कैसे जड़ें के साथ एक क्रिसमस ट्री संयंत्र

आधार पर एक कटौती के बजाय जड़ के साथ क्रिसमस के पेड़ को खरीदना एक निर्णय है जो अच्छी तरह से सोचा है। आपको केवल लिविंग रूम में अच्छा महसूस करने के लिए उचित आकार के पेड़ का चयन नहीं करना चाहिए, लेकिन छुट्टियों के समाप्त हो जाने के बाद आपको यह भी विचार करना चाहिए कि उसे कहाँ रोकेगा। यदि आप जड़ के साथ एक पेड़ खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो इसे खरीदने से पहले संयंत्र लगाने के लिए एक जगह मिल जाए, ताकि उसे बढ़ने की जगह मिल सके।

सामग्री

कदम

प्लांट ए लिविंग क्रिसमस ट्री स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
छुट्टियों के बाद, कम तापमान पर पेड़ को फिर से स्थापित करके यह पोर्च के नीचे या गैरेज में कुछ दिनों तक लगाया जाता है। वसंत के लिए इंतजार किए बिना, जितनी जल्दी हो सके वृक्ष को फिर से भरना महत्वपूर्ण है।
  • छवि शीर्षक वाला एक प्लांट ए लिविंग क्रिसमस ट्री चरण 2
    2
    एक धूप क्षेत्र चुनें, जहां मिट्टी में अच्छा जल निकासी है, और पेड़ को समायोजित करने के लिए पर्याप्त है, जो एक बार बढ़ी है।
  • छवि शीर्षक वाला एक प्लांट ए लिविंग क्रिसमस ट्री चरण 3
    3
    पेड़ लगाते समय, यह सुनिश्चित करें कि खुदाई पृथ्वी की रोटी के रूप में गहरी होती है जो कि जड़ों के चारों ओर से होती है और कम से कम दो बार चौड़ी होती है (पांच गुना ज्यादा, अधिमानतः)। पेड़ को बहुत गहराई से रोपण नहीं करने के लिए सावधान! मिट्टी अच्छी तरह से सूखा है अगर खुदाई में उर्वरक की एक अत्यधिक मात्रा में डालना न करें, यह आवश्यक नहीं होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाला एक प्लांट ए लिविंग क्रिसमस ट्री चरण 4
    4
    एक तिरपाल, एक टोकरी आदि में उत्खनन से पृथ्वी को हटा दें। इसे गर्म जगह में रखें जब तक कि इसका पुन: उपयोग करने का समय न हो। यदि आप पेड़ को सहारा देने का इरादा रखते हैं, तो जमीन से मुक्त होने से पहले इसका समर्थन करें। बोझ वसंत में हटा दिया जाना चाहिए।
  • चित्र एक जीवित क्रिसमस वृक्ष चरण 5 शीर्षक
    5



