कैसे Hydrangeas संयंत्र के लिए

हाइड्रेंजस को अपने बड़े और रंगीन फूलों की सराहना की जाती है, और यह दुनिया के कई क्षेत्रों में उगाया जा सकता है। कई प्रजातियां और किस्में हैं, जो फूलों को बहुत अलग रंगों और आकारों की विशेषता देते हैं। यदि आप इस लेख में दिए गए निर्देशों का पालन करके ठीक से रोया है, तो वे बढ़ने में आसान नहीं होंगे।

कदम

भाग 1

प्लांट द हाइड्रेंजस
प्लांट हाइड्रेंजस स्टेप 01 नामक छवि
1
अपने जलवायु क्षेत्र की विशेषताओं की जांच करें सबसे आम प्रजातियों में से एक,हाइड्रेंजिया मैक्रोफिला, यह सर्दी के तापमान -23 और -7 डिग्री सेल्सियस (शक्ति क्षेत्र 6-9) के बीच बेहतर होता है। कुछ प्रजातियों में तापमान -34 डिग्री सेल्सियस (मजबूती के क्षेत्रफल 4) के नीचे तापमान को सहन किया जा सकता हैहाइड्रेंजिया आर्बोरेसेंन्स औरहाइड्रेंजिया पैनिकुलटा.
  • प्लांट हाइड्रेंजस स्टेप 02 नामक छवि
    2
    आप समझते हैं कि यह संयंत्र के लिए सुरक्षित क्यों है। हाइड्रेंजस अगर वे गर्म हो या बहुत ठंडा होने पर तापमान लगाए जाते हैं कंटेनर में उगाए गए लोग वसंत या शरद ऋतु के दौरान बगीचे में लगाए जाएंगे। वसंत के पहले छमाही में बिना जड़ें रहित और जड़ें वाले हाइड्राजेस लगाए जाने चाहिए, ताकि उनके पास नई स्थिति के अनुकूल होने का समय हो।
  • प्लांट हाइड्रेंजस स्टेप 03 नाम वाला छवि
    3
    सूरज से उजागर बगीचे में एक जगह चुनें, लेकिन थोड़ा सा छाया के साथ। आदर्श उन्हें दिन में कई घंटों तक सूरज की रोशनी का पर्दाफाश करना होगा, लेकिन उन्हें दीवार या बाधा से दोपहर धूप की गर्मी से बचाने के लिए भी होगा। यदि बगीचे के भीतर संभव नहीं है, तो दिन के दौरान आंशिक रूप से छायांकित जगह चुनें।
  • चित्र शीर्षक प्लैंट हाइड्रेंजस स्टेप 04
    4
    उदारता से बढ़ने के लिए उनके लिए पर्याप्त जगह छोड़ दें हाइड्रेंजस 1.2 x 1.2 मीटर को मापने के लिए झाड़ियों बन सकते हैं। प्रजातियों और किस्मों पर एक ऑनलाइन शोध करें, यदि आप उन आयामों का बेहतर विचार प्राप्त करना चाहते हैं जो वे पहुंचेंगे।
  • प्लांट हाइड्रेंजस चरण 05 नामक छवि
    5
    एक अमीर और झरझरा मिट्टी तैयार करें यदि मिट्टी पोषक तत्वों में खराब है, तो थोड़ा खाद मिलाएं। यदि यह घने या मुख्य रूप से क्लेय होता है, तो पाइन छाल या अन्य घास सामग्री जोड़ें ताकि पौधे के आसपास कोई पानी जमा न हो।
  • चित्र शीर्षक वाला प्लांट हाइड्रेंजस चरण 06
    6
    सावधानी से हाइड्रेंजस को एक बड़े पिट में रोपण करें। जड़ द्रव्यमान या उसके कंटेनर के रूप में गहरी छेद खोदें और 2-3 गुना व्यापक। इसे ध्यान से उठाएं और इसे अंदर डालें सावधान रहें कि उसे फेंकने न दें और चलते समय जड़ें तोड़ न दें।
  • छवि शीर्षक प्लांट हाइड्रेंजस चरण 07
    7
    जमीन के साथ आधा छेद भरें, एक समय में थोड़ा जोड़ना। छेद भरते समय धीरे-धीरे जमीन को दबाकर किसी भी हवा को हटा दें और पौधे को उचित समर्थन दें। जब आप आधे रास्ते तक पहुंचें तो रोकें
  • प्लांट हाइड्रेंजस चरण 08 शीर्षक वाली छवि
    8



