फलों के पेड़ को कैसे लाएं

फलों के पेड़ एक पिछवाड़े में बढ़ने के लिए आश्चर्यजनक रूप से आसान हैं, और वर्ष के अद्भुत वसंत के खिलने और प्रचुर मात्रा में फल के साथ मूल्य का उत्पादन करते हैं। एप्पल, आड़ू, बेर और नाशपाती के पेड़ सभी विभिन्न प्रकार के मौसमों में अच्छी तरह से बढ़ते हैं। जब आप अपनी पसंद करते हैं, तो नर्सरी से यह पुष्टि करने के लिए कहें कि जिस फलों के पेड़ पर आप उन्मुख होते हैं वह पर्यावरण के साथ संगत है जो कि आपका घर होगा। चरण 1 से शुरू करो और जानने के लिए पढ़ें कि आने वाले वर्षों में फल के पेड़ के पौधे कैसे उगाएंगे।

कदम

भाग 1

एक पेड़ चुनें और जगह कहाँ संयंत्र के लिए
चित्र शीर्षक संयंत्र फलों के पेड़ चरण 1
1
एक जड़ रूट के साथ एक फल पेड़ खरीदें मीठे सेब, प्लम, नाशपाती और अन्य फलों को वृक्षों से आते हैं, ताकि वे सबसे अच्छे चखने वाले फल का उत्पादन कर सकें। यद्यपि फल पेड़ बीज से लगाए जा सकते हैं, परिणामस्वरूप पेड़ खाने के लिए अच्छे फल का उत्पादन नहीं करते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप जिस वृक्ष को विकसित करना चाहते हैं, उसे खाने के लिए अच्छे फल पैदा होते हैं, सबसे अच्छा विचार यह है कि पेड़ को जड़ से खरीदना, यह एक बहुत ही छोटा पेड़ है जिसे पहले से ही बना दिया गया है।
  • देर से सर्दियों के महीनों में आप नर्सरी में नंगे चीजों के साथ स्टंप देख सकते हैं।
  • स्थानीय नर्सरी से नंगे जड़ों के साथ नलिकाएं खरीदना सबसे अच्छा समाधान है, क्योंकि यह पेड़ों की भरपाई करेगा जो आपके विशेष क्षेत्र में अच्छी तरह से बढ़ने चाहिए।
  • नंगे रूट वृक्ष खरीद के तुरंत बाद जल्द से जल्द लगाए जाने चाहिए।
  • प्लांट फॉर््ट पेस स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    यार्ड में एक खुली और सनी जगह की तलाश करें फलों के पेड़ को आम तौर पर मजबूत होने और स्वस्थ फल का उत्पादन करने के लिए कम से कम 6 घंटे पूर्ण सूर्य की आवश्यकता होती है। यार्ड में एक जगह की तलाश करें जहां आपको अपने घर या अन्य ऊंचे पेड़ों की छाया नहीं मिलती। आपको पानी के अन्य पौधों और अन्य पोषक तत्वों के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाले पेड़ से बचने के लिए आस-पास कई अन्य वनों के बिना एक जगह की तलाश करना चाहिए।
  • आपको अपने पूरे आकार के पेड़ की कल्पना करके स्थिति को चुनने का भी प्रयास करना चाहिए इसकी चौड़ाई पर विचार करें और इस तथ्य को ध्यान में रखें कि इसकी जड़ें शाखाओं की लंबाई के रूप में बढ़ेगी। इसका मतलब यह है कि स्थान किसी भवन या ड्राइविंग के करीब नहीं होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक पेपर फलों के पेड़ चरण 3
    3
    उस क्षेत्र में जल निकासी की जांच करें जहां आप संयंत्र का इरादा रखते हैं। पूरे सूरज के अलावा, फलों के पेड़ों को विकसित करने के लिए मिट्टी की पर्याप्त जल निकासी अन्य आवश्यक शर्त है। मिट्टी में ज्यादा पानी नहीं रहना चाहिए, या यह पेड़ों की जड़ों को सड़ जाएगा। 30 सेंटीमीटर गहरे छेद को खुदाई करके और पानी के साथ इसे भरकर जमीन के जल निकासी की जांच करें यदि पानी जल्दी से बहता है, तो एक फलों के पेड़ को लगाए जाने के लिए क्षेत्र ठीक होना चाहिए। यदि छिद्र में पानी रहता है, तो आंगन के दूसरे भाग में एक जगह चुनें।
  • यदि आपके बगीचे में मिट्टी में भारी मिट्टी है, जो जल निकासी को मुश्किल बना सकती है, तो आपके पास अभी भी मौका है। आप अपने वृक्ष को एक उठाए हुए फूलों के बिस्तर या मिट्टी में लगा सकते हैं और इसे खाद के साथ मिश्रण कर सकते हैं ताकि इसे बेहतर जल निकासी मिल सके।
  • भाग 2

