एक हिबिस्कस संयंत्र कैसे करें

हिबिस्कस फूल आसानी से उनके तुरही आकार और सुरुचिपूर्ण पंखुड़ियों द्वारा पहचाने जाते हैं। बड़े फूल 30 सेंटीमीटर की चौड़ाई तक पहुंच सकते हैं और एक बगीचे में तितलियों और हमींगबर्ड को आकर्षित कर सकते हैं। हिबिस्कस की लगभग 200 प्रजातियां हैं, जो ठंडे के आकार, रंग और प्रतिरोध में भिन्न होती हैं। फूल सफेद, लाल, गुलाबी, पीले, नीले, बैंगनी या द्वि-रंग हो सकते हैं। हिबिस्कस एक अकेला झाड़ी के रूप में उगाया जा सकता है, या एक हेज बनाने के लिए जो सुशोभित कर सकता है और एक नंगे दीवार रोचक बना सकता है, एक अप्रिय बाड़ को कवर कर सकता है, या पूल में एक उष्णकटिबंधीय वातावरण बना सकता है।

कदम

भाग 1

पौधे को तैयार करें
चित्र शीर्षक शिल्प Hibiscus चरण 1
1
चुनें कि किस प्रकार के पौधे को हिबिस्कुस विभिन्न प्रकार के रंगों और विशेषताओं में उपलब्ध है, लेकिन इसकी उपस्थिति के बजाय सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक पौधे को खोजने के लिए जो स्थानीय पर्यावरण में कामयाब हो सके। हिबिस्कस झाड़ियों के दो मुख्य प्रकार हैं: उष्णकटिबंधीय एक और हार्डी बुश। उष्णकटिबंधीय हिबिस्कस वर्ष भर गर्म जलवायु और 10 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान वाले क्षेत्रों में विकसित होगा। हिबिस्कस हार्डी हाइब्रिड है जिसे ठंडे इलाकों में विकसित करने के लिए विकसित किया गया है जहां तापमान सर्दियों में ठंड से नीचे गिर सकता है।
  • उष्णकटिबंधीय हिबिस्कस में अधिक प्रचुर मात्रा में खिलता है, लेकिन फूल 1-2 दिनों के बाद मर जाते हैं। वे आम तौर पर गुलाबी, आड़ू और बैंगनी हैं
  • हार्डी हिबिस्कस उष्णकटिबंधीय से अधिक लंबे समय तक खिलता रहता है, लेकिन कई नहीं करता है और अधिक `जंगली` है फूल आमतौर पर लाल, सफेद और गुलाबी होते हैं
  • प्लांट हिबिस्कस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    तय करें कि आप इसे कैसे विकसित करना चाहते हैं। बड़े खिलता वाले अधिकांश पौधों के साथ, आमतौर पर तीन तरह से आप अपने हिबिस्कस विकसित कर सकते हैं: बीज, प्रत्यारोपण या कलम से। बीज से विकसित हिबिस्कस मजेदार हो सकता है, क्योंकि आप दो मौजूदा हिबिस्कस किस्मों को पार करके एक नई किलर बना सकते हैं। दूसरी ओर, बीज से शुरू करने के लिए अधिक काम की आवश्यकता होती है, और यह हमेशा सफल नहीं होता है यदि आप आसानी से और तत्काल परिणाम तलाश रहे हैं, तो आपको अपने बगीचे में प्रत्यारोपण के लिए पहले से मौजूद पोट हिबिस्कस को ढूंढना चाहिए।
  • कटरों से शुरू करें यह समाधान है जो सफल होने की संभावना कम है, क्योंकि यह काम करने के लिए बहुत विशिष्ट परिस्थितियों की आवश्यकता होती है। यदि आप बागवानी या हिबिस्कस खेती के लिए एक नौजवान हैं, तो इस पद्धति का उपयोग करने से बचें।
  • जब आप एक पूर्व-मौजूदा बर्तन संयंत्र विकसित करने का निर्णय लेते हैं, तो चुनने के लिए आपको कई किस्मों की ज़रूरत नहीं होगी - वास्तव में, नर्सरी आमतौर पर केवल कुछ ही प्रकार के हिबिस्कस बीज या प्रत्यारोपण का इलाज करते हैं।
  • प्लैंट हिबिस्कस स्टेप 3 नामक छवि
    3
