स्वास्थ्य के लिए पिटे हुए पौधों को वापस कैसे करें

क्या आप सोच रहे हैं कि स्वादिष्ट फूल पौधे जो आपने सुपरमार्केट में खरीदा था उसका क्या हुआ? या हो सकता है कि किसी ने आपको अपने जन्मदिन के लिए एक संयंत्र दिया और आप इसके बारे में भूल गए जब तक कि यह लगभग मर गया ... आप इसे बचा सकते हैं? हो सकता है कि। अपने संयंत्र की देखभाल करने के लिए इसे फिर से स्वस्थ बनाने के तरीके जानने के लिए पढ़ें।

सामग्री

कदम

नर्स एक पिटेड प्लांट बैक टू हेल्थ चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
यह पता लगाने की कोशिश करें कि किस तरह के पौधे हैं गुलाब (या लघु गुलाब) कैक्टस या रसीला पौधे से बहुत अलग है। एक छोटा हथेली एक अफ्रीकी वायलेट (संतपौली) के समान नहीं है कुछ पौधों को बहुत अधिक देखभाल और ध्यान देने की आवश्यकता होती है, और रहने के लिए एक विशिष्ट स्थान। अगर आप इसे पहचानना चाहते हैं तो बागवानी की किताब से परामर्श लें या पौधे को स्थानीय नर्सरी में ले जाएं। उस बिंदु पर आपको पता चल जाएगा कि उसे किस प्रकार जीना चाहिए।
  • नर्स ए पिटेड प्लांट बैक टू हेल्थ चरण 2 नामक छवि
    2
    जानें कि कितना सूरज या कितना छाया की आवश्यकता है घर पर रखे जाने वाले अधिकांश पौधों को सूर्य के प्रकाश (अप्रत्यक्ष) की आवश्यकता होती है, हालांकि कुछ सीधे क्षतिग्रस्त हो जाएंगे अगर सीधे सामने आते हैं। उस जगह को देखो जहां संयंत्र वर्तमान में स्थित है - यह शायद बहुत अंधेरा है इसे खिड़की के पास ले जाएं, लेकिन इसे सीधे सूर्य के प्रकाश के तहत घंटों तक नहीं छोड़ें, जब तक कि यह कैक्टस या रसीला पौधे न हो। अगर पौधे पतली, बेदाग और पीला पत्ते के साथ दिखता है, तो शायद इसे अधिक धूप की आवश्यकता होती है। अगर हम बाहरी पौधों के बारे में बात करते हैं, तो बर्तन को छायादार या सनीर क्षेत्रों में ले जाएं।
  • नर्स एक पीटेड प्लांट बैक टू हेल्थ स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    पता लगाएं कि आपके प्रकार के पौधे की ज़रूरतें कितना पानी हैं आपका संयंत्र बहुत शुष्क हो सकता है या उसके बर्तन में भी डूब सकता है कैक्टस को बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है, लेकिन फर्न को बहुत अधिक पानी की आवश्यकता होती है।
  • फूलदान में पृथ्वी को स्पर्श करें यदि यह कठिन और सूखा है, तो पौधे को अधिक पानी चाहिए। इसे सीधे सूर्य के प्रकाश से ले जाएं या पूरे दिन सूरज को उजागर न करें, और हर दिन जब तक आप इसे स्पर्श न करते हैं तब तक धरती को हर बार नमी महसूस कर लें।
  • हालांकि, कुछ जहाजों में जल निकासी के छेद (नीचे के छोटे छेद नहीं होते हैं जो अतिरिक्त पानी निकालने के लिए उपयोग किया जाता है) और पृथ्वी को बहुत गीला होने के कारण हो सकता है, क्योंकि वे किसी भी पानी के निपटान नहीं कर सकते हैं। जमीन को स्पर्श करें - अगर यह गंदी है, तो यह बहुत गीला है। पॉट उल्टा मुड़ें और मिट्टी या प्लास्टिक में एक छेद करें। अब इसे एक खिड़की पर जाएं या इसे वेंटिलाटेड गलियारे में डाल दें ताकि इसे थोड़ा सूखा दें।
  • नर्स एक पीटेड प्लांट बैक टू हेल्थ चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    किसी भी कीट कीड़े की पहचान करने के लिए पत्तियों की जांच करें पत्तियों को पीछे की तरफ बारी करें: क्या आप छोटे कीड़े देख सकते हैं? या छोटे काले या सफेद डॉट्स? यदि यह पौधे हैं जो आप घर पर रहते हैं, तो उन्हें ले लें और टब में या सिंक में नाजुक तरीके से धो लें, गुनगुने पानी का उपयोग करें। इस ऑपरेशन के बाद अच्छी तरह से पृथ्वी को निकालना सुनिश्चित करें (नीचे और विंडो या गलियारे में छेद) बाहरी पौधों के लिए, धीरे-धीरे उन्हें एक नली, एक स्प्रेयर या एक पानी का उपयोग कर पानी के हल्के जेट के साथ धो लें।
  • नर्स एक पीटेड प्लांट बैक टू हेल्थ चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5



