कैसे जी उठने के लिलों प्रत्यारोपण करने के लिए

जी उठने के लिलीलाइकोरीस स्क्वैमिएरा

) को `आश्चर्य` या `जादू लिली` और कभी-कभी `नग्न महिलाओं` के रूप में जाना जाता है! वे अमेरिका के कृषि विभाग के मानक वर्गीकरण के अनुसार 5 से 10 क्षेत्रों में विकसित होते हैं, जिसका मतलब है कि वे तापमान -26 डिग्री सेल्सियस तक का सामना कर सकते हैं। उनके पास सुंदर गुलाबी फूल हैं जो आमतौर पर गर्मियों के महीनों के दौरान खिलते हैं। पुनरुत्थान के लिली थोड़ा असामान्य होते हैं क्योंकि पत्ते मरने के बाद फूलों के फूल होते हैं, उन्हें `आश्चर्य`, `जादू` या `नग्न` प्रभाव कहा जाता है।

कदम

विधि 1

योजना और तैयारी
प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली का पहला शीर्षक चित्र 1
1
हर तीन से पांच वर्षों में लिली को विभाजित और प्रत्यारोपण चाहे आप आगे बढ़ें और आप के साथ लहसियों को लाना चाहते हों, या क्योंकि बगीचे में बहुत अधिक गर्मी हो रही है या क्योंकि आपके पास लिली के प्रत्यारोपण के लिए कोई अन्य कारण है, तो आपको उन्हें विभाजित करने की कोशिश करनी चाहिए और उन्हें हर तीन से पांच वर्षों में प्रत्यारोपण करना चाहिए। इससे पौधों को अत्यधिक आक्रामक बनाने से रोकने में मदद मिलेगी और फूलों के उत्पादन में सुधार होगा।
  • लिली को जमीन में विभाजित किया जाता है और इनवेसिव हो जाते हैं। इससे मिट्टी का टुकड़ा कम खिलता पैदा करेगा। कुछ खिलने के बाद यह एक संकेत है कि यह विभाजन और प्रत्यारोपण करने का समय है।
  • प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली का चरण शीर्षक चित्र
    2
    पत्ते मरने से पहले लिली की स्थिति को चिह्नित करें चूंकि प्रत्यारोपण से पहले सुर्खियों में जाने के लिए लिली का इंतजार करना जरूरी है, इसलिए पौधे को गायब होने के बाद संयंत्र को ढूंढना मुश्किल हो सकता है। इससे उन्हें यह पता चलाना मुश्किल हो सकता है कि उन्हें पौधों की जड़ों तक पहुंचने के लिए कैसे खोदना चाहिए, जिससे उन्हें नुकसान पहुँचाए?
  • एक समाधान फूलों के सूखने से पहले स्प्रे पेंट का उपयोग कर संयंत्र के चारों ओर एक चक्र को आकर्षित करना है।
  • वैकल्पिक रूप से, पत्थर के एक चक्र के साथ बिंदु को चिह्नित करें, या जमीन में संयंत्र के लिए जगह चिन्हक (बल्ब को हानि पहुंचाए बिना)।
