कैसे एक वीनस Flytrap से निपटने के लिए

डायनेही, या वेनिस फ्लाईट्राप, शायद वहां मौजूद सबसे अधिक विशेष पौधों में से हैं। उनके साथ "दांतेदार जबड़े" और जीवित शिकार पर कब्जा करने की प्रवृत्ति उन्हें नोटिस करने के लिए पर्याप्त नहीं है। ये पौधे किसी भी आंगन, खिड़की या बगीचे के लिए एक डरावना आकर्षण हैं। थोड़ा सा शोध और निविदा प्यार और देखभाल के साथ, आप भी अपने विचित्र और सुंदर पौधों को विकसित कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

एक बर्तन में संयंत्र रखो
केयर फॉर वीनस फ्लाई फ्रेप्स चरण 1
1
एक खरीदने से पहले वीनस फ्लाईट्रेप्स के बारे में कुछ जानने का प्रयास करें ये शानदार मांसाहारी पौधे दो भागों से बने होते हैं: एक स्टेम या "शव" पौधों की कि अन्य सभी पौधों की तरह प्रकाश संश्लेषण की अनुमति देता है, और पत्तियों या पत्तियों के ब्लेड कि शिकार पर कब्जा करने में मदद करता है। पत्तियों के ब्लेड हैं "सिर" कि कोई भी पहचानता है - कुछ असाधारण के साथ हरे खोल के खोल की तरह लग रहा है "दांत" लंबे समय तक। इन "दांत" वे वास्तव में संवेदनशील बाल हैं जो संयंत्र को चेतावनी देते हैं कि आस-पास एक स्वादिष्ट कीट है
  • केयर फॉर वीनस फ्लाई फ्रेप्स स्टेप 2
    2
    अपने मांसाहारी पौधे पाएं इन पौधों कि प्रोटीन पर फ़ीड पर्याप्त अच्छी तरह से आपूर्ति सुपरमार्केट या उद्यान केंद्रों में कुछ खोजने के लिए पर्याप्त हैं, लेकिन अगर आप एक पुराने या अधिक प्रतिरोधी संयंत्र चाहते हैं, एक विश्वसनीय नर्सरी है कि उन्हें खेती के लिए देखो
  • वहां भी ऑनलाइन साइटें हैं जो मांसाहारी पौधों में विशेषज्ञ हैं। यदि आप चाहते हैं कि पौधे को खोजने में असमर्थ हैं, तो वे आपको जो भी खोज रहे हैं उसे भेज सकते हैं, और इसके बारे में आपको जानकारी भी दे सकते हैं।
  • केयर फॉर वीनस फ्लाई फ्रेप्स स्टेप 3
    3
    अपने फूलदान चुनें मांसाहारी पौधों की अपेक्षाकृत लंबी जड़ें हैं, इसलिए वे वायर्स को पसंद करते हैं जिनमें एक विशिष्ट ऊर्ध्वाधर गहराई होती है। सामान्य तौर पर, पौधों को पौधों को जड़ें फैलाने के लिए लगभग 10 सेंटीमीटर अंतरिक्ष देने के लिए अच्छा होगा। उनकी जड़ें तापमान में परिवर्तन के प्रति भी संवेदनशील हैं, इसलिए इन्सुलेट फूलदान सबसे अच्छा होगा। यहां तक ​​कि अगर प्लास्टिक जार ठीक हो, तो आपको निश्चित रूप से नजदीकी बागवानी केंद्र में एक इन्सुलेट फूलदान की तलाश करने पर विचार करना चाहिए।
  • यह कहने के बाद, शुक्र जहाज़ अपने जहाजों के बारे में अत्यधिक समस्याग्रस्त नहीं हैं। आप एक असली तारा का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें पि्लेक्सीग्लैस या ग्लास, एक पुरानी मछलीघर या बड़ा गोल्डफ़िश कटोरा वाला एक बाल्टी है - आपको जड़ों को बढ़ने की जगह की आवश्यकता है।
  • केयर फॉर वीनस फ्लाई फ्रेप्स चरण 4
    4
    अपने पौधे को वह मिट्टी दें जो आप चाहते हैं। दलदली और दलदली क्षेत्रों के मूल निवासी, शुक्र फ्लाईट्रेप्स को बहुत अधिक नमी और खट्टे, गरीब और गीली मिट्टी की आवश्यकता होती है। यह मिट्टी बराबर भागों में मिश्रण करके प्राप्त होती है स्फाग्नम और पेर्लाइट - समुद्र तट रेत नहीं, जो बहुत नमकीन है। पर्लइट हाइड्रेटेड ओब्सीडियन का एक रूप है जिसमें सफेद रेत के छोटे टुकड़े दिखाई देते हैं, और ज्वलनशीलता बनाए रखने में मदद करता है।
