कैसे एक कैक्टस बढ़ने के लिए

चाहे आप इसे खाने का इरादा रखते हैं या सिर्फ इसे प्रदर्शित करते हैं, कैक्टस आपके घर या बगीचे के लिए एक बड़ा अतिरिक्त हो सकता है। हालांकि अधिकांश लोग शब्द को जोड़ते हैं "कैक्टस" एकान्त, कांटेदार saguaro छवियों में शुष्क और रेगिस्तान भूमि में है कि फ्रेम, वास्तव में, उष्णकटिबंधीय किस्मों के लिए भी Cactaceae परिवार हैं कि वातावरण में पलते कर सकते हैं नागफनी के दोनों प्रकार के umidi.Prendersi देखभाल की मात्रा के लिए विशेष ध्यान दे रही है इसका मतलब सूरज, पानी और मिट्टी की विशेषताएं जिसमें वे रहते हैं और छोटे समायोजन करते हैं ताकि पौधे को विकसित किया जा सके। आरंभ करने के लिए नीचे चरण 1 देखें।

कदम

भाग 1

बीज से एक कैक्टस संयंत्र
1
मौजूदा कैक्ट्री से बीज की फली को लीजिए या बाजार में बीज खरीदते हैं। जब कैक्टस के लिए बीज प्राप्त करने का समय है, तो आपके पास दो विकल्प हैं: एक बागवानी की दुकान या आपूर्तिकर्ता से बीज खरीदते हैं या कैक्टस से उन्हें चुनते हैं जो आपके पास पहले से ही आपके निपटान में हैं यहां, यह मूलतः मूल्य और सुविधा के संतुलन के बारे में है - जो खरीदे गए बीज सस्ते और पहले से पैक किए गए हैं, जबकि एकत्र किए गए बीज मुफ़्त हैं, लेकिन थोड़ी अधिक काम की आवश्यकता होती है।
  • अगर आपने उन्हें खरीदने का फैसला किया है, तो आपको उन्हें खोजने में बहुत अधिक समस्याएं नहीं होने चाहिए। कई बगीचे स्टोर कैक्टस बीज बेचते हैं, जबकि ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स आपको ऑर्डर देने से पहले सैकड़ों किस्मों का आसानी से मूल्यांकन करने की इजाजत देते हैं।
  • यदि, दूसरी तरफ, आप अपने बीज का उपयोग करना चाहते हैं, अपने कैक्टस पर बीज फली या फलों की तलाश करना शुरू करें। आम तौर पर, यह कैक्टस के मुख्य शरीर के उज्ज्वल भाग होते हैं जो कि एक फूल लेते हैं। जब फूल गिरता है, फली या फल पका हुआ होता है और उसे तैयार करने के लिए तैयार होता है (यह माना जाता है कि इसे परागित किया गया है)।
  • 2
    यदि आप कैक्टस फली से बीज एकत्र करते हैं, तो पॉड्स इकट्ठा करें कैक्टस से उन्हें बाहर निकालने से पहले पकड़ो। फली नमी से भरा नहीं होना चाहिए, लेकिन अंदर के स्पर्श को थोड़ी ही नम होनी चाहिए। बीज जो फल या फलों के अंदर हैं, कैक्टस से कैक्टस की उपस्थिति में भिन्न हो सकते हैं। कुछ बीज असतत काले या लाल डॉट्स स्पष्ट रूप से एक दूसरे से अलग होंगे, जबकि अन्य बीज इतने छोटे हो सकते हैं कि वे रेत या धूल की तरह दिखते हैं
  • परिपक्वता का एक अच्छा संकेत वह तरीका है जिसमें पॉड कैक्टस से आता है। फली "प्रौढ़" परिपक्व बीज के साथ, उन्हें हाथ के एक छोटे से मोड़ के साथ आना चाहिए, कैक्टस पर फाइबर / कपास अंदर छोड़ दें।
  • 3
    इसके बाद, फली से बीज इकट्ठा करें एक बार जब आप अपने कैक्टस से सभी परिपक्व फली इकट्ठा कर लेते हैं, तो फलों से खुद को निकालने का समय आ गया है। फली की चोटी में कटौती करने के लिए एक तेज चाकू का उपयोग करके प्रारंभ करें फिर, बीज का पर्दाफाश करने के लिए फली के एक तरफ काटा। अंत में, बीजों को सावधानी से निकालने के लिए उन्हें फली के अंदर से बाहर निकालें।