    जानें कि पौधे कब लगाएगा एक गर्मी से प्यार वाले संयंत्र के रूप में, हिबिस्कस को रोपित नहीं किया जाना चाहिए इससे पहले कि सर्दी के मौसम बहुत अधिक हो। जब तक बाहरी तापमान 15.5 और 21 डिग्री सेल्सियस तक रोके जाने का निर्णय नहीं लेता तब तक प्रतीक्षा करें। अगर तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है, तो पौधे बढ़ने से रोकता है। यदि यह 7.5 डिग्री सेल्सियस या उससे कम है, तो संयंत्र मर जाएगा। हार्डी किस्मों के हिबिस्कुस के लिए यह कम सच है, लेकिन इन पौधों की गर्मी की आवश्यकता के बारे में यह एक महत्वपूर्ण विचार है।
  • जब आपके क्षेत्र में संयंत्र लगाया जाए तो विशिष्ट सलाह के लिए स्थानीय कृषि सहायता केंद्रों को कॉल करें।
  • प्लैंट हिबिस्कस स्टेप 4 नामक छवि
    4
    सही स्थान चुनें। हिबिस्कस पौधों को सूरज से प्यार होता है, लेकिन उन्हें जलाया जा रहा बिना बहुत लंबे समय तक सीधे संपर्क नहीं किया जा सकता है। अपने बगीचे में एक जगह चुनें जो कि हर दिन 4-6 घंटे के प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करता है और बाकी समय पर अप्रत्यक्ष धूप। आम तौर पर यह स्थिति आपके बगीचे के दक्षिण-ओर की ओर या पश्चिम में मौजूद होती है यदि आवश्यक हो तो हिबिस्कस बड़े पेड़ों से छाया प्राप्त कर सकता है, लेकिन इसे फैलाने के लिए स्थान की आवश्यकता होगी, क्योंकि अंत में इसकी मूल आकार की तुलना में अंतरिक्ष में दो या तीन गुणा पर कब्जा होने की संभावना है।
  • कुछ हिबिस्कस पौधे 40 वर्ष से अधिक आयु तक पहुंच सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको एक बहुत बड़ी झाड़ी को संभालना पड़ सकता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने हिबिस्कस को शुरू करने के लिए एक स्थायी स्थिति पाते हैं
  • उस स्थान को ढूँढ़ने की कोशिश करें, जिसमें अच्छा जल निकासी है - पानी की स्थिरता आपके हिबिस्कुस को सोख सकती है हालांकि, यह एक ऐसी स्थिति से बचा जाता है जिसमें मिट्टी मुख्य रूप से रेतली होती है।
  • प्लैंट हिबिस्कस चरण 5 नामक छवि
    5
    भूमि ठीक है हिबिस्कस विशेष आवश्यकताओं के साथ एक भूमि चाहता है, और रोपण से पहले भूमि को साफ करने के लिए कुछ समय खोने योग्य है। मिट्टी के पीएच का परीक्षण करें आपके बगीचे में, हिबिस्कस एक चुप्पीदार मिट्टी को पसंद करता है, इसलिए आपको पीएच स्केल में 6.5 के मूल्य से अधिक नहीं करना पड़ता है। इसके अलावा, कई पोषक तत्वों और उर्वरकों के साथ मिट्टी को एकीकृत करने के लिए आवश्यक होगा। रोपण से पहले कई हफ्तों (या महीने, यदि आपके पास समय हो) के लिए एक बगीचा खाद मिलाएं। हम मिट्टी के मिश्रण, उच्च पोटेशियम सामग्री और कम फास्फोरस सामग्री के लिए एक उर्वरक जोड़ने की सलाह देते हैं।
  • यदि आपकी मिट्टी का पीएच बहुत बुनियादी है, तो इसे संतुलित करने के लिए कुछ पीट का काई जोड़ें।
  • कम फॉस्फोरस सामग्री और उच्च पोटेशियम सामग्री के साथ आम उर्वरकों में 10/4/12 मिश्रण या 9/3/13 मिश्रण शामिल हैं।
  • भाग 2

    आपके हिबिस्कुस को रोपण करना
    प्लांट हिबिस्कस चरण 6 नामक छवि
    1
    यह छेद खोदता है रोपाई के लिए छेद तैयार करने के लिए एक फावड़ा या बागवानी प्रत्यारोपण का उपयोग करें। प्रत्येक छेद (एक पौधे या हिबिस्कस बीज के लिए) जड़ों के रूप में गहरी और कम से कम दो बार, यदि तीन बार नहीं, उनके आकार के रूप में गहरा होना चाहिए। पृथ्वी के चारों ओर चली गई पृथ्वी बेहतर जल निकासी की अनुमति देती है, और इसे दबाया नहीं जाना चाहिए प्रत्येक हिबिस्कस संयंत्र को एक-दूसरे से कम से कम 60 से 90 सेंटीमीटर दूर रखें।



