कैसे Begonias बढ़ने के लिए

Begonias हमेशा माली के साथ बहुत लोकप्रिय है क्योंकि वे विकसित करने के लिए आसान और सुंदर रंग हैं कर रहे हैं। आप अपने संग्रह के लिए एक नया घरेलू पौधे चाहते हैं या नहीं, यह उद्यान अपने फांसी टोकरी में जोड़ने के लिए कुछ है, या है, begonias पर विचार करें। हालांकि वे पौधों कि हर साल replanted रहे हैं, यह वास्तव में लायक है।

कदम

भाग 1

पौधे को तैयार करें
1
संयंत्र के लिए एक प्रकार का कीड़ा का एक प्रकार चुनें दो प्रकार के बोगोनिया हैं: बीज से उगने वाले और कंद / बल्ब से उगने वाले लोग। बीज के द्वारा विकसित बगनीस थोड़ा छोटे और बढ़ना मुश्किल होता है, जबकि बल्बों द्वारा उगने वाले बोगोनिया बड़े और अधिक मजबूत पौधे हैं। दोनों प्रकार की गुलाबी, सफेद, बैंगनी, पीले और लाल के रंगों सहित कई रंग विकल्पों में उपलब्ध हैं। Begonias वार्षिक हैं, यद्यपि बल्बों को संग्रहीत किया जा सकता है और इन्हें निम्नलिखित वर्षों में बदल दिया जा सकता है। यदि आप बल्बों और बीजों को झुंझलाहट से पीड़ित नहीं करना चाहते हैं, तो ट्रांसप्लांट के लिए एक बर्तन में छोटी पूंछ के लिए एक स्थानीय नर्सरी पर जाएं।
  • दुर्लभ मामलों में, कोई एक प्रकार का बारहमासी बाहुआ फूल पा सकता है, लेकिन ये वास्तव में आम नहीं हैं
  • आप कटनी से भी बोगोनिया बढ़ाना चुन सकते हैं।
  • 2
    उन्हें जगह कहां चुनें। बेगोनिअस कई आम फूलों में से एक हैं, जिन्हें सफलतापूर्वक घर के भीतर और बाहर दोनों में विकसित किया जा सकता है। वे छाया की तरह हैं, और आपके हाउसप्लान्ंट संग्रह में सही अतिरिक्त हैं। अगर आप फूलदानों को फूलदान में लगाते हैं, तो उन्हें पूर्व, पश्चिम या दक्षिण की ओर खिड़की पर रखें आप उन्हें छायांकित पोर्च में भी रख सकते हैं जो सूर्य के प्रकाश के बहुत सारे प्राप्त करता है यदि आप उन्हें बगीचे में लगाते हैं, तो उन्हें अन्य बड़े पौधों के नीचे, या बगीचे के उत्तरी भाग में एक छायादार जगह में डाल दें।
  • Begonias सूरज खड़े हो सकते हैं, लेकिन उन्हें सीधे सूर्य के प्रकाश को उजागर न करें।
  • अगर आपके पास बोट बोगोनिया के लिए घर के अंदर एक खिड़की उपलब्ध नहीं है, तो आपको उन्हें कुछ रोशनी प्रदान करने के लिए दीपक का उपयोग करना होगा।
  • 3
    जमीन तैयार करें या बल्कि, जमीन बिल्कुल भी तैयार न करें, क्योंकि बागियों को ठेठ `मिट्टी` के बजाय बगीचे के मिश्रित भूमि में बेहतर विकसित होता है। पीट का काई के मांस के साथ एक मिश्रण तैयार करें और ⅓ सामान्य धरती प्रति बर्तन (बगीचे की आपूर्ति भंडार और नर्सरी पर उपलब्ध) बेगोनिया अम्लीय, अच्छी तरह से जल निकासी, पीट काई के मिश्रण की विशेषता को पसंद करते हैं। यदि आपको सड़क पर बढ़ना है, तो बहुत सारे पीट का काई और जैविक पदार्थ मिट्टी के साथ मिश्रण करें ताकि बोगोनिया के लिए सबसे अच्छा वातावरण बनाया जा सके।
  • यदि आप पीट का काई का मिश्रण करते हैं, तो उबलने वाले पानी में काई को डुबोएं और बेगोनिया लगाए जाने से पहले इसे शांत करें।
  • आप बैंगनीस के लिए कुछ पोषक तत्वों को पूरक करने के लिए मिश्रण के अलावा 20-20-20 तरल उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं।
  • 4
    पौधे लगाने के बारे में जानें Begonias वार्षिक हैं, इसलिए वे प्रत्येक वर्ष वापस नहीं बढ़ना है। इसलिए, हर साल आपको उन्हें फिर से बदलना होगा, आमतौर पर वसंत के मध्य में। बोगोनिया ठंडे तापमान और ठंढ बर्दाश्त नहीं करते हैं, इसलिए शीतकालीन ठंढ के अंत के एक हफ्ते बाद उन्हें रोका जाए। कम से कम, इसे एक बर्तन में अंदर डाल दिया और फिर मौसम गर्म होने पर इसे प्रत्यारोपण करता है।
  • भाग 2

