चीनी हिबिस्कस कटिंगिंग का प्रचार कैसे करें

चीनी हिबिस्कस बड़े फूलों के साथ एक बड़ा बड़ा झाड़ है जो आमतौर पर गुलाबी, सफेद और बैंगनी रंगों के होते हैं। यह एक पौधा है जिसमें अधिक देखभाल की ज़रूरत नहीं होती है और जो प्रदूषण को अच्छी तरह से सहन करती है, इसलिए व्यस्त सड़कों पर ध्यान देने वाले उद्यान के लिए उपयुक्त है। यह एक पौधा है जो धूप क्षेत्रों को पसंद करता है या केवल आंशिक छाया के साथ होता है चीनी हिबिस्कुस के प्रचार के तरीकों में से एक काटने के माध्यम से है

कदम

भाग 1

उठाओ और कलमों जड़ बनाने
शेरोन कटिगों के प्रोपगेट रोज़ का शीर्षक चरण 1
1
यह वसंत के दौरान हिबिस्कुस काटने लगते हैं। गर्मियों के महीनों (मई, जून और जुलाई) के दौरान, चीनी हिबिस्कुस कलमों को जड़ने का प्रयास करने का सबसे अच्छा समय है।
  • शेरोन कटिगों के प्रोपगेट रोज़ का शीर्षक चरण 2
    2
    आपको अधिक से अधिक कलमों की आवश्यकता होती है, इससे आपको आवश्यकता होती है। तुम्हें पता होना चाहिए कि सभी कटाई जड़ लेने में सफल नहीं होगी। इस कारण से, आपको हमेशा पौधों की संख्या की तुलना में अधिक कटिग्स लगाए रहना चाहिए जिन्हें आपको आवश्यकता होगी। यह मायने रखता है कि केवल लगभग एक तिहाई कटिगों को वास्तविक पौधों के रूप में विकसित करने का विकास होगा।
  • शेरोन कटिगों के प्रोपगेट रोज़ का शीर्षक चरण 3
    3
    यह चीन के हिबिस्कस संयंत्र से लगभग 12 सेमी की कटौती करता है। इसमें लगभग 12 सेमी लंबा लगने वाले पौधों की नई शूटिंग शुरू होती है, और उन्हें 45 डिग्री के कोण पर काटने लगते हैं।
  • जिस पौधे से कलमों को लेने के लिए हरे और लचीले होते हैं, थोड़ा कड़े होते हैं, लेकिन वुडी नहीं होते हैं - उन्हें इस साल वृक्ष बनना पड़ेगा, न कि पुराने लकड़ी के हिस्सों पर। कलमों के निचले हिस्से में रखी पत्तियों को हटा दें।
  • एक हार्मोन या एक रीटिंग पाउडर में कटौती समाप्त करें। अब आपके कटिगों को जड़ने के दो तरीके हैं: खाद में या पानी में।
  • शेरोन कटिगों के प्रोपगेट रोज़ का शीर्षक चरण 4
    4
    खाद में अपने चीनी हिबिस्कुस कलमों का प्रचार करें यदि आपने खाद का उपयोग करने के लिए चुना है, तो पहले से ही सिक्त कंपोस्ट से भरी जार में लगभग 4-5 सेमी के लिए कटाई डाल दें। यह कटाई के लिए एक उपयुक्त खाद का उपयोग करने के लिए या खाद और रेत के 50:50 मिश्रण बनाने के लिए सलाह दी जाती है।
  • एक स्पष्ट प्लास्टिक की थैली के साथ जार को कवर करें (यह सुनिश्चित कर लें कि वह कलियों को छूने नहीं देता है - यदि जरूरी हो तो काटने से बैग को दूर रखने के लिए दांव का उपयोग करें) या एक स्पष्ट प्लास्टिक की बोतल जिसके ऊपर शीर्ष काट दिया गया है एक मिनी-ग्रीनहाउस के रूप में इसका उपयोग करने में सक्षम हो, एक बार फूलदान पर उल्टा।
  • पॉट में कलमों को हमेशा अच्छी तरह से सिक्त रखें, और सीधे धूप से दूर रखें। उन्हें लगभग एक या दो महीने में जड़ लेना चाहिए।
  • शेरोन कटिगों के प्रोपगेट रोज़ का शीर्षक चरण 5
    5
    वैकल्पिक रूप से, आप पानी में अपने चीनी हिबिस्कस कटाई का प्रचार कर सकते हैं। कुछ माली ऐसे खादों में उन्हें रोपण करने के बजाय केवल एक पारदर्शी प्लास्टिक या कांच के कंटेनर और कुछ पानी का उपयोग कर रूट कटौती करना पसंद करते हैं। इस पद्धति का लाभ यह है कि आप रूट विकास देख सकते हैं।
  • एक गिलास या प्लास्टिक के कंटेनर में लगभग 5 सेंटीमीटर पानी डालें, काट डालें और इसे एक चमकदार जगह पर सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर रखें। आपको इसे एक पारदर्शी प्लास्टिक की थैली से भी कवर करना चाहिए और स्प्रे का उपयोग करके हर दिन पानी के साथ कटाई करना चाहिए।
  • यद्यपि आवश्यक होने से अधिक कलमों को लेने के लिए सलाह दी जाती है, यह महत्वपूर्ण है कि आप प्रत्येक काटने को एक अलग कंटेनर में डाल दें, अन्यथा बैक्टीरियल कालोनियों को विकसित करना होगा।
  • शेरोन कटिगों के प्रोपगेट रोज़ का शीर्षक चरण 6
    6
    जब तक कटाई लगाई जाने के लिए तैयार नहीं हो तब तक पानी को नियमित रूप से बदल दें। यदि आप पानी में कटौती का प्रचार कर रहे हैं, तो आपको इसे नियमित रूप से बदलने का याद रखना होगा: आदर्श हर दो या तीन दिन है।
  • यदि संभव हो तो, वर्षा का पानी का उपयोग करना बेहतर होगा। यदि आप अपने बगीचे में बारिश का पानी एकत्रित नहीं करते हैं, या यदि आपके पास एक धारा तक पहुंच नहीं है, तो आप 24 घंटों के लिए एक जग में नल का पानी स्थिर करने का प्रयास कर सकते हैं। यह प्रक्रिया नल का पानी से क्लोरीन का हिस्सा खत्म करने की अनुमति देगा। हालांकि, यह एक मौलिक कदम नहीं है, नल का पानी में कटाई भी अच्छा हो सकता है।
  • जैसे ही आप देख रहे हैं कि जड़ें लगभग 3-5 सेमी की लंबाई तक पहुंच चुकी हैं, खाद में कटौती करने वाले पौधे को रोके। फिर, उन्हें कुछ महीनों तक सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर रखें, जब तक कि जड़ें थोड़ा अधिक विकसित न हों।
  • भाग 2

