डैफोडील्स को ट्रांसप्लांट कैसे करें

कुछ सालों के बाद डैफोडाइल मोटी घुटनों में गुणा कर सकते हैं और थोड़ा बहुत अधिक हो सकते हैं। यह तब होता है जब मूल बल्ब कई बल्बों के एक गुच्छा में गुणा किया जाता है स्याम देश की भाषा

आमतौर पर कहा जाता है एक शाखा का उत्पादन घरानों के वारिस. यह छोटे और छोटे खिलता पैदा कर सकता है, इसलिए यह पतला होना अच्छा विचार है और इस गुच्छा को प्रवाहित करके डिफोडिल्स को विभाजित करके फैलाया जाता है। इसका यह भी मतलब है कि आप एक बड़ी सतह पर अपने daffodils फैल सकता है

कदम

विधि 1

डैफोडिल्स को विभाजित करें
ट्रांस्पेलान्ट डैफोडिल्स स्टेप 1 नाम वाली छवि
1
वनस्पति अवधि के अंत में डिफोडील्स को विभाजित और प्रत्यारोपण करें जब तक आपके प्रारंभ होने से पहले सीजन खत्म हो रहा है, तब तक रुको। जब बढ़ती मौसम खत्म हो जाता है, तो पत्ते सूख जाएगा और पीले या भूरे रंग के होते हैं। यह आमतौर पर देर से वसंत या गर्मियों की शुरुआत में होता है
  • यदि आप प्रतीक्षा करते हैं, तो आप अपने डैफोडिल्स को खोजने में सक्षम नहीं होंगे, क्योंकि पौधे निरर्थक हो जाता है, और इसके दृश्य संकेत पृथ्वी के नीचे छिपाएंगे। इस कारण से, जब भी पृथ्वी के ऊपर दिखाई देने वाले पौधे का एक हिस्सा है, तब तक हस्तक्षेप करने का प्रयास करें।
  • ट्रांस्पाल्पेंट डैफोडिल्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    उन्हें नुकसान पहुँचाए बिना डैफ़ोडिल बल्ब खोदें। बल्बों को खोदने के लिए एक बगीचे कीचड़ का प्रयोग करें, सावधान रहना, उन्हें नुकसान न करना। हम आपको पौधे से काफी खोदने के लिए सलाह देते हैं ताकि यह गलती से बचें।
  • बल्ब आमतौर पर पर्याप्त रूप से लगाए जाते हैं, और समय के साथ डैफोडिल बल्ब थोड़ी कम जमीन से नीचे जा सकते हैं, इसलिए एक मध्यम आकार की कुदाल की गहराई के बारे में खोदने की उम्मीद करें।
  • प्रत्यारोपण डैफोडील्स चरण 3 नामक छवि
    3
    अलग से नार्सीसस बल्ब को अलग करता है। एक बार बल्ब की पहचान करने पर, धीरे से धरती से इसे सबसे बड़ा संभव ध्यान देने से, जड़ों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश न करें। धीरे से बल्ब के घुटनों को घूमकर और अपनी उंगलियों से खींचकर अलग करें। कई विभाजित बल्बों को ले जाएं (जिन्हें स्कनों के रूप में भी जाना जाता है) जितना आप को दोबारा बदलने की जरूरत है
  • छोटे scions शायद ही एक वर्ष के भीतर पनपने कर सकते हैं। उन क्षतिग्रस्त, गीला या सड़ांध के संकेत दिखाएं।
  • ट्रांस्पाल्पेंट डैफोडिल्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    जितनी जल्दी हो सके नार्सीसस बल्ब को फिर से भरें। यदि संभव हो तो बल्ब जल्दी से भरने के लिए बेहतर है, भले ही वे जमीन से कई हफ्तों तक रहें, भले ही देरी अनिवार्य हो। बल्बों को रखें जिन्हें आपको तुरंत एक ठंडी और सूखी जगह में रोपण नहीं करना पड़ता है।
  • उन्हें संग्रहित करने का एक आदर्श तरीका उन्हें एक पेपर बैग में एक बगीचे के कोने में डालना है
  • विधि 2