    पानी छेद, इसे पानी को अवशोषित करने के लिए, फिर अन्य मिट्टी के साथ खाली भाग को भरें। छिद्र छिद्र में आधे से भरा हुआ है, फिर कम से कम 15 मिनट के लिए जल की प्रतीक्षा करें, जब तक कि यह स्थिर न हो। बाकी के छेद को उसी तरह से भरें, जैसा कि एक समय में थोड़ा सा मिट्टी के छोटे भाग को दबाकर। रोको जब आप जड़ों को कवर किया है। स्टेम को दफन न करें या 2.5 सेमी से अधिक स्टेम न करें।
  • छवि शीर्षक प्लांट हाइड्रेंजस चरण 09
    9
    पहले दिन में अक्सर पानी संयंत्र। नव transplanted हाइड्रेंजस अभी तक पूरी क्षमता पर काम करता है कि जड़ नहीं है, तो यह अच्छी तरह से पानी देने के लिए महत्वपूर्ण है। अपने हाइड्रेंजिया को एक बार फिर से पानी भरने के बाद ही छिद्र को भरना पूरा कर लें, फिर प्रत्यारोपण के पहले कुछ दिनों के लिए इसे रोजाना करें।
  • प्लांट हाइड्रेंजस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    पानी की आपूर्ति कम करें, लेकिन मिट्टी को नम रखें। एक बार जब हाइड्रेंजिया ने अपनी नई स्थिति में जड़ लगाया है, तो हर बार जब यह मिट्टी सूख जाती है तो पानी भरती है। मिट्टी को नम्र रखा जाना चाहिए, लेकिन पूरी तरह गर्भवती नहीं होना चाहिए। आमतौर पर, हाइड्रेंजस को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है, और अक्सर बिना किसी कठिनाई के बढ़ने या खिलता है।
  • यदि आपका हाइड्रेंजिया फ्लेड हो जाता है या सूखे हो जाता है, तो एक आश्रय का निर्माण करें जो कुछ छाया लाएगा, ताकि दोपहर के दौरान सूरज की गर्मी को कम किया जा सके।
  • सर्दियों के पूर्वानुमान एक असामान्य लंबे समय तक ठंड या ठंढ, या जब आप की सिफारिश की सीमा से नीचे एक कठोरता क्षेत्र में हाइड्रेंजिया संयंत्र (ऊपर देखें) का अनुमान है, तो आप की आवश्यकता हो सकती इसे सर्दियों के दंड से सुरक्षित रखें.
  • भाग 2

