कैसे एक वीनस Flytrap बढ़ने के लिए

वीनस फ्लाईट्रेप (डायोनिया मेस्किपुला

, कभी-कभी बस डायोनिया कहा जाता है) उत्तर और दक्षिण कैरोलिना के नम क्षेत्रों में एक मांसभक्षी पौधे है। यह रहस्यमय पौधे मकड़ियों और कीड़ों पर रहता है जो गुलाबी रंग की पत्तियों की एक जोड़ी के बीच फंस जाती है। यह घरेलू परिवेश में अच्छी तरह से रह सकता है, जब तक यह सही आर्द्रता और पर्याप्त धूप का सामना कर रहा है। इस अद्भुत संयंत्र को कैसे विकसित किया जाए, यह जानने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

प्लांट द वीनस फ्लाट्रैप
1
मांसाहारी पौधे की एक बल्ब खरीदें। इसे विकसित करने का सबसे आम और सबसे आसान तरीका एक ऐसी कंपनी से बल्ब (या अधिक) खरीदना है जो पौधों के बढ़ने में माहिर है। आपूर्तिकर्ता को खोजने के लिए ऑनलाइन खोज करें जो आपको बल्ब भेज सकता है। आप विभिन्न किस्मों के बीच चयन कर सकते हैं जो आकार और रंग में अंतर रखते हैं। अंततः आप अपने क्षेत्र में एक नर्सरी भी पा सकते हैं जो उन्हें बेचता है।
  • हालांकि यह एक कम आम अभ्यास है, आप बीज से भी एक वीनस फ्लाईट्रैड विकसित कर सकते हैं, लेकिन यह ध्यान रखें कि बीज को परिपक्व पौधे बनने में 5 साल लग सकते हैं। बीज ऑनलाइन ऑर्डर करें और उन्हें गहन बर्तनों में अंकुरण करें जो स्फेग्नम मॉस से बना हुआ है। कमरे को गर्म और आर्द्र रखने के लिए प्लास्टिक की थैलियों में बर्तन डाल दें। जब अंकुर अंकुरित होते हैं, तो आप उन्हें स्थायी संस्कृति माध्यम में प्रत्यारोपण कर सकते हैं।
  • 2
    खेती के लिए एक कंटेनर चुनें क्योंकि इन पौधों को बहुत अधिक नमी की आवश्यकता होती है, एक ग्लास कंटेनर आदर्श विकल्प होता है। यह विशेष रूप से सच है यदि आप ठंडे इलाकों में रहते हैं, जहां तापमान भी सर्दियों में -17 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है और डायोन के लिए बहुत ठंडा है।
  • यदि आप इस तरह के ठंडे वातावरण में रहते हैं, तो एक टेरारियम में शुक्र फ्लाईट्रैप लगाकर रखें। इसकी उच्च दीवारें गर्मी और आर्द्रता बरकरार रखती हैं, जिससे पौधे को फूलने में मदद मिलती है। वायु संचलन महत्वपूर्ण है, हालांकि, इसे किसी कंटेनर में ढक्कन के साथ नहीं डालें। एक एक्वैरियम या एक ग्लास कंटेनर खोलने के साथ ठीक है।
  • एक ग्लास जार और जल निकासी छेद वाला एक सामान्य मिट्टी के बर्तन दोनों उपयुक्त हैं यदि आप गर्म जलवायु में रहते हैं, हल्के सर्दियों के साथ, जहां तापमान कभी-नीचे नहीं गिरता -12 डिग्री सेल्सियस
  • 3
    मिट्टी का मिश्रण तैयार करें यह पौधे बहुत खराब मिट्टी में जंगली बढ़ता है और इसकी पोषक तत्वों को कीड़े और मकड़ियों खाने से ज्यादा मिलता है। पौधों की प्राकृतिक के समान एक संस्कृति माध्यम बनाने के लिए, 1/3 रेत के साथ 2/3 स्फग्नम मिश्रण करें।
  • यदि आप इसे सामान्य मिट्टी में लगाते हैं, तो यह समृद्ध नहीं होगा, क्योंकि इसमें बहुत अधिक पोषक तत्व शामिल हैं
  • चूने या उर्वरक न जोड़ें
  • यदि आप एक टेररिअम का उपयोग कर रहे हैं, तो कंक्रीट के साथ तल को कवर करें और इसके ऊपर मिट्टी का मिश्रण डालें, ताकि पर्याप्त जल निकासी सुनिश्चित हो सके।
  • 4
    जड़ें नीचे की ओर इशारा करते हुए बल्ब लगाओ जमीन में एक छोटा सा छेद खोदकर बल्ब लगाने के लिए इतना कि सतह के स्तर पर सबसे ऊपर है यदि आप बीज से खेती करना शुरू कर चुके हैं, तो अंकुश लगाने के लिए पौध लगाए ताकि बल्ब मिट्टी के नीचे बनी रहती है और हरे रंग की पत्तियां हवा से निकलती हैं एक बार वीनस फ्लाईट्रैप लगाया गया है, एक उपयुक्त वातावरण और भोजन इसे बढ़ने और समृद्ध करने में मदद करेगा।
  • भाग 2

