मॉर्निंग ग्लोरी (इपोमे) कैसे विकसित करें

शुभरात्रि, जिसे सुबह की महिमा भी कहा जाता है, वे पौधे चढ़ते हैं जो तेजी से विकसित होते हैं और फूलों को गहन खुशबू से उत्पन्न करते हैं। एक बार स्थिर हो जाने पर, वे लगभग किसी भी प्रकार के इलाके को अच्छी तरह से सहन करते हैं। उन्हें बाहर ले जाने का निर्णय करने से पहले, आपको बाकी बगीचे की रक्षा के लिए तैयार होना चाहिए: यदि आप इन सुंदर पौधों को नियंत्रण में नहीं रखते हैं, तो वे कीट बन जाते हैं।

कदम

भाग 1

बीज संयंत्र
1
सुबह की महिमा बीज प्राप्त करें एक बीज पैक खरीदें या दोस्त के पौधे से फली इकट्ठा करें। जब फूल मर जाते हैं, वे स्टेम के आधार पर फली छोड़ देते हैं, जब आप भूरे रंग के होते हैं और पेपर के समान स्थिरता रखते हैं। इनके अंदर आप काले या गहरे भूरे रंग के बीज पाएंगे।
  • सुबह की महिमा पार-परागण के अधीन है - इसका मतलब यह है कि पौधों कि बीज से पैदा होगा भी पौधे सदृश नहीं हो सकता है "मां"।
  • 2
    पिछले ठंढ के बाद बीज ले लो। यदि आप उन्हें बगीचे में लगाते हैं, तो आखिरी ठंढ पारित होने तक इंतजार करें और जमीन गर्मी करना शुरू हो गया है। यदि आप इसके बजाय घर के अंदर अंकुरण के लिए विकल्प चुना करते हैं, तो आखिरी ठंढ से पहले चौथे या छठे हफ्ते से शुरूआत करें।
  • यदि आपको सर्दी के दौरान बीज को संरक्षित करने की आवश्यकता है, तो उन्हें शांत और अंधेरे जगह में रखें।
  • 3
    बीजों को खरोंच करें या उन्हें सोखें (वैकल्पिक)। अगर उन्हें किसी तरह से मदद नहीं मिली है, तो कुछ किस्मों में अंकुश लगाने में अधिक कठिनाई होती है। ज्यादातर माली एक नाखून फाइल के साथ बीज खरोंच या कमरे के तापमान पर पानी में रात भर उन्हें सोखें - इस तरह, सफलता की संभावना बढ़ जाती है आपके निपटान में आपके पास इतने सारे बीज होंगे कि आप इस कदम को छोड़ सकते हैं और इस तथ्य को स्वीकार कर सकते हैं कि हर कोई अंकुरित नहीं होगा।
  • कुछ का मानना ​​है कि सोख चेहरा बीज सड़ या उन्हें संक्रमण के लिए उजागर करता है और यह बहुत एक आर्द्र वातावरण में एक उथले गहराई में दफ़न करने, बेहतर आदेश कम जोखिम के साथ अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए है।
  • 4
    हाइपोमी बढ़ने के लिए एक निश्चित कंटेनर या बगीचे का एक क्षेत्र चुनें। इन पौधों को तुच्छ और स्थानान्तरण के दौरान पीड़ित होता है, इसलिए उनको विकसित करने के लिए तुरंत एक बर्तन या बगीचे का क्षेत्र चुनना बेहतर होता है। यदि आपने एक कंटेनर को बाहर रखने के लिए चुना है, तो 60 सेमी के न्यूनतम व्यास और 45 सेंटीमीटर से कम ऊंचाई वाली फूलदान चुनें। यदि आपने घर के भीतर खेती शुरू करने का फैसला किया है, तो 7-8 सेमी के स्वासगन बर्तनों का उपयोग करें, जिसे आप बाद में बगीचे में दफन कर सकते हैं, इस बिंदु पर आप hypomee को आवंटित करने का निर्णय लिया।
  • पौधों जो घर के भीतर सूखा रहे हैं, वे परिपक्वता तक पहुंचने के बाद जीवित होने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • 5
    एक अच्छी तरह से नाली मिट्टी तैयार करें वयस्क हाइपोमी खराब गुणवत्ता वाले मिट्टी तक बहुत अच्छी तरह से विरोध करते हैं, लेकिन बीज को एक मिट्टी की ज़रूरत होती है जो पानी को अच्छी तरह से नाल देती है इस प्रयोजन के लिए, पृथ्वी के दो हिस्सों के साथ एक रेखीय (नमक के बिना) पेलाइट और तीन मिट्टी के एक भाग से मिलकर तैयार करें या रेत का एक हिस्सा मिलाएं
  • एक बहुत मिट्टी मिट्टी के साथ रेत गठबंधन मत करो
  • बहुत उपजाऊ या समृद्ध भूमि में बीज लगाने की ज़रूरत नहीं है। कुछ सुबह की महिमा की किस्मों में बहुत कम फूल पैदा होते हैं यदि उन्हें बहुत उपजाऊ मिट्टी में दफन किया जाता है - ये किस्मों के साथ होता है "स्वर्गीय ब्लू" और परिवार के अन्य लोग "आईपोमिया त्रिभुज"।
  • 6
    उथले छेद में बीज रखें। प्रत्येक बीज को 12 मिमी के छेद में रखें और इसे मिट्टी की एक हल्की परत के साथ कवर करें।
  • यदि आपने संयंत्र को पौधे सीधे बगीचे में लगाने का फैसला किया है, जिस दूरी पर बीज दफन किया गया है, उस पर निर्भर करता है जिसे आपने चुना है और आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताएं। दर तो एक संयंत्र के बीच 5 सेमी की दूरी और अन्य पर दफनाना और जब वे, 7-8 सेमी की ऊंचाई तक पहुंच ताकि दूरी 15-30 सेमी हो जाता है एक चयनात्मक thinning बाहर ले जाने के। इस ऊंचाई पर पौधों को अच्छी तरह से स्थापित किया जाता है और कीटों के लिए कम संवेदनशील होता है।
  • भाग 2

