एंथ्यूरियम पौधों को कैसे बढ़ाएं

जीनस एन्थ्यूरियम, जिसे एंटीरुअम भी कहा जाता है, में उष्णकटिबंधीय पौधों की सैकड़ों प्रजातियां शामिल हैं, जो प्रायः सभी साल के दौर में अपने उज्ज्वल फूलों के लिए घर के घर के रूप में प्रशंसा करती हैं। एन्थ्यूरियम सेंट्रल एंड साउथ अमेरिका के उष्णकटिबंधीय वर्षावनों में स्थित है। तापमान और आर्द्रता के प्रति संवेदनशीलता के बावजूद, एन्थ्यूरियम जीनस के पौधे अपेक्षाकृत प्रतिरोधी होते हैं और अगर घर के अंदर रखा जाता है तो उनका उपचार करना आसान होता है। आमतौर पर उन्हें कलम या वयस्क पौधे के रूप में बेचा जाता है, लेकिन उन्हें बीज से बढ़ाना भी संभव है।

कदम

भाग 1

एंटूरियो की देखभाल करना
1
मिट्टी का मिश्रण तैयार करें एन्थ्यूरियम एक अच्छी तरह से नाली, मोटे मिट्टी को पसंद करते हैं। पेराइट, पीट और पाइन छाल के बराबर भागों का मिश्रण करने की कोशिश करें। वैकल्पिक रूप से, को जोड़ती है इस तरह के आर्किड या चट्टान की छाल के रूप में मोटे सामग्री के एक हिस्से के साथ तीन भागों का एक मिश्रण anturio संयंत्र है उम्र कम से कम एक वर्ष, एक और अधिक मोटे सामग्री, टूट कोयला के एक मुट्ठी भर जोड़कर प्राप्त पसंद कर सकते हैं lavica.Se मछलीघर के लिए, मोटे नदी की रेत या टूटे हुए ईंटों के छोटे टुकड़े।
  • एन्थ्यूरियम पौधों केवल विदेशों में USDA क्षेत्रों 11 और 12 में बढ़ सकती हैं, जो कि वार्षिक तापमान के अनुसार होती हैं कम से कम 4.4 डिग्री सेल्सियस या अधिक किसी भी अन्य वातावरण में, एक फूल फूलदान का उपयोग करें और इसे घर के अंदर रखें
  • 2
    मिट्टी के इस मिश्रण के 1/3 से भरा फूलदान में एक एंथ्यूरुम लगाओ। एन्थ्यूरियम प्लांट को पौधे से थोड़ी अधिक बड़ी मात्रा में रखा जाना चाहिए, अन्यथा इसकी जड़ें सड़ने और मर सकती हैं। मिट्टी के समाधान के साथ 1/3 के लिए फूलदान भरें। आमतौर पर, पौधों की जड़ें सामग्री परत से ऊपर बढ़ती रहती हैं, इसलिए यह इस कम भरण स्तर से शुरू होती है ताकि एंथुरुम को एक बड़े पोत में प्रत्यारोपण करने की आवश्यकता में देरी हो।
  • यदि आप थोड़ा मोटे या थोड़ा जल निकासी सामग्री के साथ मिट्टी के समाधान का उपयोग करते हैं, तो पानी की निकासी में तेजी लाने के लिए कंटेनर के आधार पर कंकड़ के एक या दो परतों पर विचार करें।
  • 3
    पॉट को गर्म या गर्म स्थान पर रखें, अप्रत्यक्ष सूर्य के साथ। एन्थ्यूरियम पौधों में दिन के तापमान में 27 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच कामयाब होता है। अगर यह संभव नहीं है, तो संयंत्र आम तौर पर घर के अंदर 15.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान में रहता है, लेकिन गर्म तापमान से यह बेहतर होता है। प्रत्यक्ष सूर्य से बचें, जो पौधे को जला कर सकता है, लेकिन फूलों को बढ़ावा देने के लिए इसे उज्ज्वल जगह पर रखें। दक्षिण या पूर्व का सामना करने वाला एक दाग एक अच्छा विकल्प है (यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में हैं तो उत्तर या पूर्व के संपर्क में)।
  • यदि रात का तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर जाता है, तो पत्तियों पीले हो सकते हैं और संभवतया विकास धीमा हो जाएगा। यदि तापमान शून्य से नीचे गिर जाता है तो यह संयंत्र दुर्लभ ही जीवित रहता है।
