सर्दियों में एक बारहमासी हिबिस्कस तैयार करने के लिए

सर्दियों के लिए तैयारी सबसे प्रतिरोधी हिबिस्कस पौधों करना बहुत आसान है, क्योंकि इन पौधों को सभी वर्ष के बाहर रहते हैं, देखभाल के न्यूनतम के साथ। हालांकि, उष्णकटिबंधीय हिबिस्कुस को गर्मियों के अपवाद के साथ सभी क्षेत्रों में घरों में लाया जाना चाहिए। सर्दियों के लिए हार्डी और उष्णकटिबंधीय हिबिस्कस किस्मों को तैयार करने के तरीके जानने के लिए नीचे चरण 1 के साथ प्रारंभ करें।

कदम

भाग 1

सर्दियों के लिए जमीन में लगाए हिबिस्कस तैयार करें
एक पेरेन्नील हिबिस्कस स्टेप 1 सर्टिज़्म शीर्षक छवि
1
निर्धारित करें कि क्या हिबिस्कस संयंत्र उष्णकटिबंधीय या प्रतिरोधी विविधता है। सर्दियों के लिए अपने हिबिस्कस को तैयार करने की योजना बनाने से पहले, यह स्थापित करना महत्वपूर्ण है कि क्या यह एक प्रतिरोधी या उष्णकटिबंधीय विविधता है। प्रतिरोधी किस्मों से अधिक 5 (और जानकारी के लिए टिप्स अनुभाग देखें) जलवायु सूचकांक के साथ क्षेत्रों में सर्दियों के दौरान सड़क पर जीवित रह सकते हैं, लेकिन उष्णकटिबंधीय किस्मों एक पोत में प्रत्यारोपित किया जा करने के लिए और घर में स्थानांतरित कर दिया है, एक बार तापमान होगा वे 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर जाते हैं
  • उष्णकटिबंधीय किस्मों में आम तौर पर काले, चमकदार पत्ते और छोटे फूल होते हैं। फूल शायद दो रंग हैं, लेकिन कुछ रंग एक फूल के फूलों के साथ हैं। 4 डिग्री सेल्सियस के नीचे तापमान इन पौधों को घातक साबित होगा।
  • हार्डी हिबिस्कस में रौगोर, अधिक अपारदर्शी पत्ते और बहुत बड़े फूल हैं। उष्णकटिबंधीय किस्मों की तुलना में वे ठंडे तापमान के प्रति अधिक प्रतिरोधी हैं।
  • एक पेरेन्नील हिबिस्कस स्टेप 2 में विंटरित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सर्दियों की शुरुआत तक देर से शरद ऋतु में पोटेशियम उर्वरक के साथ हिबिस्कस फ़ीड। अक्टूबर या नवंबर में एक पोटेशियम उर्वरक के साथ हिबिस्कस संयंत्र को अगले साल फूल देने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • इस अवधि में नाइट्रोजन न दें - नाइट्रोजन पत्तियों के नए विकास को प्रोत्साहित करेगा, जो केवल ठंड के मौसम से क्षतिग्रस्त हो जाएंगे या सर्दियों के दौरान गिर जाएगी।
  • एक पेरेन्नील हिबिस्कस स्टेप 3 को विंटरित करें शीर्षक वाला इमेज
    3
    शरद ऋतु के महीनों के दौरान हिबिस्कस संयंत्र का ख्याल रखना। सप्ताह में एक बार, या दो बार अगर बारिश न हो तो हिबिस्कस को पानी दें। रोग को रोकने में मदद करने के लिए गिरते पत्ते और अन्य बेकार सामग्री को हटा दें।
  • गिरावट में ये कुछ अतिरिक्त कदम हरे भरे हरे पत्ते और सुंदर फूलों के साथ फिर से फूलने के लिए वसंत में पौधों को ठीक करने में मदद करेंगे।
  • मिट्टी कूल्छ के बाद आपको इन गतिविधियों को अब और नहीं करना है।
  • एक पेरेन्नील हिबिस्कस स्टेप 4 को विंटरित करें
    4
    पौधे के आसपास मिट्टी में घनी घास की एक मोटी परत लागू करें। गीली घास के सुसंगत परत किसी भी अप्रत्याशित तापमान परिवर्तन से हिबिस्कस की रक्षा करेंगे। गीली घास के नीचे खाद की एक परत को जोड़ने से इन पौधों की रक्षा में मदद मिल सकती है।
  • जड़ क्षेत्र पर कार्बनिक गीली घास 5-7.5 सेमी की ऊंचाई तक वितरित करें, लेकिन दाल से कुछ सेंटीमीटर दूर रखें।
  • यदि पहले से ही हिबिस्कस के आस-पास गीली घास हो, तो गीली घास को एक रेक से ढक दें और यदि आवश्यक हो, तो 5-10 सेमी सेंटीमीटर ऊंचाई की एक पूरी परत डाल दें
  • एक पेरेन्नील हिबिस्कस चरण 5 में शॉर्टकट शीर्षक वाली छवि
    5
    ठंढ से हिबिस्कस पौधों को सुरक्षित रखें ठंड के तापमान के लिए सुरक्षात्मक कपड़े का उपयोग करके बहुत ठंडा तापमान का प्रभाव आंशिक रूप से कम किया जा सकता है। उन क्षेत्रों में जो गंभीर बर्फ से प्रभावित नहीं होते हैं, आप असामान्य रूप से ठंडे सर्दियों के दौरान पौधों की रक्षा कर सकते हैं, पौधे पर जाने वाले क्रिसमस पेड़ की रोशनी का उपयोग करके, उन्हें निकटतम आउटलेट से कनेक्ट कर सकते हैं।
  • इन रोशनी का इस्तेमाल ठंढ संरक्षण कपड़ों के अलावा किया जा सकता है या अकेले इस्तेमाल किया जा सकता है
  • एक पेरेन्नील हिबिस्कस के चरण 6 में शॉर्टकट शीर्षक छवि
    6
    बर्तन में उष्णकटिबंधीय हिबिस्कुस प्रत्यारोपण यदि आपके उष्णकटिबंधीय हिबिस्कुस को जमीन में लगाया जाता है, तो आपको इसे एक बड़े कंटेनर में स्थानांतरित करना होगा ताकि यह सर्दियों के घरों में खर्च कर सके। बागान के लिए जमीन से बचने, जब decanting houseplants की खेती के लिए मिट्टी का उपयोग करें।
  • हिबिस्कुस को खोदने के लिए, फावड़ा को क्षैतिज से 15-20 सेमी दूर जमीन में धकेलिए, हिबिस्कस के चारों ओर जड़ शाखाओं को छीनने के लिए। फिर इसे ब्लेड की नोक के साथ उठाएं।
  • भाग 2

