जैतून कैसे बढ़ें

आजकल जैतून का पेड़ पूरे विश्व में व्यावसायिक या व्यक्तिगत उपयोग के लिए खेती किया जाता है। यद्यपि एक जैतून का पेड़ हजारों वर्षों से अधिक जीवित रह सकता है, अन्य पौधों की तरह, इसके लिए कुछ शर्तों को पूरा किया जाना चाहिए। लेख पढ़ना जारी रखें यदि आप जैतून का वृक्ष परिपक्व होने के लिए छोटा होना चाहते हैं और यदि आप किसानों द्वारा स्वादिष्ट फल और स्वादिष्ट तेल प्राप्त करने के लिए उपयोग की जाने वाली चाल जानना चाहते हैं

कदम

भाग 1

सही पर्यावरण का निर्माण
1
परिभाषित करें कि आप अपने क्षेत्र में जैतून के वृक्षों को विकसित कर सकते हैं। यह खेती हल्के सर्दियों, लंबे, शुष्क ग्रीष्मकाल वाले मौसमों में बेहतर विकसित होती है। सबसे उपयुक्त भौगोलिक क्षेत्र भूमध्य क्षेत्र और कैलिफोर्निया तटीय घाटियां हैं, जबकि यह मुश्किल है - भले ही असंभव न हो - उष्णकटिबंधीय मौसम में जैतून का पेड़ खेती करने के लिए।
  • यदि आप उनकी देखभाल नहीं करते तो फ्रॉस्ट पेड़ों को मार सकता है तापमान -6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने वाली छोटी शाखाओं को नुकसान पहुंचा सकता है - जब वे 9 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिरते हैं तो वे बड़े और पूरे पेड़ को भी मार सकते हैं। भले ही शाखाओं और पेड़ ठंड से बच सकें, जैतून का स्वाद और तेल जो कि से आता है वह ठंढ के कारण परिवर्तन से गुज़र सकता है। इसलिए इस पौधे की खेती से बचें अगर आप ऐसे भौगोलिक क्षेत्र में रहते हैं तो इस तरह के तापमान गिरते हैं।
  • हालांकि, जैतून के पेड़ को ठंड की ज़रूरत होती है - ताकि फूलों को ठीक से विकसित किया जा सके, यह आवश्यक है कि तापमान 7 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर गिरा, हालांकि यह मूल्य आपके जैतून के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकता है। यही कारण है कि इसकी खेती उष्णकटिबंधीय जलवायु और बहुत गर्म क्षेत्रों में बहुत मुश्किल है।
  • सुनिश्चित करें कि फूल का मौसम सूखा है और मध्यम तापमान के साथ। अप्रैल-जून के महीनों (जब जैतून का वृक्ष खिलता है) बहुत सूखा और बहुत गर्म नहीं होना चाहिए- हवा से परागण होता है, इसलिए मौसम की स्थिति फल के विकास में बाधा डाल सकती है।
  • 2
    मिट्टी पीएच की जांच करें और यदि आवश्यक हो तो इसे संशोधित करें। मिट्टी में मध्यम अम्लता या क्षारीयता होना चाहिए और आदर्श पीएच 5 और 8.5 के बीच होना चाहिए - अधिकांश उत्पादक मानते हैं कि आदर्श मूल्य 6.5 है। परीक्षा चलाने के लिए आप निजी प्रयोगशालाओं में जा सकते हैं या होम किट का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप उद्यान केन्द्रों, नर्सरी या यहां तक ​​कि ऑनलाइन पर खरीद सकते हैं - अगर पीएच आदर्श श्रेणी के भीतर नहीं है, तो इसे आवश्यकतानुसार समायोजित करें
  • चूना पत्थर का उपयोग मिट्टी पीएच को बढ़ाने के लिए किया जाता है, जबकि सल्फर इसे कम करने के लिए प्रयोग किया जाता है - आप बगीचे केंद्रों या हार्डवेयर स्टोरों पर ऑनलाइन पाउडर या गोली उत्पाद दोनों खरीद सकते हैं।
  • आप पीएच को जमीन पर सल्फर या चूना पत्थर के प्रसार के द्वारा समायोजित कर सकते हैं - उचित उद्देश्य आप अम्लता (या क्षारता) मान को कितना बदलना चाहते हैं - इस उद्देश्य के लिए पैकेज के निर्देश पढ़ें। मादक पदार्थों में ठीक से अवशोषित होने से कुछ दिन लग सकते हैं।
  • एक बार पीएच उचित स्तर तक पहुँचता है, यह संयंत्र की संपूर्ण प्रक्रिया में इसे नियंत्रित करने के लिए जारी है, खासकर उर्वरकों का उपयोग करने के बाद इसे संशोधित कर सकता है - जैतून के पेड़ों के विकास के दौरान आवधिक हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है।
  • 3
    अच्छा जल निकासी के साथ एक क्षेत्र की तलाश करें देखें कि पानी उस क्षेत्र में जमीन को किस तरह प्रभावित करता है जहां आप जैतून के वृक्षों को विकसित करना चाहते हैं। ये पौधों एक अच्छी तरह से जल निकासी मिट्टी में पनपे - एक बारिश के बाद इसे जांचें और उन जगहों में न बढ़ें जहां पोडल्स का आकार होता है। जल निकासी की जांच करने के लिए, 60 सेंटीमीटर गहरा छेद खोदना और पानी डालना - यदि यह बहने के बिना स्थिर रहता है तो दूसरा क्षेत्र चुनें।
  • थोड़ा झुका हुआ जमीन पर पेड़ लगाकर कई जल निकासी समस्याओं को हल कर सकते हैं, क्योंकि ढलान पानी को बंद करने में मदद करता है।
  • 4
    अधिमानतः उन जगहों की खोज करें जहां पहले से ही जैतून के पेड़ लगाए गए हैं सफल खेती को हासिल करने के लिए सबसे अच्छा संकेत यह है कि अतीत में एक ही देश में स्वस्थ जैतून के पेड़ की उपस्थिति है। यदि आप जानते हैं कि इन पौधों को पहले से ही उगाया गया है, तो एक ही स्थान चुनें - अंततः, आप अन्य मौजूदा जैतून के पेड़ों के निकट क्षेत्र के लिए विकल्प चुन सकते हैं।
  • यदि आप अन्य किसानों या माली के पास जानते हैं, तो उनसे पूछें कि ये पेड़ अतीत में उग चुके हैं।
  • 5
    डायरेक्ट सनलाइट के सामने आने वाली जगह ढूंढें आदर्श पूर्ण सूर्य का क्षेत्र है, छाया के क्षेत्रों के बिना, जो कि प्रकाश किरणों को अवरुद्ध कर सकता है। जहां भी आप चुनते हैं, सुनिश्चित करें कि यह दिन में कम से कम छह घंटे के लिए प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश प्राप्त करता है - जैतून के पेड़ की खेती के लिए छायादार जगहों की सिफारिश नहीं की जाती है
  • भाग 2