    बीज से रोपण
    शेरोन कटिगों के प्रोपगेट रोज़ का शीर्षक चरण 7
    1
    यह ध्यान रखें कि बीज से उगने वाले पौधे ऐसे बीज के समान नहीं हैं जो इन बीजों को उत्पन्न करते हैं। यदि आप अपने आप को उठाए हुए बीज से चीनी हिबिस्कस बढ़ते हैं, तो आप पाएंगे कि नए पौधे उन लोगों से अलग हैं जिनसे आपने बीज काटा है।
  • शेरोन कटिगों के प्रोपगेट रोज़ का शीर्षक चरण 8
    2



    अपने हिबिस्कस पौधों के तहत स्प्राउट्स की तलाश करें यदि आप बीज से शुरू करना चाहते हैं (हालांकि आप बाहर आने वाले पौधों की उपस्थिति की भविष्यवाणी नहीं कर सकते हैं), तो आपको पहले जांच करनी चाहिए कि आपके मौजूदा हिबिस्कस पौधों के तहत पहले से ही कलियां हैं, क्योंकि कुछ बीज में गिर सकता है पृथ्वी और विकसित की है।
  • देखो कि क्या पहले से ही कलियों तुम्हारे लिए इंतजार कर रहे हैं, तो आप उन्हें खुदाई कर सकते हैं और उन्हें किसी दूसरे स्थान पर प्रतिस्थापित कर सकते हैं। अगर वहाँ थे, तो आप अपने आप को खरोंच से शुरू करने का प्रयास छोड़ देंगे
  • जब आप ऐसा करते हैं, तो आप अपने बगीचे को चीनी हिबिस्कस को भरने से रोकने के लिए कणों को नष्ट या निकालना चाहते हैं, जिनका आप उपयोग नहीं करना चाहते हैं!
  • शेरोन कटिगों के प्रोपगेट रोज़ का शीर्षक चित्र 9
    3
    बीज इकट्ठा करने के लिए, जब तक कली भूरे रंग का न हो जाए तब तक रुको। यदि आप बीज से शुरू करना पसंद करते हैं, तब तक इंतजार करें जब तक कि फली को चुनने से पहले भूरा और परिपक्व हो गए हों।
  • कुछ माली शरद ऋतु के दौरान बाहर बीज लगाते हैं, और उन्हें सर्दी के दौरान बढ़ने दें।
  • ठंढ की आखिरी लहर से पहले एक महीने पहले दूसरे मादाओं के घर में घरों के भीतर विकसित हो जाते हैं।
  • शेरोन कटिगनेस के प्रोपगेट रोज़ का शीर्षक स्टेप 10
    4
    विशेष खाद में बीज रखें। भले ही आप बीजों को घर के अंदर या बाहर रोपण कर रहे हों, आपको उपयुक्त बीज खाद पर उन्हें नीचे रखना चाहिए। खाद को मिलाकर, इसकी सतह पर बीज लगाकर सूखा खाद के लगभग आधा सेंटीमीटर के साथ कवर करें। सब कुछ पर पानी के स्प्रे
  • शेरोन कटिगों के प्रोपगेट रोज़ का शीर्षक चित्र 11
    5
    बीज नम रखें, और उन्हें अच्छी तरह से रोशनी जगह में रखें। यदि आप घर के भीतर बीज लगाते हैं, तो उन्हें अच्छी तरह से रोशनी में रखें, लेकिन सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर रहें, जैसे खिड़की के दालों पर जहां सूरज नहीं मारता है बाहर लगाए गए बीज या बीजों के मामले में घर के अंदर ही रखा जाता है, जब तक कि 2-3 सप्ताह के बाद बीज अंकुरित न हो जाएं, तब तक कंपोस्ट नम रखें।
  • भाग 3

