कैसे अखरोट के पेड़ संयंत्र के लिए

हालांकि अखरोट के पेड़, विशेष रूप से काले अखरोट और सफेद (या फल) की कई प्रजातियां हैं, उनके लिए रोपण और देखभाल के लिए बुनियादी निर्देश मूल रूप से समान हैं। फिर भी, सैकड़ों किस्मों के अस्तित्व की वजह से, जो विभिन्न मौसमों के अनुकूल है और रोगों के प्रति अलग प्रतिरोध है, यह देशी किस्म के पौधों के पौधे को बेहतर बनाना है। अखरोट के पेड़ स्वादिष्ट और स्थायी फल का उत्पादन कर सकते हैं, लेकिन यह भी ठीक लकड़ी है, लेकिन शुरुआती को यह जानना होगा कि वे अक्सर पास के पौधों को मारते हैं! आप फल से सीधे नट्स लगा सकते हैं, जिसे आप पेड़ों के नीचे आसानी से पा सकते हैं और फसल कर सकते हैं, लेकिन जो तैयार करने के लिए न तो बोरिंग कर रहे हैं, या जो कि आपको आमतौर पर खरीदना है, लेकिन जो आमतौर पर सफलता की अधिक संभावनाएं हैं।

कदम

भाग 1

बुवाई के लिए पागल तैयार करें
छवि शीर्षक 1555191 1
1
प्रयास के बारे में जागरूक रहें कि यह काम करने की आवश्यकता है और आपके बगीचे में जोखिम। अखरोट के बीज को तैयार करने के लिए उन्हें महीनों तक इंतजार करना पड़ सकता है और सफलता दर कम हो जाती है। यदि आप चाहें, तो आप एक नक्शा खरीदने के लिए चुन सकते हैं, इस मामले में अंतिम खंड पर जाएं। दोनों तरीकों को लागू करने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि अखरोट के पेड़, विशेष रूप से काले अखरोट की विविधता, मिट्टी में रसायनों को रिहा कर सकते हैं जो कई पास के पौधों को मार सकता है, जैसे कि पाइंस, सेब के पेड़, टमाटर और अन्य। । यह पहलू, उनके काफी आकार के अतिरिक्त और कभी-कभी नए पौधों के आक्रामक फैलता है जो स्वस्थ होकर पैदा होते हैं, उन्हें शहर और पड़ोस में लोकप्रिय बना सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट अखरोट चरण 1
    2
    पेड़ों से गिरने वाले पागल लीजिए शरद ऋतु में, आप पेड़ों से गिरने वाले कुछ फलों को चुन सकते हैं, या आप परिपक्व अखरोट को छोड़ने के लिए पीवीसी पाइप के साथ शाखाओं को धीरे से टैप कर सकते हैं। यहां तक ​​कि जब यह परिपक्व हो जाता है, तो भी अधिकांश नट्स अभी भी एक मोटे हरे या भूरे रंग के (भूसी) छील में आते हैं जो शेल के आसपास लपेटते हैं।
  • सावधानी: भूसी कपड़े दाग कर सकता है और त्वचा को परेशान कर सकता है। आपको उन्हें इकट्ठा करने के लिए पनरोक दस्ताने पहनना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 1555191 3
    3
    वैकल्पिक रूप से, आप अखरोट खरीद सकते हैं यदि आप अखरोट या लकड़ी इकट्ठा करने के उद्देश्य के लिए एक बाग शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो एक विशेषज्ञ वनस्पतिशास्त्री या फ़ॉरेस्ट गार्ड से पूछें, या अपने वातावरण और पर्यावरण के अनुकूल सर्वोत्तम प्रजातियों और किस्मों के बारे में जानने के लिए ऑनलाइन खोज करें। । सबसे अच्छी बात यह है कि 160 कि.मी. की त्रिज्या के भीतर वृक्षों के अखरोट के बीज को खरीदना है जहां से आप इसे लगाने की योजना बना रहे हैं, क्योंकि वे निश्चित रूप से इस जगह की जलवायु परिस्थितियों के अनुकूल हैं। अखरोट आम तौर पर उन क्षेत्रों में अच्छी तरह से बढ़ते हैं जहां न्यूनतम तापमान -30 डिग्री सेल्सियस से -1 डिग्री सेल्सियस तक होता है, लेकिन कुछ किस्मों को ठंड में दूसरों की तुलना में ज्यादा बेहतर लगता है।
  • काले अखरोट बहुत महंगा है और एक कीमती लकड़ी माना जाता है, जबकि सफेद अखरोट (जिसे फारसी अखरोट भी कहा जाता है) दोनों फलों और लकड़ी के लिए खेती की जाती है। अन्य कम व्यापक प्रजातियों के अलावा, प्रत्येक के कई किस्में हैं।
  • दुकानों में पाए जाने वाले अखरोट में शायद नमी को अंकुरित करने की आवश्यकता होती है। यहां तक ​​कि अगर वे करते हैं, तो वे संभवतः एक संकर पेड़ या एक किस्म से आते हैं जो एक अलग जलवायु के लिए अधिक अनुकूल है और आप अपने क्षेत्र में सफलतापूर्वक उन्हें विकसित करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट अखरोट चरण 2
    4
    पतवार निकालें (वैकल्पिक) भूसी को निकालने की आवश्यकता के बिना भी पागल भी बढ़ सकता है, लेकिन कई लोग यह सुनिश्चित करने के लिए इसे खत्म करते हैं कि आंतरिक फलों को बरकरार है और खेती की सुविधा है। भूसी निकालने के लिए, मांसल परत यह आप भी सबसे कठिन नट के लिए तीन दिन तक इंतजार कर सकते हैं tatto- को नरम हो जब तक पानी की एक बाल्टी में अपने पागल डुबकी। तोड़ो और अपने हाथों से नरम भूसी छोड़ दो।
  • यदि आप भूसी को सूखा देते हैं, तो इसे हटाने के लगभग असंभव हो सकते हैं। कार के साथ इसे पाने की कोशिश करें
  • यदि आपको बड़ी मात्रा में नट्स तैयार करने की आवश्यकता है, तो उन्हें एक मकई की चक्की से गुजरने दें या उन्हें 30 मिनट के लिए कंबल और पानी के साथ एक सीमेंट मिक्सर में बदल दें।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट अखरोट चरण 3
    5
    90-120 दिनों के लिए सर्दियों के दौरान अखरोट नम रखें। अखरोट, कई अन्य बीजों की तरह, को ठंड और नम वातावरण में रहने की आवश्यकता होती है इससे पहले कि पौधे अपने निष्क्रिय चरण और शेल की शूटिंग से जागता है। यह विविधता के आधार पर 3-4 महीने लग सकता है, जिसके दौरान फलों को नम रखा जाना चाहिए। इस प्रक्रिया को "स्तरीकरण" कहा जाता है और पागल के लिए इसे निम्नलिखित तरीकों में से एक में किया जा सकता है:
  • यदि आपके पास एक छोटी मात्रा में पागल है, तो इसे नम पेट का काई या गीली रेत में रख दें, प्लास्टिक की थैलियों में और एक रेफ्रिजरेटर में या कहीं 2-5 डिग्री सेल्सियस के बीच में संग्रहीत।
  • यदि आपके पास बड़ी मात्रा में पागल है, तो अच्छी जल निकासी के साथ मिट्टी में एक छेद खोदें, 30-60 सेंटीमीटर गहरी। रेत, पत्तियों या गीली घास की 5 सेमी परतों के साथ अदरक की अलग-अलग परतों को बारीक करके छेद भरें। कृन्तकों को दूर रखने के लिए नेट के साथ छेद को कवर करें।
  • भाग 2