    पेड़ पौधे
    1
    उन्हें वसंत में तोड़ दो ठंढ युवा जैतून के पेड़ के लिए मुख्य खतरे हो सकते हैं - सामान्य तौर पर, आपको उन्हें वसंत में रोपण करना पड़ता है, जब तापमान लगातार अधिक होता है और ठंढ का कोई खतरा नहीं होता है। अधिकांश माली अप्रैल और मई के बीच यात्रा करते हैं, लेकिन उस क्षेत्र के आधार पर सर्वोत्तम समय का मूल्यांकन करें जिसमें आप रहते हैं।
    • जितना अधिक समय वे अगले सर्दी से पहले विकसित करना होगा और बेहतर है - ठंड के मौसम की आखिरी उम्मीद की ठंढ के बाद जितनी जल्दी हो सके उन्हें बीच में बाधा डालें।
  • 2
    बर्तन में पौधों से शुरू करें छोटे जैतून के पेड़ ऑनलाइन या उद्यान केंद्रों पर खरीदें बीज से खेती एक मुश्किल प्रक्रिया है, क्योंकि यह बहुत ही नाजुक है - पहले से ही 1.2-1.5 मीटर ऊंची पौधों की बजाय चुनें और जिनकी शाखाएँ पहले से 90 सेमी लंबे हैं
  • 3
    एक छेद खोदें जो कि फूलदान के पास स्थित फूलदान के समान आकार के बारे में है। पोत को मापें - बाहरी परिधि और ऊंचाई शामिल - और इस डेटा के आधार पर जमीन खोदें। यह एक सटीक गणना आवश्यक नहीं है, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि छेद बड़े रूप से पर्याप्त रूप से अंकुर के सभी जड़ प्रणाली को शामिल करने के लिए पर्याप्त है।
  • 4
    बर्तन से पौधे निकालें और जड़ों की जांच करें। पूरी तरह से जड़-काटने या गंदे जड़ों को सबसे अच्छी तरह मुक्त करने के लिए इसे ध्यान में रखकर निकालें, लेकिन जड़ प्लेट को छूने न दें, अन्यथा आप पौधे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • 5
    छेद भरें उसी मिट्टी का उपयोग करें जिसे आप पहले खोदकर और आस-पास की मिट्टी में छेद के बाकी हिस्सों को भरने के लिए इस्तेमाल करें - जड़ प्रणाली के ऊपर 2-3 सेमी की मिट्टी रखें। इस स्तर पर उर्वरक या खाद जैसे समृद्ध सामग्री को जोड़ना नहीं है, क्योंकि शुरुआत में पेड़ मूल पृथ्वी से विकसित होना चाहिए।



