपको आकर्षित करने वाले मां पौधे की इसी विशेषता को पुन: उत्पन्न करते हैं।

कदम

विधि 1

विभाजन से
शीर्षक छवि जो आपके पौधों का चरण 1
1
संयंत्र को भंग कर दें जब फूल खत्म हो जाए।
  • छवि का शीर्षक, आपके पौधों का चरण 2
    2
    जड़ों से मिट्टी को हिलाएं।
  • छवि का शीर्षक प्रारम्भ करें आपका पौधों चरण 3
    3
    पौधों को विभिन्न नमूनों में विभाजित करें विभाजन को पौधे के प्राकृतिक बिंदुओं (नोड्स पर, पत्तियों के बीच, आदि) का पालन करना चाहिए। यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि प्राप्त प्रत्येक टुकड़े में अंकुरित और जड़ें हैं।
  • छवि का शीर्षक छापें अपने पौधों चरण 4
    4
    अच्छी मिट्टी में प्रत्येक नए नमूने को एक फूलदान में या बगीचे में आश्रय में, और अच्छी तरह से पानी में आश्रित करें।
  • विधि 2

    काटने से
    छवि का शीर्षक प्रारम्भ करें आपका पौधों चरण 5
    1
    काटने के लिए उपयुक्त फूलदान चुनें आप एक एकल संयंत्र के लिए सामान्य आकार के फूलदान का उपयोग कर सकते हैं, या एक ही फूलदान में अलग-अलग कलम भी लगा सकते हैं। कई पौधों के लिए अंकुरण के लिए जार या ट्रे भी अच्छे हैं।
  • छवि का शीर्षक छपाएँ अपने संयंत्रों का चरण 6
    2
    फूलदान तैयार करें प्लास्टिक की थैली (पॉलीइथिलीन) लें और तल पर कुछ बजरी लगाएं। जब आप काटना लगाते हैं तो फूलदान को लिफाफे में रखा जाएगा। उपयुक्त मिट्टी के साथ बर्तन भरें - कई पौधों के लिए रेत और पीट आदर्श संयोजन हैं। अंत में, सुनिश्चित करें कि बर्तन में अच्छा जल निकासी है (प्लास्टिक की थैली में स्थिर रहने के बजाय पानी बजरी में जाएगा)।
  • छवि का शीर्षक छापें अपने पौधों चरण 7
    3
    संयंत्र के मौसमी विकास से एक मजबूत, युवा जेट काट लें। इसे एक पत्ती या गाँठ के नीचे काट कर।
  • छवि का शीर्षक छापें आपका पौधे चरण 8
    4
    कटौती तैयार करें जेट काटने के बाद, नीचे से पत्तियों को हटा दें यदि आवश्यक हो तो आप दो तिहाई ऊंचाई तक निकाल सकते हैं यदि आपको लगता है कि छाल फाड़ रहा है, कैंची का उपयोग करें आप इस "घाव" से पक्ष को प्रोत्साहित करने के लिए जेट के निचले भाग पर एक चीरा भी बना सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक छापें आपका पौधे चरण 9
    5



    पॉट मिट्टी में कटौती संयंत्र काटने के लिए एक छेद बनाने के लिए एक कटार, एक पेंसिल या कुछ समान वस्तु का उपयोग करें छेद बनाने के लिए खुद काटने का उपयोग न करें क्योंकि आप इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं। विचार धीरे छेद में काटने सम्मिलित करने के लिए है और ध्यान से इसे कुछ अन्य मिट्टी के साथ भरने के लिए है
  • अपने प्रोजेक्ट का शीर्षक शीर्षक छवि 10
    6
    अब प्लास्टिक की थैलियों में काटने के साथ जार रखो सुनिश्चित करें कि फूलदान बजरी में अच्छी तरह आराम कर रहा है
  • छवि का शीर्षक छपाएं अपने संयंत्रों का चरण 11
    7
    लिफाफा के अंत में एक प्लास्टिक की धातु का पट्टा के साथ बांधो। इस तरीके से आप लिफाफे को पानी में खोलने के लिए और फिर इसे फिर से बंद करना आसान होगा।
  • विधि 3

    दोनों तरीकों के लिए अंतिम चरण
    छवि का शीर्षक छपाएँ अपने संयंत्रों का चरण 12
    1
    मिट्टी को नम रखें मतभेद या पानी को अत्यधिक कटौती या विभाजन से प्राप्त संयंत्र मत करो क्योंकि यह सड़ांध और रूट नहीं हो सकता है। स्प्रेयर कई पौधों के लिए अच्छा है, लेकिन रसीला या पौधों के साथ पौधों से सावधान रहें, जो भूजल पर पानी पसंद करते हैं। यह कवक विकास से नमी और पानी के संयोजन को रोकता है।
  • छवि का शीर्षक छापें अपने पौधों 13 कदम
    2
    6-8 सप्ताह बाद हल्के से काटने या नए अंकुर खींचें। यदि यह विरोध का विरोध करता है, तो इसका मतलब है कि जड़ें हैं। अधिकांश पौधे 6 से 8 सप्ताह में जड़ लेंगे, लेकिन कुछ प्रजातियों में 12 महीने लग सकते हैं! यदि आप निश्चित नहीं हैं तो संयंत्र के बारे में जानें सबसे आम उद्यान पौधे जल्दी से जड़ ले।
  • छवि का शीर्षक, अपने पौधों के प्रचार चरण 14
    3
    एक बड़े बर्तन या बगीचे में प्रत्यारोपण जब अंकुर पर्याप्त मजबूत है।
  • विधि 4

