लिली पैड कैसे निकालें

पानी के लिली पत्ते अक्सर सजावटी प्रयोजनों के लिए सराहना करते हैं लेकिन, समय-समय पर, एक तालाब या झील में पत्तियों की आबादी विस्फोट कर सकती है। यदि आधे से अधिक पानी पत्तियों से आच्छादित है, तो आपको हल करने की समस्या हो सकती है। लिली पैड को शारीरिक या रासायनिक रूप से हटाया जा सकता है, लेकिन दोनों तरीकों से लंबा समय लग सकता है। पानी लिली के सभी पत्ते निकालने का यह सलाह नहीं है कि पानी के शरीर पर तैरते हैं, इसके अलावा, क्योंकि वे अक्सर मछली के लिए पानी ऑक्सीजन बनाना और सभी प्रकार की जलीय जीवित प्रजातियों के लिए छाया प्रदान करते हैं।

कदम

विधि 1

भौतिक निकालना
छवि लिली पैड चरण 1 निकालें
1
नाव पर लिली पैड के माध्यम से पैडल यदि प्रश्न में पानी का एक झील एक झील या एक बड़ा तालाब है, और आप नावों के लिए एक मार्ग खोलने के लिए पानी लिली के पत्तों को निकालना चाहते हैं, लिली पैड के माध्यम से नौकायन के साथ नौकायन अक्सर एक मार्ग को खोलने और इसे खुले रखने के लिए पर्याप्त है । एक रोइंग बोट के बजाय यह रोइंग बोट के साथ करना सबसे अच्छा है, क्योंकि पानी लिली पत्ते इंजन में संभावित रूप से उलझा हो सकता है।
  • छवि लिली पैड चरण 2 निकालें
    2
    पानी लीली पत्तियों को रेक दें अगर तालाब अपेक्षाकृत बेदाग है और पत्तियों की जड़ें बहुत मुड़ नहीं हैं, तो सतह को एक प्रकार का रेशे के रूप में लिली पैड को हटाने का एक व्यवहार्य समाधान है। तालाब के बीच में रोबोट को लाओ, या अगर पानी बहुत कम हो तो पैदल चलना। पानी की सतह से लिली पैड को हटाने के लिए सामान्य उद्यान रैक का उपयोग करें। कुछ और मजबूत किस्मों में मजबूत जड़ें हो सकती हैं जो इस ऑपरेशन को मुश्किल बनाते हैं, और आप जड़ में जल लिली को हटाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। यह समाधान अल्पावधि के लिए अच्छी तरह से काम करता है, लेकिन कुछ समय बाद लिली पैड आमतौर पर बढ़ने के लिए वापस आ जाएगा।
  • छवि लिली पैड निकालें 3 शीर्षक
    3
    मछली तालाब भरें। यदि आपके निजी तालाब में लिली पैड बढ़ रहे हैं, तो कई बड़े कार्प (इनवेसिव नहीं बनना सावधान रहना) या अन्य मछली जो पानी के लिली पर खिलाती हैं, जोड़ सकते हैं, सतह पर बने पत्तियों की मात्रा को स्वाभाविक रूप से कम कर सकते हैं। आमतौर पर, हर मछली को हर 4000 मीटर में जोड़ें2 पानी की एक कुशल राशि है मछली युवा होनी चाहिए, क्योंकि वे बुजुर्ग नमूनों से ज्यादा खाती हैं।
  • छवि लिली पैड चरण 4 निकालें
    4
    एक कुदाल का उपयोग करें यह विधि उथले तालाबों के साथ सबसे अच्छा काम करती है जो आप उतारा सकते हैं, और बड़ी स्टालों और झीलों के लिए उपयोग करना मुश्किल है। पानी में खड़े होने पर, पानी के लिली पत्ती की जड़ के नीचे कीचड़ की धातु की टिप को विसर्जित कर दें। जमीन से जड़ को तोड़कर पानी की सतह से अब मुक्त पत्ती उठाएं। यह समाधान एक लंबा समय ले सकता है, और तालाब बड़ा है और अकेले काम करता है तो इसे अपनाना मुश्किल हो सकता है। लेकिन यह बहुत प्रभावी है, और मूल रूप से रूट पर पानी के लिली की समस्या को हटाता है।
  • लिली पैड निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    एक के साथ प्रयास करें "पानी की घास काटने की मशीन"। यह एक ऐसा उपकरण है जो आम लॉन घास काटने की मशीन की तरह कार्य करता है, सिवाय इसके कि यह मातम और वनस्पति काटता है जो पानी के एक शरीर की सतह पर बढ़ता है। यह आमतौर पर शैवाल के लिए प्रयोग किया जाता है, लेकिन पानी लिली पत्तियों के साथ अच्छी तरह से काम करता है इस विशेष घास काटने की मशीन एक नाव द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है, इसलिए यह दोनों गहरे और उथले तालाबों के साथ काम करता है।
  • विधि 2