    देखें कि फूलदान पौधे के लिए काफी बड़ा है या नहीं। पौधों की वृद्धि होती है और बच्चों की तरह, अधिक से अधिक स्थान की आवश्यकता होती है! यदि आप देखते हैं कि जड़ें बर्तन के तल पर निचली छेद से बाहर आ रही हैं, तो इसका मतलब है कि पौधे को अधिक स्थान की आवश्यकता है। यहां तक ​​कि अगर पौधे फूलदान और अतिप्रवाह की पूरी सतह को कवर करता है, तो इसका मतलब है कि इसे अधिक स्थान की आवश्यकता है कुछ पौधे पॉट के आकार से आगे बढ़ना पसंद करते हैं और जड़ें थोड़ी `कुचल जाती हैं, लेकिन इनमें से अधिकतर जगह को पसंद करते हैं।
  • नर्स एक पीटेड प्लांट बैक टू हेल्थ चरण 6
    6
    अधिक गंभीर मामलों में, पौधे की सर्जरी करने के लिए तैयार रहें जिन पौधों को आप घर पर रखते हैं उन्हें प्रत्यारोपण करने की ज़रूरत हो सकती है ताकि वे मिट्टी से छुटकारा पा सकें जो बहुत सूखी या बहुत गीली हो या उन्हें अधिक स्थान दे।
  • एक नया फूलदान लें और इसे धो लें। सुनिश्चित करें कि नीचे में एक या अधिक छेद हैं
  • पौधों को मिट्टी में पॉटिंग जोड़ें और अपने संयंत्र को घर बनाने के लिए बीच में एक छेद छोड़ दें। सुनिश्चित करें कि इसके आसपास और इसके आसपास पर्याप्त जगह है, ताकि पौधे फूलदान की दीवारों को नहीं छू सके।
  • पुरानी फूलदान से पौधे निकालें, इसे तोड़कर यदि आवश्यक हो जड़ों को तोड़ने की कोशिश करें और अपनी उंगलियों का उपयोग धीरे-धीरे उन्हें छोड़ दें यदि वे सभी एक साथ मुड़ गए हों।
  • पौधे और जड़ें जो आप नए बर्तन के अंदर मिट्टी में बचाने में कामयाब हो जाते हैं, और अन्य ताजी मिट्टी के साथ जड़ों को कवर करें। ग्राउंड को हल्के ढंग से संयंत्र के चारों ओर दबाकर उसे अपने नए आवास में मजबूती से दबाएं।
  • जब तक आप पानी जल निकासी छेद से बाहर नहीं देख पाता है, और फिर इसे फिर से छूने से पहले कुछ दिनों के लिए आराम करो। चलो पृथ्वी थोड़ा सूखा
  • नर्स ए पिटेड प्लांट बैक टू हेल्थ चरण 7
    7
    पौधों को क्षतिग्रस्त भागों में कटौती या निकालने के लिए कोलाहल करना। कैंची या कतरो लें और पुराने फूलों, मृत पत्तियों को काट लें और अब तक सड़ा हुआ है जब तक कि केवल स्वस्थ लोग ही नहीं रहते। यह एक कठिन ऑपरेशन की तरह लग सकता है, लेकिन आपका संयंत्र खतरे में है। सब कुछ से छुटकारा पाएं जो मर चुका है, झुर्री हुई, पीली, गीला या बीमार है सर्वोत्तम मामलों में जड़ें स्वस्थ रहेंगी, और आपके पास एक या दो पौधों को फिर से पौधे बढ़ने में सक्षम होने के लिए छोड़ दिया जाएगा। आपके रहने वाले कमरे में चमकने के लिए वापस आने में महीनों लग सकते हैं।
  • नर्स एक पीटेड प्लांट बैट टू हेल्थ चरण 8
    8
    पौधे की ओर ध्यान दें।
  • दिन के दौरान कितना प्रकाश उजागर किया जाता है इसकी जांच करें देर से दोपहर में, यह प्रत्यक्ष जोखिम के कारण क्षतिग्रस्त होने की संभावना है? क्या कोई प्रकाश नहीं मिलता है? अपने संयंत्र के लिए इष्टतम स्थिति खोजने के लिए अपना घर और अपने बगीचे की जांच करें।
  • पानी के लिए कार्यक्रम की जांच करें। यदि आप स्वचालित सिस्टम का उपयोग करते हैं, तो उस दिन के लिए मिनट की जांच करें, जिस पर आप प्रत्येक संयंत्र पर सक्रिय करते हैं। इसे प्रत्येक की आवश्यकताओं के अनुसार समायोजित करें यदि आप हाथ से पानी भर रहे हैं, तो आवश्यक पानी की मात्रा को मापें और समायोजित करें।
  • चित्र नर्स एक पीटेड प्लांट बैक टू हेल्थ चरण 9
    9
    जानवरों को पौधों से दूर रखें। कुत्तों, बिल्लियों, खरगोश, हिरण, सभी आपके पौधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा, कुछ पौधे भी कुछ जानवरों के लिए जहरीला हो सकता है।
  • पौधों को अपनी पहुंच से बाहर रखकर या अपने पालतू जानवरों को दूर रखें, अन्यथा, किसी तरह की बाधा का उपयोग कर।
  • बाहरी जानवरों को बाड़ लगाने, जमीन के चारों ओर घेरे वाले पौधों या गीली घाटियों का उपयोग करके दूर रखें। हिरण और खरगोश एक रात में एक संयंत्र को नष्ट करने में सक्षम हैं। यदि ऐसा होता है, तो संयंत्र को एक सुरक्षित स्थान पर रखकर इसे फिर से बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए (इस आलेख के बाद) इलाज करना शुरू करें। जड़ वापस जमीन में रखो, उर्वरक फैलाए, क्षतिग्रस्त पत्तियों को हटा दें और जड़ों को फिर से पकड़ने की प्रतीक्षा करें।
  • टिप्स