    नट्स लगाओ
    छवि शीर्षक 1555191 6
    1
    अंकुरण की योजना बनाई जाने से एक सप्ताह पहले ठंड स्तरीकरण प्रक्रिया को रोकें, लेकिन बीज नम रखें। जब मिट्टी में पिघल रहा है और कम से कम 90 दिन बीत चुके हैं, तो आप अपने ठंडे वातावरण से बीज निकाल सकते हैं। आपको उभरते हुए एक छोटी सी कर्ल पर ध्यान देना चाहिए। उनको रोपण करने से पहले एक सप्ताह के लिए उन्हें आर्द्र वातावरण में रखें।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट अखरोट चरण 5
    2
    उन्हें लगाने के लिए एक उपयुक्त जगह चुनें अखरोट की सभी प्रजातियों को अच्छी गुणवत्ता की मिट्टी की आवश्यकता होती है, यह पहलू भी अधिक महत्वपूर्ण है यदि आप एक बाग शुरू करने की योजना बनाते हैं। एक अच्छी तरह से नाली मिट्टी मिट्टी के साथ एक स्थान चुनें कम से कम 90 सेमी गहरी। खड़ी ढलान, पहाड़ी की चोटी या चट्टानी मिट्टी से बचें जो मिट्टी में बहुत समृद्ध हैं। उत्तरी ढलानों के निचले क्षेत्र ठीक हैं यदि वे पर्वतीय या पहाड़ी हैं (या दक्षिण के संपर्क में हैं, यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में हैं)।
  • मिट्टी पीएच के लिए, अखरोट काफी अनुकूल है। सबसे अच्छी मिट्टी में पीएच 6.0 और 6.5 के बीच है, लेकिन 5 से 8 तक भी वे बहुत अच्छी तरह से जाते हैं।
  • छवि शीर्षक 1555191 8
    3
    क्षेत्र को साफ करें जिस साइट से आप पहचाने अखरोट लगाते हैं, उससे मौजूदा वनस्पति निकालें, क्योंकि यह अन्य पेड़ों के साथ एक ही पोषक तत्वों के लिए प्रतिस्पर्धा करेगा। यदि आप एक बड़े बाग को रोका जाना चाहते हैं, तो आपको खेती के बारे में सोचने से पहले मिट्टी को हराया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट अखरोट चरण 6
    4
    छोटे छेद में अखरोट संयंत्र। लगभग 5-7.5 सेंटीमीटर के गहरे छिद्रों को खोदकर और अखरोट के किनारे पर बैठकर, उन्हें मिट्टी से भर दें अगर आप अधिक पेड़ लगाते हैं, तो ग्रिड पैटर्न के बाद छेद को एक-दूसरे से 3.0-3.7 मीटर तक दूरी दें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप प्रत्येक छेद में प्रत्येक छेद में दो या दो से अधिक नट्स लगा सकते हैं। जब रोपे एक या दो साल के लिए उगाते हैं, तो प्रत्येक बिंदु पर स्वास्थ्यप्रद छोड़ दें और अन्य सभी को हटा दें।
  • गिलहरी और अन्य छोटे जानवरों से उन्हें बचाने के बीज लगाने के एक वैकल्पिक तरीके के लिए "सुझाव" खंड पढ़ें।
  • छवि 1555191 10 शीर्षक
    5
    बढ़ रहे पौधों की देखभाल करें। आगे बढ़ने वाले पौधों और पेड़ों की देखभाल करने के बारे में जानकारी के लिए अगला खंड पढ़ें। उन कदमों को छोड़ें जो उन्हें दफनाने का तरीका बताते हैं।
  • भाग 3

