कैसे रंगों को ब्राउन प्राप्त करने के लिए मिलाएं

भूरा। यह एक स्वभावपूर्ण शब्द है, लेकिन इसमें रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है - हल्के, अंधेरे, गर्म, ठंडे, भूरे रंग के हरे, लाल या नीले रंग के होते हैं। आपने प्राथमिक में सीखा है कि "हरा और लाल भूरा रंग दे" और भले ही यह सच है, वही नीला, नारंगी, और कई अन्य रंग संयोजनों के लिए जाता है! भूरा पाने के लिए कई रंगों को मिलाकर करना बहुत आसान है, लेकिन सही छाया प्राप्त करने के लिए अधिक परिशुद्धता की आवश्यकता होती है। यहाँ यह कैसे करना है

कदम

विधि 1

रंग व्हील
मिक्स पेंट कलर्स टू मेक ब्राउन स्टेप 1 नामक छवि
1
रंग पहिया की जांच करें एक रंग का पहिया एक ऐसा डिस्क है जिसे रंगीन वर्गों में विभाजित किया गया है, जैसे कि इंद्रधनुष के रंग। प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक रंग शामिल हैं प्राथमिक रंग लाल, नीले, और पीले होते हैं, जबकि माध्यमिक रंगों में नारंगी, हरे, और बैंगनी शामिल होते हैं। रंग पहिया पर, तृतीय श्रेणी प्राथमिक और द्वितीयक दोनों के बीच होती है।
  • 2
    प्राथमिक रंग मिश्रण भूरे रंग का बनाने का सबसे आसान और सबसे तेज़ तरीका सभी प्राथमिक रंगों को मिलाकर करना है। एक रंगीन रंग के साथ, भूरा रंग के वांछित छाया प्राप्त होने तक नीले, पीले और लाल मिश्रण करें। आपको प्रत्येक प्राथमिक रंग के लिए समान उत्पाद का उपयोग नहीं करना पड़ेगा - अपने भूरे रंग की छाया को संशोधित और कस्टमाइज़ करके विभिन्न अनुपात जोड़ो।
  • 3
    पूरक रंग मिश्रण जब आप रंग के पहिये को देखते हैं, तो पूरक रंगों का एक-दूसरे के विपरीत तैनात होता है। पूरक रंग नीले और नारंगी, लाल और हरे और पीले और बैंगनी हैं। इन जोड़ों में से किसी भी मिश्रण को भूरे रंग की छाया मिलेगी जो दूसरों से अलग है।
  • 4
    टिंट की चमक बदलें अपने भूरे रंग को हल्का या अंधेरा करने के लिए कुछ सफेद या काला जोड़ें वैकल्पिक रूप से, आप भूरे रंग के बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले काले रंग का एक बड़ा हिस्सा जोड़ सकते हैं, लेकिन यह थोड़ा टोन बदल देगा और इसे अंधेरा देगा यदि आप इसके बजाय बहुत हल्के भूरे रंग प्राप्त करना चाहते हैं, तो पहले से बनाई गई भूरे रंग की छोटी मात्रा में हल्के रंग को बड़ी मात्रा में जोड़ना उचित है। एक गहरा टोन को हल्के से चमकना आसान है



  • 5
    संतृप्ति को बढ़ाना या घटाना अपने भूरे रंग को उज्ज्वल बनाने के लिए, मूल में मिश्रित अधिक रंग जोड़ें। इसके बदले इसे कम करने के लिए, अपने रंग मिश्रण में एक मध्यम तीव्रता ग्रे जोड़ें
  • 6
    टोन बदलें यदि आपने नीले और नारंगी मिश्रण का उपयोग करके भूरे रंग की अपनी छाया बनाई है, तो आप थोड़ा और रंग जोड़कर रंग बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, गर्म भूरे रंग बनाने के लिए, मिश्रण में लाल जोड़ें। अंधेरे और अंधेरे टोन के साथ एक बनाने के लिए, कुछ बैंगनी या हरे रंग जोड़ें याद रखें कि आप कई रंगों को जोड़कर प्रारंभिक रंग जोड़े को बदल सकते हैं। यदि आप अपने भूरे रंग की छाया को थोड़ा बदलना चाहते हैं, तो तृतीयक रंग जोड़ें।
  • विधि 2