  • कुछ फ्लाईवहेल उत्पादकों द्वारा पसंद किए जाने वाले मिश्रण का एक अन्य संयोजन स्वासैन के पांच भागों, तीन सिलिका बालू और दो पेर्लाइट है। सिलिका ऑक्सीजन की मदद करती है, और यह (जो कि क्वार्ट्ज है) है, जो पेर्लाइट मिट्टी में खनिजों को नहीं छोड़ती है, जो मांसाहारी पौधों के लिए अच्छा है।
  • आम पौधों के लिए मिट्टी का इस्तेमाल न करें, क्योंकि यह पौधे को अपनी जड़ें जलाकर मार देगा। आपको अपने वीनस फ्लाईट्रैप का निषेचन भी टालना चाहिए, क्योंकि यहां तक ​​कि उर्वरक जड़ें जला भी सकती हैं, अपने संयंत्र को मार कर। किसी भी समृद्ध मिट्टी का उपयोग न करें क्योंकि इसमें उर्वरक हैं
  • केयर फॉर वीनस फ्लाई फ्रेप्स चरण 5
    5
    पौधे को रखने के लिए जगह चुनें उड़ता सूरज की रोशनी पसंद करते हैं: बढ़ते मौसम के दौरान, उन्हें उपयुक्त प्रकाश संश्लेषण के लिए 12 घंटे की धूप की आवश्यकता होती है। प्रकाश के इन घंटों में से कम से कम 4 घंटे सीधे सूर्य के प्रकाश के अंतर्गत होनी चाहिए। याद रखें कि आपका संयंत्र अधिक सूर्यप्रकाश प्राप्त करता है, स्वस्थ होता है
  • यदि आप अपने संयंत्र को घर के अंदर रखने की सोच रहे हैं, तो आपको इसे पूर्वी, पश्चिम या दक्षिण के सामने खिड़की में रखना होगा। संयंत्र को हर दिन कम से कम 4 घंटे प्रत्यक्ष प्रकाश प्राप्त करना चाहिए। आप अपने प्लांट को पास के एक प्लांट या फ्लोरोसेंट लाइट के साथ एक टेरेसियम में भी बढ़ सकते हैं। करीब प्रकाश होगा, स्वस्थ संयंत्र होगा।
  • यह सुनिश्चित करने का एक आसान तरीका है कि पौधे को उस प्रकाश को प्राप्त करने की ज़रूरत होती है जो बर्तन डालकर (या बगीचे में इसे बढ़ाना) है बस यह सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि इसे सीधे सूरज की रोशनी कहाँ से प्राप्त हो सके।
  • विधि 2

    विकास अवधि के दौरान इलाज
    केयर फॉर वीनस फ्लाई फ्रेप्स चरण 6
    1
    अपने संयंत्र की विकास अवधि के बारे में जानें अप्रैल से अक्टूबर तक, या किसी भी समय अपने संयंत्र को लगता है कि यह वसंत है, उसे बहुत पानी और सूरज की आवश्यकता है विकास अवधि तब होती है जब आपका संयंत्र पूरे जोरों पर होगा - "कैप्चरिंग" शिकार, प्रकाश संश्लेषण कर रही है, फूलों का उत्पादन।
  • केयर फॉर वीनस फ्लाई फ्रेप्स चरण 7
    2
    अपने संयंत्र को जलाने के लिए शुद्ध पानी का उपयोग करें आसुत जल, विआयनीकृत पानी और वर्षा जल सभी मान्य विकल्प हैं। पानी में टैप करें जैसे क्लोरीन, सोडियम और सल्फर (अन्य चीजों के बीच) पदार्थ होते हैं, जो आपके संयंत्र की मिट्टी में जमा हो जाएंगे, जिससे रोग और अंततः मौत हो जाएगी।
  • आप कुल भंग ठोस पदार्थों की कुल अवशेषों को मापने के लिए नल का पानी का उपयोग कर सकते हैं। स्थिर अवशेषों के साथ पौधे को दिए जाने के लिए निश्चित अवशेष 50 मिलियन प्रति मिलियन (पीपीएम) से कम होना चाहिए।