    सर्दियों के लिए फूलदान में खेती वाले हिबिस्कस को तैयार करें
    एक पेरेन्नील हिबिस्कस चरण 7 को विंटरित करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    उपद्रव के किसी भी लक्षण के लिए कंटेनरों में खेती जाने वाले हिबिस्कुस की जांच करें। मादाओं को ध्यान से कंटेनर में अपने हिबिस्कुस की निगरानी करना चाहिए ताकि तापमान शुरू होने से कुछ ही दिन पहले कीड़ों के लक्षणों की जांच हो सके।
    • यदि आप हानिकारक कीटों को देखते हैं, तो आपको उपयुक्त कीटनाशक को लागू करना चाहिए। हिबिस्कस को घर में लाने से पहले यह सबसे अच्छा किया जाता है, खासकर अगर परिवार के सदस्यों में एलर्जी की संभावना होती है।
  • चित्र शीर्षक एक बारहमासी हिबिस्कस कदम 8 Winterize
    2
    संयंत्र को घर ले जाने से पहले धो लें पौधों को घर पर लाए जाने से पहले उन्हें बाहर निकालने के लिए एक अच्छा विचार है। यह किसी भी कीड़े से छुटकारा पाने में मदद करता है जो पर्णसमूह, पृथ्वी या पराग में छिपे हुए हो सकते हैं, जो पत्तियों पर अभी भी झूठ बोल सकती हैं।
  • नम नमक के साथ हिबिस्कस कंटेनर को साफ करने से पृथ्वी और एलर्जी की मात्रा को कम करने में मदद मिलेगी जो अंदर लाई जाती हैं।



  • चित्र शीर्षक एक बारहमासी हिबिस्कस कदम 9 Winterize
    3
    संयंत्र को उर्वरक बनाएं क्योंकि हिबिस्कुस पौधों नियमितता के साथ निषेचित वसंत ऋतु में अधिक जल्दी से ठीक हो जाएगा इस तरह के Osmocote के रूप में एक धीमी गति से रिलीज उर्वरक के संयंत्र के अलावा, उपयोगी हो सकता है, घर में यह लाने से पहले।
  • एक पेरेन्नील हिबिस्कस स्टेप 10 को विंटरित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    इसे अधिक प्रबंधनीय बनाने के लिए हिबिस्कस संयंत्र डालो। पौधों को जो बहुत अधिक हो गए हैं, उन्हें सर्दियों से पहले काटा जाना पड़ सकता है हिबिस्कस पौधे आम तौर पर एक मजबूत छंटाई को सहन करते हैं, इसलिए उन्हें देने के लिए उन्हें छानना और उनके आकार को बनाए रखने के लिए कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • नए उपजी पर हिबिस्कस फूल के रूप में, शरद ऋतु की छाँटना निम्नलिखित वसंत / गर्मियों में फूलों की अधिक मात्रा में मदद करेगी।
  • इससे भी अधिक फूल पाने के लिए, करीब 20 सेंटीमीटर की लंबाई तक पहुंचने के बाद नए उपजी के सुझावों को हटा दें, और फिर जब वे लगभग तीस सेंटीमीटर तक पहुंचते हैं युक्तियों को फाड़ने से अधिक शाखाओं को प्रोत्साहित किया जायेगा, जिसके परिणामस्वरूप नए उपजी और फूलों का प्रचुरता हो सकता है।
  • भाग 3

