ऑर्किड के फूल का प्रचार कैसे करें

ऑर्किड विदेशी पौधे हैं जो अद्भुत फूल पैदा करते हैं। फलाइनोपिस, जिसे मठ आर्किड के नाम से भी जाना जाता है, सबसे व्यापक विविधता है, लेकिन कई अलग-अलग प्रजातियां हैं। उचित देखभाल के साथ, ऑर्किड खिलता के बहुमत में कम से कम एक बार प्रत्येक प्रजाति all`anno- बढ़ने और फलने-फूलने के थोड़ा अलग आवश्यकताओं है, लेकिन चर हमेशा एक ही कर रहे हैं: तापमान, पानी, और नमी आक्रमण किया सब्सट्रेट। आपके द्वारा चुने गए विशिष्ट किस्मों और मौसमी उत्तेजनाओं के आधार पर पर्यावरण का अनुकूल होना, आप पौधे के फूलों की गारंटी दे सकते हैं।

कदम

भाग 1

सही विकास वातावरण प्रदान करें
छवि शीर्षक वाला ऑर्किड टू ब्लूम स्टेप 1
1
सुनिश्चित करें कि प्रकाश की तीव्रता आपके द्वारा चुने गए प्रजातियों के लिए सही है। कई प्रकार के ऑर्किड हैं, लेकिन यह कीट (फालाइनोपिस) सबसे व्यापक और विकसित करने में सबसे आसान है। यह किस्मत है जिसे आप फ्लोरिस्ट और उद्यान केन्द्रों या नर्सरी में अक्सर बिक्री के लिए ढूंढते हैं। पौधे को सूरज की खिड़की पर रखकर, आप आमतौर पर इसे स्वस्थ और मजबूत बनाने की अनुमति देते हैं, क्योंकि यह उज्ज्वल प्रकाश पसंद करता है, लेकिन प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश से नहीं।
  • कुछ कम आम किस्मों में प्रकाश की जोखिम के लिए अलग-अलग ज़रूरत होती है - उदाहरण के लिए, पैपिपीदिलम (जिसे के रूप में जाना जाता है "शुक्र की चप्पल") और मिल्टनिया सीधे एक पसंद नहीं है इन पौधों को उत्तर की ओर खिड़की के निकट रखने के लिए सबसे अच्छा है
  • इसके विपरीत, Cattleya, Dendrobiums (बांस आर्किड), Oncidium (नाच आर्किड) और Cymbidiums अच्छे यह एक खिड़की दक्षिण या पश्चिम का सामना करना पड़ के सामने इन किस्मों रखने के लिए सिफारिश की है होना करने के लिए सूर्य के प्रकाश की बहुत होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से ऑर्किड को ब्लूम स्टेप 2 में प्राप्त करें
    2
    पानी की सही मात्रा प्रदान करें आदर्श रूप से, मठ आर्किड को निष्क्रिय चरण के दौरान सप्ताह में एक बार पानी में पकाया जाना चाहिए (जब यह नहीं बढ़ता और खिलता नहीं) और सक्रिय अवधि के दौरान दो बार। इसके बजाय, आप यह un`innaffiatura के बीच सूखी छोड़ दो और altra- इसका मतलब आप इसे पानी है केवल जब जलाशय सामग्री (जो आमतौर पर अच्छी तरह से सूखा स्प्रूस छाल का एक मिश्रण है) सूखी दिखाई देता है चाहिए, अन्यथा संयंत्र मर सकता है। यदि छाल को नम दिखाई देता है, तो इसे फिर से पानी देना बहुत जल्दी है
  • सुनिश्चित करें कि बर्तन ड्रेनेज छेद के साथ प्रदान किया गया है। अगर फूलदान फूलदान में स्थिर रहता है तो ऑर्किड विकसित नहीं होते हैं।
  • सुबह जल्दी ही गीला करो
  • विभिन्न ऑर्किड जो कि घर के भीतर रहते हैं, हर 5-12 दिनों में पानी और विभिन्न मौसमों के आधार पर पानी पिलाया जाना चाहिए:
  • वांडा और एस्कोकांड की किस्मों की समान आवश्यकताएं फिलैनोप्सिस आर्किड के रूप में होती हैं।
  • वीनस, मिल्टनिया, सिंबिडियम और ओडोंटोग्लोसम का चप्पल, लगभग हमेशा गीला उपसतुत पसंद करता है।
  • किस्मों Cattleya, Oncidium, Dendrobium Brassia और, लगातार सक्रिय विकास की अवधि के दौरान नम रहने के लिए जबकि अन्य समय में un`innaffiatura और एक अन्य के बीच पानी भर सूखी के एक साधन के पसंद करते हैं पसंद करते हैं।
  • छवि शीर्षक से ब्लॉग्ग स्टेप 3 के लिए ऑर्किड प्राप्त करें
    3
    एक नम वातावरण रखें लगभग सभी ऑर्किड उष्णकटिबंधीय पौधे हैं, इसलिए वे आर्द्रता के एक स्तर को पसंद करते हैं जो कि वे एक इतालवी रहने वाले कमरे में शायद ही ढूंढ सकते हैं। सर्दियों के दौरान, घर के वातावरण में औसत आर्द्रता 30% है। कीट किस्मों की आर्द्रता 40 और 70% के बीच होती है, जबकि अधिकांश अन्य प्रजातियों में लगभग 60-80% की लगभग नमी वाले वातावरण में कामयाब होता है। अपने कब्जे में पौधों की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार नमी को बदलकर, आप इसे बेहतर बना सकते हैं - उसी क्षेत्र के सभी पौधों को रखने से आपको एक गीला वातावरण बनाने की अनुमति मिलती है।
  • सर्दियों के महीनों के लिए एक हामिडीफायर स्थापित करने पर विचार करें - आप संयंत्र के चारों ओर नमी बनाने में सहायता के लिए नर्सरी में विशेष ट्रे खरीदने पर विचार कर सकते हैं।
  • आप आर्किड को बाथरूम में भी रख सकते हैं: इस कमरे में गीला वातावरण की सराहना करेंगे। इसे एक खिंचाव पर रखें जहां यह बहुत अधिक प्रकाश प्राप्त कर सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि यह सीधे सूर्य के प्रकाश से उजागर नहीं है
  • भाग 2