    नारसीसस को ओपन में ट्रांसप्लांट करना
    ट्रांस्पाल्पेंट डैफोडिल्स नाम वाली छवि चरण 5
    1
    बगीचे में एक धूप की स्थिति ढूंढें जहां आप डैफोडील्स को फिर से भर सकते हैं। बगीचे में अपने डैफोडिल्स के लिए नर्गिसस द्वारा विभाजित एक नया स्थान खोजें। नरसीज़िक्स एक धूप क्षेत्र पसंद करते हैं, भले ही वे दिन के हिस्से के लिए आंशिक छाया को सहन करते हैं। एक नार्सीसस संयंत्र को एक दिन में कम से कम तीन घंटे धूप दिखाई देनी चाहिए।
  • ट्रांस्पाल्पेंट डैफोडिल्स का शीर्षक चित्र 6
    2
    अच्छी तरह से निचली मिट्टी में नार्सीसस बल्ब लगाओ, खाद के साथ निषेचित डैफ़ोडील्स को अच्छी तरह से सूखा मिट्टी की आवश्यकता होती है, इसलिए उन्हें कहीं भी पिड्डियों के फार्म का रोपण करने से बचने की कोशिश करें या जहां पानी आसानी से नहीं निकलता है गीली मिट्टी में नार्कोसस बल्ब बहुत आसानी से सड़ गया।
  • मिट्टी में प्रचुर मात्रा में खाद या जैविक सामग्री को शामिल करना एक अच्छा विचार है, जैसे कि अच्छी तरह से सिकोड़ित घोड़ा खाद यदि आप इसे उपयोग करने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो खाद के साथ 5 से 10 सेंटीमीटर की गहराई के लिए मिट्टी को कवर करें और फिर इसे पृथ्वी के साथ मिश्रण करें।
  • यदि आपकी मिट्टी बहुत क्लेय होती है और पानी बरकरार रखती है, तो आप ड्रेनेज को सुधारने के लिए मिट्टी में थोड़ी बजरी जोड़ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक प्रत्यारोपण डैफोडाइल्स चरण 7
    3
    प्रत्येक बल्ब को छेद में दीजिए जो बल्ब की चौड़ाई के तीन गुना गहरा हो। प्रत्येक बल्ब संयंत्र करने के लिए, बल्ब की चौड़ाई के तीन गुना गहरा छेद खोदें - अर्थात, 5 सेंटीमीटर की बल्ब के लिए लगभग 15 सेंटीमीटर गहराई।
  • यदि संभव हो तो, बल्ब का समर्थन करने के लिए छेद के नीचे एक पूर्ण खाद प्रत्यारोपण जोड़ें। उठाए हुए ओर की तरफ के साथ छेद में बल्ब रखें।
  • छिद्र को पृथ्वी और पानी के साथ भरें। आप उर्वरक या गीली घास की सतह (ऊपर की परत जोड़ सकते हैं) को गार्निश करना पसंद कर सकते हैं।
  • ट्रांस्पाल्पेंट डैफोडिल्स स्टेप 8 नाम वाली छवि
    4
    किसी भी बल्ब को संयंत्र के मूल बिंदु पर छोड़ दें जहां आपने उन्हें लिया था। अब यह उस क्षेत्र पर लौट जाता है जहां बल्ब मूल रूप से बढ़े और उसी पद्धति का उपयोग करके प्रतिरूप किया गया। इस क्षेत्र में कई बल्बों के साथ यह संभव है कि मिट्टी पोषक तत्वों की कमी हो गई है, इसलिए इस बिंदु पर उर्वरक के साथ पृथ्वी को समृद्ध करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।



  • ट्रांस्पेपटेंट डैफोडिल्स स्टेप 9 नाम वाली छवि
    5
    जल-घुलनशील उर्वरक के साथ प्रत्यारोपित बल्बों को भोजन करें। शरद ऋतु में, प्रत्यारोपित बल्बों को पानी-घुलनशील उर्वरक की एक अच्छी खुराक दे। शरद ऋतु के दौरान जड़ें अधिक सक्रिय रूप से बढ़ जाती हैं, इसलिए उन्हें इस अवधि के दौरान खिलाकर प्रत्यारोपित बल्ब को अपने नए घर में स्थिर करने में मदद मिलेगी। सभी बल्ब सतह पर वार्षिक उर्वरक या गीली घास की सराहना करेंगे।
  • विधि 3