  • पौधों को सीधे स्टोव और प्रशंसकों के सामने गरम करने के लिए न रखें, जो उन्हें जला सकते हैं।
  • 4
    हवा को नम रखें आर्द्र वातावरण, उष्णकटिबंधीय संयंत्र खेलते हैं, 80% आर्द्रता या più.Gli एक्वैरियम या कंकड़ और पानी के साथ कम ट्रे के साथ चैम्बर बनाए रखने के लिए इस परिणाम प्राप्त करने में मदद मिलेगी यदि संयंत्र के करीब तैनात anturio। पौधों को साप्ताहिक या स्प्रे करें, यदि आप सूखा वातावरण में रहते हैं, तो फूलदान के किनारे पर बढ़े हुए स्टेम के हिस्से को छानने के लिए सावधान रहना।
  • 5
    मिट्टी को नम रखें, लेकिन लथपथ नहीं। सूखने से मिट्टी को रोकने के लिए जरूरी पानी की छोटी मात्रा से। यहां तक ​​कि गर्म मौसम में, मिट्टी को हर दो या तीन दिनों में एक से अधिक पानी पिलाए जाने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि पौधे इसकी जड़ों से बड़ी मात्रा में पानी को नहीं अवशोषित करता है।
  • यदि पत्ते पीले (लेकिन भूरा और सूख नहीं) चालू होते हैं, तो यह अधिक पानी का संकेत हो सकता है। फिर से पानी देने से पहले मिट्टी सूखने दें।
  • 6
    अगर एन्थ्यूरियम झुकता है तो समर्थन को सुनिश्चित करता है जंगली में अधिकांश एन्थ्यूरियम पौधों, लेकिन संभवतः उन घरों के अल्पसंख्यक, जो कि हाउसप्लंट्स के रूप में बेचे गए हैं "epiphytes", अर्थात् यह जमीन पर रहने के बजाय अन्य पौधों पर बढ़ता है। यदि आपके संयंत्र में प्रवृत्त है, जिसके साथ वह स्वयं को बनाए रख सकता है, तो पौधे को चढ़ने की अनुमति देने के लिए एक हिस्से या किसी अन्य लकड़ी के ऑब्जेक्ट का उपयोग करें। जमीन के बाहर एपिथॉलिक एंटूरियो को स्थानांतरित करने के लिए आवश्यक नहीं है - इससे नुकसान नहीं होगा
  • 7
    ध्यान से अपने एंथूरीम संयंत्र का उपयोग करें। जैसे ही इसे लगाया जाता है, कम से कम कुछ महीनों तक एंथूरियम को उर्वरक की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आप विकास और उज्ज्वल रंगों को प्रोत्साहित करने के लिए उर्वरक को लागू करने का निर्णय लेते हैं, तो निर्देशों के अनुसार आवेदन करने से पहले 3: 1: 2 संरचना के साथ धीमी गति से रिलीज एक का उपयोग करें और सुझाई गई एकाग्रता को 1/4 से कम करें।
  • 8
    जब आवश्यक हो तब बड़े बर्तन में स्थानांतरण करें एंथुरियम पौधों अक्सर मिट्टी की सतह के ऊपर जड़ों के एक टाइल का निर्माण करते हैं। के बारे में एक बार एक वर्ष, या मिट्टी पानी के बीच जल्दी से सुखाने के लिए शुरू होता है, तो, पीट या sphagnum काई की एक परत नीचे आधा से अधिक 2/3, उजागर स्टेम के शब्दों में कहें, या। इस गीली परत को रखें और जड़ों को दांत के दफन भाग से बाहर आने के लिए प्रतीक्षा करें। एक बार जब वे potting मिट्टी मिश्रण के आधार पर इस परत भर में फैल गया है, एक तेज चाकू, स्वच्छ साथ डंठल काटने, और स्टेम एक नए बर्तन में दफन हस्तांतरण, जमीनी स्तर से नीचे भूमिगत स्टेम साथ।
  • याद रखें, केवल 1/3 फूलदान के लिए मिट्टी से भरा कंटेनर में एन्थ्यूरियम पर आक्रमण करें, ताकि स्टेम गुलदस्ते के किनारे के नीचे रहता है।
  • भाग 2

