सिंबिडियम ऑर्किड कैसे बढ़ें

सिम्बिडीयम ऑर्किड की खेती चीन में हजारों वर्षों से की जाती है और आज हमारे माली के लिए प्रसिद्ध हो गए हैं। यद्यपि कई सिम्बिडीयम प्रजातियों की ऊंचाई 1.5 मीटर से अधिक हो सकती है, लेकिन समशीतोष्ण जलवायु में आमतौर पर ऑर्किड अधिकांश घरों में घर के अंदर रखे जाते हैं या घर से बाहर और घर से बाहर निकल जाते हैं। सिम्बिडीयम की बौना विविधता भी है, जो पतला पर बढ़ने के लिए पर्याप्त है और संभाल करने में आसान है।

कदम

भाग 1

साइम्बिडियम ऑर्किड की देखभाल (फ्लाइंग सीजन)
1
इस खंड की सलाह का पालन करें, जबकि स्टेम अभी भी वहां है उत्तरी गोलार्द्ध में, सिम्बिडीयम ऑर्किड फ़रवरी के आसपास "फूलों की उपजी" का उत्सर्जन करता है, 3-8 सप्ताह के लिए खिलता है और फिर अगस्त में फूलों के स्टेम के अंतिम भाग को खो देता है। दक्षिणी गोलार्ध में यह अवधि अगस्त से जनवरी तक चलता है।
  • 2
    सूर्य के अप्रत्यक्ष प्रकाश में ऑर्किड रखें सूर्य के प्रकाश के कई घंटों तक एक-दूसरे के संपर्क में होने पर ऑर्किड पनपे होते हैं, लेकिन सूर्य के प्रकाश के सीधे होने पर जला सकते हैं पूर्वी गोलार्ध के लिए पूर्वी या दक्षिण की ओर खिड़की का एक अच्छा विकल्प है, जबकि पूर्वी या उत्तर वाला एक दक्षिणी गोलार्ध के लिए आदर्श है। यदि नियमित रूप से सूर्य के प्रकाश के कम से कम 4 घंटे नहीं होते हैं, तो विकास को प्रोत्साहित करने के लिए पूर्ण-स्पेक्ट्रम लैंप का उपयोग करने पर विचार करें।
  • स्वस्थ पत्ते हल्के हरे या पीले हरे होते हैं यदि वे हल्के पीले या स्पॉट हैं, तो पौधे बहुत अधिक सूर्य प्राप्त करता है। यदि पत्तियां गहरे हरे हैं, तो यह बहुत कम प्रकाश प्राप्त करता है
  • 3
    तापमान में परिवर्तन करने के लिए पौधों को दिन और रात के परिवर्तन से निर्धारित करें। पौधों को एक समशीतोष्ण जलवायु में रखिए, लेकिन इसे रात के तापमान 5.5 डिग्री तक कम करने का प्रयास करें। आदर्श परिस्थितियों में, अंकुरित संयंत्र में रात के तापमान 4-10 डिग्री और दिन के तापमान 18-24 डिग्री होना चाहिए। एक बार संयंत्र में फूल पड़ता है, यह गर्मी की गर्मी का सामना कर सकता है, लेकिन इसे हमेशा 1.7 डिग्री से ऊपर रखा जाना चाहिए।
  • कुछ सिम्बिडीयम ऑर्किड दूसरों की तुलना में अधिक प्रतिरोधी हैं। जबकि कुछ स्रोतों ने पौधों के लिए यूएसडीए प्रतिरोध क्षेत्र के बीच 5-10 की सीमा का संकेत दिया है, ज्यादातर ऑर्किड 9 और 10 क्षेत्रों में अधिक आसानी से बढ़ते हैं, जहां सर्दियों के तापमान काफी हद तक हल्के होते हैं ताकि पौधों को सभी में रखा जा सके। रात के बाहर भी
  • 4
    पानी नियमित रूप से मिट्टी को नम रखें, लेकिन लथपथ नहीं, फूलों की अवधि के लिए सप्ताह में एक बार पानी भरना। गर्मियों के दौरान, हमें हर 3-5 दिनों में पानी की जरूरत होती है। प्रत्येक पानी के दौरान, बर्तन से बाहर निकलने तक पानी डालना अगर पानी को तुरंत सूखा नहीं जाता है, तो शायद जड़ को सड़ने से रोकने के लिए संयंत्र को पुनर्पूंजी करने की सलाह दी जाती है।
  • वर्षा जल या रिवर्स ऑस्मोसिस पानी अच्छे विकल्प हैं, खासकर अगर नल का पानी कठिन है। हालांकि, नहीं पानी का उपयोग करें नरम अन्य प्रक्रियाओं से, क्योंकि इसमें लवण होते हैं जो संयंत्र को नुकसान पहुंचाते हैं
  • यदि संभव हो तो सुबह में पानी, जिससे कि रात के बाद पत्तियों पर पानी वाष्पीकरण हो जाता है ठंड रात के तापमान के साथ संयंत्र पर छोड़ दिया गया पानी संक्रमण की संभावना को बढ़ा सकता है।
  • 5
    एक उच्च नाइट्रोजन सामग्री के साथ एक उर्वरक लागू करें यहां तक ​​कि अगर आप सामान्य रूप से संतुलित उर्वरक का उपयोग करते हैं, तो अधिक नाइट्रोजन पौधों को बड़े, लंबे समय तक चलने वाले फूलों का उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। एक उच्च नाइट्रोजन सामग्री, जैसे कि 22-14-14 या 30-10-10 मिश्रण, 50% पानी के साथ एक उर्वरक को पतला। प्रत्येक 10-14 दिनों में उर्वरक निर्देशों के अनुसार इसे लागू करें या धीमी गति से जारी उर्वरक का उपयोग करें जो कि मौसम के दौरान केवल एक या दो बार लागू किया जाना चाहिए।
  • 6
    स्लेट्स के साथ बढ़ते डंठल का समर्थन करें। एक बार पुष्प दाग कुछ सेंटीमीटर बढ़े हैं, कुछ विखंडू को कानूनी रूप से उगने से रोकने के लिए और कलियों को ऊपर की तरफ मार्गदर्शन करने से रोकते हैं। आप बागवानी के लिए सुतली, लेस या लिगचर का उपयोग कर सकते हैं और किसी भी प्रकार की छड़ी या छड़ी
  • अन्य पौधों से चिपक का उपयोग न करें, वे संक्रमण संक्रमित कर सकते हैं।
  • 7
    यह केवल तब प्रभावित होता है जब फूल स्टेम ब्राउन हो जाता है साइम्बिडियम फूल अक्सर वसंत में गिरते हैं, लेकिन गर्मियों तक भी रह सकते हैं। एक बार सभी फूल गिर गए हैं और स्टेम पूरी तरह से भूरे रंग है, इसे आधार पर काटें। शेष सीजन के लिए, पौधे पत्तियों के विकास पर ध्यान केंद्रित करेगा।
  • जब कूलर शरद ऋतु शुरू होती है, तो निष्क्रियता अनुभाग पर जाएं।
  • भाग 2