    एक छेद खोदो और जमीन तैयार करें
    चित्र शीर्षक संयंत्र फलों के पेड़ चरण 4
    1
    वसंत में पौधे तैयार करें साल भर फलों के पेड़ लगाए जा सकते हैं, लेकिन ठंडे सर्दियों वाले क्षेत्रों में, सबसे अच्छा समाधान वसंत तक इंतजार करना है। यह पेड़ को तुरंत मिट्टी में आदत बनाने और जड़ें बनाने की अनुमति देगा। धरती को निकालने के लिए यह वर्ष का सर्वश्रेष्ठ समय भी है, क्योंकि जमीन बर्फ से मुक्त और खुदाई करने में आसान है।
  • छवि शीर्षक पेपर फलों के पेड़ चरण 5
    2
    यदि आवश्यक हो तो खाद को जमीन पर जोड़ें यदि आपके पास एक मिट्टी है जिसमें भारी मिट्टी, या एक कठिन और कॉम्पैक्ट मिट्टी है, तो यह एक अच्छा विचार है कि इसे कम से कम 60 सेमी की गहराई तक मिटाना और इसे खाद के साथ मिलाएं। यह मिट्टी को ढीला कर देगा, बेहतर जल निकासी प्रदान करेगा और पेड़ की जड़ की वृद्धि को सुविधाजनक बनाएगा। मिट्टी को तोड़ने और ढीले करने के लिए एक बगीचे कीचड़ या टिलर का प्रयोग करें, फिर खाद को जोड़ें और उसे जमीन पर मिलाएं।
  • चित्र शीर्षक संयंत्र फलों के पेड़ चरण 6
    3
    यह एक विस्तृत छेद खोदता है पेड़ की जड़ों के आकार से दो बार एक छेद खोदने के लिए एक फावड़ा का उपयोग करें जिसे आप पौधे बनाना चाहते हैं। फलों के पेड़ों की जड़ों की तरफ बढ़ने की प्रवृत्ति होती है, और यह उन्हें काफी जगह देगी। सुनिश्चित करें कि जड़ें बहुत कॉम्पैक्ट ग्राउंड से घिरे नहीं हैं, इसलिए वे बढ़ने के लिए स्वतंत्र हैं।
  • साथ ही, एक छेद बहुत गहरी खोदने के लिए ज़रूरी नहीं है चूंकि आप एक जड़ से ग्रस्त पौधे के साथ काम कर रहे हैं, यह महत्वपूर्ण है कि पेड़ के आधार पर भ्रष्टाचार जमीन से ऊपर रहता है।
  • यदि आप एक से अधिक वृक्ष लगा रहे हैं, तो उन्हें 45 सेमी की दूरी पर रखें। जितना संभव हो उतना स्थान प्रदान करने के लिए बेहतर।
  • चित्र शीर्षक संयंत्र फलों के पेड़ चरण 7
    4
    फलों के पेड़ लगाए जाने की प्रक्रिया के दौरान मिट्टी को साफ करने के लिए निर्देशों का पालन करें। पेड़ के प्रकार के आधार पर आप रोपण कर रहे हैं और मिट्टी की गुणवत्ता के आधार पर, यह जैविक पोषक तत्वों को लगाए जाने के लिए सलाह दी जाती है कि आप छिद्र को खोदने से पहले खोदा जाए। कुछ मामलों में, आप सभी की जरूरत आधार पर खाद की एक परत है।
  • नर्सरी में जमीन की संशोधनों के बारे में और क्या सिफारिश की जाती है। कुछ मामलों में आपको इलाके को बदलने की भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि मौजूदा में पर्याप्त पोषक तत्व हैं
  • जब तक की सिफारिश नहीं खाद और अन्य पोषक तत्वों को न जोड़ें। एक बार जब जड़ों संशोधित मिट्टी की कीमत पर होते हैं, वे, और अधिक तो निश्चित रूप से उपलब्ध पोषक तत्वों के साथ जीवित रहने के पौधों को एक फल बहुत अमीर मिट्टी देने के शुरुआत में लंबे समय में कम मूल्य के लिए किया जाएगा करने में सक्षम हो की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक संयंत्र फलों के पेड़ चरण 8
    5
    छेद में पेड़ रखें। थोड़ी सी धरती को छेद में फेंको, उंगली की गहराई तक फेंको, जिस पर अपने फलों के पेड़ के झींगा को लगाया जाए। जड़ों को बढ़ाएं और सुनिश्चित करें कि ट्रंक के आधार पर कलम बांधने का काम जमीन के स्तर से ऊपर रहता है। तदनुसार समायोजित करके टेंडर से इलाका जोड़ें या निकालें। सुनिश्चित करें कि रूट का कोई भी हिस्सा उजागर नहीं हुआ।
  • यदि भ्रष्टाचार पर या उससे ऊपर की जड़ें हैं, तो उन्हें हटा दें और दोहराएं कि भ्रष्टाचार जमीन से ऊपर रहता है। अगर जड़ें भ्रष्टाचार से जमीन तक पहुंचने में सक्षम हैं, तो पेड़ हमेशा सदोर्स बनायेगा जो इसे आधार कमजोर कर देगा।



