बैंगनी पेंट कैसे करें

बैंगनी रंग मिलाकर लगभग असंभव लग सकता है। उन्होंने हमेशा हमें सिखाया है कि बैंगनी = लाल + नीला है, लेकिन रंगों को मिलाकर अक्सर बैंगनी-भूरा या गहरे भूरे रंग के एक छाया के साथ निराशाजनक परिणाम मिलता है। सही बैंगनी और वायलेट टन पाने के लिए चाल जानने के लिए इस गाइड को पढ़ें।

कदम

विधि 1

मेजेन्टा और ब्लू या सियान का संयोजन
1
मेजेन्टा रंग प्राप्त करें लाल और नीले रंग का मिश्रण करने से आपको जो उज्ज्वल बैंगनी चाहिए वह आपको देना नहीं है, यह है कि लाल रंग हरे और नीले प्रकाश को अवशोषित करता है। चूंकि नीले रंग लाल और हरे रंग की रोशनी को अवशोषित करता है, और मानव आँख लाल, हरे और नीले रंग में रंग मानते हैं (यही वजह है कि हमारे पास तीन प्राथमिक रंग हैं), यह आपकी आंखों के लिए वास्तविकता में थोड़ा सा रंग है- यह आपके दिमाग का अनुसरण करता है, जो आंखों के रंगों के संयोजनों की व्याख्या करता है, देखता है एक "वाइला" जो अंततः काला करने के लिए और अधिक हो जाता है बजाय मजेन्टा रंग के लिए, केवल हरे प्रकाश को अवशोषित करने से, नीली और लाल आपकी आंख तक पहुंचने की अनुमति देता है। इसे नीले रंग की एक छोटी राशि (हरे और लाल दोनों को अवशोषित), या सियान (केवल लाल अवशोषित) के साथ मिलाएं, जिससे कि आपके मस्तिष्क में बहुत नीले रंग आ जाए, थोड़ा कम लाल हो और आपको एक बैंगनी मिलेगा!
  • मेजेन्टा प्राथमिक रंगों में से एक है "subtractive" ग्राफिक डिजाइनर और प्रेस द्वारा उपयोग किया जाता है, अन्य पीले और सियान होते हैं। एक रंग के लिए देखो जिसमें वर्णक PR122 या PV19 है, लेकिन पीबी (नीला) या पीडब्लू (सफेद) नहीं है।
  • यदि आपको पेंट खरीदने की ज़रूरत है, तो आप अपने प्रिंटर की मेजेन्टा स्याही से रंग की तुलना कर सकते हैं। संदर्भ मान प्राप्त करने के लिए एक नमूना प्रिंट करें।
  • चूंकि मैजंटा एक प्राथमिक रंग है, इसलिए इसे अन्य रंगों के संयोजन से नहीं किया जा सकता। मेजेन्टा और पीले रंग अलग-अलग अनुपात में लाल और नारंगी रंग की एक पूरी श्रृंखला प्रदान करता है। जबकि अलग अनुपात में मेजेन्टा और सियान के संयोजन से आपको नीले और बैंगनी रंगों की एक पूरी श्रृंखला प्राप्त करने की अनुमति मिलती है।
  • 2
    किसी भी उज्ज्वल नीले या फ़िरोज़ा के साथ मेजेन्टा पेंट मिला कर लें जो आपके पास पहले से है। कोई सियान या नीला ठीक होना चाहिए, जब तक कि यह ऑफ-चाबी या हरा नहीं है थोड़ी सी नीली रंग के साथ शुरू करो, फिर धीरे-धीरे जब तक आप चाहते हैं छाया प्राप्त नहीं कर लेते।
  • विधि 2

    लाल और नीले रंग के शुद्ध रंगों का मेल करना
    1
    निर्धारित करें कि क्या आपके लाल और नीले पेंटिंग शुद्ध हैं कारण लाल और नीले रंग के रंगों को मिलाते हुए आपको हमेशा बैंगनी नहीं मिलती है, यह है कि हर पेंटिंग अलग-अलग रंगों के सेट से बना है, सिर्फ एक ही नहीं। लाल रंग की एक भी नारंगी और पीला हो सकता है, जबकि नीले रंग में से एक लाल और पीले रंग के होते हैं। जब आप लाल और नीले रंग का मिश्रण करते हैं जो शुद्ध नहीं होते हैं, तो आप एक बैंगनी बंद कर देते हैं जो कि अधिक भूरे रंग के होते हैं।
    • लाल रंग की तलाश करें जिसमें पीले या नारंगी के रंग शामिल नहीं हैं, क्योंकि जब ये रंग नीले रंग के साथ मिश्रित होते हैं तो वे भूरे रंग का बनाते हैं।
    • एक नीले रंग की तलाश करें, जिसमें पीले या हरे रंग का कोई छाया नहीं है।
    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपका रंग शुद्ध है, तो इसे आज़माएं पैलेट पर थोड़ा सा डालें और इसे थोड़ा सफेद रंग में मिलाएं। आप किस छाया को देखते हैं? सफेद पेंटिंग के रंगों की सच्ची प्रकृति आती है। लाल को गुलाबी रंगों में प्रकट करना चाहिए, और पीच-नीला नहीं बल्कि समुद्र-हरे रंग के बजाय आसमान-नीला होना चाहिए।
  • 2
    शुद्ध लाल के साथ शुद्ध नीले मिलाएं एक पैलेट पर लाल और नीले रंग की एक समान राशि डालें और एक बैज का उपयोग करें ताकि बैंगनी रंग का एक अमीर शेड बना सके।
  • वायलेट के लिए वायलेट के लिए, थोड़ा और नीला रंग जोड़ें।
  • यदि आप गुलाबी रंगों के साथ गर्म बैंगनी प्राप्त करना चाहते हैं तो कुछ अतिरिक्त लाल जोड़ें।
  • विधि 3

    वाइला को अनुकूलित करें



    1
    सफेद जोड़ें चाहे आपके पास एक ही रास्ता या किसी अन्य में बैंगनी हो, सफेद जोड़ने से यह स्पष्ट और उज्ज्वल होगा। केवल एक छोटी राशि डालकर शुरू करें, फिर धीरे-धीरे वांछित टोन प्राप्त करने के लिए थोड़ी अधिक जोड़ें। बैंगनी रंग के रूप में ज्यादा सफेद जोड़ें, यह एक पस्टेल रंग बना देगा।
  • 2
    काला जोड़ें काले से बैंगनी जोड़ना रंग को मजबूत करेगा जिससे यह एक अमीर और गहरा स्वर हो जाएगा। कालातीत के साथ काम करते समय गलती से बहुत अंधेरा होने से बचने के लिए एक समय में थोड़ा सा जोड़ो।
  • 3
    काले और सफेद जोड़ें यह आपकी वरीयताओं के अनुसार लैवेंडर, काले या हल्के भूरे रंग का रंग बना देगा।
  • 4
    आप मैजेन्टा या लाल जोड़कर लैवेन्डर गुलाबी बना सकते हैं बैंगनी पर नीला या फ़िरोज़ा बढ़ने पर अधिक Viralo।
  • टिप्स

    • ध्यान दें कि आप कितने रंग जोड़ते हैं, तो आप वास्तव में रंग चाहते हैं। आप हमेशा वापस जा सकते हैं और अधिक जोड़ सकते हैं, लेकिन आप वापस नहीं जा सकते और कम जोड़ सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com