    अखरोट के पेड़ लगाओ और उनकी देखभाल करें


    चित्र शीर्षक वाला प्लांट अलनट्स चरण 8
    1
    रोपण चुनें (यदि आप उन्हें अखरोट से नहीं बढ़ाना चाहते हैं) पौधों के व्यास को रूट मुंह से लगभग 2.5 सेमी ऊपर मापें, उस बिंदु पर जहां जड़ें ट्रंक से मिलें। यदि संभव हो तो 0.6 सेमी या उससे भी अधिक के इस बिंदु पर न्यूनतम व्यास वाले चुनें। यह गुणवत्ता का अनुमान लगाने का सबसे महत्वपूर्ण उपाय है
    • मिट्टी के बिना बेचे रूट रूट्स, वसंत में, कली के विकास से पहले और खरीद के तुरंत बाद ही लगायी जानी चाहिए।
    • आप जो कंटेनरों में लेते हैं वह पौधों को सूखा और मिट्टी में बाद में लगाया जा सकता है, लेकिन आम तौर पर यह अधिक महंगा होता है।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट अखरोट चरण 10
    2
    बीज वसंत में पौधे लगाओ अच्छी तरह से मिट्टी की मिट्टी मिट्टी चुनें और खड़ी और पहाड़ी ढलानों से बचें। छतों में पौधों को रखें, कम से कम जड़ों के व्यास को दोगुना करें और जड़ प्रणाली को पूरी तरह से दफनाने के लिए पर्याप्त गहराई करें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, सामान्य मिट्टी के हर तीन हिस्सों के लिए खाद के एक हिस्से के साथ छेद भरें। सावधानी से मिट्टी को दबाएं और इसे भरपूर मात्रा में पानी दें।
  • पौधों को एक दूसरे से 3.0-3.7 मीटर की दूरी पर रखें ताकि उन्हें अच्छी तरह से बढ़ सकें।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट अखरोट चरण 12
    3
    पानी समय-समय पर। बुवाई के पहले दो वर्षों में कम से कम, क्या आपने अखरोट या रोपण लगाए हैं, इस पौधे को अक्सर सूखे और गर्म मौसम के दौरान स्नान करने की आवश्यकता होती है। इसे भरपूर मात्रा में पानी दें, मृदा फिर से सूखने से पहले नहीं। यदि आप बहुत अधिक बौछार करते हैं तो यह इसके विकास को नुकसान पहुंचा सकता है
  • दो या तीन वर्षों के बाद, पेड़ों को केवल गर्म महीनों के दौरान या सूखे के दौरान, एक महीने में एक या तीन बार पानी से भरा होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट अखरोट चरण 13
    4
    चेहरा मातम आसपास के क्षेत्र को साफ रखने के लिए रोटी का खंभा पालने और जंगली पौधों से साफ रखें, क्योंकि वे मिट्टी के पोषक तत्वों के लिए छोटी चीज़ों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं। उन्हें हाथ से निकालें या कपड़े बाधा स्थापित करें बड़े पौधों के आधार पर आप आवेदन कर सकते हैं पलवार जड़ क्षेत्र से ऊपर 5-7.5 सेमी ऊपर की परत रखकर घास को दूर रखने के लिए।
  • पौधों पर गीली घास न रखें जो कि अभी तक जमीन से बाहर नहीं निकले हैं, क्योंकि यह शूटिंग के विकास को अवरुद्ध कर सकता है। जब तक पौधे थोड़ा सा लकड़ी बन जाता है और इसकी जड़ें विकसित नहीं हो जाती, तब तक रुको।
  • 1555191 15 शीर्षक वाली छवि
    5
    जानें कैसे पागल टुकड़े टुकड़े करना यदि आप लकड़ी के लिए इन पौधों को बढ़ रहे हैं, तो एक शाखा छोड़कर, सीधे ट्रंक को सुरक्षित करने के लिए उन्हें शीघ्र ही छंटाई करना महत्वपूर्ण है "मुख्य" पेड़ के ऊपरी भाग में और दो लगातार वृद्धि सीजन में हमेशा सीधा दिशा प्रदान करते हैं। फलों के पेड़ों के रूप में विकसित पौधों को पतला होने तक विशेष देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन फिर उन्हें काटने की सलाह दी जाती है अगर वे काले अखरोट होते हैं, आमतौर पर, अंत में, ये लकड़ी के लिए भी बिके जाते हैं, साथ ही साथ नट्स की विविधता
