प्याज कैसे बढ़ाएं

ओन-टू-इसे-गल्डेर्स के बीच प्याज व्यापक हैं क्योंकि इन्हें कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है, आसानी से विकसित होते हैं और बहुत कम जगह की आवश्यकता होती है इसके अलावा, उनके पास एक छोटे से बढ़ते मौसम हैं, जिसका मतलब है कि आप उन्हें वसंत में उठाकर फिर से सुखाने और उन्हें सर्दियों के उपयोग के लिए भंडारण कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

पौधे को तैयार करें
1
प्याज का प्रकार चुनें जिसे आप विकसित करना चाहते हैं कई अन्य फलों और सब्जियों के साथ, प्याज की विभिन्न किस्में हैं, प्रत्येक अपनी विशेषताओं के साथ प्याज मुख्य रूप से तीन रंगों के होते हैं - सफेद, पीले और लाल / बैंगनी - प्रत्येक अपनी विशिष्ट स्वाद के साथ रंग भेदभाव के अतिरिक्त, प्याज भी फोटोपेरियोड के अनुसार होते हैं: एक लंबा दिन और एक छोटा दिन। प्याज लांग दिन क्योंकि वे अंकुर शुरू जब दिन की लंबाई 14-16 घंटे (देर से वसंत / ग्रीष्म) है, जब दिन 10-12 घंटे हो जाएगा इस नाम है, जबकि कम दिन प्याज अंकुरित करने के लिए शुरू (सर्दियों / शुरुआती वसंत)।
  • उत्तरी अक्षांश वाले क्षेत्रों में लंबे समय से प्याज बेहतर होते हैं, जबकि भूमध्य रेखा के नजदीक इलाकों में कम दिन प्याज की सिफारिश की जाती है।
  • पीले प्याज एक सुनहरे रंग और एक थोड़ा मीठा स्वाद कर रहे हैं, सफेद प्याज कड़वा कर रहे हैं और एक छोटे से `पीला की तुलना में मजबूत है, और लाल प्याज एक थोड़ा बैंगनी रंग है और अक्सर कच्चे खाया जाता है।
  • 2
    तय करें कि प्याज लगाने के लिए कैसे करें सामान्य तौर पर प्याज लगाने के दो तरीके हैं: प्याज के बल्ब या प्याज के बीज का उपयोग करना बाग़ी बल्ब सीधे बल्ब लगाने के लिए पसंद करते हैं, क्योंकि वे थोड़ा और अधिक मजबूत हैं और बेहतर मौसम की स्थिति का विरोध करते हैं जो कि बीज की तुलना में आदर्श नहीं हैं। हालांकि, यदि आप बीज को घर के अंदर खेती कर सकते हैं और फिर सब कुछ खुली हवा में स्थानांतरित कर सकते हैं, तो आप इस मार्ग को चुन सकते हैं।
  • आप प्रत्यारोपण या कटौती के साथ शुरू होने वाले अपने प्याज को भी चुन सकते हैं, लेकिन आपको हमेशा परिणाम प्राप्त नहीं होंगे, और बल्ब या बीजों के उपयोग से ज्यादा मुश्किल हो सकता है
  • सलाह के लिए एक स्थानीय नर्सरी पर जाएं, जिस पर आपके क्षेत्र में बल्ब या बीज बढ़ते हैं।
  • 3
    पता है कि संयंत्र कब होगा प्याज बढ़ने के लिए जटिल हो सकते हैं यदि वे सही समय पर नहीं लगाए जाते हैं। यदि आप ठंड के दौरान रोते हैं, तो वे तुरंत वसंत में रोते हुए बल्ब की बजाए, आप तुरंत मर सकते हैं या ऊर्जा बर्बाद कर सकते हैं। यदि आप बीजों का उपयोग करते हैं, तो उन्हें सड़क पर रोपण के पहले कम से कम 6 सप्ताह के लिए घर के भीतर रोपण करना शुरू करें। मार्च के अंत में या अप्रैल की शुरुआत में प्याज लगाया जा सकता है या जब तापमान 20 डिग्री से कम नहीं होता है।
  • 4
    आदर्श क्षेत्र चुनें। प्याज उन परिस्थितियों के बारे में बहुत उबाल नहीं हैं जिनमें वे उगाए जाते हैं, लेकिन उनमें निश्चित रूप से कुछ वरीयताएं हैं बहुत सारे स्थान के साथ एक क्षेत्र चुनें और जहां धूप की धड़कन होती है प्याज काफी बड़ा हो जाएंगे कि क्या ऐसा करने के लिए कमरा है: जितना अधिक स्थान आप देते हैं, उतना ही बड़ा हो जाएगा। उन क्षेत्रों में रोपण से बचें, जहां पेड़ों या अन्य पौधों की छाया होगी।
  • 5
    जमीन तैयार करें यहां तक ​​कि अगर इसके लिए थोड़ी अधिक समर्पण की आवश्यकता हो, तो अगर आप कुछ महीने पहले जमीन तैयार कर सकते हैं तो आपको बेहतर फसल मिलेगी। यदि आप कर सकते हैं, तो जमीन की खेती शुरू करें और शरद ऋतु के दौरान उर्वरक जोड़ें। यदि जमीन बहुत चट्टानी, सैंडी या बहुत सी मिट्टी है, कुछ मिटटी को कुछ चीजों को ठीक करने के लिए जोड़ें। इसके अलावा, अपनी मिट्टी के पीएच स्तर की खोज करें और जो कुछ भी आपको 6 और 7.5 के बीच लाने की आवश्यकता है उसे जोड़ें।
  • पढ़ें और अपने मृदा का पीएच बदल एक काम है कि आप इतना है कि किसी भी additives समय में कार्य और प्याज प्राप्त करने के लिए जमीन तैयार करना है रोपण से पहले एक महीने में कम से कम करना चाहिए, है।
  • भाग 2

