शलोट कैसे बढ़ें

शलोट ऐसा बहुमुखी सब्जी है जिसे किसी भी जलवायु में उगाया जा सकता है। चाहे आपके पास एक बड़े रसोई उद्यान, एक छोटा आवरण है या बस एक खिड़की जिसे सूरज से उजागर किया जाता है, आप उष्णकटिबन्धित हो सकते हैं और सलाद, सूप्स और स्टॉज में अपने ताजे और तीखे स्वाद का स्वाद ले सकते हैं। इसे विकसित करने के विभिन्न तरीकों के बारे में जानने के लिए इस आलेख को पढ़ें।

कदम

विधि 1

बीज से या बीजों से उथला हो जाना
1
वह विविधता चुनें जिसे आप विकसित करना चाहते हैं स्प्रिंग प्याज भी बुलाया गया है, एक कली है जो बल्ब के रूपों से पहले अंकुरण करता है। पर्याप्त रूप से यह एक कच्चा प्याज जैसा दिखता है जर्सी, रोमाग्ना, लाल, पीले रंग की आम किस्मों और आप जो भी बढ़ना पसंद करते हैं, जैसे एक अमीर और पर्याप्त scallion के बीज के लिए खोजें।
  • यदि आप इसे बीज से शुरू नहीं करना चाहते हैं, तो कुछ लाल या सफेद खांसी के बीज को सीधे दफनाने के लिए चुनें ये छोटे जड़ों के साथ छोटे बल्बों के समान हैं और स्ट्रिंग या लोचदार से बंधे हैं। आप उनमें से कुछ को उथले के रूप में उगने के लिए चुन सकते हैं और जब तक वे प्याज नहीं बनते हैं,
  • 2
    उस जगह को तैयार करें जहां आप पौधों को विकसित करना चाहते हैं। बगीचे में या बगीचे में एक स्थान चुनें, जो पूरे सूरज में है और अच्छी तरह से जलती हुई मिट्टी के साथ। मिट्टी को 30 सेमी की गहराई में भंग कर दूं, इसे पोषक तत्वों के साथ समृद्ध करने के लिए खाद, रक्त आटा या अन्य कार्बनिक पदार्थों के साथ मिश्रण करें। इस तरह से शेड मजबूत, रसीला बढ़ता है और बढ़ती मौसम में शूटिंग जारी रखेगा।
  • भूमि काम करने और सब्जी को रोके जाने से पहले पत्थरों, जंगल और जंगली पौधों को हटा दें।
  • आप एक बगीचे रैक का उपयोग कर सकते हैं यदि आपकी जगह एक छोटी सी साजिश है यदि सतह बड़ा है, तो नौकरी को आसान बनाने के लिए उप-विक्रेता खरीदने या किराए पर देना बेहतर होगा।
  • यदि आप केवल कुछ ही पौधों को विकसित करना चाहते हैं, तो आप उन्हें जमीन पर लगाए जाने के बजाय कंपोस्ट पॉटिंग मिट्टी के साथ एक बर्तन तैयार कर सकते हैं।
  • 3
    संयंत्र के बीज या अंकुर मिट्टी तैयार होने के बाद, अंतिम ठंढ से लगभग 4 सप्ताह पहले, यह आपके लिए तैयार बीज या पौधों को लगाने का समय है। यदि आपने बीज से फसल शुरू करने का फैसला किया है, तो उन्हें मिट्टी में लगभग 1.3 सेमी की गहराई से वितरित करें ताकि प्रत्येक दूसरे से 30 सेंटीमीटर दूरी पर स्थित हो। यदि आपके पास पौधों की जगह है, तो उनके बीच की दूरी 5 सेंटीमीटर तक की जड़ों के साथ हस्तक्षेप करते हैं, जो कि 25 सेंटीमीटर गहराई तक और 30 सेंटीमीटर की दूरी पर है। बहुतायत से मिट्टी को पानी दें
  • बीज अंकुरित होने लगते हैं जब मिट्टी 18-30 डिग्री तापमान तक पहुंचती है अंकुरण शुरू होने से पहले एक महीने तक लग सकता है।
  • यदि आप एक ठंडे मौसम में रहते हैं जहां वसंत आ रहा है, तो आप आखिरी ठंढ से लगभग 8 सप्ताह पहले बीज लगाकर फसल शुरू कर सकते हैं। उन्हें पीट के साथ बुवाई की मिट्टी में रखें और उन्हें अच्छी तरह से पानी पिलाए रखें। अंकुरण अवधि के दौरान उन्हें गर्म, धूप वाले कमरे में छोड़ दें। जब बाहरी मिट्टी पर्याप्त गर्म होती है और आप इसे काम कर सकते हैं, तो आप पौधों को बगीचे में या बड़े बर्तन में स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • 4
