फल के पेड़ों को कैसे खाया जाए

शायद आप, कई घर मालिकों की तरह, ने बगीचे में फल के पेड़ लगाए हैं ताकि संपत्ति के मूल्य को एक उपयोगी और सौंदर्यप्रद रूप से आकर्षक तरीके से बढ़ाया जा सके। हालांकि इन पेड़ों की खेती एक असली चुनौती की तरह लग सकती है, उचित देखभाल और सावधानियों के साथ आप हर एक संयंत्र को विकास के लिए अपनी क्षमता तक पहुंच सकते हैं। आपको सही निषेचन तकनीक सीखनी चाहिए ताकि वे विकास के अधिकतम स्तर और अधिकतम फलों के उत्पादन तक पहुंच सकें।

कदम

भाग 1

मूल बातें परिभाषित करें
1
मिट्टी का परीक्षण चलाएं निषेचन प्रक्रिया शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि पेड़ को वास्तव में इसकी आवश्यकता है। यदि आप इसे निषेचित करते हैं, जब यह जरूरी नहीं होता है तो आप इसकी वृद्धि से समझौता कर सकते हैं - इसलिए यह पता लगाना महत्वपूर्ण है कि यह उचित है या नहीं।
  • आगे बढ़ने के लिए, पेड़ के आधार से जमीन का एक छोटा सा नमूना लें और अपेक्षाकृत कम लागत पर विश्लेषण करने के लिए इसे एक निजी प्रयोगशाला, विश्वविद्यालय या स्थानीय सक्षम संस्था तक ले जाएं।
  • आपको पीएच स्तर और मिट्टी में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में पता होना चाहिए। आदर्श रूप से, पीएच 6 से 6.5 की सीमा में होना चाहिए - यदि नहीं, तो यह निषेचन के लिए आवश्यक है।
  • 2
    पेड़ की उम्र पर विचार करें इस कारक ने इसे खाद बनाने की आवश्यकता को बहुत प्रभावित किया है। यदि यह एक या दो साल के बारे में है, तो आप अभी भी कुछ साल इंतजार कर सकते हैं, मातम हटाने और पर्याप्त नमी प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • हालांकि, ध्यान दें कि हर सीज़न में यह कितना बढ़ता है - अगर एक युवा वृक्ष तेजी से विकसित नहीं होता है तो उम्र के बावजूद, उर्वरक जोड़ने के लिए आवश्यक है।
  • सामान्य तौर पर, शाखाओं को प्रत्येक वर्ष लगभग 25-30 सेंटीमीटर बढ़ाना चाहिए, हालांकि यह विशिष्ट प्रकार के वृक्ष के लिए सही ताल की जांच करना महत्वपूर्ण है। यदि आप धीमे विकास देख रहे हैं, तो निषेचन के साथ आगे बढ़ना उचित है - यदि इसके बजाय यह बहुत तेज है, तो आप कुछ समय प्रतीक्षा कर सकते हैं।
  • 3
    उर्वरक के प्रकार को चुनें यदि आप निष्कर्ष पर पहुंच गए हैं कि आपको मिट्टी को समृद्ध करना है, तो आपको सही प्रकार का उत्पाद खोजना होगा- यदि आप फल के पेड़ों को सुरक्षित रूप से खाद बनाना चाहते हैं, तो आपको एक "संतुलित", एक उत्पाद जिसमें नाइट्रोजन, फास्फोरस और बराबर भागों में पोटेशियम शामिल होते हैं, जिन्हें एनपीके उर्वरक के रूप में भी जाना जाता है।
  • लेबल को तीन पदार्थों की मात्रा की रिपोर्ट करनी चाहिए - आप देख सकते हैं कि यह 10-10-10 या 12-12-12 इंगित करता है, इसका मतलब यह है कि यह एक संतुलित उर्वरक है और आप इसे अपने फलों के पेड़ों के लिए पूरी सुरक्षा में उपयोग कर सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप एक कार्बनिक उत्पाद का विकल्प चुन सकते हैं, जैसे रक्त के आटे, कपास आटा, खादयुक्त चिकन खाद या पंख आटा
  • यह समझने के लिए कि कितनी उर्वरक की आवश्यकता है, आपको पेड़ या ट्रंक के व्यास का अनुमान लगाया जाना चाहिए - सामान्य तौर पर, आपको प्रत्येक 2.5 सेमी ट्रंक व्यास के लिए आधे किलो जोड़ना होगा।
  • भाग 2