    स्प्राउट्स की देखभाल करें
    1
    पूर्ण सूर्य में गोली मारो। हाइपोमेय प्यार धूप और सिर्फ एक आंशिक छाया बर्दाश्त। उन्हें यथासंभव अधिक प्रत्यक्ष प्रकाश प्राप्त करना चाहिए, खासकर जब वे अभी भी युवा हैं
    • यदि आप उन्हें घर के अंदर बढ़ रहे हैं, तो पॉट को दक्षिण की ओर एक खिड़की के पास रखें (या उत्तर का सामना करना पड़ता है, यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में रहते हैं)।
    • अंकुरण के लिए आदर्श मिट्टी का तापमान 20-30 डिग्री सेल्सियस है
  • 2
    पहली सच्ची पत्तियों को प्रकट होने तक मिट्टी की नमी रखें। युवा सुबह की महिमा नहीं पैदा हो सकती है और मर सकती है, अगर मिट्टी बहुत सूखी है सुनिश्चित करें कि यह नम है लेकिन लथपथ नहीं है और पौधों को 5 से 21 दिन (आमतौर पर एक हफ्ते के भीतर) के भीतर अंकुरित होने के लिए प्रतीक्षा करें। पहले असली पत्ते प्रकट होने पर पौधे कम कमजोर होते हैं। जन्म लेने वाली पहली पत्तियां भ्रूणिक होती हैं, उन्हें शिलालेख कहा जाता है और वास्तव में वास्तविक पत्तियों की तुलना में अलग दिखता है।
  • 3
    अगर आवश्यक हो, तो देवी को बाहर स्थानांतरित करें यदि आपने घरों में खेती शुरू कर दी है, तो रोपण को बाहर निकालें, जब वे अच्छी तरह से स्थापित हों और ठंड का कोई खतरा नहीं है। सुबह की महिमा ज्यादातर पौधों की तुलना में अधिक प्रतिरोधी है, लेकिन शुरूआत में यह जार लाने लायक है जो उन्हें आंशिक रूप से छायांकित क्षेत्र में शामिल करता है। बाद में, यह हर कुछ दिन एक जगह में तेजी से assolato- अगर जाना जाता है, नष्ट होते हैं या आप क्योंकि सूर्य की, संकोच नहीं करते, हालांकि, उनमें छाया में रिपोर्टिंग अंकुर की रक्षा के लिए जल रहे हैं हस्तांतरण।
  • अधिमान्यता अवधि के दौरान मिट्टी की नम को रखने के लिए याद रखें।



  • 4
    एक संरचना तैयार करें जहां आप चढ़ सकते हैं। जब वे लगभग 15 सेंटीमीटर की ऊंचाई तक पहुंचते हैं, तो ट्रेल्स को माउंट करते हैं या एक पोल लगाते हैं जिसके चारों ओर रोपाई विकसित हो सकती हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, उन्हें फांसी की टोकरी में रखें और किनारे पर कैस्केड में बढ़ने दें।
  • भाग 3