    यदि आवश्यक हो तो रोपाई को निकाल दें जब पहले हरे रंग का स्प्राउट दिखाई देना शुरू करते हैं, तो विचार करें कि क्या उन्हें थोड़ा फैलाने के लिए उपयुक्त है, ताकि हर पौधे में थोड़ा अधिक स्थान हो। शेड में गुच्छे में अच्छी तरह से बढ़ता है, लेकिन यदि आप सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं तो परिपक्व पौधों को एक-दूसरे से कम से कम 5-7.5 सेंटीमीटर दूरी पर होना चाहिए। अपने बगीचे की जांच करें और यदि आवश्यक हो, तो कमजोर पौधों को निकाल दें।
  • 5
    पौधों को गीली घास जोड़ें। घास के अवशेष, पाइन स्ट्रॉ या छाल के पतले टुकड़े के साथ आसपास की मिट्टी को कवर करें। यह बढ़ने से मातम को रोकता है और साथ ही साथ मिट्टी को समान रूप से रखता है।
  • यदि आप किसी बर्तन में सब्जियां बढ़ रहे हैं, तो आप इस कदम को छोड़ सकते हैं, क्योंकि मातम समस्या नहीं है और आप आर्द्रता के स्तर को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं।
  • 6
    अपने सब्जियों को अच्छी तरह से पानी पिलाए रखें शलोट को पूरे मौसम में लगातार नमी की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि हर हफ्ते में लगभग 2.5 सेंटीमीटर पानी होता है इष्टतम विकास के लिए, मिट्टी को लथपथ नहीं होना चाहिए, लेकिन हमेशा नम होता है। हर 2 या 3 दिन की मिट्टी को पानी दें या जब सूखे और धुँधले दिखाई देने लगें।
  • यह तय करने का एक अन्य तरीका है कि सब्जी को पानी की ज़रूरत है, मिट्टी की स्थिति की जांच करना। दूसरी फ़लनाक्स को अंकुर के आगे जमीन में एक उंगली डालें। यदि जमीन आपको सूखा लगता है, तो पानी दो। यदि आपको लगता है कि मिट्टी पर्याप्त गीली है, तो पानी न जोड़ें और कुछ दिनों बाद परीक्षण दोहराएं। यदि आपके इलाके में हाल ही में बारिश हुई है, तो यह पानी के लिए आवश्यक नहीं हो सकता है।
  • 7
    जब पके हुए उथले को इकट्ठा करो 3-4 हफ्तों के बाद, हरी स्प्राउट्स 15-20 सेंटीमीटर तक बढ़ते हैं और वे खाए जाने के लिए तैयार हैं। उन्हें इकट्ठा करने के लिए, जमीन से इसे खींचकर पूरे संयंत्र निकालें। शायद अभी तक बल्ब का गठन नहीं किया होगा। दोनों का सफेद और हरे रंग का ध्रुवीय भाग, सुगंधित है।
  • यदि आप चाहते हैं कि कुछ पौधों को प्याज बनने के लिए पकाया जाए, तो उन्हें जमीन में छोड़ दें। सब्जी का अंतिम हिस्सा बल्ब का निर्माण करना शुरू कर देता है, जो शरद ऋतु में फसल के लिए तैयार हो जाएगा।
  • यदि आप केवल काली के हरे भाग का उपयोग करना चाहते हैं और जड़ों के पास सफेद भाग नहीं चाहते हैं, तो आप कैंची की एक जोड़ी ले सकते हैं और हरे रंग की युक्तियों को काट सकते हैं। 5 या 10 सेंटीमीटर पौधे छोड़ दें ताकि इसे फिर से बढ़ सकता है, इसलिए जब आप लम्बाई में 15-20 सेंटीमीटर तक पहुंचते हैं तो आप हरे रंग का क्षेत्र फिर से जमा कर सकते हैं। ध्यान रखें कि परिपक्व पौधे एक मजबूत स्वाद पर ले जाता है।
  • विधि 2