  • 6
    लॉग के पास जल डिफ्यूज़र स्थापित करें। यह एक ड्रिप सिंचाई प्रणाली है जो जैतून के पेड़ों को पर्याप्त मात्रा में पानी प्राप्त करने की अनुमति देती है। पहले वर्ष के दौरान आपको प्रत्येक एकल ट्रंक के बगल में एक विसारक रखना चाहिए, जबकि अगले वर्ष आपको इसे पेड़ों से लगभग आधा मीटर तक ले जाना चाहिए - आपको दूसरी सिंचाई प्रणाली भी जोड़नी चाहिए, हमेशा चोटी से आधा मीटर दूर।
  • जल diffusers की स्थापना एक बल्कि जटिल प्रक्रिया है। यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें हार्डवेयर स्टोर पर खरीद सकते हैं, तो उन्हें सही ढंग से रख सकते हैं और उन्हें ऑपरेशन में रख सकते हैं एक जटिल काम है यदि आप एक अनुभवी माली नहीं हैं - तो इस क्षेत्र में एक सक्षम पेशेवर किराया करने के लिए मूल्यांकन करें।
  • ये डिफ्यूज़र आम तौर पर जल स्रोत से जुड़े होते हैं, उदाहरण के लिए एक बाहरी नल - एक पाइप तब जुड़ा हुआ है जो पौधों के आधार तक पहुंचने के लिए पूरे क्षेत्र या बगीचे के माध्यम से चलाता है। इस बिंदु पर, पूरे पाइप के साथ छेद बनाना जरूरी है और जैतून के पेड़ को सिंचाई के लिए एक हाइड्रोलिक डिवाइस स्थापित करें।
  • 7
    पानी और पुआल-आधारित घास का घास जोड़ें। ड्रिप सिंचाई के प्रयोग से आप पौधों को सही ढंग से पानी में डाल सकते हैं।
  • मोटे पुआल के स्थान पर, आप अन्य प्रकार के गिलफ - अल्फला, सोया, मटर की खाड़ी का उपयोग कर सकते हैं - बस कुछ ही नामों के लिए - सही, नाइट्रोजन और अन्य कीमती पोषक तत्वों में समृद्ध है
  • भाग 3