    चीनी हिबिस्कस पौधों की देखभाल करें
    शेरोन कटिगों के प्रोपगेट रोज़ का शीर्षक चित्र 12
    1
    वसंत में, पहले से विकसित चीनी हिबिस्कस पौधों के आसपास गीली घास डाल दिया। एक बार परिपक्व, परिपक्व चीनी हिबिस्कस पौधों को अधिक ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, वे वसंत के दौरान गीली घास की एक नई परत की सराहना करेंगे।
    • ऐसा करने के लिए, पिछले साल के घास का गीला परत के किसी भी निशान को हटा दें। अगर यह थोड़ी देर के लिए बारिश नहीं करता है और एक शुष्क वातावरण है, तो क्षेत्र का पानी। खाद, खाद या सड़े हुए पत्थरों से 8-10 सेमी गीली घास का प्रयोग करें।
    • यह पत्ते द्वारा कवर पूरे क्षेत्र के तहत रखो।
  • शेरोन कटिगों के प्रोपगेट रोज़ का शीर्षक चरण 13
    2
    वसंत की शुरुआत में संयंत्र को कोटा। ऐसा करने के लिए, किसी भी भाग को हटा दें जो मृत, बीमार या अब बढ़ रहा है। हर मृत, बीमार या क्षतिग्रस्त स्टेम आधार पर कट जाना चाहिए।
  • प्रत्येक शाखा को ऐसे तरीके से काट लें कि इसकी सतह पर केवल 3 क्यूब्स हैं: यह बड़ा फूल पाने के लिए काम करेगा
  • धीमी गति से रिलीज उर्वरक (ग्रैन्यूल में) या मिट्टी के तरल को लागू करने के लिए छंटाई अवधि भी सही समय है।
  • प्रोपेगेट रोज़ ऑफ़ शेरोन कटिगनेस चरण 14 का शीर्षक चित्र
    3
    गर्मियों के महीनों के दौरान अपने चीनी हिबिस्कुस के निषेचन की संभावना पर विचार करें कुछ माली गर्मी की फूल अवधि के दौरान एक या दो बार अपने हिबिस्कस पौधों को खाद बनाना चाहते हैं, लेकिन यह आवश्यक नहीं है।
  • बहुत अधिक उर्वरक प्राप्त करने से चीनी हिबिस्कस प्रभावित होगा, लेकिन इसकी बहुत कम खपत होगी। इस कारण से, रासायनिक उर्वरकों का उपयोग करने के बारे में बहुत ज्यादा चिंता मत करो, खासकर यदि आप वसंत में गीली घास की एक परत लागू करते हैं।
  • Mulching आवश्यक पोषक तत्वों मिट्टी दे देंगे, इसलिए रासायनिक उर्वरकों का उपयोग करने के बारे में बहुत ज्यादा चिंता मत करो।
  • शेरोन कटिगों के प्रोपगेट रोज़ का शीर्षक चरण 15
    4
    पौधे पर कीटनाशक स्प्रे करें यदि यह कीट से पीड़ित हो। चीनी हिबिस्कस अपेक्षाकृत कीटों के लिए प्रतिरोधी है, लेकिन अभी भी कीट infestations, जैसे कि aphids, या संयंत्र जूँ का शिकार हो सकता है। पौधों पर एक कीटनाशक छिड़कते हैं यदि आप ध्यान देते हैं कि यह पीड़ित है।
  • टिप्स

    • सबसे सूखे अवधि के दौरान आपको अपने चीनी हिबिस्कस पौधों को पानी में याद रखने की आवश्यकता होगी, ताकि मिट्टी को सूखने से रोक सकें।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com