    प्लांट बेगोनिअस
    1
    बगीचे में रोपण के लिए जमीन / कंटेनर तैयार करें। आप begonias संयंत्र सड़क पर हैं, तो एक गहरी छेद बीज और बल्ब, या इतना बड़ा एक गमले में लगे पौधों की जड़ों को कवर करने के लिए कुछ सेंटीमीटर प्रत्यारोपित किया जा करने के लिए खुदाई। Begonias क्यारियों या कंटेनर में रखा जाना अपनी जड़ों के लिए एक से थोड़ा बड़ा स्थान, या एक बड़ी जगह की जरूरत है, तो अन्य पौधों के साथ बीच-बीच में। Begonias अधिक स्थान की जरूरत नहीं है, इसलिए उन्हें संयंत्र अपने बगीचे में अन्य पौधों के लिए बहुत करीब है, या कंटेनर / फूल बिस्तर के किनारे के पास।
  • 2
    प्लांट बेगोनियास बल्ब, बीज, या प्रत्यारोपण करने के लिए बीज बोना और उन्हें खोदा छिद्र में रखें। हर मधुमेह पौधे को अपने गड्ढे की जरूरत है, भले ही उन्हें करीब रखा जा सके। जड़, बल्ब या बीज के ऊपर पृथ्वी / मिश्रण के कुछ सेंटीमीटर के ऊपर कवर करें यदि आप एक छोटे से बीगोनिया प्लांट लगा रहे हैं, तो छेद में इसे रखने से पहले छोटे से पैन को हटा दें।
  • 3
    पानी संयंत्र अधिकतर पौधों को `प्रत्यारोपण आघात` के रूप में जाना जाने से बचने के लिए लगाए जाने के बाद थोड़ा अतिरिक्त पानी की आवश्यकता होती है। बेगोनिया को पर्याप्त पानी दे, ताकि मिट्टी गीली हो जाए, लेकिन लथपथ नहीं हो सकती। फूलों को अक्सर पानी पिलाए जाने की ज़रूरत होगी, या तो मैन्युअल रूप से या पानी की व्यवस्था के साथ। बोगोनिया प्रचुर मात्रा में पानी बर्दाश्त नहीं करते, इसलिए पृथ्वी को लगातार गीली रखने के बारे में चिंता न करें। और यदि आपके इलाके में भारी मात्रा में बारिश हो, तो आपको उन्हें पोर्क या घर के अंदर ले जाने के लिए उन्हें भिगोने से रोकना चाहिए।
  • 4