    फूल को उत्तेजित करें
    छवि शीर्षक से ऑर्किड को ब्लूम स्टेप 4 में प्राप्त करें
    1
    पूर्ण स्पेक्ट्रम लैंप का उपयोग करने पर विचार करें। अगर पौधे फूलों का उत्पादन नहीं करता है, तो सबसे आम कारण प्रकाश की अपर्याप्त आपूर्ति है। यदि आपके पास पर्याप्त प्रकाश के साथ आपूर्ति करने की संभावना नहीं है, तो आप घर पर इस तरह के दीपक स्थापित कर सकते हैं - आप नर्सरी में एक प्रकाश व्यवस्था खरीद सकते हैं या ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं
    • किसी भी प्रकार के घरेलू अंतरिक्ष के लिए उपयुक्त विभिन्न आकार और आकार की व्यवस्थाएं हैं।
    • आप प्रकाश की तीव्रता को भी समायोजित कर सकते हैं, ताकि आपके द्वारा चुना गया ऑर्किड की विशिष्ट विविधता की जरूरतों को पूरा कर सकें।
  • छवि शीर्षक से ब्लॉग्ग चरण 5 के लिए ऑर्किड प्राप्त करें
    2
    विशेष रूप से ऑर्किड के लिए बनाई गई उर्वरक का उपयोग करें पौधों को सही उर्वरक के साथ पोषण करके, आप तेजी से विकास और शीघ्र फूलों को उत्तेजित कर सकते हैं। लोहे (एफई) के निशान के साथ, उस उत्पाद को देखें, जिसमें नाइट्रोजन (एन), फास्फोरस (पी) और पोटेशियम (के) शामिल हैं। हमेशा लेबल को पढ़िए और पौधे पर इसे लागू करने से पहले उत्पाद के निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें - यह निषेचन के पहले ऑर्किड को पानी के बारे में सुनिश्चित करें।
  • कुछ ऑर्किड उर्वरक ग्रैन्यूल या सूखे उत्पाद के रूप में होते हैं - इन मामलों में, उन्हें छिड़ने से पहले उन्हें पानी में भंग कर देना चाहिए।
  • सूखे लोग बहुत केंद्रित होते हैं, और आपको उन्हें कभी भी लागू नहीं करना चाहिए क्योंकि वे हैं - जब पानी में घुलनियां भंग हो जाती हैं, तो सब्सट्रेट पर मिश्रण डालना
  • चित्र शीर्षक ब्लॉगर चरण 6 के लिए ऑर्किड प्राप्त करें
    3
    सक्रिय मौसम के दौरान केवल एक महीने में एक बार ऑर्किड को निषेचन दें। आम तौर पर, यह चरण मार्च से नवंबर तक चलता है। मध्य दिसंबर से मध्य फरवरी तक उर्वरक पर लागू न करें, अन्यथा आप विकास को धीमा कर सकते हैं और पौधे फूल नहीं हो सकता है। यदि आप अतिरंजित हो जाते हैं, तो आप जड़ों, पत्तियों को जलाने के जोखिम का सामना करते हैं और निश्चित रूप से आप फूलों को देखने में सक्षम नहीं होंगे।
  • अपने द्वारा खरीदा गया उर्वरक की पैकेजिंग पर निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें, क्योंकि उत्पाद के आधार पर मामूली अंतर हो सकता है।
  • फूलों के रंग खो जाने के तुरंत बाद इसे लागू करने के लिए याद रखें, ताकि नए फूल को प्रोत्साहित किया जा सके, जब वे अंकुरित हो जाएं और नए पत्ते या कलियों को बढ़ाना शुरू कर दें।



