इनडोर पौधों को कैसे बढ़ाएं

हाउसप्लंट्स कमरे को बहुत अच्छे बनाते हैं, घर में हवा को शुद्ध करते हैं और प्राकृतिक तत्वों को सड़न रोकनेवाला रिक्त स्थान को पुनर्जीवित करते हैं, जैसे कार्यालयों की तरह। पौधे बड़े होते हैं और बदलते हैं, वास्तव में कुछ लोग उनके जैसे हैं "कंपनी"। उन्हें बढ़ाना बहुत आसान है! इसकी देखभाल करने के लिए यहां कुछ सरल युक्तियां दी गई हैं

कदम

1
पौधों को पर्याप्त प्रकाश प्राप्त करना चाहिए यह उनके अस्तित्व के लिए आवश्यक है! आप जिस पौधे खरीद रहे हैं, उसके लिए प्राकृतिक प्रकाश के कितने घंटे की आवश्यकता है और क्या कृत्रिम प्रकाश से मुआवजा करना संभव है। आम तौर पर, एक संयंत्र के लिए आदर्श स्थिति एक खिड़की के पास है पानी से अधिक पानी इकट्ठा करने के लिए संयंत्र के नीचे एक तश्तरी या ट्रे लगाने के लिए मत भूलो और कभी-कभी रात में पत्तियों पर बने रहने के लिए संक्षेपण करें।
  • 2
    आवश्यकतानुसार पानी पौधों को पानी की सही मात्रा की जरूरत है, न तो बहुत ज्यादा है और न ही बहुत कम है। जब आप पानी लेते हैं, तब तक पानी डालते रहें जब तक यह पॉट के किनारे तक पहुंच न जाए कभी भी फूलदान न रखें जो तल पर कोई ड्रेनेज छेद न हो! पौधों की देखभाल के लिए उपलब्ध समय का मूल्यांकन करें और तदनुसार व्यवस्थित करें। बड़े पौधों में बढ़ने वाले बड़े पौधों को छोटे बर्तनों में लगाए गए पौधों की तुलना में कम पानी की आवश्यकता होती है, जिसमें कुछ दिनों के भीतर मिट्टी सूख जाती है। सामान्य पौधों और फूलों के मुकाबले कैक्टस और सुकुलूं को बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है। हालांकि, जब कैक्टस खिलता है तो इसे सामान्य से थोड़ा अधिक पानी चाहिए। उस पौधे का चयन करें जिसे आप नर्सरी में पसंद करते हैं, आपको अंतरिक्ष के बारे में सूचित करते हैं, प्रकाश और आपके तापमान की आवश्यकता होती है। सबसे खूबसूरत नमूनों में से खोजें, लेकिन अपने घर के लिए सबसे उपयुक्त उन लोगों के बीच भी, उन समय का मूल्यांकन करें जिन्हें आप उन्हें समर्पित कर सकते हैं।
  • 3
    परजीवी पर ध्यान दें इस प्रकार की कीड़े किसी भी संयंत्र पर हमला कर सकते हैं और इसे अपने कमज़ोर होने के कारण खा सकते हैं। कुछ किस्मों में कई कीड़ों को आकर्षित नहीं किया जाता है, लेकिन सामान्य छोटे पत्ते पौधों में कण और सफेद मक्खियों को आकर्षित करते हैं, जबकि अन्य कोकोइनाल के विभिन्न प्रकारों द्वारा लक्षित किया जाता है। आम तौर पर एक प्रणालीगत कीटनाशक scacciarli- मिट्टी पर छिड़काव किया जा करने के लिए के लिए विभिन्न कीटों और तरीकों भेद करने के लिए जानें खतरे को समाप्त करने के लिए पर्याप्त है, लेकिन कभी कभी यह पर्याप्त नहीं है और आप अच्छी तरह सबसे प्रभावी तरीकों पर सूचित करने की आवश्यकता है। पौधों को मोल्ड और वायरस से भी प्रभावित किया जा सकता है, लेकिन वे कीटों से कम आम हैं। किसी भी मामले में, आप वनस्पति रोगों के इलाज के लिए इंटरनेट पर बहुत सारी जानकारी पा सकते हैं।
  • 4