  • उष्णकटिबंधीय कैक्टस की किस्मों से बीज प्राप्त करने के लिए एक रेगिस्तानी कैक्टस से बीज प्राप्त करने की तुलना में एक अलग विधि की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन सामान्य अवधारणा समान है - पौधे से फल को हटा दें और बीज खोलने के लिए इसे खोलें। उदाहरण के लिए, कैक्टस क्रिसमस के बीज, एक प्रकार का उष्णकटिबंधीय कैक्टस, ब्लूबेरी के समान फल को निकाल कर फैलाए जा सकते हैं और छोटे काले बीज निकालने के लिए फाड़ सकते हैं।
  • 4
    एक उच्च जल निकासी मिट्टी में बीज संयंत्र चाहे आप बीज खरीदा या उन्हें एक मौजूदा कैक्टस से एकत्रित किया जाए, आप उन्हें उपयुक्त मिट्टी से भरे हुए उथले कंटेनर में लगाएंगे। रोपण से पहले मिट्टी को अच्छी तरह से कम करना, लेकिन जल स्थिरता से बचें। फिर, जमीन के ऊपरी हिस्से में बीज फैलाएं (उन्हें दफनाना न करें)। अंत में, मिट्टी या रेत की बहुत पतली परत के साथ बीज को थोड़ा ढक लेना। कैक्टस के बीज में केवल एक छोटी मात्रा में संग्रहित ऊर्जा होती है, और यदि बहुत गहरा लगाया जाता है तो इससे पहले कि वह बाहर निकलता है, वह जमीन से बाहर नहीं निकल पाएगा।
  • कैक्टस को लगाने के लिए एक उच्च-जल निकासी की मिट्टी का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि यह कई प्रकार के शुष्क क्षेत्रों में है रेगिस्तान के क्षेत्रों में कैक्टि का उपयोग उनके प्राकृतिक आवास में बड़ी मात्रा में पानी प्राप्त करने के लिए नहीं किया जाता है, इसलिए वे रूट रोगों से ग्रस्त हो सकते हैं यदि मिट्टी में नमी सूखा नहीं जाती है। असाधारण जल निकासी के लिए ग्रेनाइट या पमिस पत्थर की उच्च सामग्री के साथ एक उच्च गुणवत्ता की खेती की मिट्टी का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • यदि आपके द्वारा उपयोग की गई मिट्टी को निष्फल नहीं किया गया है (यह पैकेज पर सूचित किया जाना चाहिए), तो आप इसे ओवन में लगभग 150 पर गरम करने पर विचार करना चाह सकते हैं।या सी आधे घंटे के लिए। इस तरह, मिट्टी के किसी भी कीट या रोगजनकों को मार दिया जाता है।
  • 5
    कंटेनर को कवर करें और इसे सूर्य के सामने दिखाएं बाद सिक्त और अपने कैक्टस के बीज, एक पारदर्शी ढक्कन के साथ कंटेनर को कवर लगाए (जैसे एक प्लास्टिक रैप के रूप में) और एक स्थिति में डाल दिया है, जहां बीज सूरज का एक अच्छा राशि प्राप्त - एक खिड़की सूर्य के संपर्क में एक अच्छा स्थान है। सूरज का प्रकाश तीव्र और स्थिर नहीं होना चाहिए, लेकिन हर दिन कम से कम कुछ घंटों तक इसे मजबूत होना चाहिए। पारदर्शी ढक्कन कंटेनर में नमी रखता है, जब कैक्टस अंकुरण शुरू होता है, और उसी समय कैक्टस तक पहुंचने के लिए प्रकाश की अनुमति होती है।
  • कैक्टस अंकुरण के लिए इंतजार करते समय धीरज रखें। कैक्टस प्रजातियों के आधार पर आप बढ़ रहे हैं, अंकुरण कई हफ्तों से कई महीनों तक रह सकते हैं।