    पैनटोन का उपयोग करें
    अपने रूम के लिए सही रंग चुनें शीर्षक शीर्षक छवि 9 कदम
    1
    एक पैनटोन प्राप्त करें हालांकि वे मुख्य रूप से मुद्रण में उपयोग किए जाते हैं, पैनटोन सटीक रंग संदर्भ प्रदान करता है ताकि आप उस ब्राउन को ढूंढ सकें जो आप चाहते हैं। आप नेट पर एक नया या प्रयोग किया जा सकता है।
    • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि पैनटोन ने सीएमवाईके सम्मेलन के अनुसार रंग परिभाषित किया है, आरजीबी नहीं। सीएमवाइके सियान, मेजेन्टा, पीला, और ब्लैक (फ़िरोज़ा, मेजेन्टा, पीला और ब्लैक) के लिए खड़ा है। सफेद शामिल नहीं है, क्योंकि यह आम तौर पर उस कागज का रंग होता है जिस पर वह मुद्रित होता है।
  • इंटीरियर सजाने चरण 5 में मिश्रित लकड़ी के रंग का शीर्षक चित्र
    2
    आप के लिए देख रहे भूरे रंग का पता लगाएं। आपको कई शीट्स के माध्यम से फ्लिप करना होगा, इसलिए धैर्य रखें. आप फ़ोटोशॉप या अन्य ग्राफ़िक्स प्रोग्राम्स का भी उपयोग कर सकते हैं, जिसमें अक्सर कई प्रारूपों में पैनटोन रंग शामिल होते हैं।
  • उस रंग के लिए आवश्यक मेजेन्टा, पीले, नीले और काले रंग के सटीक प्रतिशत की खोज करें और उस मानदंड के साथ मिश्रण करें ध्यान दें कि इस उदाहरण में प्रतिशत सी हैं: 33%, एम: 51%, और वाई: 50%
  • ध्यान दें कि मेजेन्टा, पीले और फ़िरोज़ा प्राथमिक रंग अधिक सटीक हैं, लेकिन वे पेंटिंग में इस्तेमाल मानक नहीं हैं। पढ़ना इस अनुच्छेद अधिक जानकारी के लिए
  • मिक्स्ड पेंट कलर्स टू मेक ब्राउन स्टेप 9 नाम वाली छवि
    3
    अपने रंग मिश्रण पैंटोन पर दर्शाए गए अनुपात का उपयोग करना, भूरे रंग की एक सटीक छाया बनाने के लिए अपने रंगों को मिलाएं। पैनटोन गाइड आमतौर पर प्रिंट इंक मिश्रण करने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन आप भूरे रंग की सही छाया बनाने के लिए मेजेन्टा, सियान (नीले रंग की छाया), काली और पीले का उपयोग कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • आप एक भूरे रंग के रंग के साथ शुरू कर सकते हैं और इसे इस गाइड में दिए गए निर्देशों के बाद संशोधित कर सकते हैं यदि यह आपकी इच्छित छाया नहीं है।
    • रंगों को मिलाकर शुरू करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपका ब्रश साफ है, अन्यथा आप अपने मिश्रण को अवांछित रंग जोड़ देंगे।
    • जब तक आप सटीक प्रतिशत के साथ अपने भूरे रंग के मिश्रण को खोले नहीं हैं, तो रंगों के साधारण मिश्रण से समान रंगों और रंगों को दोहराने के लिए लगभग असंभव होगा। यदि आप लंबे समय तक अपने भूरे रंग के रंग का उपयोग करने जा रहे हैं, तो बहुत सारे रंगों को मिलाकर शुरू करें, इसलिए आपको आधा परियोजना के बिना नहीं होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com