    बगीचे में रखरखाव करें आप पोर्च या घर के अंदर पर एक बर्तन में begonias संयंत्र हैं, तो आप मातम के साथ एक बहुत से लड़ने के लिए नहीं होगा। हालांकि, अगर पौधों एक घर के बाहर बगीचे में कर रहे हैं, अक्सर यह मातम उन्हें स्पष्ट करने के लिए जाँच करता है। एक बार एक महीने के बारे में एक तरल 20-20-20 उर्वरक जोड़ें, या पोषक तत्वों को जोड़ने के लिए पीट और खाद का एक सा `मिश्रण। आप, बगीचा गीली घास कर सकते हैं यदि आप चाहते हैं, क्योंकि यह नमी रखना होगा (जो लगातार कम पानी का मतलब है) और नई मातम अंकुर से बचाता है।
  • 5
    बोगोनियास को काटें समय के साथ, आप देखेंगे पौधे पर फूलों भूरे रंग बदल सकते हैं और मरने के लिए शुरू हो रहा है। इस बिंदु पर, आप reciderli चाहिए। यही कारण है कि कट या दूर, फूल की मृत अंत खींच इतनी के रूप में संयंत्र के अन्य भागों में नए विकास और लक्ष्य पोषक तत्वों को प्रोत्साहित करने के है। फूल सत्र के अंत में, सभी मृत कलियों को हटाने और हरे पौधे छोड़ देता है। इस तरह से, पोषक तत्व अवशोषित कि संयंत्र सभी बल्ब में संग्रहीत किया जाएगा बजाय फूलों की कलियों कि अब मर चुके हैं के लिए लक्षित किया जा रहा है, इसके बाद के सत्र के लिए प्रयोग की जाने वाली।
  • 6
    कीटों से पौधों को सुरक्षित रखें जबकि बाहरी पौधों को हमेशा खतरे में पड़ता है, परन्तु परजीवी के साथ घरानुक्रम भी प्रभावित हो सकते हैं। बेगोनिया को स्लग और गन्ने से सुरक्षित रखें, अंडे के गोले को तोड़कर और पौधे के आधार के आसपास रखकर रखें। अपार्टमेंट बेगुोनिया अक्सर कोचिनियल से पीड़ित होते हैं, जो थोड़ी मात्रा में अल्कोहल के साथ स्प्रे के नियमित उपयोग से मार सकता है। उद्यान के लिए हल्के कीटनाशकों के साथ अन्य कीटों का सफाया किया जा सकता है। बेगोनिया के लिए सर्वोत्तम तरीकों पर सलाह के लिए स्थानीय नर्सरी परिचर से बात करें
  • 7
    बोगोनिया इकट्ठा करें बेगोनिया आम तौर पर फूलों की रचनाओं में प्रयोग नहीं किया जाता क्योंकि वे लंबे समय तक नहीं होते हैं, लेकिन सजावट के लिए फूलों का उपयोग करना संभव है। शीर्ष के पास के फूल को जब्त करें, बहुत अधिक पत्तियां लेने से बचें या स्टेम का लंबा हिस्सा। आप बढ़ते मौसम के दौरान जितने चाहें उतने ले सकते हैं, क्योंकि उन्हें कुछ दिनों के बाद वापस जाना चाहिए।
  • 8
    पौधों को ठंड से सुरक्षित रखें अगर पौधे मृत नहीं होते हैं, जब यह बहुत ठंडा होने लगती है, तो आप उन्हें घर के अंदर लाकर बचा सकते हैं। यह केवल बाहरी कमरों वाले पौधों के लिए ही काम करता है। एक खिड़की पर vases व्यवस्थित करें जो बहुत अधिक धूप लेता है पहले 1-2 हफ्तों के भीतर, बोगोनिया कई पत्ते छोड़ देंगे, लेकिन यह सामान्य है। वे अपने नए पर्यावरण के लिए acclimating के बाद ठीक होना चाहिए
  • 9
    बल्बों को रखें साल के अंत में जब पौधों सर्दियों के लिए तैयारी कर रहे हैं, तो उन्हें निम्नलिखित वसंत को प्रतिदान करने के लिए बोगोनिया बल्ब को संरक्षित करना संभव है। जब तक पौधे पूरी तरह से भूरा हो गया तब तक रुको और फिर बल्ब से सभी प्रमुख उपजी / पत्तियों को हटा दें। एक तार, रैक या नेट पर बल्बों को 5-7 दिनों के लिए सूखे, शुष्क क्षेत्र में रखें। जब वे पूरी तरह से सूख रहे हैं, तो आप उन्हें रख सकते हैं। इसलिए बल्बों को एक कार्डबोर्ड बॉक्स में रखा जाना चाहिए, जो सूखा पीट मॉस से भरा हुआ है, जब तक कि उन्हें वसंत में दोबारा न हटा दिया जाए।
  • टिप्स

    • यदि आप बोगोनिया से छुटकारा पाएं, तो आप उन्हें घर में पानी में डाल सकते हैं ताकि वे जड़ें बना सकें। एक बार जब जड़ें अच्छी तरह से विकसित हो गईं, तो उन्हें एक नए तेजिया के रूप में खेती करने के लिए एक फूलदान में रखें।
    • बीजगणित बीज से शुरू किया जा सकता है, लेकिन उन्हें लगभग 4 महीने लगते हैं ताकि उन्हें बाहर रखा जा सके। बीज बहुत नाज़ुक हैं, इसलिए पौधों को इस तरह से शुरू करना मुश्किल है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पीट मोस
    • रेत
    • उर्वरक
    • पानी
    • गार्डन कुदाल
    • ड्रेनेज छेद वाले कंटेनर
    • लटका करने के लिए Vases
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com