  • उष्णकटिबंधीय कैक्ट्री शाखाओं की शाखाओं और जंगलों के पत्तों के नीचे छायादार वातावरण के आदी रहे हैं, इसलिए उन्हें आमतौर पर रेगिस्तान के कोटी से कम सूर्य की आवश्यकता होती है। आप आमतौर पर उज्ज्वल कैक्टस को बढ़ने से दूर उज्ज्वल स्थान चुनकर दूर हो सकते हैं, जो सीधे सूरज की रोशनी प्राप्त नहीं करते। उदाहरण के लिए, छायांकित तम्बू के नीचे लटका बर्तन उष्णकटिबंधीय कैक्टि के लिए एक उत्कृष्ट समाधान हैं।
  • 6
    एक स्थिर, गर्म तापमान पर उष्णकटिबंधीय कैक्टि रखें। जबकि उनके प्राकृतिक वातावरण में रेगिस्तान केक्टी नियमित रूप से उच्च तापमान परिवर्तन (दिन के दौरान बहुत गर्म होने से रात में तीव्र ठंड तक) के संपर्क में हैं, उष्णकटिबंधीय कैक्टस लगातार गर्म, हल्के जलवायु से लाभ लेते हैं इस प्रकार, यह उन जगहों पर उष्णकटिबंधीय कैक्टि विकसित करने का एक बुद्धिमान विचार है, जहां वे दिन के दौरान तीव्र, सीधे सूर्य की रोशनी के लिए उजागर नहीं होते हैं या रात में ठंड को ठंडा करने के लिए। लगभग 21-24 के तापमान पर उष्णकटिबंधीय कैक्टि को रखने की कोशिश करेंया सी - इस परिणाम को प्राप्त करने के लिए ग्रीनहाउस एक उत्कृष्ट समाधान हैं
  • यदि आप उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में नहीं रहते हैं, तो यह संभवतः आपके उष्णकटिबंधीय कैक्टस घर के अंदर बढ़ने के लिए आवश्यक होगा, जहां तापमान और तापमान पर नियंत्रण करना बहुत आसान है।
  • भाग 2

    एक कैक्टस की देखभाल करें
    1
    जब पहली कांटों को दिखाया जाता है, तो संयंत्र को हवा मिल जाए अपने नए कैक्टस बीजों को लगाए जाने के कुछ हफ्तों में, अंकुर अंकुर होने लगें। कैक्टस आमतौर पर काफी धीरे-धीरे बढ़ते हैं, इसलिए यह एक महीने या उससे अधिक समय ले सकता है। अंत में, आप अपने कैक्टस पर छोटे कांटे की पहली उपस्थिति देखने में सक्षम होना चाहिए। ऐसा होने पर, आपके कैक्टस को दिन के दौरान पारदर्शी कवर हटाने के द्वारा साँस लेने का अवसर देना शुरू करें। जब कैक्टस बढ़ता है, तो आप लंबे समय तक ढक्कन को बाहर कर सकते हैं जब तक कि पौधे अच्छी तरह से स्थापित नहीं हो जाता है और इसे अब तक पूरी तरह से इसकी आवश्यकता नहीं है।
    • यह नोट करना महत्वपूर्ण है, हालांकि, यह उस दर को बढ़ाएगा जिस पर मिट्टी से पानी वाष्पीकरण होता है। इसका मतलब है कि आपको पानी शुरू करना होगा। सावधानी के साथ इस कोशिश करो - मिट्टी पूरी तरह से सूखने की अनुमति नहीं है, लेकिन कंटेनर में बहुत अधिक पानी के लिए खड़े पानी को कभी नहीं छोड़ें।
    • ध्यान दें कि कई उष्णकटिबंधीय कैक्टि के पास कांट नहीं हैं, इसलिए इस मामले में जमीन से अंकुर उभरने के बाद यह ढक्कन हटाने के लिए पर्याप्त है।
  • 2
    जब यह अच्छी तरह से स्थापित है कैक्टस Repot। जैसा कि ऊपर बताया गया है, कैक्टि काफी धीरे धीरे बढ़ता है। आपके पास कैक्टस के प्रकार के आधार पर, यह लगभग 6 महीने से 1 वर्ष तक ले सकता है क्योंकि वे बड़े संगमरमर के आकार के बारे में बढ़ते हैं। इस बिंदु पर, यह एक बुद्धिमान विचार है कि किसी अन्य कंटेनर में कैक्टि को पुनर्प्रेषित करना है। अधिकांश बर्तन के पौधों के साथ, एक कंटेनर को छोटा करने वाला कैक्टस रखने से पौधे में पोषक तत्व की कमी हो सकती है, जो कि विकास को रोकता है और उसे मार सकता है।
