क्लेमाटिस कैसे बढ़ें

क्लेमाटिस एक क्लाइम्बिंग प्लांट है जो फूलों का उत्पादन गर्मी और शरद ऋतु में असाधारण नीली, बैंगनी, गुलाबी, पीला और सफेद रंगों के साथ करता है। कुछ किस्मों की ऊंचाई 20 मीटर तक बढ़ सकती है और 80 से अधिक वर्षों तक रह सकती है। क्लेमाटिस, जोरदार बढ़ने के लिए, आवश्यकता होती है कि फूल पूरे सूरज में हों, जबकि जड़ छाया में होना चाहिए।

कदम

भाग 1

कलेमाटिस संयंत्र
1
एक कलेमाटिस कल्चर चुनें। क्लेमाटिस विभिन्न आकारों और रंगों के फूलों के साथ मौजूद हैं, 15 सेंटीमीटर ऊपर बड़े गुलाबी फूलों से और नीले रंग के बेलफ़्लॉवर तक और एक तारे के आकार में सफेद फूल। हाल के वर्षों में लोकप्रिय होने के बाद, कई नर्सरी चुनने के लिए दर्जनों किस्में प्रदान करते हैं। एक कल्चर को दूसरे पर चुनने से पहले, रंग का ध्यानपूर्वक मूल्यांकन करें, फूलों का आकार और आवश्यक प्रत्यारोपण स्थिति, विशेष रूप से सूर्य के संबंध में। क्लेमाटिस अक्सर कई वर्षों के बाद खिलते हैं, तो विचार करें कि क्या एक या दो साल के बर्तन संयंत्र खरीदने के लिए उपयुक्त है या नहीं। यहाँ सबसे आम क्लेमेटिस कल्चर की सूची है:
  • क्लेमाटिस महत्वपूर्ण बी: 1.5 सेमी के एक व्यास के साथ छोटे क्रीम के फूलों से बना, सुगन्धित सूक्ष्म जहर है।
  • क्लेमाटिस वेटेसेला: इटली में सहज राज्य में बहुत आम है, यह ऊंचाई में 4 मीटर तक पहुंचता है इसमें तश्तरी फूल होते हैं जिनमें नीले से लाल तक 4 या अधिक बड़े पंखुड़ी होते हैं
  • क्लेमाटिस अल्पाइना: 4 सीपल्स से बना है जो आमतौर पर नीले या गुलाबी रंग के होते हैं।
  • क्लेमाटिस मॉन्टाना: यह एक बड़ी लता है जो ऊंचाई तक 10 मीटर तक पहुंच सकता है। यह छोटे से बहुत प्रचुर मात्रा में 5-6 सेमी फूलों से सफेद से गुलाबी और स्पष्ट पीले रंग के पुंकेसर के होते हैं।
  • क्लेमाटिस जैकमानी: बैंगनी से बैंगनी तक कई फूलों के साथ गहरे हरे रंग की पत्तियों के साथ चढ़ना वे आम तौर पर 4 सेपल्स लेते हैं और लगभग 10 सेंटीमीटर व्यास होते हैं
  • क्लेमाटिस टेक्सेंसिस: मूल रूप से टेक्सास से, यह ऊंचाई में 4 मीटर तक पहुंच सकता है। यह बहुत देहाती नहीं है यह आमतौर पर लाल या लाल रंग पर एकांत और लटकता हुआ फूल पैदा करता है।
  • 2
    एक धूप स्थान चुनें क्लेमाटिस आकार और आकार में विभिन्न किस्मों में उपलब्ध हैं, लेकिन सभी को सीधे सूर्य के प्रकाश और तापमान के लिए बहुत ही समान जरूरतें हैं। वे प्रतिरोधी पौधे हैं लेकिन पूरे सूर्य में कम से कम 6 घंटे एक दिन के लिए उजागर किए जाने की आवश्यकता है।
  • क्लेमाटिस को ठंड से डर नहीं है, क्योंकि सर्दियों के दौरान वे पूरी तरह से हवाई भाग खो देते हैं।
  • कुछ प्रकार के क्लेमाटिस भी आंशिक छाया में होते हैं, लेकिन अगर वे पूर्ण सूर्य में प्रति दिन कम से कम 6 घंटे नहीं रख देते हैं तो वे पूरी क्षमता तक नहीं पहुंच पाते हैं।