  • यदि आपने पेड़ों को पहले कभी नहीं तोड़ दिया है, खासकर उन जो छोटे हैं, तो आपको एक अनुभवी माली मिलनी चाहिए जो आपको मुख्य और सबसे महत्वपूर्ण शाखाओं की पहचान करने में मदद कर सकता है।
  • यदि पेड़ के ऊपरी हिस्से में दो बड़ी शाखाएं हैं, तो ऊर्ध्वाधर स्थिति में सबसे अच्छे से गुना करें और उसे अन्य शाखाओं में बांधे रखें, फिर समर्थन की शाखाओं की टिप को अपने विकास को रोकने के लिए करें।
  • छवि शीर्षक 1555191 16
    6
    सर्वोत्तम नमूने चुनने के लिए पेड़ों को फेंक दें अधिकांश पौधों को अधिक पौधों से शुरू होता है, क्योंकि इस क्षेत्र को बनाए रखा जा सकता है। जब पेड़ काफी बड़ा हो जाते हैं और शाखाएं एक-दूसरे को एक दूसरे को एक दूसरे को एक दूसरे को छेदने लगती हैं, तो आपको स्वस्थ पेड़ों का चयन करना होगा जिनमें सबसे अच्छी विशेषताओं, आमतौर पर एक सीधा ट्रंक और तेजी से वृद्धि होती है। दूसरों को निकालें, लेकिन बहुत खाली जगह नहीं छोड़ो क्योंकि मातम बढ़ सकते हैं या अन्य पेड़ों जो पोषक तत्वों के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।
  • आप उपयोग कर सकते हैं इन सुझावों कैसे पेड़ों को पतला करने के लिए - किसी भी मामले में इंटरनेट कई अन्य सुझाव प्रदान करता है
  • छवि शीर्षक 1555191 17
    7
    उर्वरक को केवल तभी लागू करें जब पेड़ आकार में उग आया हो और अब कमजोर अंकुर न हो। अखरोट के लिए उर्वरक अभी भी एक बहुत ही विवादास्पद विषय है, कम से कम काले लोगों के लिए, क्योंकि यह पौधों की तुलना में अधिक प्रतिस्पर्धा की मातम के विकास की सुविधा भी दे सकता है, खासकर अगर मिट्टी पहले से पोषक तत्वों में समृद्ध है। जब तक ट्रंक एक के आकार तक नहीं पहुंच गया तब तक रुको "खंभा" या कम से कम एक व्यास 10 सेमी से 1.4 मी। सटीक पोषण संबंधी कमियों की पहचान करने के लिए सबसे अच्छी बात एक विश्लेषण प्रयोगशाला में मिट्टी या पत्तियों का एक नमूना भेजना होगा। यदि यह संभव नहीं है, तो प्रत्येक पेड़ के लिए 1.5 किलोग्राम नाइट्रोजन, 2.5 किलो ट्रिपल सुपरफॉस्फेट और 4 किलो पोटेशियम क्लोराइड के अंत में वसंत के लिए आवेदन करें। प्रभाव की तुलना करने के लिए उर्वरक के बिना कुछ पेड़ को छोड़ दें और यदि सकारात्मक हो, तो हर 3-5 वर्षों में पुन: लागू करें।
  • मिट्टी के पीएच का विश्लेषण करें निषेचन के बाद, यह देखने के लिए कि क्या इसे समायोजित करना और सामान्य स्तर पर वापस लाने के लिए आवश्यक है।
  • छवि शीर्षक 1555191 18
    8
    परजीवी या अन्य मातम की जांच पोर में गिलहरी देखने के लिए बहुत आसान है और अगर वे नियंत्रण में नहीं रखे जाते तो पूरी तरह से नट्स को नष्ट कर सकते हैं। एक सुरक्षात्मक प्लास्टिक के साथ लॉग को कवर करने से उन्हें जमीन से ऊपर 1.8 मीटर से कम शाखाओं को ऊपर चढ़ने और काटने से रोकने के लिए, यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, जो लकड़ी के मूल्य में कमी कर सकते हैं। कैटरपिलर, एफ़िड्स और मक्खियों जैसे अन्य कीट भौगोलिक क्षेत्र से भिन्न होती हैं और वृक्षों की तुलना में देर से सक्रिय होने पर वे पेड़ों को नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं। अपने क्षेत्र के लिए विशिष्ट जानकारी के लिए स्थानीय वन रेंजर या अनुभवी अखरोट किसान से परामर्श करें।
  • पशुओं को किसी भी आकार के पेड़ों से दूर रखें, क्योंकि वे जो नुकसान पहुंचे, वह आपकी सभी खेती के काम को नष्ट कर सकता है और लकड़ी के मूल्य को नष्ट कर सकता है।
  • टिप्स