    परिपक्वता तक पौधों को दूध पिलाने
    1
    जैतून का पेड़ जल और सिंचाई करना, जैसा कि आवश्यक है ड्रिप सिंचाई प्रणाली के साथ हर दिन गर्मियों के मौसम में पेड़ों को पानी प्राप्त करने की आवश्यकता होती है - एक घंटे के लिए पानी। आप मिनी डिफ्यूज़र रख सकते हैं, जमीन को तने से 60 सेमी त्रिज्या में गीला करने और जैतून के पेड़ को ठीक से हाइड्रेटेड रखने के लिए खुले हैं। उन मॉडलों की तलाश करें जो प्रति घंटे 2-4 मिमी पानी वितरित करें और उन्हें विभिन्न पेड़ों के बीच स्थित करें।
    • सिंचाई की आवृत्ति इस बात पर निर्भर करती है कि आप फल या तेल के लिए पौधों को विकसित करना चाहते हैं या नहीं। आप जैतून, पानी अधिक बार की आवश्यकता है, जो हर हफ्ते से हर दो से भिन्न या तीन यदि इसके बजाय आप तेल का उत्पादन करना चाहते हैं कर सकते हैं के लिए चुनते हैं, तो यह एक कम आवृत्ति के साथ पौधों को गीला करने के लिए आवश्यक है, ताकि सुगंध अधिक केंद्रित हो
  • 2
    जैतून नियमित रूप से डालता है अक्सर युवा शाखाओं में कटौती मत करो - जीवन के अपने पहले वर्ष के दौरान आपको उन लोगों को अलग करना चाहिए जो 90 सेंटीमीटर से कम की ऊंचाई पर विकसित होते हैं - जैसा कि पौधे बढ़ता है, यह अंतिम आकार लेता है और आप किसी भी कमजोर या अवांछित शाखाओं को समाप्त कर सकते हैं । हालांकि, जैतून का पेड़ के विकास को अवरुद्ध करने से बचने के लिए प्रारंभिक छंटाई कम होना चाहिए।
  • 3
    रोगों और कीटों का प्रबंधन करें अधिकांश पौधों की तरह, यहां तक ​​कि जैतून के पेड़ रोगों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, खासकर उनको कोचिनियल आधा मिर्च का काली मिर्च, या सैसिशिया ओले. एक किसान के रूप में आपको जैविक खेती और रोगों और उपद्रवों से पेड़ों की सुरक्षा के बीच एक अच्छा संतुलन मिलना होगा। कुछ मामलों में यह कीटनाशकों का सहारा लेने के लिए आवश्यक है - एक विशेषज्ञ के साथ विभिन्न संभावनाओं का मूल्यांकन करने के लिए सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्राप्त करें।
  • कोचिनियल आधा मिर्च का काली मिर्च यह छाल पर काले रंग के तराजू के गठन का कारण बनता है और निंदना आसानी से नियंत्रण से बच सकते हैं, क्योंकि ये कीड़े जल्दी से कई अंडे लगाते हैं। यद्यपि इन परजीवी पेड़ को पहले से बीमार पड़ते हैं, स्वस्थ लोग प्रतिरक्षा नहीं करते हैं, और इन कीड़ों के लक्षणों की पहचान की जाती है और तुरंत उचित पदार्थ को लागू किया जाता है।
  • वर्टिसिलियम एक कवक है जो पेड़ों और शाखाओं को अप्रत्याशित तरीके से बनाकर जैतून के पेड़ को प्रभावित कर सकता है - यद्यपि कुछ किस्मों में माइकोसिस के प्रतिरोधी हैं, याद रखें कि कोई इलाज नहीं है। यदि आप पहले से ही प्रभावित शाखाओं को दूर नहीं करते हैं, तो रोग पूरे पेड़ में फैलता है - इस मामले में, आपको बहुत युवा नमूनों काटना भी होगा। यदि आपको अतीत में माइकोसिस से निपटना पड़ता है, तो एक ही मिट्टी में नए जैतून के पेड़ लगाए जाने से बचें।
  • 4
    उर्वरक की एक सामान्य खुराक को लागू करें इन पेड़ों को सिर्फ पानी और सही देखभाल के साथ भी विकसित किया जा सकता है, हालांकि एक नाजुक उर्वरक विकास को प्रोत्साहित कर सकता है - कम आक्रामक उत्पाद का चयन करें और बढ़ते मौसम के दौरान न्यूनतम राशि का विस्तार करें। पैकेज पर दिए गए निर्देशों का उपयोग करना चाहिए - आमतौर पर, जमीन पर सीधे उर्वरक छिड़का जाता है। जितना संभव हो उतना कम उपयोग करें, अधिक से अधिक की बजाय गलती को प्राथमिकता दें।
  • उर्वरक पैकेज आम तौर पर उन पदार्थों के अनुपात की रिपोर्ट करता है जो उत्पाद बनाते हैं और नाइट्रोजन की मात्रा का संकेत देते हैं- जैतून के पेड़ों के लिए आपको 10-10-10 या 13-13-13 उर्वरक का उपयोग करना चाहिए।
  • 5
    पेड़ अपने फल भालू से पहले आपको कई सालों तक इंतजार करना होगा। एक अच्छी तरह से पकाया जैतून का पेड़ एक निर्जलित नमूने से दो या तीन गुना तेजी से जैतून का उत्पादन शुरू करता है। हालांकि कुछ किस्मों के लिए यह फल दो या तीन साल (यदि अच्छी तरह से खेती की जाती है) में फसल काटा जा सकता है, तो कई 10 साल तक उत्पादक नहीं होते हैं। जब आप इन वृक्षों को विकसित करते हैं, तो याद रखें कि यह एक लंबी अवधि की परियोजना है - आप पहले दो वर्षों के बाद कुछ जैतून देख सकते हैं, लेकिन पता है कि यह वास्तविक फसल के लिए अधिक समय लेता है।
  • 6
    फलों को एकत्रित करने के लिए मूल्यांकन करें प्रारंभ में, वे हरे रंग के होते हैं, लेकिन पूरी तरह पका हुआ होने पर काला हो जाते हैं। जैतून का अब तक काटा हुआ हरा एक घास और काली मिर्च का स्वाद है, जबकि पेड़ पर परिपक्व होने वाले लोग अधिक नाजुक और कोमलतापूर्ण होते हैं। कई तेलों को हरे और काले जैतून के मिश्रण से तैयार किया जाता है, जैसे ही वे रंग बदलते हैं। तय करें कि आप किस प्रकार के जैतून चाहते हैं और इसके लिए इंतजार करें
  • याद रखें कि आप वृक्ष से उन्हें हटाने के तुरंत बाद जैतून नहीं खा सकते हैं - खपत से पहले अधिकांश को नमकीन, पानी और नमक का मिश्रण रखना चाहिए।
  • टिप्स