  • चित्र शीर्षक प्लांट फॉर््ट पेस चरण 9
    6
    जड़ों के आसपास मिट्टी दबाएं। छेद जो अपने पेड़ की जड़ों को पोषक तत्व-समृद्ध मिट्टी के चारों ओर से भरें और सुनिश्चित करें कि वे पूरी तरह से कवर हो गए हैं। पीछे खड़े होकर देखें कि वृक्ष सीधे खड़ा रहता है जमीन को धीरे से दबाएं
  • प्लांट फलों के पेड़ शीर्षक से चित्र 10
    7
    पानी जड़ें क्षेत्र को सावधानी से पानी दें ताकि मिट्टी पेड़ की जड़ों के चारों ओर स्थित हो। अधिक जमीन जोड़ें, धीरे-धीरे दबाएं और पानी फिर से दबाएं। इस प्रक्रिया को जारी रखें जब तक कि छेद में पृथ्वी वास्तव में जमीन के स्तर तक नहीं पहुंचती।
  • हालांकि, सुनिश्चित करें कि पेड़ को ज़्यादा पानी न देना - यदि जड़ें भिगोती रहें, तो वे सड़ सकते हैं
  • छवि शीर्षक पेपर फलों के पेड़ चरण 11
    8
    यदि आवश्यक हो तो अपने फल का पेड़ उठाएं यदि आप मजबूत हवाओं के साथ एक क्षेत्र में रहते हैं, तो यह हिस्सेदारी करें और इसे कपड़े की एक पट्टी या लंबे समय तक रबर के साथ एक मजबूत छड़ी पर बांधें। ट्रंक बढ़ता है जब यह सुनिश्चित करें कि यह पेड़ के दोहन से इसे रोकने के लिए बहुत तंग नहीं है। इसके अलावा स्टैपल की मदद करने के लिए पेड़ सीधे और लंबा बढ़ता है।
  • छवि शीर्षक पेपर फलों के पेड़ चरण 12
    9
    जैविक घास की एक परत के साथ छेद के क्षेत्र को कवर करें यह मिट्टी में नमी बनाए रखेगी और जड़ों की रक्षा करेगी। यह पौधों और पानी के लिए वृक्ष के साथ बढ़ती और प्रतिस्पर्धा से घास और मातम को रोकता है। सुनिश्चित करें कि ग्राफ्टिंग बिंदु गीली घास द्वारा कवर नहीं किया गया है - यह जमीनी स्तर से ऊपर दिखाई देना चाहिए।
  • भाग 3

    फलों के पेड़ की देखभाल करना
    प्लांट फलों के पेड़ शीर्षक 13 शीर्षक चित्र
    1
    तय करना है कि छाँटने के लिए यदि आप पेड़ को जमीन पर फ्राइंग शाखाओं का उत्पादन करने के लिए चाहते हैं, तो आप घुटने पर छाँट सकते हैं और एक या दो कली छोड़ने वाली शाखाओं को छोटा कर सकते हैं। यह वृक्ष ऊर्जा को निर्देश देगा ताकि आप की कटौती की ऊंचाई पर कम शाखाएं बना सकें। या, यदि आप चाहें तो निचली शाखाओं में कटौती कर सकते हैं पेड़ की जमीनी स्तर पर कम शाखाएं नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक संयंत्र फलों के पेड़ चरण 14
    2
    जला से जला को सुरक्षित रखें कई फल उत्पादक आधा सफेद लेटेक्स पेंट के साथ पतला समाधान का उपयोग करते हैं, और आधा पानी पेड़ के तने को पेंट करने के लिए करते हैं ताकि यह सनस्क्रीन की तरह कार्य करे। यदि आप बहुत मजबूत सूरज वाला एक क्षेत्र में रहते हैं, तो दक्षिणी इटली या दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य की तरह, इस पद्धति का उपयोग करके अपने पेड़ को सूरज की क्षति से बचाएगा।
  • छवि शीर्षक पेपर फलों के पेड़ चरण 15
    3
    घास की जाँच करें पेड़ के आसपास के क्षेत्र से मातम को समाप्त करना महत्वपूर्ण है जब वे जड़ों की रक्षा करने और वृक्ष को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। एक herbicide का उपयोग करने के बजाय, अपने हाथों से मातम छीनना
  • चित्र शीर्षक संयंत्र फलों के पेड़ चरण 16
    4
    अधिक पानी न दें मृदा को लगातार गीला रखना जरूरी नहीं है, और जड़ों को सड़ने के लिए प्रेरित कर सकता है। अपने पेड़ को पानी भरने के लिए वर्षा दो। यदि एक सप्ताह एक नई बारिश के बिना पारित हो गया है, तो इसे भरपूर मात्रा में पानी दें, फिर इसे फिर से सूखा दें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com