  • अपने बगीचे के कम-बढ़ते बारहमासी पौधों के बीच एक जगह की तलाश करें जो छाया को जड़ों और अपने कगारों के पैर की गारंटी दे सके। जमीन से 3/4 सेमी से शुरू होने वाले हवाई भाग को पूर्ण सूर्य में विकसित करना होगा। क्लेमाटिस अच्छी तरह से विकसित करने के लिए संयंत्र पर ताजा जड़ों और सूरज की रोशनी है और Flowers- यदि आप एक जगह है कि जमीनी स्तर पर लकीर खींचने की क्रिया सुनिश्चित करता है नहीं मिल रहा है, इससे पहले कि आप इसे पैक प्रतीक्षा करें, या जड़ों के पास गीली घास के उपयोग की जरूरत है और क्लेमाटिस पैर जड़ों को अल फ्रेस्को रखने के लिए
  • आप एक झाड़ी या छोटे पेड़ के आधार के पास क्लेमाटिस लगा सकते हैं। यह झाड़ी की शाखाओं को नुकसान पहुंचाए बिना बढ़ेगी।
  • 3
    एक जगह चुनें जहां मिट्टी अच्छी तरह से बहती है जिस मिट्टी पर आप क्लेमाटिस डालते हैं वह सूखी नहीं होना चाहिए, न कि उसे नमी बनाए रखना चाहिए, लेकिन इसे पानी से अच्छी तरह से निकालना चाहिए और जड़ों के आस-पास स्थिरता से बचने चाहिए। यह जांचने के लिए कि किसी क्षेत्र में मिट्टी अच्छी तरह से निकलती है, एक छेद खोदकर पानी भरें। तो तुरंत पानी नालियों, मिट्टी रेतीले-यदि है पानी अवशोषित नहीं है, अगर पानी नालियों धीरे धीरे लेकिन लगातार जमीन से अवशोषित किया जा रहा मिट्टी बहुत अधिक मिट्टी और पर्याप्त नहीं velocemente- है, तो यह देश के लिए उपयुक्त है क्लेमाटिस
  • 4
    मिट्टी के पीएच स्तर को निर्धारित करता है क्लेमाटिस एसिड की बजाय एक तटस्थ या क्षारीय मिट्टी पसंद करते हैं। यदि आप एक परीक्षण करते हैं और यह निर्धारित करते हैं कि पीएच थोड़ी बहुत अम्लीय है, चूने या लकड़ी राख को मिलाकर जमीन को मिठाइये।
  • 5
    एक छेद खोदो और जमीन को समृद्ध करें क्लेमाटिस फूलदान की ऊंचाई की तुलना में गहराई से एक छेद कई सेंटीमीटर खोदें, ताकि जब यह लगाया जाए, तो जमीन पत्तियों के पहले सेट पर पहुंच जाएगी। क्लेमाटिस लगाए जाने से पहले, खाद और दानेदार कार्बनिक उर्वरक जोड़कर मिट्टी को संशोधित करें: इससे पौधों को पहले महीनों में विकसित करने के लिए पर्याप्त पोषक तत्व होने की अनुमति होगी।
  • यदि आपके पास एक मिट्टी है जो क्लेय हो जाती है (यानी धीरे-धीरे पानी को अवशोषित), तो कुछ सेंटीमीटर गहरा छेद खोदें। यदि मिट्टी सैंडी है (जल्दी से नालियों), यह थोड़ा गहरा छेद करता है: यह पौधे की जड़ों की अनुमति देगा, जो अधिक पानी के निपटान के लिए सतह के करीब होगी।
  • 6
    क्लेमाटिस प्लांट करें धीरे से बर्तन से पौधे को हटा दें, ख्याल रखने से जड़ों और गोलीबारी को फाड़ या तोड़ने के लिए नहीं। प्लेट को उस छिद्र में रखें जिसे आपने पहले जमीन में बनाया है और इसे स्टेम के बेस के चारों ओर दबाएं मिट्टी को पत्तों के पहले सेट तक जाना चाहिए - अन्यथा, clod को उठाएं और छेद थोड़ा गहरा खोदें। एक समर्थन रखें जिस पर युवा क्लेमाटिस बढ़ सकता है।
  • 7
    जड़ों के आसपास मलना जड़ों को शांत रखने के लिए क्लेमाटिस के आधार के आसपास 10 सेमी पुआल या अन्य गीली जगह रखें। यह भी कम वृद्धि के साथ बारहमासी पौधे लगा सकता है, जिनकी पत्तियां पूरे गर्मी के दौरान क्लेमाटिस की जड़ें छिपाएंगी।
  • भाग 2