    • आपको फूलदान में सारी धरती को बदलना पड़ सकता है। इस मामले में, बर्तन से पौधे को निकालें और सभी पृथ्वी को हटा दें जो कि जड़ों के बीच बनी हुई है। एक और बड़े बर्तन ले लो और ताजे मिट्टी का इस्तेमाल करके इसे फिर से भुनें।
    • क्षतिग्रस्त पौधों को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है अगर वे कभी भी ठीक हो जाएंगे, तो इसमें महीनों लग सकते हैं प्रकाश और मिट्टी पर विशेष ध्यान दें प्रकाश की इष्टतम राशि प्राप्त करने के लिए उन्हें जगह देने के लिए आपको सबसे अच्छी जगह चुनने में कई सप्ताह लग सकते हैं
    • छोटे बर्तन में लगाए पेड़ जल्द ही तंग होंगे। उस बिंदु पर आपको यह तय करना होगा कि क्या आप उन्हें बाहर रोपण करना चाहते हैं या उन्हें बढ़ाना चाहते हैं ताकि वे बौनों बना सकें (बर्तन के छोटे आकार के कारण) आपको बहुत बड़े बर्तनों की आवश्यकता हो सकती है, जो आगे बढ़ने और संभालना मुश्किल हो जाएगा।
    • पौधों या पृथ्वी को संभालने में डरो मत। कटौती करने के लिए आपको क्या करना चाहिए। एक पत्ता या दो तोड़कर पहले से ही गंभीर स्थिति को और भी बदतर नहीं कर पाएगा। बिना धरती में अपनी छोटी उंगली को पृथ्वी में भरें। क्या यह बहुत गीला है?
    • आपको संयंत्र के कई हिस्सों में कटौती करना पड़ सकता है। यह एक लंबे समय के लिए ऐसा नहीं दिखाई देगा (और यह एक अलग आकार के साथ फिर से बढ़ सकता है), लेकिन आपको क्षतिग्रस्त हिस्सों को पूरी तरह से निकालना होगा
    • कैक्टस द्वारा आवश्यक पानी की मात्रा लगभग कुछ नहीं है बहुत अधिक पानी के मामले में, वे बहुत जल्दी क्षतिग्रस्त हो जाते हैं पानी को एक साल में केवल कुछ बार ही बाहर लगाया जाता है, या वर्षा होती है, लेकिन उन्हें गिरने से बचाने के लिए।
    • कुछ पौधे ग्रीनहाउस में उगाए जाते हैं, और वे कभी भी खिलते नहीं होंगे जैसा कि आप उन्हें पहली बार देखते हैं। आमतौर पर, यह गुलाब, ऑर्किड, क्रिसमस सितारे और अफ्रीकी वायलेट पर लागू होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com