    साइम्बिडियम ऑर्किड की देखभाल (डॉर्मेंसी सीजन)
    1
    गिरावट और सर्दियों की शुरुआत के दौरान इन युक्तियों का पालन करें यह खंड मौसम में सिम्बिडीयम इलाज के साथ संबंधित होता है जब कोई दृश्यमान स्टेम नहीं होता है यह अवधि आमतौर पर उत्तरी गोलार्ध में अगस्त से जनवरी तक रहता है, दक्षिणी गोलार्ध में जनवरी से जुलाई तक।
  • 2
    ठंडी जलवायु में विशेष रूप से रात में ऑर्किड रखें। हर साल ऑर्किड के लिए ताजा रात के तापमान की सिफारिश की जाती है, लेकिन ये गिरावट में महत्वपूर्ण हैं, जब पौधे नए फूलों को विकसित करता है, अंदर की उपजी होती है। ठंड रात का तापमान इस विकास को उत्तेजित करता है। आदर्श तापमान 12.8 डिग्री के आसपास होता है, लेकिन इस अवधि में पौधे कुछ घंटों तक सहन करता है, यहां तक ​​कि निम्न तापमान -1.1º। दिन के दौरान, तापमान हल्का हो सकता है, लेकिन गर्मी इसके विकास को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • 3
    प्रकाश की मात्रा कम करें शरद ऋतु में यह पौधे को उस स्थान पर ले जाता है जहां उसे कम सूर्य का प्रकाश मिलता है, लेकिन छाया में पूरी तरह से नहीं। इससे पौधे को अगले कलियों के लिए फूलों के विकसित होने से रोक दिया जाएगा। उत्तरी गोलार्ध में उत्तर की ओर खिड़की चुनें या दक्षिणी गोलार्ध में दक्षिणी का सामना करना पड़ता है।
  • 4
    पानी की मात्रा कम करें इस अवधि में संयंत्र दिखाई नहीं देता है और उसे पानी की जरूरत नहीं है। जड़ों को सड़ने से रोकने के लिए, एक समस्या ऑर्किड के लिए आम है, केवल पानी को शुष्क करने के लिए पानी या एक पानी और दूसरे के बीच मिट्टी की सूखी जाने दें।
  • 5