    हाइड्रेंजिया के रंग बदलें
    चित्र शीर्षक प्लांट हाइड्रेंजस चरण 11
    1
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या प्रजातियां और आपके द्वारा चुनी गई विविधताएं विभिन्न रंगों का उत्पादन करती हैं। कुछ प्रकार के हाइड्रेंजस गुलाबी या नीले फूलों का उत्पादन कर सकते हैं, यह निर्भर करता है कि कितना एल्यूमीनियम में मिट्टी और उसकी अम्लता है। इस प्रकार के अधिकांश हाइड्राजेस प्रजातियों से संबंधित हैं हाइड्रेंजिया मैक्रोफिला, लेकिन इस प्रजाति के नमूनों, जो कि केवल सफेद या गुलाबी या नीले फूलों का उत्पादन करते हैं, रंग की दृष्टि से आसानी से बदलने योग्य नहीं हैं। अगर, उदाहरण के लिए, एक बगीचे आपके द्वारा खरीदी के साथ घर का हिस्सा हैं - आप विभिन्न प्रकार के नाम पता नहीं है, तो यह hydrangeas वर्ष आप की देखभाल ले जा रहे हैं के मालिक तक पहुंचने की कोशिश करता है खोजने के लिए।
    • एनजीमाम, कस्टेलन, मेरिट्स के सुप्रीम, रेड स्टार और रोज सुप्रीम जैसे किस्मों को गुलाबी या नीले फूलों से उगाया जा सकता है, हालांकि वे तीव्रता में भिन्न हो सकते हैं।
  • प्लांट हाइड्रेंजस स्टेप 12 नामक छवि
    2
    मिट्टी के पीएच का परीक्षण करें. अधिकांश बागवानी दुकानों में आप मिट्टी पीएच परीक्षण किट पा सकते हैं, जो कि अम्लता को मापना है। के बाद से उत्तरार्द्ध एल्यूमीनियम, जो बारी में फूल की छाया पर कार्य करता है अवशोषित करने के लिए हाइड्रेंजिया क्षमता को प्रभावित करता है, यह मृदा का पीएच को मापने के द्वारा रंग का एक मोटे अनुमान प्राप्त करने के लिए संभव है। सामान्य में, अगर पीएच नीचे है 5.5 अधिक नीले फूल पैदा होने, जबकि यदि वह 7 शायद फूलों से ऊपर जाता है गुलाबी या लाल हो जाएगा संभावना है। हालांकि, यह क्या प्रभाव एक मिट्टी पीएच 5.5 और 7 के बीच वे नीले फूल, गुलाबी, बैंगनी या नीले और गुलाबी देखा पैदा हो सकता है का कारण बनता है भविष्यवाणी करने के लिए और अधिक कठिन है।
  • चित्र शीर्षक प्लांट हाइड्रेंजस चरण 13
    3
    अपने फूलों को नीले रंग के साथ पेंट करें बढ़ते मौसम के दौरान नीले रंग को बढ़ावा देने के लिए, एक लीटर पानी के साथ 15 मिली एल्यूमीनियम सल्फेट मिलाएं। इस तरह, आप मिट्टी में एल्यूमीनियम जोड़ते हैं, जिससे इसकी अम्लता बढ़ जाती है (यानी पीएच कम करना), और इसलिए इस धातु को इस धातु को अवशोषित करना आसान हो जाएगा। प्रत्येक 10-14 दिनों के बाद, इस समाधान को लागू करें जैसा कि आप आमतौर पर होता है जब आपको पानी चाहिए। मिट्टी के पीएच को मापने के लिए जारी रखें और एक बार 5.5 से नीचे गिरने पर आवेदन बंद करें।
  • प्लांट हाइड्रेंजस स्टेप 14 नामक छवि
    4
    गुलाबी रंग के साथ अपने फूलों को रंग दें यदि हाइड्रेंजिया पहले से ही नीला है, तो एल्यूमीनियम की उपस्थिति के कारण गुलाबी को रंग देना मुश्किल होगा, जो कि नीले रंग पर रंगों के पक्ष में है। हालांकि, आप फूलों को गुलाबी बनने के लिए उत्तेजित करने के लिए सावधानी बरत सकते हैं ड्राइववे या दीवारों के पास हाइड्रेंजिया को रोका नहीं, क्योंकि कंक्रीट या मोर्टार के कुछ मिश्रण मिट्टी में एल्यूमीनियम जारी कर सकते हैं। एक एल्यूमीनियम मुक्त उर्वरक लागू करें, लेकिन फास्फोरस के उच्च स्तर वाले हैं, जो मिट्टी को एल्यूमीनियम को अवशोषित करने से रोकता है। इसे देखें पीएच बढ़ाना जमीन को लकड़ी या कटा हुआ चूना पत्थर की राख में जोड़ना, क्योंकि ये पदार्थ भी एल्यूमीनियम को अवशोषित करना मुश्किल बनाते हैं। 6.4 से पीएच बढ़ाने या पौधे बीमार हो सकता है।
  • टिप्स

    • यदि भू-जलवायु स्थितियों पर आधारित संभव है, तो पहले से ही ब्लूमिड हाइड्रेंजस खरीदें। जिन जड़ों की जड़ें हैं वे निराश हो सकते हैं यदि वे एक ऐसे फूल का उत्पादन करते हैं जो आप पसंद नहीं करते हैं और, सबसे बुरी स्थिति में, उन्हें गलत तरीके से लेबल किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • पेड़ों के नीचे या नजदीक हाइड्रेंजिया लगाते समय सावधान रहें, क्योंकि बड़ी जड़ें पानी और पोषक तत्वों को घटा सकती हैं। उन जगहों पर नज़र रखें जब वे इन जगहों पर होते हैं और उन्हें नए क्षेत्र में प्रत्यारोपण करते हैं, अगर उन्हें फूल बढ़ने या फूल बनाने में कठिनाई होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com