    पेड़ों को उर्वरक बनाना
    1
    इस प्रक्रिया के दौरान सुरक्षात्मक दस्ताने पहनें उर्वरक त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है - यदि आप मैन्युअल रूप से खाद लगाने का निर्णय लेते हैं, तो आपको हर समय दस्ताने के साथ अपने हाथ की रक्षा करनी चाहिए। आप मोटे, बागवानी-विशिष्ट वाले खरीद सकते हैं जो बड़े हार्डवेयर स्टोर या घर-निर्मित दुकानों में बेचे जाते हैं।
    • इसके अलावा सुरक्षात्मक आंख और मुंह को कवर करने पर विचार करें, खासकर यदि आप एक हवा दिन पर काम कर रहे हैं।
  • 2
    उपयोग के लिए निर्देशों के अनुसार उर्वरक मिलाएं। एक बार जब आपने सही मात्रा में उर्वरक की खरीद की है, तो आपको इसे खरीदने के लिए विशिष्ट प्रकार के निर्देशों का पालन करके इसे पतला होना चाहिए। कई उत्पादों को लागू होने से पहले एक निश्चित मात्रा में पानी से पतला होना चाहिए - उपयुक्त कमजोर पड़ने वाले अनुपात को जानने के लिए, निर्देश पुस्तिका पढ़ें।
  • जब तक आप एक जैविक या घर-निर्मित उर्वरक का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो उपयोग के लिए निर्देशों का पालन करना जरूरी है, जिसे आप सावधानी से पालन करना चाहिए
  • अगर आपने गोली-आधारित उर्वरक का विकल्प चुना है, तो शायद आपको इसे मिश्रण करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आप पैकेज से ग्रैन्यूलस को इकट्ठा कर सकते हैं और उन्हें पेड़ के चारों ओर रख सकते हैं।
  • 3
    इसे ट्रंक से 30 सेंटीमीटर जमीन में डालें। यदि आप इसे बहुत नज़दीकी डालते हैं, तो आप पेड़ को नुकसान पहुंचा सकते हैं - यह एक उर्वरक सर्कल बनाता है जो 30 सेमी के त्रिज्या के साथ आधार के आसपास होता है। उपयोग करने की सटीक राशि संयंत्र की उम्र और उत्पाद के साथ आने वाले निर्देशों पर निर्भर करती है।
  • यदि आप गोली खाद का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे लगभग 30 सेंटीमीटर की दूरी पर पेड़ की परिधि के चारों ओर बिखराव।
  • 4
    यह शाखाओं की नोक से परे फैल गया लंबे समय तक अनुशंसाएं मुकुट के परिधि को परिभाषित करती हैं - इस मामले में भी, आपको पौधों को समान रूप से 30 सेंटीमीटर से ट्रंक से इस बाहरी रेखा तक शुरू करने के लिए शुरू करना चाहिए। वृक्ष की जड़ों को इस दूरी तक वितरित किया जाता है और उर्वरक अपने विकास को प्रोत्साहित करने की अनुमति देता है, ताकि समय के साथ पेड़ को मजबूत किया जा सके।
  • आप एक रेक या किसी अन्य समान उपकरण का इस्तेमाल कर खा सकते हैं।
  • शुरू करने से पहले, जमीन पर पत्ते की परिधि का पता लगाने में सहायक हो सकता है - इस तरह से आप उत्पाद को कैसे फैलाना समझ सकते हैं।



  • 5
    अधिकतम नाइट्रोजन सीमा का सम्मान आप इस पदार्थ को फलों के पेड़ की मिट्टी में एक पौंड से अधिक मात्रा में जोड़ सकते हैं। यदि आप एक संतुलित 10-10-10 उत्पाद का उपयोग कर रहे हैं, तो अधिकतम खुराक आप लागू कर सकते हैं 5 किग्रा - यदि आप 12-12-12 उर्वरक का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको 4 किलो से अधिक नहीं होना चाहिए, क्योंकि अधिक मात्रा वास्तव में सीमित हो सकती है फल वृद्धि
  • भाग 3