  • कैक्टस को पुनर्पूंजी करने के लिए, पूरे ब्लेड, जड़ें और इसकी बढ़ती माध्यम से सब कुछ निकालने के लिए कड़े मुंह का उपयोग करें। इसे एक नए, बड़ा कंटेनर में एक ही प्रकार की मिट्टी के साथ रखें, कैक्टस के चारों ओर मिट्टी को कॉम्पैक्ट करें और इसे पानी दें।



  • 3
    कैक्टस को छाया में रख कर इसे पुनर्पूंजीकरण से पुनर्प्राप्त करने दें। जब आपके कैक्टस का दृश्य भाग जमीन के ऊपर बढ़ता है, जड़ें भी बढ़ेगी। जब कैक्टस बड़ा और बड़ा हो जाता है, जो साल लग सकता है, कई बार रिपोट करने की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, चूंकि पौधों के लिए प्रत्यारोपण की प्रक्रिया तनावपूर्ण हो सकती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने को कैक्टस को अनुमति दें "रैली" आपके द्वारा इसे फिर से रख दिया गया है किसी स्थान पर जहां यह एक अच्छी मात्रा में सूरज की रोशनी प्राप्त होती है, उसमें बैकअप किए गए कैक्टस को रखने के बजाय इसे छायांकित या आंशिक रूप से छायादार क्षेत्र में रखने की कोशिश करें, जब तक इसकी जड़ें फिर से शुरू न हों। धीरे-धीरे कैक्टस को एक महीने की अवधि में सूरज में वापस डाल दिया।
  • 4
    पानी शायद ही कभी। सबसे अधिक कमरों वाले पौधों की तुलना में बसे हुए कैक्ट्री ने पानी की आवश्यकताओं को कम कर दिया है। हालांकि कुछ की आवश्यकता होती है थोड़ा सा पानी की, बहादुरी के रूप में बहादुरी के रूप में उनकी प्रतिष्ठा अच्छी तरह से हकदार हैं। अधिकांश रेगिस्तान कैक्टस किस्मों को पूरी तरह से बसने के बाद थोड़ा पानी की आवश्यकता होती है। यद्यपि अलग-अलग कैक्टस प्रजातियों की आवश्यकता होती है, पानी की मात्रा में भिन्न हो सकता है, एक अच्छा नियम यह है कि पानी पीने से पहले मिट्टी को पूरी तरह से सूखने दें। तापमान पर निर्भर करते हुए, इसका मतलब पानी के बीच एक महीने या इससे अधिक का अंतराल हो सकता है।
  • याद रखें कि कैक्टस धीमे, क्रमिक वृद्धि से विशेषता है। इस प्रकार, यह नहीं है ज़रूरत बहुत पानी की जरूरी से ज्यादा बार पानी पीने से पौधे की समस्याएं हो सकती हैं, जिसमें पौधे को मरने के कारण रूट विकार भी शामिल हो सकते हैं।
  • उष्णकटिबंधीय कैक्टि इस नियम का अपवाद है क्योंकि वे रेगिस्तान के कैक्टि से अधिक आर्द्र वातावरण में स्वाभाविक रूप से अनुकूल हैं। यदि आप एक उष्णकटिबंधीय कैक्टस है, तो आप थोड़ी अधिक पानी कर सकते हैं, हालांकि, फिर से पानी भरने से पहले मिट्टी को सूखने के लिए इंतजार करना हमेशा आवश्यक होता है।
  • 5
    विकास के महीनों के दौरान युवा पौधों को उर्वरक बनाएं। यद्यपि, जैसा कि ऊपर बताया गया है, कैक्टि धीरे-धीरे बढ़ता है, वसंत और गर्मी के महीनों के दौरान उर्वरक या पौधे के भोजन के हल्के उपयोग के साथ उनकी वृद्धि की मदद की जा सकती है। कैक्टस को आम तौर पर अन्य पौधों की तुलना में कम उर्वरक की आवश्यकता होती है - एक महीने में एक पतला तरल उर्वरक समाधान का उपयोग करने का प्रयास करें। तरल उर्वरक की एक छोटी मात्रा को पानी के समान मात्रा में मिला लें, फिर इस मिश्रण को कैक्टस को पानी के रूप में उपयोग करें, जैसा कि आप आमतौर पर होता है।