    प्रौढ़ पौधों की देखभाल करना
    1
    मामूली Bagnale। वयस्क पौधों को सूखी मिट्टी के लिए बहुत सहिष्णु हैं और यदि वे आर्द्र या ठंडे वातावरण में रहते हैं तो उन्हें जलाने की आवश्यकता नहीं हो सकती है। गर्म मौसम के दौरान, सप्ताह में एक या दो बार स्नान करते हैं।
    • अधिक पानी गरीब फूलों की संरचना की ओर जाता है।
  • 2
    पर चढ़ने के लिए एक संरचना hypomee दे। सुनिश्चित करें कि उनके पास एक ट्रेलीस या पेर्गोला तक पहुंच है ताकि वे सूरज से आश्रय कर सकें- वैकल्पिक रूप से, उन्हें मृत पेड़ या पोल पर बढ़ने की अनुमति दें यह संयंत्र दीवार के सामने या एक सतत बाड़ में चिकनी सतहों पर चढ़ने के लिए है, तो जगह एक प्लास्टिक नेट, यदि आप इन संरचनाओं पर विकसित करना चाहते हैं सक्षम नहीं है। पौधे को बहुत अधिक स्थान दें, क्योंकि कुछ किस्मों को एक ही मौसम में 4.5 मीटर तक बढ़ सकता है।
  • चूंकि अधिकांश ईश्वर हर साल मरते हैं, आप उन्हें जीवित वृक्षों पर बढ़ने दे सकते हैं, क्योंकि वे खतरे पैदा नहीं करते हैं। हालांकि, यदि आप हल्के जलवायु में रहते हैं, तो ऐसा नहीं होने दें, क्योंकि सुबह की महिमा बच सकती है और वृक्ष को खतरा बन सकता है।
  • 3
    बहुत अधिक उर्वरक का उपयोग न करें इसका प्रयोग करें जब आप पहली बार पौधों का पौधा लगाते हैं और फिर बढ़ते मौसम के दौरान महीने में एक से अधिक बार नहीं करते हैं। यदि आप बहुत अधिक खाद करते हैं, फूलों की कीमत पर पत्ते के विकास को प्रोत्साहित करें
  • 4
    कीटों के लिए कभी-कभी पौधों की जांच करें चूंकि हाइपोमी केवल कुछ रोगों के अधीन हैं, इसलिए उन्हें स्वस्थ रखने में कठिनाई नहीं होनी चाहिए। कीट की समस्याएं भी दुर्लभ हैं, लेकिन यह कभी-कभी एफ़िड्स और अन्य कीटों की तलाश में लायक होती है। आपके क्षेत्र में नर्सरी स्टाफ किसी भी समस्याओं को संभालने में आपकी सहायता कर पाएगा, आमतौर पर जैविक कीटनाशकों का उपयोग कर।
  • 5
    फूल चक्र का निरीक्षण करें। हाइपोमी कई फूलों के विकास और एक लंबे समय के लिए, भले ही कभी कभी फूलों को शुरू करने के लिए उन्हें एक या दो महीने की आवश्यकता हो। प्रत्येक फूल सुबह में खिलता है और दिन के अंत से पहले मर जाता है। यह विशेषता उद्यान को सजाने के लिए सबसे खूबसूरत और दिलचस्प फूल पौधों में से एक सुबह की महिमा बनाता है।
  • हवा का तापमान कलियों का रंग बदल जाता है और जब तक वे खुले रहते हैं
  • 6
    सर्दियों के दौरान मरने वाले सभी लताएं निकालें हाइपोमी ठंड में जीवित रह सकता है लेकिन अत्यधिक तापमान नहीं, हालांकि अधिकांश मामलों में वे सर्दियों की शुरुआत में मर जाते हैं यह पौधों का एक प्रश्न भी है जो न ही प्रतिलिपि बनाता है "आक्रामक"जो माली के लिए अच्छा या बुरी खबर हो सकती है आपको अगली सीज़न के लिए और अधिक बीज नहीं खरीदना होगा, लेकिन आपको लगता है कि नए बागियां सभी बगीचे में बढ़ने लगती हैं- अगर आप मृत पौधों को तुरंत मारते हैं, तो ऐसा होने से बचें आम तौर पर, नए बीज एक ही जगह पर अंकुरित होंगे जहां संयंत्र था "मां", लेकिन किसी भी स्थिति के लिए उन्हें इकट्ठा करना और हाथ से कुछ भंडारण करना उचित है।
  • गर्म जलवायु के क्षेत्रों में जहां हाइपोमी बारहमासी की तरह बढ़ता है, आप कतरनों से नए लताएं भी विकसित कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • सुबह की महिमा के सैकड़ों किस्म हैं, लेकिन फूलों की अधिकतम आकार और उपस्थिति में पर्याप्त अंतर है इस लेख में दिए गए निर्देशों को सभी सामान्य प्रजातियों के लिए प्रभावी होना चाहिए।

    चेतावनी

    • हाइपोमी आक्रामक पौधे हैं जो उद्यानों में जल्दी से ऊपरी हाथ पा सकते हैं। कुछ किस्में कीटनाशकों के प्रतिरोधी भी हैं, इसलिए उनमें से छुटकारा पाने के लिए आसान नहीं है। हमेशा बढ़ती मौसम के दौरान सावधान रहें और अवांछित पौधों को तुरंत समाप्त कर दें।
    • इस संयंत्र के बीज को जहरीला माना जाता है। उन्हें बड़ी मात्रा में लेना मतिभ्रम, मितली और दस्त का कारण हो सकता है। बीज और बच्चों की पहुंच से बाहर रखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com