    • एक जैतून का पेड़ भी बहुत बड़े कंटेनर के अंदर भी बढ़ सकता है।
    • पेड़ों की ऊंचाई 15 मीटर तक पहुंच सकती है और ब्रॉड्स व्यास तक 9 मीटर तक फैले हुए हैं।
    • एक स्लॉइड या टेरेसेड इलाके पर जैतून का पेड़ लगाया जा सकता है, लेकिन इस तरह से फसल अधिक जटिल हो जाती है।
    • जैतून के पौधे पर कुछ बिंदुओं पर बढ़ने से रोकने के लिए, फूलों की शाखाएं जल्दी गर्मियों में छिड़कें।

    चेतावनी

    • जांच लें कि जब आप बरसात के मौसम में पौधे काटते हैं, तो छंटाई के उपकरण साफ होते हैं। ब्लेड इन के साथ दूषित हो सकते हैं जैतून के पेड़ की मिलावट, एक बैक्टीरिया रोग जो कि उपकरण से फैलता है
    • व्हाइसिसिलियम की वजह से माइकोसिस कैलिफोर्निया के जैतून के पेड़ों को प्रभावित कर सकता है - आप बीमार नमूनों और शाखाओं को हटाकर और संक्रमित मिट्टी में नए पेड़ों को रोपण देने से बच सकते हैं।
    • जैतून के पेड़ों पर रासायनिक उत्पादों को स्प्रे न करें जो आप तेल के लिए बढ़ते हैं, क्योंकि बाद में पदार्थों की गंध बरकरार रखती है।
    • भूमध्य फल मक्खी और जैतून का मक्खी कीड़े हैं जो कि भूमध्य क्षेत्र में फैले पेड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • उचित जैतून आसानी से क्षतिग्रस्त हो गए हैं और फसल के दौरान देखभाल के साथ संभाला जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com