  • केयर फॉर वीनस फ्लाई फ्रेप्स चरण 8
    3
    अपने संयंत्र को जरूरी पानी दो। विकास के चरण के दौरान, आपके संयंत्र की मिट्टी कभी भी पूरी तरह से सूखी नहीं होनी चाहिए। अपने संयंत्र के विकास माध्यम को रखने की कोशिश करें ताकि यह स्पर्श को नम हो (लेकिन गीला नहीं)। पौधों को पानी देने के दो तरीके हैं, प्रत्येक इसके लाभों के साथ:
  • ट्रे विधि: यह सक्रिय रूप से बढ़ते पौधे के लिए सबसे अच्छा तरीका है जो सीधे सूरज से उजागर होता है आपका पौधा एक फूलदान में होना चाहिए जो नीचे के छिद्रों में है। पानी से भरा ट्रे पर फूलदान रखें पौधे का विकास माध्यम तरल पदार्थ को अवशोषित करेगा, जिससे उसे सभी जल की आवश्यकता होगी। हालांकि, याद रखें कि यदि आपका जहाज अपेक्षाकृत उथले (12-13 सेमी) है, तो यह विधि आपके संयंत्र के लिए हानिकारक हो सकती है, क्योंकि जड़ बहुत ज्यादा पानी से घिरा हो सकता है, जिससे कवक या बैक्टीरिया के विकास हो सकते हैं।
  • ऊपर से विधिजिस तरह से आप पौधों के अधिकांश पानी में पानी डालते हैं - पौधे के चारों ओर जमीन पर पानी डालना या स्प्रे करें और इसे बर्तन के नीचे तक बहने दें। आपके पौधे की मिट्टी हमेशा नम होनी चाहिए, लेकिन कभी लथपथ नहीं होनी चाहिए, जिसका मतलब है कि पौधे को 2 से 5 गुना बढ़ने की अवधि में पानी में डाल दिया जाए।
  • केयर फॉर वीनस फ्लाई फ्रेप्स चरण 9
    4
    सुनिश्चित करें कि संयंत्र को पर्याप्त धूप प्राप्त होता है जैसा कि इस लेख के पिछले भाग में बताया गया है, वैनस फ्लाईट्रेप्स को उनकी विकास काल के दौरान कम से कम 4 घंटे प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है। से परे "खाना" कीड़े, मांसभक्षी पौधों प्रकाश संश्लेषण पर निर्भर होते हैं और स्वस्थ हो जाते हैं। अपने संयंत्र को उस स्थान पर रखें जहां कम से कम 12 घंटे का प्रकाश हो।
  • विधि 3

    कमर के दौरान देखभाल
    केयर फॉर वीनस फ्लाई फ्रेप्स स्टेप 10



    1
    पता लगाएँ कि आपके संयंत्र की हाइबरनेशन अवधि क्या है नवंबर और मार्च के बीच, संयंत्र एक निष्क्रिय चरण के माध्यम से जाना होगा, जब कोई फूल बनाने या बढ़ने से रोकता है। कई मांसाहारी पौधों को निष्क्रिय अवधि के दौरान मर जाते हैं क्योंकि लोग उन्हें विकास के सामान्य दौर के दौरान ही व्यवहार करते रहेंगे।
  • केयर फॉर वीनस फ्लाई फ्रेप्स स्टेप 11
    2
    उस संयंत्र की मात्रा को कम करें जो आप संयंत्र को देते हैं। जब आपका संयंत्र हाइबरनेट होता है तो आपको ट्रे पद्धति का उपयोग नहीं करना चाहिए - इसके बजाय, इसे हाथ से पानी दें हालांकि बढ़ते फ्लाईट्स को बहुत अधिक पानी की आवश्यकता होती है, हालांकि हाइबरनेशन के दौरान यह आवश्यकता बहुत कम हो जाती है। अधिकांश फ्लाईट्रेप्स को प्रत्येक 10-14 दिनों में केवल पानी की आवश्यकता होगी। मिट्टी बहुत सूखनी चाहिए (लेकिन पूरी तरह से कभी नहीं)। आधार और जड़ों के चारों ओर मिट्टी थोड़ा नम होनी चाहिए, जबकि शेष मिट्टी शुष्क होगी। पौधे को पानी दें जैसा आप हर बार करते हैं, यह सावधानीपूर्वक करना सुनिश्चित करते हैं।