    एक अच्छा फूलदान चुनें आप इसे फर्नीचर के साथ गठबंधन कर सकते हैं, सजाया हुआ मॉडल चुनकर संयंत्र और पर्यावरण दोनों की सुंदरता को बढ़ा सकते हैं। बजरी से भरा तश्तरी में फूलदान या बागान को लगाने के लिए उपयोगी हो सकता है लगभग दो और आधे इंच के बारे में एक परत बनाएं: जब आप संयंत्र को पानी देते हैं, तो पत्थर पर समाप्त होने वाले अतिरिक्त पानी संयंत्र के चारों ओर लुप्त हो जाएंगे, जिससे हवा अधिक आर्द्र बना देगा। यह विशेष रूप से सर्दियों में उपयोगी मुहैया है सुनिश्चित करें कि पानी बर्तन के स्तर तक नहीं पहुंचता है, अन्यथा जड़ें लंबे समय तक पानी के संपर्क में रहेंगी और पौधे की हत्या कर सकती हैं। एक मेज पर फूलदान या एक ऊंची स्थिति में रखें, ताकि यह लकड़ी के फर्श या सजाया सतह के सीधे संपर्क में न हो। नमी नीचे घनीभूत हो सकती है, जिस सतह पर वह आराम कर रही है उसे बर्बाद कर सकता है। जब पानी भरना, तो तुरंत छिड़कने की सूखी याद रखें।
  • 5
    पौधे को पानी दें जब बर्तन पिछले समय से हल्का दिखता है। जाहिर है, प्रत्येक पौधे को विभिन्न प्रकार के पानी की जरूरत होती है। कुछ को हर दो दिनों में पानी की जरूरत होती है, जबकि अन्य - विशेष रूप से फूलों के पौधों को अधिक बार पानी पिलाया जाना चाहिए। जलीय पौधे और मिस्र के कागज़ के अपवाद के साथ बहुत कम किस्मों को एक दिन में कई बार पानी पिलाया जाना चाहिए! आवश्यक रूप से पानी के लिए सीखना स्वस्थ और रसीला हाउसप्लंट बढ़ने का रहस्य है।
  • 6
    आपको पता होना चाहिए कि कौन से पौधे आपकी जीवनशैली के लिए सबसे उपयुक्त हैं सबसे अच्छा घर पौधों के बीच जमीन रखने के लिए पौधों, इस तरह के Dracaena marginata, नंदी (है कि बड़े पत्ती दोनों छोटे leafed किस्म), सान्सेवीरिया, spatafillo और झूठे पेपिरस के रूप में कर रहे हैं। Strelitzia, बांस, ताड़ और फर्न से बचा जाता है, जब तक आप ज्यादा समय prendertene लिए देखभाल नहीं हमेशा फूल और नर्सरी कार्य से जुडे जो एक संयंत्र को बेचने में अधिक रुचि रखते हैं पर भरोसा करने की जरूरत नहीं है के बजाय सुनिश्चित करें कि यह सही देखभाल प्राप्त करता है ।
  • kalanchoe, begonias, अफ्रीकी बैंगनी, ऑर्किड (phalaenopsis यह बहुत आसान विकसित करने के लिए है, लेकिन यह खिलता केवल कुछ ही बार all`anno- सुंदर पत्ते पौधे के साथ कंधे से कंधा मिलाकर प्रमुखता दे सकते हैं: पौधों खिड़की मेज पर या पास रखा जाना ), philodendron, maranta, singonio, क्रसुला, Zamioculcas और beaucarnea recurvata (बुलाया धुआं खाने वाले पौधे)। पौधों को लाने के लिए प्रलोभन न दें, जो पूरे वर्ष के लिए बाहर रहते हैं, जैसे फूहसिया, बोगोनिया या कुत्ते। गर्मियों में सड़क पर रहने के बाद वे घर के वातावरण में अच्छी तरह से अनुकूल नहीं करते - इसके अलावा, परजीवी में लाने का जोखिम वे हैं जो अन्य पौधों पर हमला कर सकते हैं। प्रत्येक पौधे की विभिन्न किस्में हैं और कुछ लोग उन सभी को इकट्ठा करने का निर्णय लेते हैं। आप जब एक संयंत्र यकीन है कि यह ग्रीनहाउस, जो प्रकृति में एकत्र नहीं किया और इन सबसे ऊपर में उगाया जाता है, कि यह एक प्रजाति खतरे में नहीं है की खरीद के लिए विशेष रूप से ईमानदार होना चाहते हैं।
  • टिप्स