    यदि जड़ें एक सिंथेटिक बैग में लपेटी जाती हैं, तो जड़ें जड़ों की समस्या से बचने के लिए पूरी तरह से इसे हटा दें। यदि बैग जूट है, तो इसे सूखने से संयंत्र को रोकने के लिए इसे ऊपर से हटा दें।
  • प्लांट ए लिविंग क्रिसमस ट्री चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    बर्तन के पौधों के लिए, कंटेनर को हटा दें और एक दूसरे से चिपकने वाली जड़ों को काट लें। यदि एक तार की टोकरी में मिट्टी के बर्तन को समाहित किया जाता है, तो उत्खनन में पौधे को रखने के बाद उत्तरार्द्ध के ऊपरी भाग को हटा दें।
  • छवि शीर्षक वाला एक प्लांट ए लिविंग क्रिसमस ट्री चरण 7
    7
    जिस जमीन से आप पहले हटा दिए गए (ढीले और उपजाऊ नहीं) के साथ जड़ों के किनारे पर छेद भरें। इसे कदम से कदम भरें, धीरे से पृथ्वी की एक परत को दूसरे में जोड़ने। मिट्टी को स्थिर करने और किसी भी एयर जेब को खत्म करने के लिए एक अच्छा पानी दें। कुछ सूखे पत्तियों और मिट्टी के साथ संयंत्र के आधार को कवर करें वसंत तक यह मिट्टी को निषेचन के लिए आवश्यक नहीं होगा।
  • छवि शीर्षक वाला एक प्लांट ए लिविंग क्रिसमस ट्री चरण 8
    8
    काम करने से पहले, यह विचार करें कि पेड़ को उसी गहराई पर लगाया जाना चाहिए जिसमें यह नर्सरी में लगाया गया था जहां आपने इसे खरीदा था। पेड़ लगाए जाने के बाद, कपड़ा बैग (सिंथेटिक या प्राकृतिक) को हटा दें जिसमें जड़ों को इकट्ठा किया जाता है। यदि पेड़ एक फूलदान में निहित होता है, तो यह फैलाने वाली जड़ों को तोड़ देगा और टूटी हुई चीजों को छिड़क देगा। इसी समय, गड़गड़ाहट जड़ों को समायोजित करें, ताकि बढ़ते हुए, वे सभी पौधों के आसपास शाखाएं लगाते हैं। उस मिट्टी का उपयोग करें जिसे आप पहले से छेद को भरने के लिए उत्खनन से हटा दिया था और फिर इसे सख्ती से दबाएं। जिस जमीन को आप उन्नत कर चुके हैं, उस संयंत्र का आधार 7 से 10 सेंटीमीटर तक उच्च बाधा के साथ घुमाने के लिए उपयोग करें। यह "खोखला" (जो आपको वसंत में खत्म करना होगा) जड़ों की अच्छी सिंचाई सुनिश्चित करेगा। विरोधी सुखाने छिड़काव संयंत्र के स्वास्थ्य में योगदान कर सकते हैं।
  • प्लांट ए लिविंग क्रिसमस ट्री 9
    9
    यदि पेड़ के आसपास के जमीनी जमीन, पेड़ के आधार पर 5-7 सेमी जैविक प्राकृतिक उर्वरक के साथ गीली घास काटना। पेड़, विशेष रूप से पिघलना दौरान पानी। आवश्यक देखभाल प्रदान करके, आपके क्रिसमस का पेड़ केवल आपके घर के बाहरी को समृद्ध कर सकता है
  • टिप्स

    • अगर आपको पेड़ को घर के अंदर और बाहर ले जाना मुश्किल हो जाता है, तो इसे बगीचे में सीधे रोपण करने और इसे बाहर सजाने के विचार पर विचार करें। यह एक सुखद अनुभव हो सकता है और यह आपके लिए और पौधे के लिए भी कम तनावपूर्ण है।
    • जड़ों के साथ पेड़, दोनों कपड़े और बर्तन में संरक्षित, विशेष नर्सरी में खरीदा जा सकता है (जहां आप इसे समाप्त करने से पहले संयंत्र चुन सकते हैं) और रिटेल आउटलेट।
    • यदि आप अपार्टमेंट में रहते हैं या आपके पास बगीचे नहीं है, तो आप एक छोटा पेड़ खरीद सकते हैं, इसे आपके नाम के बाद टेरेस पर रख सकते हैं, और फिर क्रिसमस के लिए इसे घर ले सकते हैं। बस इसे छोटे रखने के लिए हर साल संयंत्र छँटाई याद रखना
    • नॉरफ़ॉक आइलैंड से एक पाइन पेड़ खरीदें यह एक हाउसप्लांट है जिसे क्रिसमस के पेड़ के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे स्वस्थ रखने के लिए लगातार प्रकाश की जरूरत होती है (अंधेरे में रखी नमूनों की शाखाएं लंबी और पत्तियां बन जाती हैं)। जिस मिट्टी में इसे लगाया जाता है वह नम होना चाहिए (लेकिन बिना अतिशयोक्ति के) नोरफ़ोल्क द्वीप पाइन मध्यम-निम्न तापमान (दिन के दौरान 10 से 20 डिग्री सेल्सियस और रात में 7 से 18 डिग्री सेल्सियस तक) को पसंद करते हैं।
    • छुट्टियों के बाद, यदि आपके पास यार्ड में पर्याप्त जगह नहीं है, तो स्थानीय स्कूल, चर्च या पार्क में पेड़ को दान करने के विचार पर विचार करें। पता लगाएँ कि क्या इस संभावना है, लेकिन संयंत्र खरीदने से पहले इसे करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com