    क्लेमाटिस की देखभाल करें
    1



    क्लेमाटिस को अच्छी तरह से सिंचाई करना एक लंबे समय के लिए क्लेमाटिस पानी जब भी मिट्टी शुष्क दिखाई देता है जांचने के लिए कि यह सूखा है, जमीन में एक उंगली डालें और फिर इसे हटा दें। यदि मिट्टी सूखी है, तो क्लेमाटिस को पानी भरने का समय है।
    • क्लेमाटिस को भी अक्सर पानी न दें - क्योंकि जड़ें छाया में हैं, पानी एक लंबे समय के लिए स्थिर हो सकता है और जड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • शाम के बजाए सुबह में पानी, ताकि पानी में रात के बाद गिरने के लिए पर्याप्त समय हो।
  • 2
    क्लेमाटिस समर्थन प्रदान करें क्लेमाटिस नहीं बढ़ेगा यदि उसमें एक ऊर्ध्वाधर संरचना नहीं है जिस पर चिपटना है। पहले वर्ष के दौरान नर्सरी द्वारा प्रदान की समर्थन संयंत्र की जरूरतों के लिए पर्याप्त होगा, लेकिन दूसरे वर्ष से हम इस तरह के एक ग्रिड या एक pergola के रूप में एक बड़ा समर्थन, के संयंत्र से लैस करना होगा, उनके विकास की सुविधा के लिए।
  • क्लेमाटिस की सूक्ष्म प्रवृत्तियों दीवारों, पतली शाखाओं, ग्रील्ड या सुतली के लिए छड़ी जांचें कि चयनित समर्थन व्यास में बहुत बड़ा नहीं है और यह कि प्रवृत्त आसानी से इसे हुक कर सकते हैं। सामान्यतः 1-2 सेंटीमीटर व्यास में होना चाहिए।
  • यदि आपके पास ग्रील्ड या एक लकड़ी का बड़ा टुकड़ा है, मछली पकड़ने की रेखा की स्थिति (ऊँचाई की दिशा में) के लिए एक काफी पतली सहायता है जिससे क्लेमाटिस चिपक सकता है।
  • जैसा कि पौधे बढ़ता है, आप इसे मछली पकड़ने के नायलॉन धागा के साथ बाध्य करके स्थिति में रख सकते हैं।
  • 3
    क्लेमाटिस को उर्वरित करें हर 4/6 सप्ताह, क्लेमाटिस को 10-10-10 उर्वरक के साथ खाद डालें या संयंत्र के पैर के चारों ओर खाद रखें। इसे मजबूत होने और प्रचुर मात्रा में फूलों का उत्पादन करने के लिए बहुत सारे पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।
  • भाग 3