    एक बंद जार में shallot बढ़ो
    1
    शेड रोड़ को बढ़ने के लिए चुनें। लाल किस्म, सफेद या रोपाई को दफनाने के लिए तैयार करें। ये सभी नर्सरी में उपलब्ध हैं और छोटे बल्ब की तरह लगते हैं जो नंगे जड़ें हैं जो स्ट्रिंग या लोचदार बैंड से बंधे हैं। किसी भी प्रकार का बल्ब एक उत्कृष्ट आलोक का उत्पादन करेगा और सभी इनडोर बर्तनों में अच्छी तरह से बढ़ेगा।
  • 2



    अमीर मिट्टी के साथ एक फूलदान तैयार करें कई पोषक तत्वों के साथ मिट्टी में खांसी उगती है, इसलिए खाद के साथ मिश्रित एक चुनें या मिश्रण बनाएं। ऊपरी किनारे से कुछ सेंटीमीटर तक पृथ्वी के साथ फूलदान भरें। अच्छी तरह से बुवाई के लिए मिट्टी तैयार करने के लिए अच्छी तरह से Wets। सुनिश्चित करें कि जिस कंटेनर का आप प्रयोग कर रहे हैं वह जल निकासी के छेद हैं, इसलिए मिट्टी पानी से गर्भवती नहीं होती।
  • 3
    पौधों का पौधा लगाएं प्रत्येक पौधे को 2.5 सेमी की गहराई पर रखें, जड़ों की ओर इशारा करते हुए रखें। धीरे से सतह पर मिट्टी छानना उन दोनों के बीच में 3.5-5 सेंटी के पौधों को फैलाना ताकि वे जड़ बनाने के लिए पर्याप्त जगह एक साथ भीड़ के बिना हो सके। इसे पानी डालें और इसे सूरज से उजागर हुई खिड़की के पास रखें
  • आप साल के किसी भी समय आवर के अंदर बढ़ सकते हैं, जब तक आप सही स्थिति रखेंगे। यह सब्जी पूरे सूरज को पसंद करता है, इसलिए आपको एक खिड़की के सामने फूलदान लगाया जाना चाहिए जो पूरे दिन के लिए प्रकाश प्राप्त करता है। सुनिश्चित करें कि तापमान शून्य से नीचे कभी नहीं गिरता है
  • मिट्टी को नियमित रूप से नम रखें पानी हर 2 या 3 दिन या जब जमीन शुष्क दिखती है इसे बहुत अधिक गर्भवती मत करो, हालांकि, यह नम होना चाहिए, लेकिन कभी भी कभी नहीं भिगो।
  • 4
    उथले में 15-20 सेंटीमीटर ऊँचाई तक पहुंचें। कुछ हफ्तों के बाद, हरी टिप्स पैदा होते हैं और बढ़ने लगते हैं। अब आप बर्तन से सफेद और हरे रंग के हिस्से को खिसकाने के लिए या कैंची की एक जोड़ी से हरे रंग की चोटी काटकर इसे अंकुश कर सकते हैं और अंकुर बढ़ने दें। यदि आप इसे बर्तन में रखते हैं, तो आप बढ़ते मौसम के अंत से पहले कम से कम एक और फसल पा सकते हैं।
  • विधि 3

