कैसे violets बढ़ने के लिए



वायलेट (प्रजातियों का वायलेट odorata

) एक अद्भुत पौधे है जो जंगल में रहता है, बढ़ने के लिए बहुत आसान है। यह अविश्वसनीय खुशबू को छोड़ देता है और रसोई में उपयोग किया जा सकता है, सजावट के रूप में और कमरे को सुगंध के लिए। यह एक बारहमासी पौधे है, जिसका स्टेम ऊंचाई में 20-30 सेमी तक पहुंचता है वायलेट एक कालीन बनाते हैं जो जमीन पर मातम के विकास को रोकना एक अच्छा कवर बन जाता है। खाद्य पत्तियों को पूरे साल एकत्र किया जा सकता है, जबकि फूल, खाद्य भी, सर्दी के मोड़ पर फूल और शुरुआती वसंत।

कदम

1
उचित स्थान चुनें। वायलेट को अर्ध-छायांकित जगह में उगाया जाना चाहिए, लेकिन वे काफी प्रतिरोधी हैं, बशर्ते वे सूखा न जाएं। गर्मियों में गर्मियों में दोपहर धूप की गर्मी से उन्हें संरक्षित किया जाना चाहिए, लेकिन कूलर अक्षांशों पर उन्हें पूरे सूर्य में भी बढ़ाना संभव है।
  • 2
    अच्छी मिट्टी चुनें मिट्टी पीएच 6.0-7.5 के आस-पास होनी चाहिए। अपनी अम्लता को कम करने के लिए थोड़ा चूना जोड़ें। इसके अलावा, यह एक अच्छी तरह से सूखा मिट्टी होना चाहिए इसे खाद और / या अच्छी तरह से परिपक्व खाद के साथ चूसना। यदि मिट्टी की मिट्टी है, तो बहुत अधिक रेत, खराब सब्ज़ी कचरा और खाद जोड़ें। मृदा खाद, क्लेय या मिट्टी के साथ मिश्रित मात्रा में उदार मात्रा में जोड़कर हल्की और बजरी मिट्टी में सुधार किया जाना चाहिए। यदि आप बाहर violets बढ़ने, यह बेहतर है कि मिट्टी मध्यम समृद्ध है
  • 3
    पुरानी पौधों को अलग करके प्रचार। यदि आपके पास पहले से ही कुछ पौधे हैं या आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो अभी भी वायलेट लगाते हैं, तो प्रचार के लिए उनका उपयोग करें। बस जड़ों के साथ एक छोटा सा खंड तोड़, इसे एक हफ्ते के लिए एक फूलदान में डाल, जब तक यह जड़ ले लिया है, और फिर इसे बाहर संयंत्र वसंत और शरद ऋतु शायद ऐसा करने के लिए सबसे अच्छा समय है, लेकिन संभवत: आपको वर्ष के किसी भी समय किसी भी समस्या नहीं होगी। बेहतर वृद्धि प्राप्त करने के लिए, आपको इसे हर 2 साल करना चाहिए जब से आप उन्हें बगीचे में उगाते हैं। यदि आपके पास बीज हैं, तो आप देखेंगे कि जब सर्दी शुरू होती है, तो शरद ऋतु में बोना चाहिए। बीज, वास्तव में, कम तापमान पर किए गए स्तरीकरण की अवधि की आवश्यकता होती है और संरक्षित लोगों की अंकुरण अनियमित हो सकती है। जब पौधों को बड़ी मात्रा में संभाला जा सकता है, उन्हें अलग-अलग बर्तन में प्रत्यारोपण और उन्हें गर्मियों में बाहर पौध लगाए।
  • 4
    वेयोलेट लगाने के लिए जगह 25-30 सेमी है। उन्हें पंक्तियों में व्यवस्थित करें या अधिक कल्पनाशील डिजाइन का पालन करें, लेकिन आपके पास उपलब्ध सतह के लिए उपयुक्त है।



  • 5
    पानी अच्छी तरह से Violets नम मिट्टी की जरूरत है, तो आप उन्हें सूखा नहीं देना चाहिए
  • 6
    उन्हें कटाई से मुक्त रखें
  • 7
    पत्तियां और फूल ले लीजिए आम तौर पर फूल सर्दियों के अंत और वसंत की शुरुआत के बीच बहुतायत में फूलते हैं।
  • टिप्स

    • वायलेट्स औषधीय लोगों सहित अन्य उपयोगों के लिए भी हैं। उदाहरण के लिए, वे कैंसर और पेर्टसिस के इलाज में बहुत लोकप्रिय हैं। इसके अलावा, वे एस्पिरिन का उत्पादन करने के लिए सल्लिसिलिक एसिड होते हैं, इसलिए वे सिरदर्द, माइग्रेन और अनिद्रा के उपचार में प्रभावी होते हैं। सुगंधशाला में फूलों और पत्तियों के आवश्यक तेल का उपयोग किया जाता है, जबकि फूलों को सांस को ताज़ा करने के लिए उत्पादों को स्वाद देने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • एक बार बड़े हो जाने पर, वायलेट प्रतिरोधी पौधे हैं। वे लगभग -29 डिग्री सेल्सियस पर फ्रॉस्ट बर्दाश्त कर सकते हैं।
    • पाक उपयोग में शराबयुक्त violets, सलाद और भरवां रोल में ताजा और मिठाई की सजावट के रूप में शामिल हैं पत्तियां काफी छोटे हैं, लगभग 3-5 सेमी व्यास हैं, लेकिन ये प्रचुर मात्रा में हैं और इकट्ठा करना आसान है। उनके पास बहुत नाजुक स्वाद है, लगभग अतुलनीय है, और सारा सलादों में बड़ी मात्रा में इस्तेमाल किया जा सकता है। स्थिरता थोड़ा कॉम्पैक्ट है, इसलिए अन्य प्रकार की पत्तियों के साथ उन्हें अच्छी तरह से मिश्रण करना बेहतर होता है। आप कुक बना सकते हैं और सूप या स्टूज़ में जोड़ सकते हैं, जो गेरू के रूप में लगभग जितना मोटा हो सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वायलेट के बीज
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com