    • छोटे जानवरों से पौधों की रक्षा करने के लिए, उन्हें डिब्बे में ले जाएं। पहले यह धातु को जलता है इसलिए कुछ वर्षों में यह बिखर जाएगा। एक छोर निकालें और दूसरे छोर पर एक छेनी का उपयोग करके एक एक्स-आकार खोलें। 2.5-5 सेंटीमीटर की मिट्टी को अंदर रख सकते हैं और उसमें अंकुरण कर सकते हैं। इस बिंदु पर, आप पक्ष के साथ कर सकते हैं सम्मिलित कर सकते हैं "एक्स" ऊपरी भाग में जमीन के स्तर से नीचे 2.5 सेमी। अखरोट को संरक्षित किया जाएगा और यह कर सकते हैं के शीर्ष के माध्यम से अंकुरित होगा।

    चेतावनी

    • यदि कटा हुआ नट्स बहुत ज्यादा सूख जाती हैं या लेयरिंग प्रक्रिया पूरी होने से पहले हटा दिए जाते हैं, तो इससे पहले कि वे बढ़ने लगते हैं या पूरी तरह से विकसित होने में विफल हो सकते हैं, एक पूरे वर्ष की आवश्यकता हो सकती है।
    • अखरोट के पत्ते रसायनों का प्रसार कर सकते हैं जो हवा में अन्य पौधों को मारते हैं। उन्हें इकट्ठा करके उन्हें खाद बना लें, जब तक कि वे पूरी तरह से नीचा नहीं करते, उन्हें सुरक्षित बनाने के लिए यदि आप उन्हें गीली घास के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अखरोट या काले अखरोट रोपाई
    • प्लास्टिक बैग
    • माली की पैलेट
    और पढ़ें ... (35)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com