    कम नाइट्रोजन उर्वरक का उपयोग करें। कुछ माली साल भर में संतुलित उर्वरक का उपयोग करते हैं, लेकिन कई लोग पाते हैं कि वर्ष के विभिन्न समय में ऑर्किड विभिन्न उर्वरकों के लिए बेहतर जवाब देते हैं। निष्क्रियता के दौरान, 0-10-10 या 6-6-30 के मिश्रण के रूप में कम नाइट्रोजन उर्वरक का उपयोग करें, जो बढ़ते मौसम की तैयारी में जड़ों और फूलों के विकास को प्रोत्साहित करेगा। उर्वरक को 50% पर पतला करें और इसे निर्देशों के अनुसार लागू करें, महीने में एक बार से अधिक नहीं।
  • भाग 3

    साइम्बिडियम ऑर्किड रिपोट करें
    1
    सिम्बिडीयम ऑर्किड को हर दो या तीन साल में दोहराएं। ऑर्किड एक छोटे से फूलदान पसंद करते हैं, इसलिए उन्हें ठीक से दर्ज करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि वे फूलदान को भर देते हैं। हालांकि, अगर ऑर्किड में फूलदान के किनारे से बाहर लटका जेट्स हैं, तो यह समय हो सकता है कि वह रोटेट करने का समय हो। यदि जमीन की सतह पर बहने के बजाय पानी की सतह स्थिर होती है, तो यह खराब हो सकता है और उसे प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है। प्रत्येक दो या तीन साल बाद एक बार फिर से खारिज करना आवश्यक होता है।
  • 2
    संयंत्र के लिए एक बड़े पर्याप्त बर्तन का चयन करें ऑर्किड जड़ों से 5-7 सेमी फूलदान के किनारे के साथ छोटे कंटेनरों में ठीक हैं युवा और छोटे पौधों के लिए, केवल 2.5 सेमी अंतरिक्ष के साथ एक फूलदान का उपयोग करें।
  • यदि आप ऊपर वर्णित आर्किड प्लांट को विभाजित करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको एक या दो से अधिक छोटे जहाजों की जरूरत होगी।
  • टेराकोट्टा बर्तन प्लास्टिक की तरफ पसंद करते हैं क्योंकि झरझरा सामग्री आर्किड जड़ों के आस-पास पानी का खतरा कम कर देता है।
  • 3
    नई फूलदान के लिए बजरी की एक परत जोड़ें (वैकल्पिक)। यदि आप एक तश्तरी पर नया बर्तन डालना चाहते हैं, तो बर्तन के आधार पर कंबल की एक 2.5 सेमी परत फैलाने की सिफारिश की गई है। यह ऑर्किड की जड़ों और परिणामी सड़ांध के चारों ओर पानी की एक अतिरिक्त से बचना होगा। इसका उपयोग जल निकासी छेद से रेत या अन्य मिट्टी के घटकों के रिलीज को रोकने के लिए भी किया जा सकता है।
  • 4
    बाद में जोड़ा जाने वाला लोम निकालना का मिश्रण तैयार करें। आप नर्सरी से सिम्बिडीयम ऑर्किड के लिए विशिष्ट मिट्टी का मिश्रण खरीद सकते हैं या अकेले मिश्रण बना सकते हैं। हम एक जल निकासी मिश्रण की सलाह देते हैं जैसे कि आर्किड की छाल का 40%, 40% कच्चा पीट का काई और 20% नदी की रेत। औसत ऑर्किड छाल छोटे सिम्बिडीयम ऑर्किड के लिए उपयुक्त है, जबकि कच्ची ऑर्किड छाल 15 सेंटीमीटर व्यास से बड़ा बर्तनों में पौधों के लिए बेहतर है।
  • कई माली के पास अपने पसंदीदा पसंदीदा मिश्रण हैं, तो आप सलाह के लिए कुछ स्थानीय विशेषज्ञ से पूछ सकते हैं। गीला क्षेत्र में, नमी को बनाए रखने के लिए रेत आवश्यक नहीं हो सकता है
  • 5
    गौर करें कि बड़े ऑर्किड को विभाजित करना है या नहीं बढ़ रहा है, ऑर्किड संयंत्र के आधार पर बल्बों के समान अंग उत्पन्न करता है, जिसे स्यूडोबुलस कहा जाता है। यदि ये एक बड़े क्लस्टर का गठन करते हैं, तो आप ऑर्किड को अलग-अलग हिस्सों में विभाजित कर सकते हैं और उन्हें अलग से लगा सकते हैं। प्रत्येक टुकड़ा में कई जड़ों और संलग्न पत्तियों के साथ कम से कम चार बल्ब शामिल होना चाहिए। यदि पत्तियों के बिना बल्ब हैं, जिन्हें "रेट्रोबॉब्स" कहा जाता है, तो उन्हें हटाएं, क्योंकि वे पौधे के लिए ऊर्जा आरक्षित बनाए रखते हैं आप हाथ से छोटे ऑर्किड को विभाजित करने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन बड़े लोगों को अक्सर चाकू के उपयोग की आवश्यकता होती है
  • संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए, ऑर्किड को विभाजित करने से पहले चाकू या कैंची को बाँझें, डिस्पोजेबल दस्ताने पहनें और अख़बारों की एक परत पर काम करें। दस्ताने और अखबार को बदल दें और दूसरे संयंत्र में जाने से पहले फिर से चाकू को साफ करें।
  • आप छोटे टुकड़े भी लगा सकते हैं, लेकिन इन्हें पहली बार फूल से दो से तीन साल लग सकते हैं।
  • 6
    ऑर्किड को नया फूलदान में स्थानांतरित करें। पुरानी फूलदान के किनारे से ऑर्किड पौधों को अलग करने के लिए आवश्यक अगर एक निष्फल चाकू का उपयोग करें यह अक्सर फूलदान के बाहर एक आर्किड को पाने के लिए बहुत प्रयास करता है क्योंकि यह दीवारों के करीब बढ़ता है। एक बार पौधे अलग हो जाता है, धीरे से इसे नया फूलदान में स्थानांतरित कर दें।
  • यदि आप ऑर्किड का एक टुकड़ा लगा रहे हैं, तो फूलों में समान रूप से जड़ें फैलाएं, लेकिन उन्हें तोड़ने से बचें।
  • 7
    पौधे पर मिट्टी का मिश्रण डालें 1/3 बल्बों को कवर करने के लिए संयंत्र में मिट्टी का मिश्रण जोड़ें। जड़ों के चारों ओर मिश्रण को नीचे दबाकर रूट सिस्टम को अधिक सहायता प्रदान की जाएगी, लेकिन मिश्रण को तंतुमय पीट प्रदान करने की सिफारिश नहीं की जाती है।
  • 8
    Repotting के बाद सावधानी बरतें अगले दिनों के लिए छायांकित क्षेत्र में हौसले से पौधों को रखकर रखें, जबकि यह नया फूलदान के लिए अनुकूल है। सामान्य रूप से संयंत्र को पानी दें यदि आप ऑर्किड भागों बढ़ते हैं, तो उन्हें नए सालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ हफ्तों के लिए सामान्य से थोड़ा सूखे रखें।
  • टिप्स