    सौर लाइट और पानी प्रदान करें
    1
    मिट्टी को नम रखें डायोनिया कैरोलिना के पीट बोग्स का मूल स्थान है, जहां जमीन लगातार गीली होती है। तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि बर्तन या क्षेत्र में मिट्टी को अपने प्राकृतिक आवास की नकल करने के लिए नम रखा जाता है। उसने कहा, संयंत्र को स्थिर पानी में नहीं रखा जाना चाहिए - यह सुनिश्चित करें कि बर्तन या टेरारियम अच्छी तरह से सूख जाता है ताकि पौधे सड़ जाए।
  • 2
    वर्षा का पानी या आसुत जल का उपयोग करें पानी टैप करें, आमतौर पर अधिक मात्रा में क्षारीय होता है या बहुत से खनिजों में एक मांसाहारी पौधे को पानी में इस्तेमाल किया जाता है। नमी की स्थिति सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त पानी प्राप्त करने का एक आसान तरीका इस विशेष उद्देश्य के लिए वर्षा जल को ठीक करना है। बारिश को इकट्ठा करने के लिए एक कंटेनर रखो और इसे रखो ताकि आप हमेशा थोड़ी `उपलब्ध हो जाएं जब भी आपको संयंत्र को गीला करने की ज़रूरत हो। वैकल्पिक रूप से, आप डिस्टिल्ड वॉटर के डिब्बे खरीद सकते हैं, जो आपको सबसे सुपरमार्केट में मिलते हैं।
  • 3
    पौधे को पर्याप्त धूप दें गर्म महीनों के दौरान, आप इसे बाहर रख सकते हैं (जब तक कि रात में तापमान बहुत कम नहीं होता) या सूरज में खिड़की के सामने। ध्यान दें और इसे लगातार पानी दें ताकि सूरज मिट्टी को सूखा न जाए, विशेषकर गर्मी के दौरान।
  • यदि एक गिलास टेरेअरीम में दीयनिया है, तो सुनिश्चित करें कि यह सूरज से जलाया नहीं गया है यदि आपको लगता है कि यह थोड़ी ही पलटनेवाला है, तो हर दिन जोखिम के कुछ घंटे बाद इसे सूर्य के प्रकाश से हटा दें।
  • यदि आप सूरज में इसके प्लेसमेंट के बारे में बहुत ज्यादा चिंता नहीं करना चाहते हैं, तो आप खेती के लिए एक फ्लोरोसेंट लैंप का इस्तेमाल करके भी इसे विकसित कर सकते हैं। इसे सामान्य दिन के उजाले के समान प्रदान करने के लिए सेट करें और इसे रात में बंद करें
  • यदि पत्ते गुलाबी नहीं होते हैं, तो शायद पर्याप्त सूरज नहीं मिलता है
  • 4
    उन्हें सर्दियों से उबरने दें शीत ऋतु के मौसम के दौरान शुक्र की फ्लाईट्रेप में प्राकृतिक निद्रा की अवधि है। यह आम तौर पर सितंबर या अक्टूबर से फरवरी या मार्च तक रहता है, जो कैरोलिना में प्राकृतिक सर्दियों है। इस समय के दौरान, संयंत्र को 2 डिग्री सेल्सियस - 10 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर रखा जाना चाहिए, गर्मी के महीनों के दौरान कम सूर्य के प्रकाश के साथ।
  • यदि आप एक जगह हल्के क्षेत्र में रहते हैं, तो आप पौधे को पूरे सर्दियों में रख सकते हैं, जब तक कि तापमान में शायद ही कभी ठंड से नीचे गिर जाता है।
  • यदि आप एक ठंडी सर्दियों के साथ एक वातावरण में रहते हैं, तो आपको संयंत्र में घर लाने की आवश्यकता है। इसे गेराज में, एक शेड में या गर्म ग्रीनहाउस में रखो, जहां यह ठंढ से सुरक्षित है, लेकिन जहां यह अभी भी सूर्य के प्रकाश को प्राप्त कर सकता है और अभी भी निष्क्रियता की अवधि को सुविधाजनक बनाने के लिए काफी ठंडे तापमान के संपर्क में है।
  • भाग 3

    शुक्र को उड़ाना
    1
    उसे अपना खाना खुद लेना चाहिए यदि आप इसे बाहर रख देते हैं, तो यह मकड़ियों और कीड़ों को अकेले कब्जा कर सकता है (जब तक कि बाहरी वातावरण अस्वच्छ रूप से बाँझ नहीं हो)। जब आप एक बंद स्थिति में पत्ते देखते हैं, तो शायद कुछ ले लिया।



