पौधों की देखभाल कैसे करें

पौधों की देखभाल, अपार्टमेंट से और बाहर से, महत्वपूर्ण है ताकि वे सुंदर और स्वस्थ बने रहें। यदि आप उन्हें लंबे समय तक खिलाना चाहते हैं या उन्हें बुरा नहीं बनाते हैं, चिंता न करें! हमारे पास आपके पौधों की देखभाल करने के लिए बहुत सारी युक्तियां और युक्तियां हैं

कदम

विधि 1

इनडोर पौधों की देखभाल करें
आपकी योजनाओं के लिए देखभाल के शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
सही जगह चुनें यहां तक ​​कि अगर आप किसी निश्चित टेबल या मोबाइल पर संयंत्र लगाने की योजना बना रहे हैं, तो संभवतः आपको प्रत्येक प्रकार के पौधों की जरूरतों के मुताबिक कुछ चीजों की समीक्षा करनी होगी। रेडिएटर पर और पर्दे के सामने, एक सुंदर प्रकाश के साथ अपने घर में एक जगह ढूंढें, गर्मी और एयर कंडीशनिंग से सुरक्षित।
  • बहुत सारे प्रकाश प्राप्त करने के लिए, पौधे को एक खिड़की में पूर्व-पश्चिम में डाल दिया नरम प्रकाश के लिए, एक दक्षिण-मुड़ खिड़की आदर्श है। और थोड़ा सा प्रकाश रखने के लिए, पौधे को एक खिड़की के उत्तर में उत्तर दें
  • उस जगह पर पौधे लगाने से बचें, जहां बच्चों या जानवरों ने इसे उलट कर दिया।
  • 2
    संयंत्र को सही मात्रा में पानी दें एक संयंत्र की मृत्यु के लिए पानी प्राथमिक कारण हो सकता है - क्योंकि यह बहुत ज्यादा या बहुत कम प्राप्त हुआ है पौधों के प्रकार के आधार पर, आवश्यक होने पर पानी को सुनिश्चित करें। मामलों के बहुमत के लिए, आप यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पौधे को मिट्टी हमेशा नम है, लेकिन पानी vaso भूमि पर बदलाव नहीं होता भी ध्वस्त की बात करने के सूखी नहीं होना चाहिए।
  • कुछ पौधों, जैसे सुकुलेंट्स और केक्टी, दो-दो हफ्ते या उससे अधिक बार एक बार बिना पानी के पानी की आवश्यकता होती है
  • सर्दियों के महीनों के दौरान, जब हवा सुखाने की मशीन है, यह पानी के साथ पौधों एक स्प्रे कंटेनर से छिड़काव या जड़ों पर पानी के एक धसान किए बिना अतिरिक्त नमी के साथ उन्हें प्रदान करने ह्यूमिडीफ़ायर का उपयोग humidifies।
  • आपकी योजनाओं के लिए देखभाल के शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    कीड़ों और धूल से पौधों को सुरक्षित रखें समय के साथ, पौधों पत्तियों और परजीवी कीड़े पर धूल जमा के कारण, एक जर्जर और कठोर उपस्थिति ले सकते हैं। आप इन समस्याओं को 2-3 महीनों में एक बार मुलायम कपड़े और एक जैविक कीटनाशक cleanser के साथ सफाई कर सकते हैं। यदि आप ध्यान दें कि पौधों को विशेष रूप से धूल और अस्वस्थ लगता है, देखभाल को बढ़ाएं और उन्हें अधिक बार साफ कर दें, यदि आवश्यक हो तो उन्हें घर में किसी अन्य स्थान पर ले जायें।
  • पौधों को साफ करने के लिए रजाई का प्रयोग न करें, क्योंकि यह पौधों से पौधों को पौधों में कीटनाशकों और जीवाणुओं को एक बार में अपने सभी पौधों के द्वारा आवृत कर सकता है।
  • कीटनाशक अपने बात नहीं है, तो आप भी पौधों एक सौम्य धोने एक शॉवर सिर के साथ स्नान या शॉवर (या एक सिंक में) और गर्म पानी की छिड़काव में उन्हें डाल कर सकते हैं।
  • आपकी योजनाओं के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    Potale। यहां तक ​​कि अगर आपके पौधे बर्तन में घर हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि वे बढ़ने और बीमार नहीं हो सकते। पौधों के कुछ हिस्सों को छाँटने के लिए बागान की कतरों की एक जोड़ी का उपयोग करें जो बीमार या ऊंचा हो गए हैं। ऐसा करने में, न केवल पौधों को स्वस्थ दिखेंगे, लेकिन आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपके घर में अनावश्यक और बोझिल पौधे शामिल नहीं हैं।
  • विधि 2