  • प्लांट हिबिस्कस चरण 7 नामक छवि
    2
    अपने हिबिस्कस संयंत्र करें धीरे से प्रत्येक हिबिस्कस संयंत्र को छेद में रखें, जड़ के रूट को नुकसान न करने की देखभाल करें। पृथ्वी के साथ छेद को भरें, स्टेम के आधार से अधिक नहीं जाने की कोशिश कर रहा है। पृथ्वी के साथ उपजी कवर पौधे को बाद के समय में मार सकता है। प्रत्यारोपण सदमे के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए रोपण के तुरंत बाद अपने हिबिस्कस में भरपूर पानी दें।
  • प्लान्ट हिबिस्कस स्टेप 8 नामक छवि शीर्षक
    3
    पानी नियमित रूप से हिबिस्कस पौधों को नम रखने की कोशिश करें, लेकिन लथपथ नहीं। सुनिश्चित करें कि हिबिस्कुस की मिट्टी लगातार गीली होती है, क्योंकि अगर यह सूख जाता है तो यह पौधों में विच्छेद और ऊष्माघात पैदा कर सकता है। सर्दी में, जब संयंत्र निद्रा की स्थिति में होता है, यह केवल पानी होता है जब मिट्टी बहुत शुष्क होती है।
  • प्लान्ट हिबिस्कस स्टेप 9 नाम वाला छवि
    4
    किसी भी कीट का प्रबंधन करें आपके हिबिस्कस उद्यान में गीली घास की एक परत जोड़ने में मददगार हो सकता है, क्योंकि इससे मातम को रोकने और नमी बनाए रखने में मदद मिलेगी। दृष्टि में सभी वनों को फाड़ दें, इसलिए आपके हिबिस्कस को अंतरिक्ष और पोषक तत्वों के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए मजबूर नहीं किया जाता है। उष्णकटिबंधीय हिबिस्कस कभी-कभी, हार्डी किस्मों से अधिक परजीवी के साथ समस्याएं होती है। अगर आप खराब हालत में स्पॉट या पत्ते देखते हैं, तो किसी भी बीमारी या कीट का सामना करने के लिए जैविक कीटनाशक का उपयोग करने का प्रयास करें जो हिबिस्कस को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • प्लांट हिबिस्कस स्टेप 10 नामक छवि
    5
    पौधों को पॉट करें हालांकि छंटाई विवादास्पद लगता है, यह वास्तव में नए विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है और अधिक प्रचुर मात्रा में फूलों की उपस्थिति की सुविधा प्रदान करता है। छंटाई के विभिन्न तरीके हैं, लेकिन सभी झाड़ी के केंद्र से दूर एक कोण पर एक गांठ (पत्ती संयुक्त) के ऊपर शाखाओं को काटने पर आधारित हैं। यह पौधों को यह संकेत देगी कि इस स्थिति में अधिक शाखाएं बनाने के लिए, बुश के केंद्र से बाहर और दूर।
  • यदि आपकी हिबिस्कस का कोई भी हिस्सा मर जाता है, तो आपको एक सुधारात्मक छंटाई करनी चाहिए और मृत भाग काट देना चाहिए। यह पौधे का भद्दा भाग को निकाल देगा, और खरोंच से फिर से पैदा हो सकता है।
  • एक बार में कभी भी एक शाखा के more से अधिक कटौती नहीं करते, क्योंकि इससे हिबिस्कस को नुकसान पहुंचाने में मदद मिल सकती है।
  • प्लांट हिबिस्कस स्टेप 11 नामक छवि
    6
    सुंदर फूलों का आनंद लें हिबिस्कस कई महीनों के लिए फूल का उत्पादन होगा, हालांकि हर एक खिलना शायद केवल कुछ ही दिनों तक खत्म हो जाएगा। आप बुश पर फूल छोड़ सकते हैं या उन्हें काट सकते हैं और उन्हें हर्बल चाय (कर्कैडे) या रसोई में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • आप हिबिस्कुस के लिए सबसे उपयुक्त देहाती इलाकों को यूएस नेशनल अर्बोरेटम साइट मानचित्र का उपयोग कर सकते हैं https://usna.usda.gov/Hardzone/ushzmap.html।
    • फूलों और नए विकास को प्रोत्साहित करने के लिए वसंत में हिबिस्कस पौधों डालो। आवश्यकतानुसार मृत या बीमार भागों को निकालें

    चेतावनी

    • हिबिस्कस पौधों का पौधा न लगाएं यदि आप उन्हें विशेष देखभाल की जरूरत नहीं दे सकते हैं। एफिड्स, एलेरोडायडे, कोचिनियल, कण, कैटरपिलर और जापानी बीटल एक समस्या हो सकती है। जंगलों, जंगली पत्ती के धब्बे, वर्टिकिलियम, बैक्टीरिया के जंग और वायरस द्वारा पौधे पर हमला किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com