    अलैंगिक और यौन प्रसार के बीच अंतर को समझना
    छवि का शीर्षक छापें आपका पौधे चरण 15
    1
    पौधों की संख्या में वृद्धि करने के लिए यौन प्रसार का प्रयोग करें, यानी बीज पौधे और पौधों को बढ़ाना। यह संभवतया ज्यादातर अनाज के खेती सहित उत्पादकों द्वारा उपयोग की जाने वाली विधि है।
    • कृत्रिम ग्रीनहाउस पर्यावरण में उन्हें अंकुरित करने के लिए बीज के उपचार के विभिन्न तरीके हैं। इन उपचारों का उद्देश्य बीज की निष्क्रियता को बल देना और बाजार की जरूरतों के आधार पर अंकुरण प्राप्त करना है। माँ प्रकृति यह सुनिश्चित करती है कि भविष्य की रोपाई के लिए सबसे सुरक्षित समय पर अंकुरण होता है, जब पर्यावरण अनुकूल होता है। मनुष्य इन प्रक्रियाओं की नकल करने के लिए घर के अंदर पौधों को विकसित करने की कोशिश करता है
  • शीर्षक छवि जिसका प्रचार अपने पौधों चरण 16
    2
    एक पत्ता, एक स्टेम या रूट के टुकड़ों के माध्यम से फैलाने के लिए अलैंगिक प्रसार का उपयोग करें। ये सभी विधियां पौधों को बना देती हैं जो व्यावहारिक रूप से मां पौधे के क्लोन हैं। यदि आप जड़ें बनने तक खिड़की दाल पर पानी से भरा जार में एक स्प्रे डालते हैं, तो यह अलैंगिक प्रसार के बारे में है। इस विधि के साथ, हालांकि, यह बहुत संभावना है कि मोल्ड का निर्माण होगा।
  • यहां तक ​​कि मेजबान जैसे टॉफ्ट्स में विभाजित होने वाले पौधों को बहुत बड़े होने पर भी अलैंगिक प्रसार का एक प्रकार है।
  • काटने का एक और रूप है जो कि एक दूसरे का पौधा बढ़ता है। ग्राफ्टिंग विधि, जिसे अक्सर गुलाब और फल पौधों के लिए इस्तेमाल किया जाता है, यह भी अलैंगिक है।
  • उस जगह पर रास्पबेरी की तैयारी का उपयोग करें जहां वे मैदान पर झुकाते हैं। यदि आप उस बिंदु पर संयंत्र को कवर करते हैं, तो नई जड़ें बन जाएंगी।
  • टिप्स

    • कुछ उत्पादक रूट हार्मोन में कलमों के छोर को विसर्जित करना पसंद करते हैं। थोड़ी अधिक खर्च करता है, लेकिन कलमों को दूर करने में मदद मिलती है। यह नर्सरी और उद्यान भंडार में पाया जाता है।
    • लकड़ी या कठोर भागों का उपयोग करके कलमों को बनाने या फैलाने से बचें क्योंकि वे अंकुरित होने की संभावना नहीं हैं। यह बहुत नरम या सूख भागों पर लागू होता है। हालांकि, कभी-कभी आप एक दुर्लभ या असामान्य प्लांट का प्रचार करना चाहते हैं और आपको उन कटिंगों का उपयोग करना होगा जिन्हें प्राप्त किया जा सकता है।
    • कटिंग और क्लंप वर्ष के किसी भी समय प्राप्त किया जा सकता है, लेकिन यह ध्यान रखें कि सर्दियों के दौरान जड़ें अधिक धीरे धीरे बनाई जाती हैं यदि आप एक ठंडी जलवायु क्षेत्र में रहते हैं, तो सर्दियों में घर के अंदर प्रचार करना संभव है।

    चेतावनी

    • कटरों को सूखने की अनुमति न दें, ज़्यादा गरम न करें और उन्हें सोखें न दें। उन्हें एक छायादार स्थान या घर पर रखें जब तक कि वे दृढ़ता से जड़ें न हों।
    • बहुत ज्यादा पानी न लें या बढ़ते मशरूम का खतरा न रखें या यह कि पौधे सड़ जाएगा।
    • पौधों को ट्रांसमिटिंग रोगों से बचने से बचने के लिए आप जिस चाकू का इस्तेमाल करते हैं, वह कटाई में कटौती करने के लिए साफ होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com