  • उपयोग किए जाने वाले उर्वरकों की सटीक मात्रा कैक्टस प्रजातियों के अनुसार भिन्न हो सकती है जो उसके आकार पर बढ़ रही है या उसके आधार पर है। विशेष जानकारी उर्वरक पैक पर रिपोर्ट की जानी चाहिए
  • भाग 3

    सामान्य कैक्टस समस्याएं सुलझाना
    1
    अधिक सिंचाई से बचने से सड़ने से बचें सबसे सामान्य समस्याओं में से एक है जब यह पौधे के पौधे की बात आती है तो फंगल रोट (जिसे भी कहा जाता है कट्टरपंथी सड़ांध)। यह समस्या आम तौर पर तब होती है जब एक पौधे की जड़ें नमी के संपर्क में रहती हैं जो ठीक से सूई नहीं होती है, स्थिर हो जाती है और कवक विकास को प्रोत्साहित करती है। यह आम तौर पर कमरों का पौधों के लिए होता है, लेकिन रेगिस्तान कैक्टि विशेष रूप से अतिसंवेदनशील होते हैं क्योंकि वे अन्य पौधों की तुलना में स्वाभाविक रूप से केवल थोड़ी मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। सड़ांध का सबसे अच्छा इलाज निवारक है: यह पहली जगह में पानी से बचा जाता है। एक सामान्य नियम के रूप में, जब यह कैक्टि की बात आती है तो बहुत अधिक पानी की तुलना में थोड़ा पानी होना बेहतर होता है। हम सभी कैक्टि के लिए उच्च स्तर के जल निकासी के साथ अच्छी गुणवत्ता वाले मिट्टी का उपयोग करने की भी सलाह देते हैं।
    • यदि आपके संयंत्र में सड़ांध है, तो यह सतह पर बंटवारे की संभावना के साथ सूजन, नरम, भूरा या कमजोर दिखाई दे सकती है। अक्सर, लेकिन हमेशा नहीं, यह स्थिति संयंत्र के नीचे से शीर्ष तक की जाती है रोकने के बाद रोट के इलाज के लिए विकल्प सीमित हैं। आप अपने बर्तन से कैक्टस को हटाने की कोशिश कर सकते हैं, पतला, काली हुई जड़ें और जमीन के ऊपर की सभी मृत ऊतकों को काट कर, और इसे साफ मिट्टी के साथ एक नए कंटेनर में पुनर्प्रेषित कर सकते हैं। हालांकि, अगर जड़ों की क्षति व्यापक है, कैक्टस वैसे भी मर सकता है। कई मामलों में, पौधों को समाप्त करने के लिए सड़ांध के लिए अन्य कचरे के पौधे को कवक के प्रसार को रोकने के लिए आवश्यक है।
  • 2
    उष्मायन या कताई के इलाज के लिए धीरे-धीरे सूर्य के प्रदर्शन को बढ़ाएं। भंग एक ऐसी स्थिति है जिसमें रोपण के लिए अपर्याप्त जोखिम के कारण क्लोरोफिल की कमी और सामान्य कमजोर होने के कारण पौधे का विकास बढ़ता है। एटिओलॉजी की विशेषता वाले विकास के साथ कैक्टस अक्सर एक सामान्य पतली, कमजोरी और एक हल्के, हल्के हरे रंग का रंग होता है। ओटिलेशन के साथ पौधे का हिस्सा निकटतम रोशनी स्रोत की ओर बढ़ेगा, यदि मौजूद हो। जबकि भंग करने के लिए स्थायी रूप से स्थायी रूप से, जो अस्वास्थ्यकर विकास पहले से हुआ है, वह उलट नहीं किया जा सकता है, भविष्य में, यह सुनिश्चित करने से रोक दिया जा सकता है कि संयंत्र को पर्याप्त मात्रा में सूर्य के प्रकाश प्राप्त होता है।