    आउटडोर पौधों की देखभाल करें
    आपकी योजनाओं के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    सुनिश्चित करें कि पौधों को पर्याप्त रोशनी प्राप्त होती है स्वस्थ पौधों की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें सूर्य के प्रकाश की सही मात्रा प्रदान करें। कुछ बाहरी पौधों को सूरज से प्यार है, जबकि दूसरों को छाया पसंद है। यदि आपके पौधे बर्तन में हैं, तो उनकी प्रजातियों के आधार पर उन्हें सही जगह पर ले जाएं। यदि आप बगीचे में पौधों को रोका जाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे सही जगह पर हैं, या उन्हें अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सर्वश्रेष्ठ स्थान पर ले जाएं।
    • यह जानने के लिए कि हर पौधे की ज़रूरतें कितनी रोशनी चाहिए, एक फूलवाला पर जाएं या इंटरनेट पर जानकारी की खोज करें
    • जब संदेह होता है, तो पौधे को उस बिंदु तक ले जाएं जहां दिन के दौरान समान मात्रा में सूरज और छाया होता है।



  • 2
    पानी नियमित रूप से आउटडोर पौधे अपार्टमेंट पौधों की तुलना में अधिक प्रतिरोधी होते हैं (क्योंकि वे आमतौर पर स्वदेशी होते हैं), लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें बहुत अधिक पानी की ज़रूरत नहीं है अगर आप कर सकते हैं तो एक स्वचालित सिंचाई प्रणाली स्थापित करें, अन्यथा पौधों को रोजाना पानी दें- अगर बारिश नहीं होती है
  • यदि आप देखते हैं कि आपके बगीचे में मिट्टी स्थिरता और जल निकासी के साथ समस्या है, तो इस मामले में, एक जल निकासी प्रणाली डाल दिया।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि पौधों को कितना पानी चाहिए, तो अपनी प्रजाति को इंटरनेट पर देखें या स्थानीय फूलवाला से पूछें।
  • 3
    सुनिश्चित करें कि पौधों को बहुत अधिक पोषण प्राप्त होता है। यदि आपके पौधे थोड़ा बीमार लगते हैं, तो उन्हें मिट्टी में पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल सकते हैं। एक स्थानीय फूलवाला में जाओ और एक उर्वरक प्राप्त करें जो आपके देश के लिए सही है। आप पौधों को प्राकृतिक रूप से पोषण देने के लिए कुछ पराग या खाद को मिट्टी में जोड़ सकते हैं।
  • आपके प्लांट्स के लिए केयर नाम की छवि चरण 8
    4
    मातम दूर रखें घास काटना एक बड़ा काम है, लेकिन यदि आप अपने पौधों को ठीक से ख्याल रखना चाहते हैं तो यह आवश्यक है कि वे स्वस्थ हैं जड़ से सभी मातम हटा दें, और नियमित रूप से जांचें कि वे वापस नहीं आएंगे। यह मोटी मातम को दूर करने के बाद से इन अवांछित पौधों जमीन में जड़ें, अपने संयंत्रों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण तत्वों के लिए पोषक तत्वों और अंतरिक्ष चोरी कर सकते हैं आवश्यक है।
  • आपकी योजनाओं के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    5
    जब ज़रूरत हो तो पौधों को पॉट करें यहां तक ​​कि अगर आपको पौधों को एक ही आकार रखने की ज़रूरत नहीं है, तो मृत फूलों और शाखाओं को निकालना महत्वपूर्ण है, और संयंत्र के सभी रोगग्रस्त भागों आमतौर पर यह तब किया जाना चाहिए जब पौधों के पौधे बढ़ते हैं, पौधों को रोके जाने के लिए बागवानी कीड़ों की एक जोड़ी का उपयोग करें (मृत फूलों और पत्तियों को काट दें)। यदि आपको लगता है कि पौधों को बहुत बड़ा होता जा रहा है, तो आप उनके आकार को कम कर सकते हैं और उन्हें मूल समय पर वापस ला सकते हैं।
  • आपकी योजनाओं के लिए देखभाल के शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    6
    कीड़े, घोंघे और लुमोकोन को नष्ट कर देता है अपने आप को नाराज कीड़े और घोंघे के साथ एक आदर्श उद्यान को नष्ट करने से भी बदतर कुछ भी नहीं है। पौधों पर उपयोग करने के लिए एक जैविक कीटनाशक खोजें, या अन्यथा पौधों को नष्ट करने वाले शिकारी कीड़ों का उपयोग करें, यदि आप 100% प्राकृतिक समाधान चाहते हैं
  • उदाहरण के लिए, एपिड्स खाने के लिए नेमाटोड का उपयोग मकड़ियों और लेडीबग्स खाने के लिए किया जा सकता है - हानिकारक या खाने वाले पौधों के बिना
  • बगीचे को घोंघे और स्लग से संरक्षित रखने के लिए, आप बगीचे परिधि के साथ कीमा बनाया हुआ अंडे के गोले को छिड़क सकते हैं। अगर आप उन्हें मारना चाहते हैं, तो बगीचे में बीयर के साथ कंटेनर डालें।
  • टिप्स

    • यदि आपके पास किसी विशिष्ट संयंत्र के बारे में कोई सवाल है, तो एक नमूना ले लें (जैसे कि एक पत्ती) और विस्तृत जानकारी के लिए फूलवाला को लेकर।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com