    बीज से एंटीरियो की खेती करें
    1
    एक नई चुनौती के लिए बीज से शुरू करें आम तौर पर व्यावसायीकरण किए जाने वाले अनाथुरियम को कटाव और ग्राफ्ट के माध्यम से प्रचारित किया जाता है। आप बीज से एन्थ्यूरियम विकसित कर सकते हैं, लेकिन परिणामस्वरूप पौधे में अप्रत्याशित लक्षण हो सकते हैं यदि बीज संकर माँ पौधे से बने होते हैं और यह बढ़ने में अधिक मुश्किल हो सकता है। उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों के बाहर, ताजा एंथूरियम बीज प्राप्त करना भी मुश्किल हो सकता है।
    • यदि आप एंथुरुम काटने या वयस्क पौधे की खेती कर रहे हैं, तो दूसरे अनुभाग की शुरुआत में जाएं



  • 2
    Anthurium के पके फल लीजिए Anthurium के बीज शांत और गीला करता है, तो आप अपने संयंत्रों के फल के कुछ एकत्र कर सकते हैं pianti.Se उन्हें, एक Anthurium संयंत्र की जरूरत नहीं है जब एक और माली या एक बागवानी की दुकान से पूछते हैं, कि आप शायद ही कभी का उपयोग किया जाना चाहिए। यदि आप नई दुनिया के उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में रहते हैं, तो आप जंगली एन्थ्यूरियम पौधों के फल काटा कर सकते हैं। सैकड़ों अगर न तो एंथुरियम की हजारों प्रजातियां हैं, तो स्थानीय पौधों की पहचान दिखाने वाली एक ब्रोशर को संदर्भित करने के लिए सलाह दी जाती है।
  • चेतावनी: एन्थ्यूरियम संयंत्र के अन्य सभी भागों के साथ फल, विषाक्त हैं और खाया नहीं जाना चाहिए।
  • 3
    लुगदी निकालें बीज के आस-पास के फल के गूदे बीज को बढ़ने या मोल्ड करने से रोक सकते हैं। अपनी उंगलियों के साथ आप कर सकते हैं सभी पल्प निकालें, फिर बीज के एक कप पानी में डाल दिया। इसे एक या दो दिन के लिए छोड़ दें, जबकि लुगदी सामग्री सतह से आती है और सतह पर तैरती है।
  • चेतावनी: एन्थ्यूरियम की कुछ प्रजातियां त्वचा को परेशान कर सकती हैं दस्ताने का इस्तेमाल करना उचित है
  • 4
    बीज के लिए मिट्टी का मिश्रण तैयार करें। दाना, नरम सामग्री बनाने के लिए, ठीक तंतुओं में बागान दुकानों में उपलब्ध स्पगैगनम का काई, छिड़को। नदी के रेत या perlite के 1 भाग के साथ इस कुचल काई के तीन हिस्सों को मिलाएं और मछलीघर के लिए लकड़ी का कोयला ब्लेक के कूड़ेदान जोड़ें।
  • 5
    एक फूल फूलदान में या एक ट्रे में मिट्टी के समाधान में बीज, एक पारदर्शी कोटिंग के साथ बीज लगाएं। एंथुरियम पौधे उष्णकटिबंधीय हैं और गर्म, आर्द्र वातावरण की आवश्यकता होती है। इस वातावरण को पुनर्निर्मित करने के लिए कुछ अलग तरीके हैं:
  • मिट्टी के मिश्रण को 10 सेमी बर्तन में डाल दें। जमीन की सतह पर एक बीज रखो, प्रत्येक फूल के बर्तन के लिए एक और प्रत्येक पॉट पर एक उलट गिलास जार डाल दिया।
  • या मिट्टी के मिश्रण की एक परत की व्यवस्था करें जो आपने उथले मिट्टी ट्रे के तल पर तैयार की है। बीज समान रूप से फैलाएं, और कांच या प्लास्टिक के साथ ट्रे को कवर करें, जिससे जमीन और कवर के बीच का अंतर होता है।
  • 6
    हल्के से मिट्टी को गीला करना मिट्टी को हल्के से भिगो दें, फिर पर्यावरण के नमी रखने के लिए ऊपर वर्णित पारदर्शी कवर के साथ कवर करें। काई के साथ मिश्रण को गीला करते हुए बीज को सतह के नीचे डूबने से रोकने में मदद मिल सकती है, जिससे इसे अंकुरण से रोक दिया जा सकता है।
  • यदि आपके क्षेत्र में पानी कठिन है, तो बोतलबंद पानी का उपयोग करें।
  • 7
    एक गर्म वातावरण में रखें, सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर रखें लगभग 27 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर मिट्टी के मिश्रण को अप्रत्यक्ष सूर्य या आंशिक छाया के साथ रखें। लगभग 20 से 30 दिनों के भीतर, बीज अंकुरण और अपनी पहली जड़ और पत्तियों के आकार के होते हैं, जिसके बाद आप उन्हें एक बड़े कंटेनर में ले जा सकते हैं और सामान्य रूप से उनका इलाज कर सकते हैं।
  • युवा अंकुर को बहुत सावधानी से ले जाएं, क्योंकि जड़ बहुत नाजुक हो सकती है। आदर्श रूप से, पौध के आस-पास काई सामग्री इकट्ठा करने के लिए एक स्कूप का उपयोग करें और इसे धीरे-धीरे नए बर्तन में रखें।
  • टिप्स