  • हालांकि, अचानक और गहन प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के लिए एक ईज़ोलिशन के साथ कैक्टस का पर्दाफाश करने की सलाह नहीं दी जाती है। इसके बजाए, यह धीरे-धीरे धूप की मात्रा को बढ़ाता है, जब तक आप ध्यान नहीं देते कि इसकी वृद्धि सामान्य हो गई है, तब तक संयंत्र को हर दिन प्राप्त होता है। बेनकाब कोई अधिक से अधिक सूर्य के प्रकाश में रोपण करना पौधे के लिए तनावपूर्ण हो सकता है, जबकि सूर्य के प्रकाश के ऐसे स्तरों के लिए एक ईज़ोलेशन के साथ कैक्टस को उजागर करना घातक हो सकता है।
  • 3
    कीटनाशक के उपयोग के बाद सूर्य के जोखिम को सीमित करके फोटोटोक्सिसिटी से बचें। यदि आपने कभी भी जल में जलाया है, विशेष रूप से जल में होने के बाद देखा है, तो आपने कुछ अनुभव किया है जैसे कि phototoxicity, एक हानिकारक बीमारी जो आपके संयंत्र को प्रभावित कर सकती है। एक संयंत्र में तेल आधारित कीटनाशक लगाने के बाद, कीटनाशक का तेल संयंत्र की सतह पर बना रहता है, और एक प्रकार का कार्य करता है "कमाना लोशन" सूर्य की किरणों की तीव्रता बढ़ रही है इस प्रकार, जिस पौधे पर तेल मौजूद है, वह भाग जला सकता है, और भूरे और सूखा हो सकता है। इस समस्या से बचने के लिए, कैक्टस को कुछ दिनों तक छायांकित स्थिति में डाल दें, जब तक कि तेल कीटनाशक ने अपना काम सूरज तक नहीं लौटाया।
  • 4
    स्वाभाविक रूप से डरे मत "cortecciamento"। कैक्टस के जीवन चक्र के पहलुओं में से एक, जिसके साथ अधिकांश लोग परिचित नहीं हैं, यह प्रक्रिया है "cortecciamento", जिसमें एक वयस्क कैक्टस के आधार पर भाग धीरे-धीरे एक कठिन, भूरा, छाल जैसी बाहरी फिल्म विकसित करना शुरू करते हैं। यद्यपि यह स्थिति गंभीर दिखाई दे सकती है, क्योंकि यह एक प्राकृतिक हरी बाहरी को बदल देती है जो मरने लगती है, यह वास्तव में एक संकेत नहीं है कि संयंत्र खतरे में है और इसे आमतौर पर अनदेखा किया जा सकता है
  • प्राकृतिक छाल आम तौर पर पौधे के आधार पर शुरू होता है और धीरे धीरे ऊपर की ओर बढ़ता है। यदि छाल संयंत्र के अन्य भागों में शुरू होता है, तो यह कर सकते हैं एक समस्या का संकेत हो। उदाहरण के लिए, यदि कैक्टस के ऊपर और सूरज का सामना करने वाला पक्ष इस पहलू को बिगड़ता है, तो कैक्टस का आधार बरकरार है, यह एक संकेत हो सकता है कि कैक्टस को प्राकृतिक भौंकने के परिणाम के बजाय बहुत अधिक सूरज प्राप्त होता है।
  • टिप्स

    • यदि आप कई कैक्टि विकसित करना चाहते हैं, तो आप उन सभी को एक ही कंटेनर में विकसित कर सकते हैं, एक नियमित आधार पर। जब उनमें से एक बड़े संगमरमर का आकार बढ़ता है, तो उसे अपने कंटेनर में प्रत्यारोपण करते हैं।
    • प्रत्येक बर्तन में उसी खेती की मिट्टी का उपयोग करें जहां आप कैक्टस को पुनर्पटाएं।

    चेतावनी

    • किसी भी कैक्टस को संभालने के लिए मोटी दस्ताने का उपयोग करें जिस पर कांटे बढ़े हैं।
    • अपने कैक्टस पर विशेष रूप से कोचिनियल पर परजीवी की ओर ध्यान दें, जो प्रायः सफेद स्पॉट के साथ प्रकट होता है। इसे एक छड़ी या एक कटार से हटा दें और जगहों तक पहुंचने के लिए किसी भी मेलीबग्स को हटाने के लिए कीटनाशक का उपयोग करें।
    • मृदा या लाल मकड़ियों और कोकसीडिया को मारने के लिए एंटीपारैसिटिक जैसे मैलाथियन का प्रयोग करें, जो भूरे रंग के धब्बे के साथ प्रकट होते हैं।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com