  • चित्र शीर्षक ब्लॉगर चरण 7 के लिए ऑर्किड प्राप्त करें
    4
    रात के दौरान तापमान 10 डिग्री कम हो। फुलाएंपस ऑर्किड तापमान के प्रति बहुत संवेदनशील हैं - प्रकृति में, उनके फूल को शरद ऋतु के आने से प्रेरित किया जाता है और रात्रि न्यूनतम में कमी के कारण होता है। यदि संयंत्र को ठंड रातों की अवधि के लिए उजागर नहीं किया जाता है, भले ही वह घर पर रहते हों, यह कलियों या कलियों को विकसित नहीं कर सकता है। अगर पौधे खिड़की की मोटी पर है, तो यह शायद बाहरी तापमान में थोड़ी गिरावट का अनुभव कर सकता है - हालांकि यह फूल बनाने के लिए पर्याप्त नहीं है। प्रत्येक शाम, बिस्तर पर जाने से पहले, थर्मोस्टेट को 10 डिग्री से कम करें।
  • कम रात के तापमान के साथ एक या दो सप्ताह तक रहने के लिए, ऑर्किड आमतौर पर जब तक इसके विकास चक्र का सम्मान करता है तब तक खिलता है।
  • Phalenopsis किस्म से संबंधित पौधों के एक रात तापमान 15-16 डिग्री सेल्सियस और एक दिन का तापमान 25 डिग्री सेल्सियस की आवश्यकता होती है।
  • एक लिगिंग क्रीम गंध निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 4
    5
    सुनिश्चित करें कि जिस स्थान पर आप ऑर्किड रखते हैं वह हवादार है स्टेल वायु संयंत्र को खिलने से रोकता है। आर्किड्स एक ऐसे वातावरण में विकसित होते हैं जिसमें ताजी हवा हमेशा घूमती है। यद्यपि नमी की आवश्यकता हो सकती है, अगर यह ठीक से वेंटिलेट न हो तो यह बहुत भारी हो सकता है। सुनिश्चित करें कि संयंत्र के चारों ओर हवा हमेशा ताज़ा है, खिड़कियों को खोलकर या क्षेत्र में एक कम तीव्रता वाला प्रशंसक रखकर।
  • भाग 3