  • प्रत्यारोपण जी उठने लिली के चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    लिली के लिए नई जगह तैयार करें उसी समय आप पौधे की स्थिति को चिह्नित करते हैं, नए रोपण क्षेत्र को तैयार करने के लिए यह एक अच्छा विचार है, इसलिए आपके पास रोपण से पहले इसे ठीक करने का समय है। लिली अच्छा जल निकासी के साथ एक धूप स्थान चाहते हैं
  • यदि आप जानते हैं कि आपकी मिट्टी मिट्टी पर आधारित है या खराब जल निकासी है, या यदि आप बारिश के बाद धीरे-धीरे धीरे-धीरे पाइड्स का पालन करते हैं और गायब हो जाते हैं, तो आपको मिट्टी के साथ कई बजरी या खाद मिश्रण करके जल निकासी में सुधार करने की आवश्यकता होती है। वैकल्पिक रूप से, फूलों के बेड को बढ़ाने पर विचार करें।
  • यह नई रोपण साइट को मिटाने और मिट्टी में जैविक पदार्थों को शामिल करना होगा। यह कार्बनिक पदार्थ खाद या खाद हो सकता है कुछ हफ़्ते या महीनों के लिए फूलदान को छोड़ दें
  • प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली का चरण 4 चित्र
    4
    पहले ठंढ से एक महीने पहले प्रत्यारोपण लिली पुनरुत्थान के लिली को प्रत्यारोपित किया जाना चाहिए, जब वे निराश्रित चरण में हों, जो देर से गर्मी और शरद ऋतु और सर्दियों में होता है पहले ठंढ से पहले एक महीने के बारे में गिरने में लिली के प्रत्यारोपण की कोशिश करें।
  • ध्यान दें कि जबकि सुप्त अवस्था के दौरान गिरावट में बल्ब को प्रत्यारोपण करना सबसे अच्छा है, संभवतः गर्मियों या सर्दियों के बाद में उन्हें स्थानांतरित करने के लिए हानिकारक नहीं है। हालांकि, इससे अगले सीजन में फूलों के उत्पादन में देरी हो सकती है।
  • प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली का शीर्षक चरण 5
    5
    चरणों में पुनरुत्थान के लिली के प्रत्यारोपण के बारे में विचार करें ध्यान रखें कि प्रत्यारोपित होने के बाद एक वर्ष में लिली हमेशा फिर से खिलती नहीं होती है कभी-कभी वे इस कदम के सदमे के बाद कई वर्षों के लिए खिलने से इनकार करते हैं। पुनरुत्थान के लिलों के पुन: प्रत्यारोपण को एक निश्चित संख्या को कवर करने वाले चरणों में यह सुनिश्चित करने के लिए विचार किया जा सकता है कि ट्रांसप्लांटेशन के बाद कम से कम कुछ ब्लूम वर्ष प्राप्त कर सकते हैं।
  • विधि 2