    कलेमाटिस काटना
    1
    किसी भी समय सूखी या क्षतिग्रस्त भागों को हटा दें क्लेमाटिस एक पौधे नहीं है जो कि कीटों द्वारा हमला करता है, लेकिन एक फंगल रोग से प्रभावित हो सकता है जिससे मृत्यु हो सकती है। यदि आपके पास सूखे या डूबे हुए स्टेम है, तो इसे काटने के लिए कैंची की एक साफ जोड़ी का उपयोग करें छंटाई के संचालन के दौरान, नियमित रूप से ब्लीच समाधान में कैंची कीटाणुरहित होती है, ताकि पौधे के अन्य भागों में रोग फैल न सकें।
  • 2
    सबसे पुरानी शाखाओं को छोड़ दें चूंकि फूल 4 साल की उम्र के बाद कम प्रचुर मात्रा में हो जाता है, नए वृक्षों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए पुराने शाखाओं में कटौती करना संभव है। पहले फूलों के मौसम के अंत तक प्रतीक्षा करें, फिर दाग और सूखे शाखाओं को हटाने के लिए साफ कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करें।
  • 3
    कल्याण की आवश्यकताओं के अनुसार वार्षिक छंटाई करें क्लेमाटिस को नये कणों के विकास को बढ़ावा देने के लिए वार्षिक छंटाई की आवश्यकता है। हालांकि, विभिन्न किस्मों को वर्ष के अलग-अलग समय पर छंटाई की आवश्यकता होती है। इसलिए यह जानना जरूरी है कि जब आपका क्लेमाटिस काटना होगा, क्योंकि अन्यथा आप पौधे को नुकसान पहुंचाएंगे।
  • वे पिछले वर्ष की शाखाओं पर वसंत में खिलते हैं और पहली फूलों के बाद उगाने वाली शाखाओं पर शरद ऋतु में। हमें वसंत में छंटाई (पौधे को वनस्पति शुरू करने के लिए इंतजार करना) ऊपर से उतरते हुए और पहले बहुत जोरदार कली को काटने के लिए आगे बढ़ना चाहिए। हम पहले फूल के बाद उसी तरह आगे बढ़ेंगे।
  • वे शुरुआती वसंत में खिलते हैं, छोटे और प्रचुर मात्रा में फूलों के साथ। इस समूह के लिए अल्पाइन क्लेमाटिस, मोन्टाना और सदाबहार होते हैं (armandii)। आम तौर पर उन्हें छाँटने की ज़रूरत नहीं होती, लेकिन वे किसी सूखी शाखाओं से साफ करना चाहते हैं।
  • वे नई शाखाओं पर खिलते हैंइस समूह के लिए देर से फूल क्लेमाटिस हैं, जो कि गर्मी और शरद ऋतु की ओर खिलते हैं: क्लेमाटिस viticella, textensis, jackmaniii, फ्लोरिडा। वे वसंत में नीचे से शुरू होते हैं, बेहद, पहले दो जोरदार कलियों की खोज करते हैं और उनके ऊपर काटते हैं।
  • टिप्स

    • खरीद के समय एक फूल और मजबूत पौधे चुनें यदि संभव हो तो खरीदें, कम से कम 2 वर्ष का पौधा। क्लेमाटिस को अपनी पूर्ण क्षमता दिखाने के लिए कुछ वर्षों के बारे में की आवश्यकता है पुराने अपने संयंत्र है, कम समय आपको अपनी सुंदरता में इसका आनंद लेने के लिए इंतजार करना होगा।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपके क्लेमाटिस के विकास के लिए आपके पास पर्याप्त जगह है और अंत में यदि आपको बड़ी क्लेमाटिस के लिए उचित स्थान नहीं है, तो कम विलासी और छोटी किस्म का चयन करें। छोटे संस्करण पौधों या छोटे बागानों में अच्छी तरह बढ़ सकते हैं, हमेशा झंझरी या जाली द्वारा समर्थित होते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com