    रासायनिक निकालना
    छवि लिली पैड चरण 6 निकालें
    1
    मुख्य फूल अवधि के समाप्त हो जाने के बाद रसायनों का उपयोग करें। रासायनिक उपचार सबसे प्रभावी है और यह तार्किक पारिस्थितिकी तंत्र को स्थायी क्षति का कारण बनता है, जब यह पहला है "बहुत" मौसम का पानी लिली के पत्तों को धोया जाता है।
  • लिली पैड निकालें शीर्षक से छवि चरण 7
    2



    समझें कि उपचार कहाँ लागू करें। रसायनों को आमतौर पर तालाब के केंद्र से बाहर के लिए लागू किया जाता है, एक समय में छोटे खंडों पर कार्य करना। पूरे तालाब को एक बार में छिड़काते हुए कई पौधों के अपघटन का कारण बन सकता है और जलमग्न जीवन कीमती ऑक्सीजन की सतह के नीचे से वंचित हो सकता है। इससे बचने के लिए, अत्यधिक विकसित तालाब के क्षेत्रों में पहले उपचार लागू करें और फिर कुछ सप्ताह बाद दूसरे छोटे वर्गों पर हमला करें।
  • छवि लिली पैड चरण 8 निकालें
    3
    कृषि के लिए एक सर्फटेन्ट लागू करें लिली पैड पर सीधे जड़ी-बूटियों को लागू करने का काम हो सकता है, लेकिन आपको अक्सर पत्ते की बाहरी परत पर सुरक्षात्मक मोम परत को भंग करने के लिए सर्फैक्टेंट को पहले लागू करने की आवश्यकता होगी। सतह पर आज़ादी से सर्फटेक्ट स्प्रे करें।
  • लिली पैड चरण 9 को हटा दें
    4
    जड़ी-बूटियों का सही प्रकार चुनें गिलीफोसेट आधारित जड़ी बूटियों को पानी लिली के पत्तों को हटाने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इमाजापिर के आधार पर भी वे काम करेंगे। दोनों व्यापक-स्पेक्ट्रम और गैर-चयनात्मक जड़ी-बूटियों का उपयोग करते हैं जो अनिवार्य रूप से हर सतह के पौधे को मारते हैं, जिनके साथ वे संपर्क में आते हैं, लेकिन न ही उन पौधों को नुकसान पहुंचाते हैं जो पानी की सतह के नीचे रहते हैं।
  • छवि लिली पैड चरण 10 को हटा दें
    5
    पत्तियों के शीर्ष पर औषधि को लागू करें सही मात्रा निर्धारित करने के लिए हर्बिसाइड लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। आमतौर पर, जलीय पौधों की जड़ी-बूटियों को पत्तियों के ऊपर सीधे छिड़का जाता है जब तक कि वे पूरी तरह से और समान रूप से सतह को कवर नहीं करते।
  • लिली पैड निकालें 11
    6
    मृत पानी लिली की पत्तियों को दूर ले जाओ हर्बिसासिस संयंत्र को मार डालेगा, जिससे वह सतह पर फ्लोट करने के लिए मृत हो जाएगा। पानी में चलना या रोबोट का उपयोग करें और लिली पैड को दूर खींचें। यदि जरूरी हो तो जड़ों को भी बाहर निकालें यहां तक ​​कि अगर जड़ी-बूटियों को जड़ें मारने चाहिए, तो यह तालाब के लिए बहुत कम मरने वाली जड़ों को छोड़ने के लिए अच्छा नहीं होगा, जो आखिरकार विघटित हो जाएगा।
  • चित्र लिली पैड चरण 12 निकालें
    7
    कई हफ्तों के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं। अनुप्रयोगों के बीच दो या तीन महीनों तक प्रतीक्षा करें, एक समय में एक छोटे से खंड छिड़ने के लिए तालाब की पारिस्थितिकी तंत्र को अपने संतुलन को खोने से रोकें। पूरे तालाब को कवर किए जाने के बाद, पहले से इलाज वाले इलाकों में वापस आ जाता है अगर बहुत सारे लिली पैड पहले पास से बच गए हैं।
  • चेतावनी

    • सुरक्षात्मक कपड़ों पहनें जब आप अपने तालाब या झील से लिली पैड को हटा दें बहुत कम से कम, आपको बूट और रेनकोट पहनना चाहिए जब आप एक इलाज लागू करने के लिए तालाब को चलाते हैं। जब रासायनिक उपचार का सहारा लेते हैं, तो आपको सुरक्षात्मक दस्ताने और काले चश्मे भी पहनना चाहिए।
    • जलीय पौधों को हटाने के नियमों को जानें। एक अवैध निष्कासन के परिणामस्वरूप ठीक हो सकता है यदि आपके पास एक तालाब में पौधों को निकालने का सवाल है, तो नियम अधिक स्वीकार्य होना चाहिए, लेकिन अभी भी प्राधिकरण की आवश्यकता है किसी भी पहल पर काम शुरू करने से पहले अपने आप को अच्छी तरह से सूचित करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • Barca
    • जेली
    • मीन
    • Vanga
    • पानी की घास काटने की मशीन
    • कृषि के लिए Surfactant
    • जलीय जड़ी बूटी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com