    • एन्थ्यूरियम आम परजीवी जैसे कि कीड़े और एफिड्स के प्रति संवेदनशील होता है, लेकिन गीले कपड़े के पत्तों से धीरे से इन्हें हटाने से कुछ उपचार के बाद इसे से छुटकारा पाना काफी होता है। अधिक गंभीर संक्रमणों के लिए, एक स्थानीय वनस्पतिशास्त्री या बागवानी विशेषज्ञ से परामर्श करें।

    चेतावनी

    • पालतू जानवरों और बच्चों की पहुंच से सभी एंथुरियम पौधों को रखें। एक पशुचिकित्सा या चिकित्सक से संपर्क करें यदि आपको संदेह है कि किसी जानवर या एक बच्चे ने एंथुरुम के किसी भी भाग को निगल लिया है
    • एन्थ्यूरियम के सभी भागों में सभी प्रजातियों में थोड़ा विषाक्त होता है। निगलना और यहां तक ​​कि, कुछ प्रजातियों के लिए त्वचा के साथ संपर्क में जलन, दर्द या दर्द हो सकता है, लेकिन अगर आप बड़ी मात्रा में, या यदि निगलने या साँस से बदला नहीं जा निगल नहीं किया गया है एक डॉक्टर आवश्यक नहीं है।
    • पानी के कंटेनर में एन्थ्यूरियम को खेती करने का प्रयास न करें, क्योंकि कुछ ऑनलाइन गाइड गलत तरीके से सलाह देते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पौधों के लिए कंटेनर
    • दलदल में उगनेवाली एक प्रकारए की सेवार
    • एक्वैरियम के लिए सक्रिय कार्बन
    • छोटे घरेलू पौधों के लिए फूलदान
    • मिट्टी के बर्तनों की मिट्टी
    • उर्वरक 3: 1: 2
    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com