मीठे मटर कैसे बढ़ें

सुगंधित मटर का झालरदार फूल किसी भी बगीचे के लिए असाधारण स्पर्श देने में सक्षम हैं। उनके कर्ल टेंड्रिल उसे एक जादुई वातावरण बनाने के लिए, बाड़ और पाइलन्स पर चढ़ने की अनुमति देते हैं। वे कई मौसमों में बढ़ने में आसान हैं, विकास की अवधि के लिए ठीक से तैयारी कर रहे हैं। इन शानदार फूलों को कैसे विकसित किया जाए, यह जानने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

बीज अंकुरित करें
1
कुछ मिठाई मटर बीज खरीदें। आम तौर पर बीज से सुगंधित मटर उगाए जाते हैं। आप उन्हें घर के भीतर बर्तन में लगा सकते हैं और उन्हें बाद में बगीचे में स्थानांतरित कर सकते हैं, लेकिन आप उन्हें सीधे बाहर रोपण कर सकते हैं। आप किसी भी बगीचे की दुकान में बीज मिलेंगे। यदि आप कुछ दुर्लभ प्रजातियों की तलाश कर रहे हैं, तो आप ऑनलाइन बीज खोज सकते हैं
  • मधु मटर की पारंपरिक किस्में बहुत खुशबूदार फूलों का उत्पादन करती हैं
  • स्पेन्सर विशालकाय विविधता बहुत चमकीले रंग हैं, लेकिन फूल कम गंध करते हैं आप उन्हें गुलाबी, बैंगनी, नीले, सफेद और लाल मिल सकते हैं
  • 2
    बीज अंकुरण शुरू करने के लिए कब चुनें। किसी भी मौसम में सुगन्धित मटर उगाया जा सकता है, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि उन्हें तैयारी कब शुरू करना है। उन्हें जल्द से जल्द लगाया जाना चाहिए, ताकि गर्मी तक अच्छी तरह से विकसित जड़ प्रणाली तक पहुंच सकें, जिससे उन्हें गर्मी में जीवित रहने के लिए आवश्यक हो। इस कारण से, वर्ष के शुरू में बीज अंकुरण शुरू करना एक अच्छा विचार है।
  • यदि आप एक समशीतोष्ण ज़ोन में रहते हैं जहां मिट्टी सर्दियों के दौरान स्थिर नहीं होती है, तो आप नवंबर के शुरू में जमीन में सीधे बीज लगा सकते हैं, लेकिन जनवरी या फरवरी तक इंतजार करना अच्छा है। सर्दियों के दौरान उन्हें पानी भरना सुनिश्चित करें और वे वसंत में उभरने लगेंगे।
  • यदि आप एक क्षेत्र में रहते हैं जहां सर्दियों ठंडे होते हैं, तो बेहतर होगा कि बीज को घर के अंदर अंकुरित करने दें। इस तरह, स्प्राउट्स पहले ठंढ के तुरंत बाद लगाए जाने के लिए तैयार होंगे। यदि आप बीज लगाने के लिए बहुत लंबा इंतजार करते हैं, तो ग्रीष्म गर्मी आने से पहले जमीन में जड़ को ठीक से लेने का समय नहीं होगा।
  • 3
    इमर्जी या बीज खोदना। मीठे मटर बीज अधिक आसानी से अंकुरित होगा यदि आप उन्हें बीज बोने से पहले बीज के बाहरी शोर को कमजोर करते हैं। आप या तो यह एक रात के लिए पानी में डुबोकर या एक छोटे से चाकू या नेल क्लीपर का उपयोग करके प्रत्येक बीज की सतह को काटने के लिए कर सकते हैं।
  • यदि आपने बीज को विसर्जित करने का फैसला किया है, तो केवल उन लोगों को रोका जा सकता है जो रात के दौरान फुलाया जाता है। जिन लोगों ने आकार बदल नहीं किया है उन्हें त्यागें।
  • 4
    बुवाई के लिए मिट्टी में बीज संयंत्र। आखिरी ठंढ (लगभग मध्य फरवरी के आसपास) से लगभग 5 सप्ताह पहले रोटी युक्त रोटी या अंकुर तैयार करना शुरू करें। 2-3 सेंटीमीटर गहरी बीज लगाकर, उन्हें एक-दूसरे से करीब 7 सेंटीमीटर या अलग-अलग डिब्बों में लगाकर रोपण करें।
  • 5
    उन्हें नम और गर्म रखें तापमान को समायोजित करने के लिए, उन्हें पानी डालें और प्लास्टिक की फिल्म को पहले सप्ताह के लिए कवर करें। उन्हें एक ग्रीनहाउस में या एक जगह पर सूरज की रोशनी से भरी खिड़की के सामने रखें जहां तापमान 21 डिग्री से कम नहीं होता है। जब बीज अंकुरित हो जाते हैं, तो फिल्म को हटा दें और इसे गर्म और नम रखने तक न रखें, जब तक कि आखिरी ठंढ के तुरंत बाद इसे लगाने का समय नहीं है।
  • यदि आप बीज बोने का उपयोग कर रहे हैं, तो पौधों को बाहर निकालना, कमजोर लोगों को नष्ट करने के लिए, उनके बीच 12 सेमी की जगह छोड़ने के लिए, जब वे पत्रक विकसित करना शुरू कर दें।
  • पौधों को रोपाई के पहले फूलों और कलियों को काटें, ताकि सभी ऊर्जा नई जड़ें बनाने के लिए निर्देशित हो सकें।
  • भाग 2