  • 2
    कीड़े या कीड़े के साथ डायोनिया का भोजन करें यदि आप मांसाहार पौधों को खिलाना चाहते हैं, क्योंकि आप इसे घर के अंदर रखते हैं, या आप इसे खाने को देखने के रोमांच का अनुभव करना चाहते हैं, तो आप कीड़े, कीड़े या मकड़ियों प्राप्त कर सकते हैं जो पत्ते में फंसने के लिए काफी छोटे हैं। भोजन को "जाल के पत्तों" में से एक में डालें या इसे तारामय में छोड़ दें। जब छोटे बाल भीतर कीट की गति से उत्तेजित हो जाते हैं तो जाल बंद हो जाता है।
  • वीनस फ्लाईट्रैड को जीवित कीड़ों के साथ खिलाना बेहतर होता है, लेकिन हाल ही में मृत भी ठीक हैं। हालांकि, चूंकि इस आंदोलन को ट्रिगर नहीं किया जाता है, तो ट्रैप को बंद नहीं किया जाता है, इसलिए आपको कुछ कीट को स्थानांतरित करना होगा ताकि यह कुछ बालों को छू सके।
  • आप पालतू जानवरों की दुकान में जीवित या मृत कीड़े खरीद सकते हैं, लेकिन आप उन्हें स्वयं प्राप्त करने का प्रयास भी कर सकते हैं डायोनिया के लिए छोटे काले मक्खियां पर्याप्त आकार के हैं। अगर पौधे में बड़े जाल हैं, तो आप कोशिश कर सकते हैं छोटे क्रिकेट कैप्चर करें.
  • यह पौधे खाने के बिना महीनों तक रह सकता है, लेकिन अगर आप इसे घर पर रखते हैं तो आप को महीने में एक बार कम से कम एक बार भोजन देने की योजना बनानी चाहिए ताकि अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकें।
  • 3
    देखें जब जाल फिर से शुरू होता है। जब वह अपने भोजन को पकड़ती है, तो डायोनिया को इसे पचाने के लिए कम से कम 12 घंटे की आवश्यकता होती है पाचन एंजाइम कीट या मकड़ी के नरम आंतरिक तरल पदार्थ को तोड़ते हैं, जिससे एक्सोसकेलेटन बरकरार हो जाता है। लगभग 12 घंटे के बाद, जाल खुलता है और खाली exoskeleton मक्खियों दूर।
  • यदि एक कंकड़ या अन्य गैर-खाद्य वस्तु जाल में समाप्त होती है, तो यह 12 घंटे के बाद रिलीज हो जाएगी।
  • 4
    उसे मांस खिलाना मत। आप उसे उसे हैम या चिकन का एक टुकड़ा देने के लिए प्रलोभित हो सकते हैं, लेकिन पौधे के मांस को पचाने के लिए पौधों में सही एंजाइम नहीं है। यदि आप मकड़ियों या कीड़े के अलावा अन्य खाद्य पदार्थों के साथ भोजन करते हैं तो आप इसे सड़ांध और मर सकते हैं
  • भाग 4

    नई पौधों की खेती
    1
    वीनस फ्लाट्रैपरों को हर 2 या 3 साल के रीपोट करें सुनिश्चित करें कि इसे स्फ्लेनम और रेत के मिश्रण में डाल दिया गया है। केवल वसंत में दोहराएं, एक बार निद्रा की अवधि समाप्त हो जाने पर, अन्यथा संयंत्र को आंदोलन के लिए एक झटका भुगतना होगा।
  • 2
    इसे पनपने दें छोटे फूलों के उपजी काटें और कई कलियों के साथ एक मजबूत स्टेम रखें। चलो, पौधे के बाकी हिस्सों के मुकाबले मुख्य फूल के स्टेम बढ़ो। इस तरह, फूलों को पराग करने वाले कीड़े फंसाने में नहीं फंसेंगे। प्रत्येक फूल एक बीज फोड पैदा करता है।
  • 3
    एक परिपक्व संयंत्र के बीज संयंत्र करें कुछ वर्षों के बाद, जब डायऑयल परिपक्व हो जाता है, तो आप इसे पैदा कर सकते हैं बीज बोने से इसे प्रचार कर सकते हैं। छोटे काले बीज को खोजने के लिए फली को तोड़ो। उन्हें स्फेगैग्नम में लगाए रखें और उन्हें गर्म और आर्द्र वातावरण में रखें, जब तक वे अंकुरित न हो जाए।
  • 4
    एक पत्ता लगाने की कोशिश करें चूंकि पौधे पौधों से बढ़ सकता है, इसलिए आप यह देखकर देख सकते हैं कि क्या इसे दिखाई देने के लिए इसे आधार पर काटकर एक पत्ती लगाई जा सकती है। यदि हालात आदर्श हैं, पत्ती मर जाती है और एक नया छोटा पौधा बढ़ने लगता है।
  • टिप्स

    • जाल को कृत्रिम रूप से बंद न करें आपको लगता है कि पौधे को अपनी ऊर्जा कितनी होगी? स्पष्ट रूप से सूर्य से इसके अलावा, सौर ऊर्जा से पौधों को शिकार पर कब्जा करने की ताकत मिल सकती है।
    • टिप काट जब यह भूरा हो जाता है संभवतः यह एक नया बड़ा बना देगा, लेकिन यह साल के समय पर निर्भर करता है (यह ठंड के मौसम के दौरान बहुत कम संभावना नहीं है)।

    चेतावनी

    • इसे निषेचित न करें यदि आप इसे बेहतर बनाना चाहते हैं, तो एक महीने में कुछ मक्खियों को दें।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com