    अपने प्याज लगाओ
    1
    जमीन तैयार करें जब आप पौधे लगाने के लिए तैयार होते हैं, मिट्टी को लगभग 15 सेंटीमीटर गहरा लगाते हैं और फॉस्फोरस उर्वरक की परत (1 कप हर 6 मीटर) जोड़ते हैं। 10-20-10 या 0-20-0 जैसे मिश्रण का उपयोग करने से आपके प्याज के विकास को बढ़ावा मिलेगा। इस बिंदु पर, किसी भी मातम को दूर करना सुनिश्चित करें जो उद्यान क्षेत्र में मौजूद हो सकते हैं, जहां आप प्याज लगाने के बारे में हैं।



  • 2
    खोदो छेद प्याज को लगाओ ताकि बीज या बल्ब से केवल 2-3 सेमी मिट्टी मिट्टी के ऊपर हो, अगर बल्ब भी ढंके हुए हों, तो प्याज का विकास बाधित हो जाएगा। प्याज के बल्बों को एक दूसरे से 10-15 सेंटीमीटर तक फैलाएं, और 4-5 सेंटीमीटर बीज। जब प्याज बढ़ने लगते हैं, तो आप उन्हें प्रत्यारोपण कर सकते हैं और उन्हें एक दूसरे से आगे बढ़ सकते हैं, ताकि वे अधिक विकसित कर सकें।
  • 3
    प्याज लगाओ बीज को छिद्रों में डाल दिया, उन्हें 1-2 सेमी मिट्टी के साथ कवर करें। अपने हाथों या जूते का उपयोग करने के लिए मजबूती से प्याज पर जमीन दबाएँ - वे कुछ हद तक कॉम्पैक्ट, ढीले, मिट्टी के बजाय बेहतर हो जाते हैं। थोड़ा पानी जोड़कर उन्हें रोपण करना समाप्त करें अब कुछ भी नहीं बचा है लेकिन उन्हें बढ़ने देखिए!
  • प्रत्यारोपित प्याज को बीज और बल्ब की तुलना में अधिक पानी की आवश्यकता होती है, इसलिए यदि आप इन संयंत्रों को चुना करते हैं, तो उन्हें थोड़ा अतिरिक्त पानी दें
  • 4
    अपने प्याज को अच्छी तरह से तैनात रखें प्याज अपेक्षाकृत नाजुक होते हैं, क्योंकि उनके पास एक नाजुक जड़ प्रणाली होती है जो आसानी से घास और टग्स से क्षतिग्रस्त हो सकती है या नाराज हो सकती है। किसी भी मातम है कि जमीन से अंकुरित हो सकता है, बजाय sradicarle- झटका मातम भी प्याज की जड़ों खींच सकता है, विकास में बाधा के ऊपरी भाग को अलग करने के लिए एक कुदाल का प्रयोग करें। अपने प्याज को हर हफ्ते 2 सेमी पानी दें, और पोषण प्रदान करने के लिए एक महीने में एक बार नाइट्रोजन उर्वरक जोड़ें। उन्हें रोपण के एक महीने बाद, नमी और ब्लॉक मादा को बनाए रखने के लिए प्रत्येक पौधे के बीच गीली घास की एक परत जोड़ें।
  • यदि आप चाहते हैं कि आपके प्याज नरम हो जाएं, सामान्य से अधिक पानी जोड़ें