  • जब संयंत्र को पानी पिलाते हैं, तो सुबह में ऐसा करते रहें कि रात को ठंडा होने से पहले थोड़ा सा सूखने के लिए यह पूरे दिन है।
  • पानी के साथ अपने संयंत्र को अधिभार न डालें: यह पानी केवल तब होता है जब पौधे के आधार के आसपास मिट्टी सूख जाती है। यदि आप अपने संयंत्र में बहुत अधिक पानी जोड़ते हैं, कवक और बैक्टीरिया की वृद्धि एक गंभीर खतरा बन जाती है।
  • केयर फॉर वीनस फ्लाई फ्रेप्स स्टेप 12
    3
    अपने संयंत्र को सीधे धूप में रखें यहां तक ​​कि अगर हाइबरनेशन ऐसा लगता है कि पौधे की तरह कुछ भी नहीं है, तो वीनस फ्लाईट्रैप हाइबरनेशन के दौरान भी प्रकाश संश्लेषण जारी रखेगा, इसलिए आपका पौधा अभी भी प्रकाश के संपर्क में होना चाहिए। यदि संभव हो तो, अपने संयंत्र घर लाओ और इसे हाइबरनेशन की अवधि के लिए मजबूत कृत्रिम प्रकाश के तहत रखें।
  • केयर फॉर वीनस फ्लाई फ्रेप्स स्टेप 13
    4
    अपने संयंत्र को उप-शून्य तापमान से सुरक्षित रखें यदि आप इसे बाहर की ओर बढ़ रहे हैं। ऐसा करने का काम आपके क्षेत्र में जलवायु पर निर्भर करेगा, और वह स्थान जहां आप पौधे बढ़ रहे हैं यदि आप बाहर बढ़ रहे हैं, तो आपके पास दो विकल्प हैं:
  • यदि आप बाहर संयंत्र बढ़ रहे हैं और उस जगह पर रहते हैं जहां जलवायु अपेक्षाकृत गर्म होती है (जहां तापमान आमतौर पर कभी नीचे नहीं गिरता -12 डिग्री सेल्सियस), तो आप अपने संयंत्र को पूरे वर्ष के बाहर छोड़ सकते हैं सुरक्षा के बिना
  • यदि आप बाहर संयंत्र बढ़ रहे हैं और एक ठंडी जलवायु और कभी-कभी बर्फ के साथ एक जगह में रहते हैं, तो आपको सर्दियों के लिए जमीन में अपने फ्लाईट्रैप को रोका जाना चाहिए (बर्तन भरे हवा के तापमान को अवशोषित करते हैं) एक दलदल उद्यान में, या जमीन में अगर यह फ्लाईट्रेप्स (भाग 1 देखें) के लिए उपयुक्त है तो संयंत्र। खराब पौधों से सुरक्षित रखने के लिए आपको अपने पौधों को मिट्टी या पत्तियों से भी कवर करना चाहिए।
  • केयर फॉर वीनस फ्लाई फ्रेप्स स्टेप 14
    5
    घर के अंदर पौधों को लाओ, यदि यह बहुत ठंड के बाहर है यदि आप किसी ऐसे वातावरण में रहते हैं जो ठंढ की अवधि बढ़ा दी है, तो आपको सर्दियों के लिए शुक्र में फ्लाईट्रैप लाने की आवश्यकता होगी। एक गेराज या एक पोर्च की तरह एक अनियमित कमरे की खिड़की में रखो: यह एक पौधे को जिंदा रखने के लिए सबसे अच्छा तरीका है लेकिन घर के भीतर निष्क्रिय है। यदि आप कर सकते हैं, तो आप पौधों को प्रकाश संश्लेषण जारी रखने की अनुमति देगा, दक्षिण की ओर एक मुरब्बा में अपने संयंत्र रखो।
  • विधि 4

    अन्य बुनियादी देखभाल
    केयर फॉर वीनस फ्लाई फ्रेप्स स्टेप 15
    1
    पता है कि तुम नहीं करते आप अपने संयंत्र में कीड़े दें (लेकिन आप ऐसा कर सकते हैं, अगर आप चाहें)। प्रकाश संश्लेषण के दौरान शुक्र से फ्लाईट्रेप्स वास्तव में सूरज से अपने पोषक तत्वों का अधिकतर लेते हैं। हालांकि, जब वे सड़क पर होते हैं, वे वास्तव में कीड़े (और कभी-कभी छोटे जानवरों जैसे कि मेंढक) को पकड़ते हैं जो उन्हें पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो उन्हें स्वस्थ बनाते हैं। याद रखें कि जब तक उसमें मौजूद ऑब्जेक्ट चलता नहीं तब तक जाल बंद नहीं होता, इसका मतलब है कि आपको अपने पौधे को जीवित शिकार देना होगा जैसे मक्खियों और कीड़े। एक उपयोगी टिप कुछ मिनटों में फ्रीजर में शिकार रखने के लिए है, ताकि यह बहुत धीमी हो जाए। आपको केवल एक बार में अपने संयंत्र के 1-2 गुच्छों को खाना चाहिए, और केवल जब संयंत्र मजबूत और स्वस्थ होता है