    आर्किड की जांच करें
    स्टेर 8 ब्लूम के लिए ऑर्किड प्राप्त करें
    1
    मौसम पर ध्यान दें प्रत्येक प्रजाति का अपना बढ़ते मौसम है, या वर्ष के समय में यह स्वाभाविक रूप से खिलता है - यदि वर्तमान में आपका संयंत्र इस चरण में नहीं है, तो यह फूलों का विकास नहीं करता है फिलाएंपस विविधता सहित अधिकांश किस्मों, गर्मियों के महीनों के दौरान नई पत्तियों का उत्पादन करते हैं। देर से शरद ऋतु में कलियों और कलियों का विकास होता है, जबकि फूलों के झरने का फूल वसंत तक जारी रहता है और मध्य फरवरी के मध्य में समाप्त होता है।
    • फूलानोपिस किस्म से संबंधित पौधे आम तौर पर एक वर्ष में एक बार फूल होते हैं, जो कई महीनों तक चलती हैं।
    • जब फूल गिरते हैं, तो नए कली एक ही स्थान पर दिखाई दे सकते हैं, लेकिन यह एक निश्चित नियम नहीं है।
  • छवि का शीर्षक ब्लॉगर चरण 9 के लिए ऑर्किड प्राप्त करें
    2
    पत्तियों के रंग की जांच करें यदि आर्किड खिल नहीं करता है, तो इसका कारण आम तौर पर प्रकाश की कमी है। यह समझने के लिए सर्वोत्तम तरीकों में से एक है कि यदि रोशनी को प्रकाश से उजागर नहीं किया गया है तो यह पत्तियों के रंग का मूल्यांकन है। एक स्वस्थ आर्किड, जब सूर्य की रोशनी की आवश्यकता होती है, तो उसमें चमकदार हरी पत्तियां होती हैं- अगर छाया अंधेरे हरे रंग की ओर आती है, तो पौधे को अधिक प्रकाश प्राप्त करना चाहिए। इसे सबसे सघन घर के क्षेत्र में स्थानांतरित करें, उदाहरण के लिए एक दक्षिण-मुड़ खिड़की के पास। यदि पत्ते लाल-हरे रंग के होते हैं, तो ऑर्किड भी प्रकाश से उजागर होता है और इस मामले में आपको इसे पूर्व या उत्तर की ओर एक कमरे में ले जाना पड़ता है
  • यदि आप दक्षिण की तरफ खिड़की की शीशी पर एक फालाइप्सिस डालते हैं, तो आपको शायद एक शटर या पर्दा के साथ प्रकाश को फ़िल्टर करना पड़ता है - ज्यादातर ऑर्किड बहुत सी प्रकाश का प्यार करते हैं, लेकिन प्रत्यक्ष प्रकाश नहीं।
  • चित्र शीर्षक ब्लॉगर के लिए ऑर्किड प्राप्त करें चरण 10
    3
    निर्जलीकरण के लक्षण देखने के लिए उपजी और पत्तियों को देखो। यदि आपको लगता है कि वे चिंतित या सूख रहे हैं, तो आर्किड को अधिक पानी की आवश्यकता होती है - यह फूलों के सक्रिय चरण में अधिक बार इसे हमेशा पानी में डालना चाहिए। चुप्पी की अवधि (यानी जब यह पनपने नहीं आता) के दौरान, सप्ताह में केवल एक बार गीला होता है - सक्रिय चरण में, इसे एक सप्ताह में दो बार पानी दें
  • जब आप नई कलियों और जड़ों को देखते हैं तो पानी की आपूर्ति बढ़ाएं
  • बहुत अधिक पानी संयंत्र जल्दी से मार सकता है - यह इसे एक गर्भवती जलाशय में और स्थिर पानी के साथ छोड़ने से बचा जाता है।
  • चित्र शीर्षक ब्लॉगर चरण 11 के लिए ऑर्किड प्राप्त करें
    4
    ऊंचा हो गया सामग्री का मूल्यांकन करें अधिकांश ऑर्किड्स, फेलिनोपिस में शामिल थे, सामान्य मिट्टी में पनपे नहीं करते- इन पौधों को एक सब्सट्रेट की आवश्यकता होती है जो पानी की अच्छी तरह से जल निकासी और अच्छे वेंटिलेशन की गारंटी देता है। देवदार की छाल का एक अच्छी तरह से सूखा मिश्रण आम तौर पर आक्रमण अधिक used- सामग्री यदि आप नहीं समझ सकते वास्तविक सब्सट्रेट जिसमें पौधे निहित है क्या है, देवदार की छाल के साथ एक जार में यह हस्तांतरण है।
  • अगर ऊंचा हो जाने वाली सामग्री अच्छी तरह से नाली और हवादार नहीं है, तो आर्किड दम घुट सकती है और मर सकता है।
  • ऑर्किड के बहुमत ऐसे sphagnum काई, फर्न के सूखे जड़ों, पीट काई, रॉक ऊन, perlite, काग चिप्स, पत्थर, नारियल फाइबर, लावा पत्थर या यहां तक ​​कि एक मिश्रण है जिसमें शामिल हैं के रूप में विभिन्न सामग्री, पर विकसित करने में सक्षम है इनमें से कुछ सामग्री
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com