    • बौने सिम्बिडीयम प्रजातियां हैं जो बहुत कम जगह लेती हैं।
    • सिम्बिडीयम ऑर्किड की 40 से अधिक प्रजातियां हैं। आपके द्वारा चुने गए प्रजातियों के बारे में जानकारी देखने के लिए उपयोगी हो सकता है, खासकर यदि आपके पास अनपेक्षित समस्याएं हैं
    • ऑर्किड नमी पर मांग नहीं कर रहे हैं हालांकि, यदि आप शुष्क जलवायु में रहते हैं या गर्मियों में ऑर्किड के अंदर रहते हैं, तो कभी-कभी पौधे की पत्तियों को छिड़ाने या पानी में बजरी ट्रे को हवा में नमी बढ़ाने के लिए सहायक हो सकता है।
    • पौधों की पत्तियों से हर बार धूल को हटा दें

    चेतावनी

    • पहले दो हफ्तों के लिए नए खरीदे गए पौधों को अलग करने पर विचार करें, उन्हें दूसरों से दूर रखते हुए जब तक आप यह नहीं जानते कि उनके पास कीड़े या बीमारियां नहीं हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ऑर्किड के लिए मिट्टी का मिश्रण (निर्देशों में वर्णित है)
    • छोटे टेराकोटा बर्तन (पौधे के लिए सिर्फ बड़ा)
    • उच्च नाइट्रोजन सामग्री के साथ उर्वरक
    • कम नाइट्रोजन सामग्री के साथ उर्वरक
    • स्प्रे बोतल (शुष्क जलवायु में)
    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com