कैलडियम कैसे बढ़ें

शानदार और पारभासी, कैलडियम (या कैलेडियम जिन्हें अक्सर कहा जाता है) अपने बगीचे के छायादार और आर्द्र क्षेत्रों में रंग का विस्फोट बनाते हैं, जहां दूसरे फूल बढ़ने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। उज्ज्वल और भड़कीली पत्तियों से, उष्णकटिबंधीय मूल के इन पौधे एक ट्यूब्यरीय रेज़ोम से बढ़ते हैं। लांस के आकार का पत्ते कई प्रकार के बहुरंगी संयोजन पेश करते हैं और इसे घर के अंदर और बाहर दोनों में विकसित किया जा सकता है। कैलडियम की बढ़ती और देखभाल करने के बारे में जानने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

कैलडियम बढ़ाएं
1
पर्यावरण की जरूरतों पर ध्यान दें एक गर्म वातावरण में कैलडियम बेहतर होता है, और तापमान जितना अधिक होता है, उतना ही बेहतर होता है। Rhizomes 21 डिग्री और इस स्तर से नीचे के तापमान पर बढ़ने लगते हैं, पौधे जीवित नहीं रहता है। यदि आप गर्मियों में गर्मी और आर्द्रता के साथ एक जगह में रहते हैं, तो आप बाहर कैलियम बढ़ सकते हैं। अन्यथा, आप उन्हें घर पर रखने के लिए शानदार पौधे की तरह बढ़ सकते हैं।
  • 2
    Rhizomes या परिपक्व पौधों खरीदें आप इंटरनेट पर या स्थानीय नर्सरी में कैलियम rhizomes (अक्सर बल्ब कहा जाता है) प्राप्त कर सकते हैं। बड़े पौधों, बड़े पौधे होंगे। खेती को और भी आसान बनाने के लिए, एक जार में नए कटोरे को पेश करने वाले रेजोजो को खरीदें। इस तरह, आपको केवल पौधों को बर्तन से जमीन में प्रत्यारोपित करने की ज़रूरत होगी (या बस उन्हें घर के अंदर बर्तन में रखकर) अपनी सुंदर उपस्थिति का आनंद लेने के लिए।
  • कई अलग-अलग रंग और किस्में हैं बेसिक कैलडियम के पास बड़े दिल के आकार का पत्ते हैं
  • हंबोल्त्तिई किस्म के छोटे आयाम और पत्तियों के मोटे समूह हैं।
  • कैलडियम नैनो एक दिल के आकार में छोटे पत्ते हैं
  • 3
    तय करना है कि उन्हें पौधे लगाने के लिए अधिकांश कैलडियम किस्मों को नम और छायादार जगहों में बेहतर विकसित होता है। एक हल्का जलाया हुआ क्षेत्र चुनें, जिसकी जरूरत है उज्ज्वल पत्ते, पेड़ों के नीचे, घर की दीवारों के साथ या छायादार स्थानों में। वे फर्न, मोसे और लिली के साथ अच्छी तरह से संयोजित करते हैं।
  • यदि आप उन्हें अपने घर में रखते हैं, तो स्थानों को सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर रखें एक कमरा चुनें जो गर्म और आर्द्र रहता है, लेकिन सूर्य के प्रकाश के सामने नहीं है
  • मजबूत हवाओं या मसौदे से संरक्षित पर्यावरण की तलाश करें, क्योंकि पत्तियां नाजुक हैं
  • 4
    खेती के लिए मिट्टी तैयार करें Caladium को एक समृद्ध और अच्छी तरह से सूखा मिट्टी की जरूरत है मिट्टी को कम से कम 15 सेंटीमीटर की गहराई तक काम करना और उसे समृद्ध बनाने के लिए खाद या मृत पत्तियों को शामिल करना। यदि आप उन्हें बर्तन में लगाने का इरादा रखते हैं, तो पोषक तत्वों में समृद्ध सामान्य मिट्टी का उपयोग करें।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि मिट्टी में अच्छा जल निकासी है, एक छेद खोदें और इसे पानी से भरें यदि पानी की सतह पर बनी हुई है, तो मिट्टी अच्छी तरह से इसे अवशोषित नहीं करती है और आप इसे अधिक पारगम्य बनाने के लिए कार्बनिक पदार्थ को शामिल करना होगा। यदि पानी अवशोषित हो जाता है, तो मिट्टी अच्छी तरह से नालियां निकालती है
  • 5



    कैलडियम प्लांट करें शीर्ष पर टिप के साथ बल्बों को व्यवस्थित करें और लगभग 4 सेमी मिट्टी के साथ उन्हें कवर करें। उन्हें 20 से 35 सेंटीमीटर की दूरी पर रोएं, जिससे बड़े बल्बों के लिए एक बड़ा स्थान हो। यदि कैलडियम एक जार में होते हैं, तो छेद दोहराएं, जो कि रेज़ोम से दो बार मापते हैं, उन्हें छेद में प्रत्यारोपण करते हैं और स्टेम के चारों ओर मिट्टी अच्छी तरह से छानते हैं।
  • यदि आप एक बड़े बर्तन में कई rhizomes एक साथ संयंत्र, 15 से 20 सेंटीमीटर की दूरी पर उन्हें व्यवस्थित।
  • भाग 2

    इसका ध्यान रखना
    1
    उन्हें अच्छी तरह से पानी पिलाए रखें मिट्टी को नम बनाए रखने की अनुमति दें, लेकिन गीली नहीं, अन्यथा rhizomes सड़ जाएगा।
  • 2
    उन्हें नियमित रूप से उर्वरक बनाएं उन्हें बेहतर बनाने के लिए, कम नाइट्रोजन उर्वरक के साथ, एक महीने में एक बार पोटेशियम और फास्फोरस का उपयोग करें।
  • 3
    कैलियम सर्दी बनाओ जब मौसमी तापमान 21 डिग्री से नीचे गिर जाता है, तो जमीन से रेजोजो को हटा दें। उन्हें फिर से प्रतिस्थापित करें जब जमीन गर्मी वापस आती है यदि वे खड़े हो जाते हैं, तो उन्हें सर्दियों के दौरान घर के अंदर रखिये। कैलडियम आदर्श हाउसप्लांट हैं सुनिश्चित करें कि उन्हें दिन के दौरान कुछ रोशनी मिलती है तरल उर्वरक का प्रयोग हर दो से तीन सप्ताह में करें।
  • जब पौधे सूखने लगते हैं, लेकिन ठंड आने से पहले, जमीन से रेजोमो को हटा दें और उन्हें मृत पत्थरों से साफ़ करें।
  • कुछ दिनों तक rhizomes सूखने के लिए छोड़ दें और फिर उन्हें एक शांत जगह में एक बॉक्स या पेपर बैग में स्टोर करें और सर्दियों के दौरान प्रकाश से सुरक्षित रखें। रेजोमो को फेंकता है जो स्पर्श करने के लिए नरम होते हैं या खाली होने की भावना देते हैं।
  • पौधों का पौधा लगाओ, जब मिट्टी गर्मी हो जाती है और आपके कैलडियम को अच्छी तरह से विकसित करने के लिए तैयार है।
  • चेतावनी

    • सावधान रहें, कैलडियम विषाक्त हो सकता है। इस संयंत्र को निगलने से बच्चों और पालतू जानवरों को रोकें इसकी पत्तियों में एक पदार्थ होता है जो जलन और सूजन का कारण बनता है। हालांकि इसके घूस के कारण कोई भी घातक दुर्घटना की सूचना नहीं मिली है, संयंत्र में मौजूद विष से गंभीर गड़बड़ी हो सकती है।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com