    डैफोडाइल को कंटेनर में ट्रांसप्लांट करें
    ट्रांस्पाल्पेंट डैफोडाइल शीर्षक वाली छवि 10
    1
    अच्छी ड्रेनेज के साथ एक गहरे कंटेनर में संयंत्र डैफोडिल बल्ब आप नार्सीसस स्कुओं को कंटेनर में भी स्थानांतरित कर सकते हैं। अपनी जड़ों को बहुत अधिक स्थान देने के लिए एक गहरी फूलदान चुनने का प्रयास करें (कम से कम 20 सेंटीमीटर)। फूलदान में जल निकासी छेद होना चाहिए।
  • प्रत्यारोपण डैफोडिल्स स्टेप 11 नाम वाली छवि
    2
    बल्ब कंपोस्ट या बर्तनों के लिए एक सामान्य खाद का उपयोग करें। खाद दोनों खाद के लिए विशेष रूप से अच्छा है potted daffodils गुलदस्ते को भरें ताकि यह लगभग दो-तिहाई के लिए भरा हो, और बल्बों को ऊपर उठाए हुए बिंदु के साथ पौधे लगा दें। बल्ब निकट होना चाहिए, लेकिन संपर्क में नहीं। पृथ्वी के साथ बल्ब को कवर करें और फूलदान को पानी दें।
  • प्रत्यारोपण डैफोडील्स चरण 12 नामक छवि
    3
    पहले कुछ महीनों के लिए कूल, अंधेरे जगह में जार रखें। कंटेनर को एक गर्म घर में रखने के बजाय कुछ महीनों तक एक शांत और अंधेरी जगह पर ले जाएं, जैसे शेड या तहखाने। इसे पानी के लिए जारी रखें और इसे लगभग तीन महीनों के बाद गरम, उज्ज्वल स्थान पर ले जाएं।
  • नारकोसस कंटेनर को गर्म स्थान पर रखने के लिए बेहतर नहीं है, क्योंकि यह फूलों को रोकता है।
  • प्रत्यारोपण डैफोडिल्स चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    4
    हड्डी के आटे के साथ एक फूलदान में डैफोडील्स को उर्वरित करें। फूल के बाद, कंटेनर के ऊपर हड्डी जैसे उर्वरक की एक परत के साथ गार्निश करें (यह काफी बदबूदार है, इसलिए आप इसे घर पर नहीं रख सकते!)।
  • छवि शीर्षक प्रत्यारोपण डैफोडील्स चरण 14
    5
    प्रति वर्ष ताजा बल्बों को फिर से भरें डैफोडाइल को कंटेनर में तीन साल तक जीवित रहना चाहिए, लेकिन वे पहले साल के बाद बड़े खिलने नहीं बनाते। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, पत्ते के बाद बिल्ट बल्ब को बाहर निकालने के बाद पौधों को तैयार किया जाता है, और अगले फूलों के मौसम के लिए अपने कंटेनर में ताजा बल्बों का पौधा लगा दें।
  • प्रत्यारोपण डैफोडिल्स का शीर्षक चित्र 15
    6
    एक कंटेनर से जमीन पर प्रत्यारोपण डैफोडाइल। घर के भीतर लगाए गए डैफ़ोडील्स और कंटेनर में लगाए गए लोग बाहर ले जा सकते हैं और जमीन पर लगाए जा सकते हैं। ऐसा करने के लिए सबसे अच्छा समय होता है जब वे खिलते हैं और पत्ते पंखों वाला होता है। यह आमतौर पर देर से गर्मी या शुरुआती गिरावट में होगा।
  • अपने नार्सीसस बल्ब्स के प्रत्यारोपण के लिए विधि 1 में वर्णित प्रक्रिया का पालन करें।
  • टिप्स

    • आप डैफ़ोडिल संयंत्र अगर अनिश्चित एक अधिक प्राकृतिक प्रभाव प्राप्त किया जा सकता - उन्हें साफ पंक्तियों में रोपण से बचने के लिए, क्योंकि यह एक अतिरंजना वर्ग दृष्टि दिखाई देगा जब पौधों की पेशकश कर सकते कोशिश करता है।

    चेतावनी

    • डैफोडील्स अच्छी तरह से करते हैं और यदि एक घास लॉन में लगाया जाता है, तो आपको एक उपस्थिति दिखाई देगी, लेकिन आपको गर्मी के अंत तक उस क्षेत्र में घास काटने से बचना होगा, जब पत्ते फ्रेडियां अगर आप फूलों के बाद जल्दी से पत्ते काटते हैं, तो आप सूर्य के प्रकाश से ऊर्जा प्राप्त करने की अपनी क्षमता के पौधे को वंचित करेंगे। सर्दियों के दौरान निराश्रित चरण के दौरान जीवित रहने और अगले वर्ष के विकास के लिए उन्हें इस ऊर्जा की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com