    • यदि आप अपने संयंत्र को मृत कीट के साथ खिलाने का फैसला करते हैं, तो आपको जाल में एक कीट रखना चाहिए और फिर हर 20-30 सेकंड तक धीरे-धीरे इसे रगड़ना चाहिए जब तक कि वह पूरी तरह से बंद न हो जाए। जाल को रगड़ने से पौधों का विश्वास होता है कि जिस चीज पर कब्जा हो रहा है वह बढ़ रहा है।
    • अपने पौधे के भोजन न दें "विदेशी" हैमबर्गर या केक की तरह यह बहुत संभावना है कि आप पौधे को मार डालें, खासकर अगर आप इसे मांस दें, क्योंकि वसा की नकारात्मक प्रतिक्रिया होगी।
  • केयर फॉर वीनस फ्लाई फ्रेप्स स्टेप 16
    2
    अपने संयंत्र को पॉट करें पोटारला अपने वैनस फ्लाइटप्रोप को स्वस्थ रखने में मदद करता है। मृत पत्तियां सूरज को उन युवाओं से अवरुद्ध कर सकती हैं जिन्हें बढ़ने की आवश्यकता होती है। आपके पौधे की पत्तियों को मरकर भूरे रंग से बदल दिया जाएगा - ये पत्तियां आप से छुटकारा पाने के लिए चाहते हैं। जब आप कैंची की एक जोड़ी के साथ भूरे हो जाते हैं, तो आप उन्हें काट कर सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आप अभी भी हरे रंग के पत्तों को दूर नहीं करते हैं (ये पत्ते अब भी प्रकाश संश्लेषण बना सकते हैं)।
  • जैसे पत्ते भूरे रंग के होते हैं, उन्हें पौधे से कमजोर और अलग करना चाहिए। ज्यादातर समय, आपको अपनी उंगलियों के साथ उन्हें आसानी से हटाने में सक्षम होना चाहिए। आपको यह भी अवगत होना चाहिए कि वीनस फ्लाईटैप के पत्तों को समूह में मरना पड़ता है।
  • केयर फॉर वीनस फ्लाई फ्रेप्स चरण 17
    3
    ट्रैव्सा आपका प्लांट यदि आप देखते हैं कि पौधे अपने फूलदान में थोड़ा संकीर्ण होना शुरू करता है, जिसे दो (या अधिक) पौधों में विभाजित किया गया है, या यह बहुत जल्दी से सूख जाता है, तो यह समय तय करने का समय है। इस ऑपरेशन को मूल कंटेनर (भाग 1 देखें) में रखने के लिए उसी या लगभग एक ही प्रक्रिया की आवश्यकता है।
  • केयर फॉर वीनस फ्लाई फ्रेप्स स्टेप 18
    4
    अपने संयंत्र के जाल को छूने की कोशिश न करें। पौधों के जाल को बंद करें जब वे कुछ नहीं कर सकते "खाना" यह आपके संयंत्र की ऊर्जा का एक बेकार अपशिष्ट है यद्यपि यह एक कीट देने के बाद पौधे के जाल को धीरे से रगड़ने के लिए स्वीकार्य है, तो आपको इसे छूने वाले समय को सीमित करना चाहिए। कीड़े को छोड़कर किसी भी चीज़ को कभी भी फंसाने न दें।
  • चेतावनी

    • कभी पानी बहुत ज्यादा नहीं। अगर बहुत अधिक नमी हो, मोल्ड हो सकता है, जो पौधे को आसानी से मार सकता है।
    • संयंत्र को फेंक न दें क्योंकि अचानक यह लगता है "मृत" शरद ऋतु और सर्दियों के दौरान: यह बस हाइबरनेट होता है और वसंत में फिर से बढ़ेगा।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com