    मीठे मटर पौधे
    1
    अपने बगीचे में धूप का पता लगाएं। मिठाई वाले मटर, चाहे विविधता के कारण, एक धूप क्षेत्र की आवश्यकता होती है, जो उन्हें सूरज से उजागर बाड़ या दीवारों के लिए एक उत्कृष्ट पसंद बनाती है गर्मियों की गर्मी के साथ, आंशिक रूप से छायांकित क्षेत्रों में सुगन्धित मटर अच्छा होगा, लेकिन यह सुनिश्चित करना बेहतर होगा कि पूरी तरह से सूरज से उजागर क्षेत्र खोजने के लिए, बस सुनिश्चित होने के लिए। चूंकि सुगंधित मटर चढ़ना पसंद करते हैं, इसलिए एक बिंदु की तलाश करें जहां वे खड़ी हो सकते हैं। वे बहुत कम प्रवृत्तियों का उत्सर्जन करेंगे, जो उन्हें किसी भी ध्रुव से चिपकाने की अनुमति देगा।
    • सुगंधित मटर बाड़ के लिए एक उत्कृष्ट प्राकृतिक सजावट हैं। यदि आपके पास एक लकड़ी की बाड़ या तार जाल है और आप इसे थोड़ा और जीवंत बनाना चाहते हैं, तो वहां अपनी मीठी मटर का पौधा बनाएं।
    • अक्सर सुगंधित मटर ट्रेल्स या मेहराब से चिपक जाते हैं, जिससे आपके बगीचे में अंग्रेजी कुटीर का स्पर्श होता है।
    • यदि आपके पास मधु मटर के लिए कोई जगह नहीं है, तो अपने बगीचे में बांस के बेंत लगाएं और मटर अपने पैरों पर लगा दें। आप अपने बगीचे को खड़ी विकसित करने और इसे और अधिक दिलचस्प बनाने की अनुमति देंगे। यदि आप चाहें, तो आप फर्श पर दांव लगाकर एक छोटा टॉवर बना सकते हैं या एक छोटे से कुंडल बना सकते हैं।
    • आप सब्जियों या झाड़ियों जैसे अन्य पौधों के पास मिठाई वाले मटर भी लगा सकते हैं।
  • 2
    भूमि को समृद्ध करें सुगंधित मटर बेहतर हो जाते हैं यदि एक अमीर और बहुत जल निकासी मिट्टी में लगाया जाता है। उन्हें रोपण करने से पहले, मिट्टी को लगभग 15 सेमी की गहराई में लगाकर तैयार करें और कंपोस्ट या उर्वरक जोड़ो। यह एक महत्वपूर्ण कदम है, खासकर अगर आपके पास मिट्टी से भरपूर मिट्टी है - आपको मिट्टी के मटर की जड़ों के लिए मिट्टी पर्याप्त मात्रा में पानी से निकालना सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त खाद जोड़ना पड़ सकता है।
  • यह समझने के लिए कि मिट्टी में पर्याप्त सूई है, भारी बारिश के बाद इसे देखो। यदि पानी जमा होता है, तो पचरों का आकार और गायब होने में समय लगता है, मिट्टी पर्याप्त नहीं होती है यदि पानी तुरंत जमीन में प्रवेश करता है, तो यह आपके रोड़रों के लिए अच्छा होना चाहिए।
  • यदि आपकी मिट्टी मिट्टी में बहुत समृद्ध है, तो आप मिठाई वाले मटर को उठाए हुए फूलों के बिस्तर में लगा सकते हैं। यह अन्य पौधों के लिए भी उपयोगी हो सकता है जो आप भविष्य में विकसित करना चाहते हैं।
  • 3



