अफ्रीकी वायलेट कैसे बढ़ाएं

अफ्रीकी वायलेट एक पीले दिल के साथ गहरे बैंगनी फूल हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है, वे अफ्रीका के मूल रूप से हैं, विशेष रूप से तंजानिया, केन्या और आस-पास के पारिस्थितिकी प्रणालियों से। यहां तक ​​कि अगर आप शुरुआत कर रहे हैं, तो स्वस्थ, फूलों से भरा अफ्रीकी वायलेट के लिए बुनियादी खेती तकनीक मुश्किल नहीं है।

सामग्री

कदम

1
पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करता है यह फूल के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक है। पौधों को एक खिड़की के निकट संयंत्र दें, जो उज्ज्वल लेकिन फ़िल्टर्ड प्रकाश प्राप्त करता है। उदाहरण के लिए पूर्व में एक खिड़की परिपूर्ण होती है, क्योंकि यह सुबह की धूप लेती है अगर आपके पास दक्षिण या पश्चिम की ओर खिड़कियां हैं तो एक पतली पर्दा की आवश्यकता हो सकती है वायलेट को एक सुंदर सममित आकार देने के लिए, पौधों को हर हफ्ते 1/4 होना चाहिए।
  • यदि प्राकृतिक प्रकाश का एक अच्छा स्रोत उपलब्ध नहीं है, तो आप अपने वायलेट को कृत्रिम प्रकाश में रख सकते हैं। एक सफेद प्रकाश और एक व्यापक स्पेक्ट्रम के साथ एक डबल दीपक का उपयोग करें रोशनी फूलों से 16 से 25 सेमी ऊपर होनी चाहिए और दिन में 12-14 घंटे जलाया जाना चाहिए। यदि पौधे मध्य में बंद हो जाते हैं या आप दिखते हैं कि वे घुलौना कर रहे हैं, तो घंटों की संख्या को 8-10 दिन कम कर दें।
  • 2
    उपयुक्त समय पर पानी। अन्य कारणों की तुलना में अधिकांश वायलेट अतिरिक्त पानी से मर जाते हैं। मिट्टी नम होनी चाहिए और कभी भिगो नहीं। पानी केवल जब सतह पर सूखा होता है हमेशा गर्म पानी का उपयोग करें
  • 3
    पानी से सही तरीके से आप इसे ऊपर से, नीचे से, मिनी ट्यूब बुझानेवाले या स्वयं-सिंचाई जार का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, महीने में लगभग एक बार पौधों को जमा किए गए उर्वरक लवणों को निकालने के लिए ऊपर से पानी पिलाया जाएगा। कभी पानी में भिगोने के लिए पौधे को छोड़ दें (जब तक कि आप मिनी ट्यूब स्पिंक्लर का उपयोग न करें)। पत्तियों पर पानी को एक शोषक पेपर के साथ सूखना चाहिए।



  • 4
    अच्छी मिट्टी का उपयोग करें अफ्रीकी वायलेट के लिए उपयुक्त एक बाँझ, हवादार और हल्का होना चाहिए, ताकि जड़ों को घुसना हो सके। भूमिहीन मिक्स परिपूर्ण हैं, इसमें स्फ्लेनम का काई, वर्मीकुलिट और पेर्लाइट शामिल हैं।
  • 5
    वायलेट को सही वातावरण दें तापमान और आर्द्रता महत्वपूर्ण कारक हैं। ज्यादातर वायलेट तापमान 16 और 27 डिग्री सेल्सियस के बीच सहन कर सकते हैं। आदर्श तापमान दिन के दौरान 20-25 और रात में 20 होते हैं। उचित नमी की सामग्री 40% से लेकर 60% तक होती है। पौधों के बगल में स्थित एक आर्मीडिफायर या पानी के कटोरे गर्मी के दौरान कमरे में नमी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
  • 6
    खाद। पोषण का अभाव मुख्य कारणों में से एक है कि क्यों बैंगनी फूलना नहीं है इसे निषेचन का सबसे अच्छा तरीका हर बार पानी से पतला उर्वरक के समाधान का उपयोग करना है। 1/8 से 1/4 चम्मच हर 4 लीटर पानी का उपयोग करें। एक संतुलित उर्वरक में 20-20-20 या 12-36-14 फॉर्मूला होता है। थोड़ा नाइट्रोजन और यूरिया के साथ एक खोजें, जो जड़ों को जलता है कुछ उत्कृष्ट ब्रांड पीटर्स, अनुकूलतम, चमत्कारी ग्रोथ, शूल्त्ज़ हैं। फार्मलाडहाइड, तांबे सल्फेट और नाइट्रोग्लिसरीन, यदि कम मात्रा में जोड़ा जाता है, तो पौधे को अच्छा बढ़ावा दे सकता है। टर्पेन्टाइन, आयोडीन और आम टेबल नमक मिट्टी के additives के अन्य उदाहरण हैं, जो भी बढ़ती से मातम रोका जा सकता है।
  • टिप्स

    • पत्तियों को गीला करने से बचें आप भूरे रंग के स्पॉट का कारण हो सकता है मिट्टी को नम रखा जाना चाहिए लेकिन लथपथ नहीं होना चाहिए, ताकि जड़ या ताज को सड़ने न दें। एक मध्यम पौधे को एक सप्ताह में एक बार पानी से भरा होना चाहिए, या जब मिट्टी 2.5 सेमी गहरी सूखी हो नीचे से पानी के लिए बेहतर, पानी को तश्तरी में डाल दिया गया (बशर्ते पॉट में जल निकासी छेद)। सही विकास वातावरण में 25% हवा, 25% पानी और 50% मिट्टी होती है।
    • अफ्रीकी वीओलेट का समर्पण के साथ व्यवहार किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com