    आंतरिक देखभाल
    एक पेरेन्नील हिबिस्कस स्टेप 11 सर्दी का शीर्षक चित्र
    1
    सुनिश्चित करें कि आप अपने विशिष्ट हिबिस्कस किस्म का ध्यान रखें सर्दियों के लिए घर के भीतर, हिबिस्कस को अभी भी उचित देखभाल की आवश्यकता है अगर आप इसे अगले महीनों में जीवित रहना चाहते हैं। गार्डर्स को सलाह दी जाती है कि उनके पास पौधों का ख्याल रखना और तदनुसार इलाज के बजाय परीक्षण करना चाहिए।
    • हालांकि, यदि पौधे का लेबल खो गया है या यदि संयंत्र को उपहार के रूप में प्राप्त किया गया है, तो यह लेख कुछ सुझाव देगा जो अधिकांश हिबिस्कस पर लागू होते हैं।
  • एक पेरेन्नील हिबिस्कस स्टेप 12 सर्दी का शीर्षक चित्र
    2
    हिबिस्कुस में गर्मी और / या प्रकाश प्रदान करें हिबिस्कस को घर पर पनपने के लिए गर्मी और प्रकाश की जरूरत होती है, लेकिन मजबूर होने पर गर्मी को प्रकाश में रखना चाहिए। आदर्श रूप से, इन पौधों को एक खिड़की के बगल में रखा जाना चाहिए जो कि सबसे गर्म और सबसे आरामदायक स्थिति में संभव है।
  • पौधे जो अपने सर्दियों को खिड़की के बिना कमरे में बिताते हैं, या जो कि खराब प्रकाश व्यवस्था वाले हैं, एक दीपक से लाभ होगा हालांकि, माली को पौधों से जल निकालने से बचने के लिए उपकरण को काफी दूर रखने के लिए ख्याल रखना चाहिए।
  • हिबिस्कुस आसपास इकाइयों (गेराज, भंडारण कमरे और की तरह) में रखा किसी तरह के एक हीटिंग सिस्टम की जरूरत है, उन्हें ज्यादा जीवित रहने के लिए की जरूरत में गर्म रखने के लिए की संभावना है, लेकिन फिर भी एक छोटे से अंतरिक्ष हीटर इस उद्देश्य के लिए पर्याप्त रूप से काम करेगा।
  • एक पेरेन्नील हिबिस्कस स्टेप 13 को विंटरित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अगर संभव हो तो तापमान 13 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रखें। उष्णकटिबंधीय पौधे आम तौर पर 13 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तापमान पसंद करते हैं- हालांकि, सर्दी के प्रति सहिष्णुता प्रजातियों के अनुसार भिन्न होती है, और माली को अपने पौधों की विशिष्ट जरूरतों को सत्यापित करना होगा।
  • एक बारहमासी हिबिस्कस 14 कदम
    4
    यह पत्ते लुप्त होती से पत्तियों को रोकता है। ज्यादातर हिबिस्कस प्रजातियों के लिए प्रत्यक्ष धूप की सिफारिश की जाती है, लेकिन कुछ को थोड़ा कम आवश्यकता पड़ सकती है यदि पौधे की पत्तियों को भूरे रंग या धुंधला हो जाना शुरू हो जाता है, तो कम प्रकाश के साथ एक जगह पर हिबिस्कस को स्थानांतरित करना सबसे अच्छा हो सकता है
  • एक पेरेन्नील हिबिस्कस स्टेप 15 को विंटरित करें
    5
    सुनिश्चित करें कि मिट्टी नम रखा है विभिन्न प्रकारों की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार हिबिस्कस पानी। उदाहरण के लिए:
  • सर्दियों में, चीनी हिबिस्कुस (हिबिस्कुस रोज़ा-साइनेसिस) केवल पर्याप्त पानी पिलाया जा करने के लिए बाहर सूखने से मिट्टी को रोकने के लिए है, जबकि mallow की cultivars (हिबिस्कुस moscheutos) मध्यम नमी का स्तर की आवश्यकता होगी की आवश्यकता होगी।
  • गार्डनर्स को यह जानना चाहिए कि मलिन की किस्में पानी की कमी या अतिरिक्त पानी का सामना नहीं कर सकती हैं।
  • टिप्स

    • माली ध्यान में रखना चाहिए कि प्रतिरोधी हिबिस्कुस अधिक से अधिक 5 जलवायु सूचकांक के साथ क्षेत्रों में सड़क पर सर्दियों जीवित रह सकते हैं, लेकिन घर के बाहर पौधों कुछ क्षेत्रों में निष्क्रिय जा सकते हैं। उष्णकटिबंधीय हिबिस्कस 9 या 10 से ऊपर जलवायु सूचक के साथ क्षेत्रों में बाहर छोड़ा जा सकता है। ठंड महीनों के दौरान पौधों को जीवित रखने में मदद करने के लिए ये कुछ सुझाव हैं।
    • अमेरिकी क्षेत्रीय कृषि विभाग द्वारा परिभाषित जलवायु क्षेत्र मानक मानकों का उल्लेख करते हैं। इन इंडेक्सों को उस क्षेत्र के साथ पत्राचार स्थापित करने के लिए जांचें, जिसमें आप रहते हैं।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com