    • केवल स्वस्थ पौधों को खरीदें! आप एक बीमार मिल जाए, इसे बचाने के लिए, जब तक आप campo- में एक विशाल अनुभव है कि यह एक दुर्लभ और कीमती संयंत्र इसे आजमाइए सकता है कि क्या नहीं है शायद बहुत देर हो चुकी है, लेकिन आप एक व्यक्ति को पता ही अगर विशेषज्ञ जो आपको सलाह दे सकता है कि आप इसे कैसे इलाज कर सकते हैं और इसे अपनी अधिकतम महिमा में वापस ला सकते हैं।
    • यदि आप बढ़ने के लिए सरल पौधों की देखभाल कर सकते हैं, तो उदाहरण के लिए अफ्रीकी वायलेट या ऑर्किड जैसे कुछ चुनौतीपूर्ण प्रयास करें। वे बहुत संतुष्टि देते हैं और बहुत से समूह हैं जो रुचि रखते हैं, खासकर ऑनलाइन, लेकिन हो सकता है कि आप अपने शहर में किसी को भी ढूंढ सकें। आम तौर पर, इन पौधों के प्रशंसकों की खेती और गुणन तकनीक पर अपने ज्ञान को साझा करने के लिए बहुत ही उपलब्ध और बहुत खुश हैं।
    • समय-समय पर संयंत्र बदल जाता है ताकि हर बिंदु पर प्रकाश प्राप्त हो। यदि खिड़की से आने वाला सूरज बहुत तीव्र है, तो संयंत्र को दूसरे बिंदु पर ले जाएं, काँच से लगभग आधा मीटर बस एक हाथ परीक्षण करें: यदि गर्मियों में यह बहुत गर्म लगता है, यह पौधे के लिए भी हो सकता है और यह सर्दियों में सर्दी के लिए एक ही तर्क है। आप कमरे को गर्म रखने के लिए शाम को भी पर्दे खींच सकते हैं, लेकिन सुबह में उन्हें खोलने के लिए याद रखना क्योंकि पौधों को एक दिन में कई घंटे प्रकाश की जरूरत होती है!
    • साल में एक या दो बार एक नम तौलिया के साथ बड़े पौधों की पत्तियों को धो लें, इसलिए वे अधिक सुंदर लगेंगे। कभी पत्तियों पर चमक का उपयोग न करें, क्योंकि यह छिद्रों को रोकता है, पौधे को सांस लेने से रोकता है। यहां तक ​​कि नीचे स्प्रे न करें, आप पौधे की हत्या कर रहे हैं क्योंकि यह वह क्षेत्र है जहां से वह सबसे अधिक सांस लेती है। आप चमकदार पत्तियों बनाना चाहते हैं, तो आप शीर्ष पर कम वसा वाले दूध के साथ एक गीले कपड़े से पारित कर सकते हैं: अवरुद्ध pores के जोखिम के बिना उज्जवल लगेगा और यह भी चमकदार पत्ते की तुलना में काफी कम खर्चीला तरीका है।

    चेतावनी

    • कुछ पौधों की पत्तियां विषाक्त होती हैं यदि बच्चों या जानवरों, जैसे कि मरनेफ़ेनबैचिया या पॉइंसेटिया के द्वारा निगमित अगर आपके पास छोटे बच्चों या जानवरों को अपने घर में लेने से पहले घर के प्लांट के संभावित विषाक्तता के बारे में सूचित किया गया है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com