कैसे नरकिसस बल्ब स्टोर करने के लिए

नार्सीसस का फूल वसंत के आगमन के एक अकाट्य हस्ताक्षर है। हालांकि खिलने का समय काफी कम है, यह देखने के लिए संभव है कि उन्हें अगले वसंत के आगमन पर फिर से खिलना चाहिए। कई माली पूरे साल दफनाए गए बल्बों को छोड़ देते हैं, जबकि अन्य उन्हें पता चलता है कि उन्हें शरद ऋतु तक रखने के लिए, जब वे उद्यान के दूसरे भाग में पुनर्निर्मित हो जाएंगे। नार्सीसस बल्ब को रखने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं

कदम

1
जब तक फूल और पत्ते पूरी तरह से उन्हें काटने से पहले सूख तक रुको। आम तौर पर, वे छह हफ्तों के भीतर सूख जाते हैं हालांकि पत्ते मरने लग सकते हैं, वे बल्ब को पोषण देने के लिए प्रकाश संश्लेषण के माध्यम से सूरज से ऊर्जा को अवशोषित करते रहते हैं और अगले वर्ष इसे खिलते हैं। यदि आप चाहते हैं, तो आप फूल काट सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि स्टेम बरकरार है।
  • 2
    भूजल पर फूल और पत्तियों को काट लें यदि आप दफन बल्ब छोड़ने की योजना बना रहे हैं, तो आपको कुछ और करने की ज़रूरत नहीं है। जब समय आता है तो वर्षा के पानी में बल्ब को खिलने में मदद मिलेगी। यदि आप उन्हें गर्मियों के दौरान रखने के लिए पता लगाना चाहते हैं, तो पढ़ें।
  • 3
    बल्ब से मृदा कई इंच खोदें। इसे क्षतिग्रस्त बिना सतह पर बल्ब लाने की कोशिश करें। इसे ध्यान से संभालना है क्योंकि यहां तक ​​कि एक साधारण खांदा सड़ सकता है।
  • 4
    पृथ्वी की अधिकता को हटाने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करके बल्ब को साफ करें कुछ बल्ब अपने दम पर अलग होंगे, जबकि अन्य माता पौधों से जुड़ा रहेंगे: उन्हें अलग करने की कोशिश मत करो, लेकिन केवल नम मिट्टी से अधिक को हटा दें।
  • 5
    जांच लें कि बल्ब में सड़ांध या गिरावट का कोई संकेत नहीं है। उन बल्बों को छोड़ दें जो अच्छी स्थिति में नहीं हैं।
  • 6



    खुली हवा में सूखने के लिए बल्ब छोड़ दें एक घंटे में पर्याप्त होना चाहिए फिर, एक तौलिया या ब्रश के साथ मिट्टी के अंतिम अवशेषों को हटा दें।
  • 7
    एक बैग में बल्ब रखें जो हवा को प्रसारित करने की अनुमति देता है। यह एक पेपर बैग फिट कर सकता है, लेकिन एक बैग जिसमें आलू शामिल है वैकल्पिक रूप से, आप ट्यूल के साथ एक बैग बना सकते हैं (एक सस्ती कपड़ा जिसे आप किसी भी कपड़े की दुकान में खरीद सकते हैं) तार के साथ बैग बंद करें और इसे लटका करने के लिए एक छोटा सा लूप बनाने के लिए याद रखें। आप बल्बों को एक कठोर मच्छर पर रख सकते हैं जो कुछ बक्से या दो टिस्लेल्स पर आराम कर रहे हैं, ताकि हवा नीचे भी प्रसारित हो सके।
  • 8
    दीवार पर बल्ब युक्त बोरी लटकाओ सुनिश्चित करें कि कमरा नम नहीं है इसके अलावा, बैग को सीधे सूर्य के प्रकाश या गर्मी के स्रोतों के संपर्क में नहीं होना चाहिए। आप गैरेज के एक कोने में बैग को स्टोर कर सकते हैं, लेकिन इसे पानी के हीटर या वाशिंग मशीन के पास छोड़ने से बचें। आम तौर पर, अच्छा वायु परिसंचरण के साथ कोई छायादार कमरा ठीक हो जाएगा।
  • 9
    बल्बों को फिर से रोपण करने के लिए शरद ऋतु के आगमन की प्रतीक्षा करें
  • 10
    उन्हें रोपण करने से पहले ध्यान से बल्बों की जांच करें। सुनिश्चित करें कि सड़ांध का कोई संकेत नहीं है खराब बल्बों को त्याग दें और स्वस्थों को पौधों को रोकाएं, फिर वसंत के लिए प्रतीक्षा करें ताकि उन्हें फिर से खिल सके!
  • टिप्स

    • डैफोडाइल बढ़ने के लिए बहुत आसान हैं एक अच्छा फूल पाने के लिए यह एक स्वस्थ मिट्टी में छाया में बल्ब लगाने के लिए पर्याप्त है, इसे नम रखते हुए लेकिन पानी के साथ अतिरंजित किए बिना। आप रंग के स्पर्श को जोड़ने के लिए एक पेड़ के आधार पर उन्हें लगा सकते हैं।
    • नारकोसस को बर्तन में भी उगाया जा सकता है। बगीचे की मिट्टी का उपयोग न करें, लेकिन मिट्टी को पॉटिंग करना कुछ कैनवास के साथ एक विकर टोकरी को कवर करें, इसे मिट्टी से भर दें और बल्बों को रोप करें। आप रंगों के शानदार कंट्रास्ट बनाने के लिए कुछ लोबेलिया जोड़ सकते हैं!
    • नार्सीसस बल्ब लगाकर और उन्हें खिलने से बच्चों के लिए एक अद्भुत अनुभव हो सकता है! उन्हें आपकी मदद करें!
    • यदि आपको फूलों के दौरान या फूल के बाद डैफोडील्स को स्थानांतरित करने के लिए मजबूर किया गया था, तो कुछ मिट्टी के साथ एक बर्तन में बल्ब रखें पानी नियमित रूप से पत्तियों को परिपक्व करने के लिए और बल्ब के अस्तित्व के लिए जरूरी पदार्थों को अवशोषित करने के लिए निम्नलिखित वसंत तक तक अनुमति देता है।

    चेतावनी

    • बगीचे के औजारों का उपयोग करके ध्यान दें।
    • दोनों हाथों और आंखों के लिए सुरक्षा का उपयोग करें। जब तक आप साबुन और पानी के साथ अच्छी तरह से धो नहीं लें, तब तक अपने हाथों को अपने हाथों से छूना न दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com