    वसंत के पहले दिनों के दौरान मिठाई के मटर लाओ। चाहे आपने पहले से ही बीज में अंकुरण कर दिया हो, या आप सीधे पौधों में रोपाई या बीज डालना चाहते हैं, यह करने का सही समय शुरुआती वसंत है। यदि आप एक ऐसे इलाके में रहते हैं जहां हल्की जलवायु होती है जहां मिट्टी कभी जमी नहीं होती है, तो आप जनवरी या फरवरी में संयंत्र कर सकते हैं। यदि आप उस इलाके में रहते हैं जहां सर्दियों के दौरान मिट्टी में जमा हो जाता है, तो अप्रैल के पहले छमाही के दौरान, पहले ठंढ के अंत की प्रतीक्षा करें।
  • 4
    यह सुगंधित मटर के लिए छेद खोदता है यदि आप पौधों के रोपाई कर रहे हैं, तो छेद को एक दूसरे से 10 सेंटीमीटर से दूर किया गया है, गहराई से उनके अंदर की जड़ें लगाने के लिए। पौधों के उपजी के आसपास हल्के ताजे मिट्टी दबाएं। अगर आप सीधे बीज में बीज लगाते हैं, तो छेद 2.5 सेंटीमीटर गहरा और 7.5 सेंटीमीटर स्पेक्टर्स खोदें। जब वे अंकुर हो जाते हैं, तो आपको उन्हें एक दूसरे से 12.5 सेमी से दूर करना होगा, ताकि प्रत्येक पौधे में बढ़ने का पर्याप्त समय हो।
  • 5
    सुगंधित मटर पानी पौधों को ताजे पानी की उदार खुराक देकर समाप्त करें जैसे ही मामूली मौसम आता है, जैसे ही महक मटर जल्द ही जमीन से उभरने लगेंगे।
  • भाग 3

    मीठे मटर का ख्याल रखना
    1
    अक्सर गरम महीनों के दौरान पानी गर्मियों के दौरान सुगंधित मटर हमेशा बहुत ही गीले रहना चाहिए। उन दिनों हल्के ढंग से पानी डालें जब बारिश न हो। पौधों के आसपास की मिट्टी की जाँच करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह कभी भी सूखी नहीं है।
  • 2
    उन्हें एक महीने में एक बार खारिज करना। सुगंधित मटर काफी उज्ज्वल हैं और हर महीने हल्की उर्वरक लगाने से कई हफ्तों तक खिलना जारी रहेगा। यह अनिवार्य नहीं है, लेकिन यदि आप अपने फूलों से अधिक का लाभ लेना चाहते हैं, तो मदद करता है। खाद, खाद या पोटेशियम युक्त उर्वरक का उपयोग करें।
  • 3
    फूलों को नियमित रूप से एकत्रित करें फूलों को काटने से नई कलियों के विकास को उत्तेजित होगा, इसलिए अपने घर को सुशोभित करने के लिए उन्हें चुनना या अपने कुछ दोस्तों को एक समूह दान करने की चिंता न करें। जब तक फूलों को काटने से पहले अपने इत्र और रंग की अधिकतम सीमा तक पहुंचने तक प्रतीक्षा करें। आपको फीका कलियों को भी हटा देना चाहिए, जो पौधे से ऊर्जा लेते हैं और अन्य फूलों के विकास को धीमा कर देते हैं।
  • 4
    अगले वर्ष की बुवाई के लिए अपने पौधों द्वारा उत्पादित बीज को बचाएं। सुगंधित मटर वार्षिक पौधे हैं, जो अगले साल खुद स्वयं नहीं उगेंगे। यदि आप उन्हें फिर से मजा लेना चाहते हैं, तो आप अगले साल सर्दी या वसंत में बीज लगाने के लिए बीज को बचा सकते हैं, आप जहां रहते हैं उसके आधार पर।
  • टिप्स

    • गंध गर्मियों के मध्य में शानदार होगा, जब वे पूरे खिलने में होंगे।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com