    समय में उर्वरक
    1
    रोपण के बाद भी जल्द ही उर्वरक लागू न करें। अधिकांश विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि पहले वर्ष के दौरान आगे बढ़ना न हो, क्योंकि इस समय के दौरान जड़ें विकसित की जानी चाहिए। तुम्हें पता है, के वर्षों में यह खाद के तुरंत बाद जब तक आप अगर आप संयंत्र जीवन का एक प्रारंभिक चरण में खुराक के साथ अतिरंजना, फल के विकास को प्रभावित कर सकते हैं और वास्तव में विकास में मंदी के कारण crescendo- रहे हैं बचना चाहिए।
  • 2
    वर्ष के उचित समय पर उर्वरक। सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको शुरुआती वसंत में उर्वरक को लागू करना चाहिए, इससे पहले कि आप कलियों को देखते हैं यदि आप इस स्तर पर खाद नहीं करते हैं, तो आप हमेशा जून के अंत में आगे बढ़ सकते हैं - हालांकि, आपको इसे देर से गर्मियों में जोड़ने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि नए ब्लूम सर्दियों के ठंढों द्वारा क्षतिग्रस्त होंगे।
  • 3
    पेड़ की वृद्धि को मॉनिटर करें पोषक तत्वों के स्तर को बढ़ाने के लिए समझने के लिए, आपको संयंत्र के विकास को मापना चाहिए। वृक्ष विकसित होते हैं जिन्हें विकास के छल्ले कहा जाता है, जो उस बिंदु को परिभाषित करता है जहां शाखाएं पिछले वर्ष के विकास के लिए शुरू हुईं थीं।
  • मूल्यांकन करने के लिए, आप की अंगूठी के उपाय ही के अंत में एक शाखा के विकास को ले लेना चाहिए और फिर औसत की गणना के सभी rilevazioni- परिणाम वार्षिक पेड़ की वृद्धि परिभाषित करता है।
  • 4
    आवश्यकता के अनुसार उर्वरक की मात्रा बढ़ाएं संयंत्र के विकास के आधार पर, आपको यह निर्धारित करना होगा कि कितना उत्पाद उपयोग करना है - सुनिश्चित करें कि आप उस विशिष्ट प्रकार के पेड़ के लिए सामान्य स्थिति की विशेषताओं को जानते हैं जो आप काम कर रहे हैं।
  • छोटे सेब के पेड़ों की औसत प्रति वर्ष 30 सेंटीमीटर बढ़नी चाहिए - यदि आप धीमी गति से ध्यान देते हैं, तो उर्वरक खुराक को जीवन के दूसरे और तीसरे वर्ष के बीच 50% से बढ़ाएं।
  • यदि आपने नाशपाती के पेड़ लगाए हैं, तो उन्हें प्रति वर्ष 15 से कम सेमी से कम होने पर उन्हें निषेचित करना सुनिश्चित करें।
  • यदि आपके पास अन्य प्रकार के फल के पेड़ हैं, तो पहले फलों का उत्पादन शुरू होने तक उर्वरक लगाने से बचें - इस समय आप 10-10-10 उत्पाद के साथ हर साल उन्हें निषेचन शुरू कर सकते हैं।
  • 5
    उपयोग करने के लिए उर्वरक की मात्रा की गणना करें यह वृक्ष की आयु और आकार पर निर्भर करता है। आप लागू करने के लिए पोषक तत्वों की सटीक खुराक निर्धारित करने के लिए एक सरल गणना कर सकते हैं। पेड़ को प्रत्येक वर्ष के विकास के लिए 50 ग्राम नाइट्रोजन की आवश्यकता होती है (इसका मतलब है कि दूसरे वर्ष में 100 ग्राम, तीसरे और इतने पर 150 ग्राम) या ट्रंक व्यास के प्रत्येक 2.5 सेमीमीटर के लिए। उपयुक्त खुराक का निर्धारण करने के लिए, नाइट्रोजन की मात्रा को विभाजित करें ताकि पेड़ को आपकी पसंद के उर्वरक में की जाने वाली राशि की आवश्यकता हो।
  • यदि आप गणित में विशेष रूप से अच्छे नहीं हैं, तो आप एक ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं - हालांकि, प्रत्येक संयंत्र के लिए प्रति वर्ष अधिकतम 500 ग्राम नाइट्रोजन लागू करने के लिए याद रखें।
  • चेतावनी

    • उर्वरक को वृक्ष के आधार से दूर रखने के लिए जड़ें ठीक से पोषण करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com