  • यदि आपकी प्याज में से एक खिलता है, तो इसे उठाओ फूलों के बाद, प्याज बढ़ने नहीं लगेगा।
  • 5
    प्याज लीजिए जब प्याला सुनहरा पीला होता है तो प्याज तैयार होते हैं- इस बिंदु पर, शीर्ष को गुना करें ताकि यह जमीन पर क्षैतिज रूप से रखा हो। ऐसा करने से पोषक तत्वों को गोली के बजाय बल्ब पर निर्देशित किया जाएगा। 24 घंटों के बाद, सबसे ऊपर भूरा हो जाना चाहिए और प्याज कटाई के लिए तैयार हो जाएंगे। उन्हें जमीन से निकालें और बल्ब से 2 सेमी की कली काट लें। धूप में एक या दो दिनों तक प्याज छोड़ दें, फिर उन्हें सुखाने के लिए 2-4 सप्ताह के लिए एक संलग्न सूखी जगह पर ले जाएं।
  • सूखने की प्रक्रिया के दौरान प्याज को एक जुर्राब में या एक शुद्ध में रखें ताकि वायु के अच्छे प्रवाह को सुनिश्चित किया जा सके। यह उन्हें लंबे समय तक बनाए रखने और उनके स्वाद को बनाए रखने में भी मदद करेगा।
  • उच्च पानी की सामग्री के कारण मिठाई प्याज खराब हो जाएंगे, इसलिए उन्हें दूसरे से पहले उपयोग करें ताकि उन्हें ढलाई से बचा सके।
  • त्यागें, या इसे काटें और तुरंत प्याज के अच्छे हिस्से का उपयोग करें जो कि क्षय के लक्षण दिखाते हैं ताकि वे उन्हें आसपास के प्याज में फैल न दें।
  • कदम

    • बढ़ते प्याज को जल्दी से शुरू करने के लिए, बगीचे में उन्हें रोपण दो हफ्ते पहले गीली मिट्टी से भरा कंटेनरों में बल्ब लगाएं। कंटेनर को घर के अंदर रखो ताकि वे बगीचे में चले गए होने से पहले जड़ें उग सकें।
    • पौधे की बीमारियों और घास के पौधों से बचने के लिए, प्याज लगाए जाने पर आपके बगीचे के एक ही इलाके में मूली लगाने की कोशिश करें।

    चेतावनी

    • हालांकि प्याज आमतौर पर कीटों के लिए प्रतिरोधी होते हैं, लेकिन कभी-कभी यह किड़ों की शिकार होती हैं जो अपनी जड़ों पर भोजन करते हैं। कीटनाशक साबुन, पैकेजिंग द्वारा सचित्र के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, समस्या को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।
    • विभिन्न प्रकार के प्याजों को अलग-अलग दिन की लंबाई और अधिक या कम गर्म मौसम की आवश्यकता होती है। अपने क्षेत्र में प्याज के बल्ब खरीदना चाहिए कि वे आपके भौगोलिक स्थान के लिए सबसे उपयुक्त प्रकार हैं।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com