    एक ग्लास जार में उथले हो जाना
    1
    उथले बल्ब रखें। अगली बार जब आप इसे एक नुस्खा में उपयोग करने के लिए इस सब्जी को खरीदते हैं, तो जड़ के साथ सफेद भाग रखें और केवल हरे रंग का हिस्सा लें। आप अकेले जड़ से शुरू होने वाले अधिक उथले पैदा कर सकते हैं - जब आप एक डिश में स्वाद जोड़ना चाहते हैं, तो आप अपने प्याज को घर पर हाथ से मिलेंगे।
    • सभी शेड बल्ब ठीक हैं, लेकिन यदि आप सब्जियां लेते हैं जो आपके क्षेत्र में उग चुके हैं तो आपको बेहतर परिणाम मिलेगा। इस तरीके से आप सुनिश्चित हैं कि वे आपके वातावरण में अच्छी तरह से विकसित होते हैं कृषि बाजार में उथले खरीदकर खेती शुरू करने की कोशिश करें, क्योंकि वे आपके क्षेत्र से सबसे ज्यादा संभावनाएं पैदा करते हैं।
  • 2
    एक गिलास जार में नीचे की ओर झुका हुआ रूट सिस्टम रखो। इस प्रकार की खेती के लिए किसी भी साफ ग्लास जार ठीक है। महत्वपूर्ण बात यह है कि यह पारदर्शी नहीं है और रंग का कांच नहीं है, ताकि सब्जी अंदर सूरज की किरणों तक पहुंच जाए। आप जार में जितनी चाहें उतनी जड़ें रख सकते हैं, बस यह सुनिश्चित करें कि वे नीचे का सामना कर रहे हैं और हरा हिस्सा जार से बाहर बढ़ रहा है।
  • 3
    पर्याप्त पानी और धूप प्रदान करें बल्ब को पूरी तरह से कवर करने के लिए पर्याप्त पानी डालें सूरज से उजागर हुई खिड़की के सामने फूलदान रखें और जादुई होने की प्रतीक्षा करें। कुछ दिनों के भीतर, आपको देखना चाहिए कि जड़ें लम्बी होने लगती हैं। छोटे हरे रंग की गोली बल्बों से उगती है और ऊपर की ओर बढ़ने लगती हैं। सुनिश्चित करें कि उथले के सफेद भाग को कवर करने के लिए हमेशा पर्याप्त पानी होता है।
  • 4
    सब्जी का हरा हिस्सा लीजिए जब स्कैलियन 10-15 सेंटीमीटर लंबाई तक पहुंचता है तो यह फसल के लिए तैयार है। इसे ले जाओ और आप चाहते हैं सब्जियों के हिस्से काट या इसका उपयोग करें। यदि आपको कटा हुआ उथले के केवल एक मुट्ठी चाहिए, तो आप बल्ब को वापस जार में डाल सकते हैं और इसे बढ़ते रहने के लिए अनुमति दे सकते हैं। आप वसंत प्याज 2 - 3 बार बढ़ने से पहले वे विकास प्रक्रिया को रोकने में सक्षम होना चाहिए
  • यदि आप उथले बढ़ने का फैसला करते हैं, तो इसे हर साल रखने के लिए पानी को ताज़ा रखना।
  • टिप्स

    • आप बढ़ते मौसम शुरू होने से पहले 6 से 8 सप्ताह पहले घर में बीज बढ़ने शुरू कर सकते हैं और फिर उन्हें बाहर जमीन में प्रत्यारोपण कर सकते हैं। यदि बीज से खेती शुरू करना आपकी पहली जुनून नहीं है, तो आप एक नर्सरी में पहले से ही बनाई गई रोपाई खरीद सकते हैं।
    • अधिक बार अगर आप कंटेनरों में उथले बड़े होते हैं, तो इस मामले में मिट्टी तेजी से सूख जाती है।
    • जब आप उथले को इकट्ठा करते हैं, तो जड़ से लगभग 2.5 सेमी ऊपर इसे फिर से लगाने के लिए छोड़ दें। इस तरह आप पूरे मौसम में वसंत प्याज की निरंतर आपूर्ति की गारंटी देते हैं।
    • एक पूरी तरह से धूप क्षेत्र में शेड लगाया जाना चाहिए। यदि संभव हो तो, मिट्टी पीएच लगातार 6.0-7.5 पर रखें। यह इस सब्जियों के विकास के लिए अनुकूलतम स्थिति प्रदान करेगा
    • रूट सड़ांध पर ध्यान दें! ऐसा तब होता है जब पौधे स्थिर पानी में बनी हुई है। यदि आप इसे फूलदान में विकसित करते हैं, तो यह अक्सर पानी बदलता है, कम से कम हर हफ्ते या अधिक बार।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वसंत प्याज या रोपाई
    • धरती
    • वास (वैकल्पिक)
    • खाद
    • पानी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com