    बल्ब खोदो और विभाजित करें
    प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली का शीर्षक चरण 6
    1
    पर्णसमूह स्वाभाविक रूप से शुष्क होने के लिए रुको। यह पौधों को स्वाभाविक रूप से मरने की अनुमति देना महत्वपूर्ण है, इसलिए इसे काटने के विचार से परीक्षा न करें। लिली सर्दियों के दौरान जीवित रहने के लिए प्रकाश से ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए पत्ते का उपयोग करेगा। इससे संयंत्र को प्रत्यारोपण से उबरने में और फिर से खिलने में मदद मिलेगी।
    • पौधों पर पत्ते छोड़ दें मध्य गर्मी से, जब फूल दिखाई देते हैं, तब तक कोई पत्ते नहीं छोड़ेगा।
    • फूलों के फूलों के बाद पौधे निष्क्रियता में जाएंगे। जब शरद ऋतु आती है, तो कोई पौधे जमीन से ऊपर दिखाई नहीं देगी, और पौधे निष्क्रिय होना चाहिए।
  • प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली का चरण शीर्षक चित्र 7
    2



    मैदान से सावधानीपूर्वक लिली बल्ब खोदें। जमीन से प्याज के आकार का बल्ब को सावधानी से खुदाई, एक बगीचे कांटा का उपयोग करके, सावधान रहना और इसे नुकसान न करना। संभव के रूप में रूट के चारों ओर अधिक जमीन को संरक्षित करने का प्रयास करें यदि बल्ब क्षतिग्रस्त है या सड़न के लक्षण दिखाता है, तो उसे त्यागें। बीमार बल्बों के खाद से बचें
  • प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली का चरण शीर्षक चित्र 8
    3
    लिली बल्ब साफ और विभाजित करें यदि आपको लगता है कि बल्ब को विभाजित किया जाना है, तो एक पंप की मदद से जड़ों से पृथ्वी को साफ करें। यदि बल्बों को विभाजित किया जाता है तो उनके पास स्कन्ड्स (या छोटे बल्ब) संलग्न होंगे। ये छोटे लहसुन बल्बों की तरह दिखेंगे जो स्कन्ड्स के साथ अलग लहसुन के लौंग की तरह दिखते हैं।
  • संतानों को विभाजित करने के लिए, धीरे से अपनी उंगलियों से खींचें
  • प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली का शीर्षक चित्र 9
    4
    किसी भी क्षतिग्रस्त, बीमार या स्टंट बल्ब को हटा दें पुराने लोगों को, जो स्वास्थ्यप्रद उपस्थिति रखते हैं और क्षतिग्रस्त या बीमार होने वाले लोगों के निपटान को रखें। बल्ब जो सड़ांध आते हैं वह कुंडली दिखेंगे। यह एक अच्छा समय है कि आप अन्य माली को किसी भी स्वस्थ स्कनों को नहीं देना चाहें।
  • अब आपके बल्ब में मैंने सोचा था कि आपके पास है! यह छोटे लोगों को रखने के योग्य नहीं हो सकता है हालांकि, यदि आपके पास परिपक्व होने के लिए कई सालों तक इंतजार करने के लिए धैर्य है, तो आप उन्हें बड़े या बड़े फूलों के बीच में रोपण करने पर विचार कर सकते हैं, इसलिए आप बगीचे में नंगे क्षेत्र को नहीं देखेंगे।
  • प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली का शीर्षक चित्र 10
    5
    लिली बल्ब को वसंत में पुनर्नामित करने से पहले रखें। यदि आप गिरावट के बल्बों को खोदाते हैं, तो आप सर्दी के दौरान उन्हें वसंत में बदलने से पहले इंतजार कर सकते हैं और उन्हें स्टोर कर सकते हैं।
  • एक कोठरी में या एक ताजा पेंट्री में रखने के लिए एक पेपर बैग के अंदर जैसे एक शांत, सूखी जगह में उन्हें स्टोर करें
  • विधि 3

    लिली बल्ब्स की जगह
    प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली का शीर्षक चित्र 11
    1
    लिली बल्ब को 12 से 13 सेंटीमीटर की गहराई में भरें और प्रत्येक दूसरे से लगभग 25 सेंटीमीटर की दूरी पर। नई सीट में, 13 सेंटीमीटर गहराई के बारे में एक छेद बनाएं। जी उठने के लिली के बल्बों को उनके और अन्य बल्बों के बीच लगभग 25 सेमी अंतरिक्ष की आवश्यकता होगी।
    • उन्हें जगह दें ताकि वे बल्ब के लिए एक मुट्ठी भर खाद पर आराम कर रहे हों और ऊपर की तरफ इशारा करते हिस्से के साथ।
    • बल्ब के चारों ओर पृथ्वी के छेद को भरें और इसे धीरे से टैप करें। अपने पैरों के साथ जमीन पर दबाव डालना क्षेत्र अच्छी तरह से पानी
  • प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली का चरण 12 चित्र
    2
    सर्दियों में लिली पर गीली घास डालो घास या पत्ती खाद जैसे घास की एक 5 से 7.5 सेमी परत, सर्दियों के दौरान बल्बों की रक्षा करने में मदद करेगी, लेकिन आपको कलियों को दिखाई देने के लिए वसंत में गीली घास को हटा देना चाहिए।
  • प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली का शीर्षक चित्र 13
    3
    महसूस करें कि लिली बल्बों को फिर से खिलने के लिए दो साल की आवश्यकता हो सकती है। अपेक्षा करें कि प्रत्यारोपित लिली अगले वर्ष फिर से खिलवाही न करें, या अगले साल भी। धीरज रखो और उन पर हार न दें क्योंकि अधिकतर संभावना है कि वे अंततः प्रत्यारोपण सदमे से ठीक हो जाएंगे।
  • टिप्स

    • सूखे अवधि के दौरान लिली को अतिरिक्त पानी की आवश्यकता होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com